नमस्कार मित्रो आज हम आपको English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको इंग्लिश नही आती तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है व हम आपको सबसे आसान और बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अंग्रेजी भाषा बोलना सीख सकते है.

English Bolna Kaise Sikhe

हाल में हर एक व्यक्ति के लिए इंग्लिश सीखना बहुत ही जरुरी हो चूका है क्युकी हर एक क्षेत्र में अंग्रेजी भाषा का बहुत ही ज्यादा इस्तमाल होता है व आप कही भी जायेगे तो वहां आपको अंग्रेजी भाषा की जरुरत पडती है इस कारण से हर एक व्यक्ति को इंग्लिश जरुर सीखनी चाहिए एवं इंग्लिश सीखना बहुत ही आसान काम है इसके बारे में जानने के लिए आप English Bolna Kaise Sikhe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Contents show

English Bolna Kaise Sikhe

आपको इंग्लिश सीखनी है तो इससे पहले आपको कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखना चाहिए की आपके विचार किस प्रकार के होने चाहिए एवं आपको किस प्रकार से रहना होगा तब जाकर आप अंग्रेजी बोलना सीख पायेगे इसके बारे में हम आपको जो टिप्स बता रहे है आप एक बार इन्हें जरुर अपना ले.

  • अंग्रेजी सिखने के लिए आपके अन्दर आत्मविश्वास होना बेहद ही आवश्यक है
  • आपकी सोच हमेशा पॉजिटिव होनी चाहिए तभी आप इंग्लिश सीख सकते है
  • आपको एक ही लक्ष्य रखना है की आप इंग्लिश सीखकर रहेगे
  • आप इंग्लिश को अपना अच्छा मित्र बना ले
  • आपको जब भी समय मिले तो आप इंग्लिश सीखने में फोकस करें
  • आपके मन में इंग्लिश को लेकर कोई डर है तो आप उसे मिटा दे
  • आप कभी भी इंग्लिश सिखने में जल्दबाजी न करे
  • आपको हमेशा शुरुआत से इंग्लिश सीखनी चाहिए

आपको इन सभी बातो का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा अगर आप इन सभी बातो को अपनाते है तो ही आप कम समय में इंग्लिश सीख सकते है एवं इसके लिए आपका आत्मविश्वास सबसे जरुरी होता है अगर आपको पूरा विश्वास है की आप इंग्लिश सीख सकते है तो इसके बाद आपको इंग्लिश सिखने से कोई भी नही रोक पायेगा

English Bolna Sikhe

आपको इंग्लिश सीखने के लिए कई अलग अलग तरीको को अपनाना होता है तभी आप इंग्लिश भाषा को सीख सकते है हम आपको सबसे आसान और बेहतरीन तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर अंग्रेजी भाषा बहुत ही आसानी से सीखी जा सकती है इसके लिए आप निम्न तरीको को अपनाए.

Dictionary पढे व याद करे

Dictionary के बारे में तो आप सभी जानते ही होगे व जब तक कोई व्यक्ति Dictionary नहीं पड़ता तब तक कोई इंग्लिश भी नहीं सीख सकता एक तरह से माने तो यह आपके लक्ष्य की सबसे पहली सीढी होती है इसलिए आपको सबसे पहले तो एक अच्छी सी Dictionary बाजार से खरीद लेनी है व आपको दिन रात मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा स्पेलिंग याद करने की कोशिश करनी है आपको जितनी ज्यादा स्पेलिंग याद होगी आप उतनी ही आसानी से इंग्लिश सीख सकते है.

सामान्यत कहा जाये तो आपको बेहतर तरीके से इंग्लिश सिखने के लिए कम से कम 5000 स्पेलिंग जरुर याद कर लेनी चाहिए इससे आपको अंग्रेजी सिखने में काफी ज्यादा आसानी होगी और आप बहुत ही आसानी से इंग्लिश बोल भी पायेगे एवं आप चाहे तो ऑनलाइन भी YouTube आदि से इंग्लिश की स्पेलिंग को याद कर सकते है इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिलेगा.

अकेले में अंग्रेजी बोले

जब आप इंग्लिश बोलने के शुरुआत दौर में होते है तो उस वक्त आपके मन में इंग्लिश बोलने के लेकर काफी घबराहट होती है इसे दूर करने के लिए आपको अकेले में अंग्रेजी बोलने का प्रयत्न करना चाहिए आप चाहे तो किसी आइने के सामने बाते कर सकते है और अपने आप को इंग्लिश में कोई सवाल पूछ सकते है और इसका उत्तर भी आप अंग्रेजी में बता सकते है इस तरह से आपका बोलने का तरीका बेहतर होगा और आपके मन में जो डर और घबराहट है वो भी दूर होने लगेगी इसके बाद आप किसी भी दुसरे व्यक्ति के सामने भी आसानी से अंग्रेजी बोल पायेगे.

English Learning किताबें पढे

इंग्लिश सिखने के लिए आपको English Learning किताबे भी जरुर पढ़नी चाहिए अगर आप प्रतिदिन English Learning किताबे पढेगे तो इससे आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा आसानी होगी आप इन किताबो को किसी भी बुक्स स्टोर से खरीद सकते है और आप चाहे तो इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते है जब आप इन्हें खरीद लेते है तो इसके बाद आपको इन किताबो को देखकर पढाई करनी चाहिए इसमें आपको इंग्लिश सिखने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

अगर आप English Learning किताबे खरीदते है तो ज्यादातर किताबो में आपको DVD भी दी जाती है जिसे आप अपने कंप्यूटर या टीवी पर देख सकते है व इन DVD की मदद से आपको अंग्रेजी सिखने और समझने में काफी ज्यादा आसानी होगी इसलिए आप English Learning किताबे पढने के साथ DVD को भी देखते रहे.

English मे बातचीत करें

जब आप थोड़ी बहुत अंग्रेजी भाषा बोलना सीख जाते है तो इसके बाद आपको अपने दोस्तों के साथ या परिवार के लोगो के साथ अंग्रेजी में बातचीत करने का प्रयत्न करना चाहिए चाहे आप टूटी फूटी ही इंग्लिश क्यों न बोलते हो पर आपको प्रयत्न जरूर करते रहना चाहिए इससे आपकी इंग्लिश इम्प्रोव होती है और आपकी बोलचाल में जो भी छोटी बड़ी गलतिया है वो धीरे धीरे कम होने लग जाती है बादमे आप बेहद ही आसानी से और साफ साफ़ इंग्लिश भाषा बोल पायेगे.

शुरुआत में आपको इंग्लिश बोलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर अगर आप कुछ दिन तक बिना घबराये प्रयत्न करेगे तो इससे आपके मन का डर दूर हो जायेगा व इसके बाद आप बहुत ही आसानी से अच्छे से इंग्लिश भाषा बोल पायेगे.

English Song सुने व‌ Video देखे

अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए आपको अंग्रेजी के सोंग्स और विडियो भी जरुर देखने चाहिए यह उस व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है जो अच्छे से इंग्लिश भाषा को सीखना चाहता है अगर आप प्रतिदिन इंग्लिश सोंग और विडियो को देखेगे तो इससे आप इंग्लिश को अच्छे से समझने लगेगे और इसके बाद आप आसानी से इंग्लिश भाषा बोल भी पायेगे इसलिए आपको इस तरह के विडियो और म्यूजिक भी जरुर सुनने चाहिए.

English Article लिखने का प्रयास करे

जब आप इंग्लिश सीख रहे है तो आपको कंटेंट भी लिखने ही होगे व आपके कंटेंट इंग्लिश भाषा में होने जरुरी है अगर आप प्रतिदिन बिना किसी की कॉपी किये हुए अपने मन से कंटेंट लिखने की कोशिश करेगे तो इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिलेगा क्युकी पहला तो आपके लिखने के तरीके में सुधार होगा और दूसरा आपकी इंग्लिश में जो जो गलतिया है आप उसे आसानी से सुधार पायेगे इसलिए आप इंग्लिश सिखने के साथ साथ कंटेंट भी जरुर लिखते रहे.

कंटेंट का अर्थ कुछ लोगो को समझ में नहीं आया होगा तो हम आपको बता दे की हमारे कंटेंट का अर्थ लेख लिखने से है आप किसी के भी बारे में अपनी इच्छा से अपनी नोटबुक में लेख लिख सकते है इसके बाद आप इन्हें चेक कर ले की कही किसी स्पेलिंग आदि में कोई गलती तो नही हुई है इस तरह से आप अपनी गलतियों को ढूंढ पायेगे और उसमे सुधार कर पायेगे.

 English को अपना लक्ष्य बना ले

जो लोग सफल होना चाहते है उन सभी का कोई न कोई एक लक्ष्य जरुर होता है अगर आपको अग्रेजी भाषा सीखनी है तो इसके लिए आपका भी एक लक्ष्य होना चाहिए की आप किसी भी हाल में अंग्रेजी सीखकर ही रहेगे इसके लिए चाहे आपको कुछ भी क्यों न करना पड़े अगर आप इस सोच और लगन के साथ इंग्लिश सीखने का प्रयत्न करेगे तो इससे निश्चित रूप से आप बहुत ही कम समय में बेहतरीन इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

जब आप इंग्लिश सिखने को अपना लक्ष्य बना लेते है तो इसके बाद आपको केवल अपने लक्ष्य के प्रति ही ध्यान देना है और सिर्फ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ही मेहनत करनी है तभी आप कम समय में अंग्रेजी बोलना सीख सकते है.

Translation करने का‌ प्रयास करें

हाल में आप इन्टरनेट पर भी ट्रांसलेशन कर सकते है व आप कुछ भी सीख रहे है या समझने का प्रयत्न कर रहे है पर आपको कोई शब्द समझ में नहीं आ रहा तो ऐसे में आप उसे अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है व किसी भी शब्द के बारे में आसानी से जान सकते है यह तरीका उस व्यक्ति के लिए बहुत ही अच्छा साबित होता है जिसने हाल में अंग्रेजी सीखना शुरू किया है और उसे अंग्रेजी भाषा का अधिक अनुभव नही है वो ट्रांसलेशन का इस्तमाल करके कम समय में बेहतरीन तरीके से इंग्लिश बोलना सीख सकता है.

Time Table बनाये

आपको इंग्लिश सीखनी है तो इसके लिए आपको सही समय पर पढना भी जरुरी है अगर आप सही समय पर पढ़ना चाहते है तो इसके लिए आपको टाइम टेबल बना लेना चाहिए और इसकी मदद से पढ़ाई करनी चाहिए इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा व आप पढने का वक्त सुबह एवं शाम का रखे तो आपके लिए बेहतर साबित होगा क्युकी इस वक्त इंग्लिश पढने से आपको पढ़ा हुआ सब कुछ काफी आसानी से याद हो जायेगा.

आप टाइम टेबल  में पुरे दिन की दिनचर्या भी लिखे जैसे की आपको पढ़ना कब है, घुमने कब जाना है, खाना कब खाना है, नहाना कब है, सोना कब है इस तरह से पूरी दिनचर्या आप टाईमटेबल के हिसाब से व्यतीत करेगे तो आप पढाई में अधिक समय दे पायेगे और इंग्लिश भाषा आसानी से सीख पायेगे.

ऑनलाइन क्लास देखे

आज के समय में ऑनलाइन क्लास का प्रचलन काफी ज्यादा है अगर आपको बेहतर तरीके से पढ़ाई करनी है तो इसके लिए आप ऑनलाइन क्लास भी देख सकते है आपको YouTube आदि पर कई तरह के अलग अलग विडियो और क्लास मिल जाएगी जिन्हें आप बिलकुल फ्री में देख सकते है और इसकी मदद से आप काफी आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते है.

इसके अलावा अगर आपको अंग्रजी सिखने के लिए किसी कोचिंग आदि की क्लास लेनी है तो भी आप ऑनलाइन क्लास खरीद सकते है हाल में कई कोचिंग और संस्थान है जो ऑनलाइन क्लास सेल करती है आप उनकी क्लास लेकर भी आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

इंग्लिश न्यूजपेपर देखे

आपको अंग्रेजी सीखनी है तो इसके लिए आपको अंग्रेजी में न्यूजपेपर पढने शुरू कर देने चाहिए व आप book भी अंग्रेजी में ही पढ़े यह उस व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है जो अंग्रेजी सीखना चाहता है जब आप शुरुआत में अंग्रेजी न्यूजपेपर पढेगे तो इससे आपको पढने में थोड़ी परेशानी हो सकती है या समझने में थोड़ी समस्या हो सकती है पर कुछ दिन तक आप नियमित रूप से इसे पढेगे तो आप बहुत ही आसानी से अंग्रेजी को पढ़ पायेगे और समझ पायेगे इसलिए आपको प्रतिदिन अन्रेजी न्यूजपेपर और book जरुर पढ़ लेनी चाहिए.

इंग्लिश मूवी देखे

आपको मूवी देखना पसंद है तो आपके लिए एक अच्छी जानकारी है की आप मूवी को देखकर भी आसानी से इंग्लिश को सीख सकते है इसके लिए आपको इंग्लिश सीखने के साथ ही इंग्लिश में मूवी भी देखनी चाहिए इससे आपकी इंग्लिश भाषा पहले से काफी ज्यादा बेहतर हो जाती है एवं शुरुआत में आपको इंग्लिश मूवी देखना थोडा बोरिंग लग सकता है पर आपको फिर भी इसे देखना बंद नही करना है व इसे नियमित रूप से देखते रहना है इससे आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा.

इन्टरनेट पर इंग्लिश स्टोरी पढ़े

आपको इंग्लिश सीखने के लिए इन्टरनेट पर भी इंग्लिश स्टोरी देखते रहना चाहिए व आप blog आदि भी पढ़ सकते है इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा व आप जो blog या स्टोरी पढ़ते है उसे समझने का भी प्रयत्न करे की उसमे क्या लिखा है व उस स्टोरी में गलतिया ढूंढने का प्रयत्न करे की लेखक ने कहा कहा पर लिखने में गलती की है इस तरह से आप आसानी से इंग्लिश पढना और बोलना सीख सकते है इसके साथ ही आप खुद का टेस्ट भी ले सकते है की आपकी इंग्लिश कितनी स्ट्रोंग है.

मन लगाकर इंग्लिश सीखे

आपको अंग्रेजी सीखनी है और आप इसके लिए मेहनत कर रहे है तो आपके लिए पूरी लगन से और मन लगाकर पढना बेहद ही जरुरी है अगर आप मन लगाकर पढाई करेगे तो ही आप अपने इंग्लिश सीखने के सपने को पूरा कर सकते है एवं आप कुछ दिन तक मन लगाकर पढेगे तो इससे आपको खुद फायदा देखने के लिए मिल जायेगा व आप बहुत ही कम समय में बेहतरीन तरीके से इंग्लिश बोलना सीख जायेगे.

इंग्लिश सीखने के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करने

हाल में इन्टरनेट पर कई तरह के एप्लीकेशन है जिन्हें आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते है यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर काफी आसानी से मिल जायेगे जहां से आप इनको डाउनलोड कर सकते है इसके बाद आप इन एप्लीकेशन की मदद से इंग्लिश सीखने का प्रयत्न करे इससे आप काफी अच्छे तरीके से और काफी कम समय में इंग्लिश बोलना सीख सकते है हर उस व्यक्ति के लिए इस तरह के एप्लीकेशन फायदेमंद साबित होते है जो अंग्रेजी सीखने के लिए प्रयत्न कर रहा है और इसके लिए दिन रात मेहनत कर रहा है.

इंग्लिश ग्रामर सीखे

आपको पता ही होगा की अंग्रेजी सिखने के लिए ग्रामर और टेन्स सीखना कितना जरुरी होता है व जब तक आप टेन्स और ग्रामर नही सीखेगे तब तक आप लाख कोशिश के बाद भी इंग्लिश भाषा नहीं सीख पायेगे इसलिए आपको प्रतिदिन ग्रामर सीखने का भी प्रयत्न करना चाहिए इससे आप धीरे धीरे इंग्लिश बोलना और समझना सीख जाते है व बेहतर तरीके से इंग्लिश सीख जाते है.

ग्रामर और टेन्स सीखने के लिए आप चाहे तो कोई book खरीद सकते है व आप चाहे तो ऑनलाइन भी इन्हें सीख सकते है इसके लिए इन्टरनेट पर कई कंटेंट और विडियो मौजूद है जो इंग्लिश में ग्रामर सिखाते है आप उन्हें पढ़ सकते है और इसकी मदद से ग्रामर सीख सकते है.

हर दिन खुद का टेस्ट ले

आप अंग्रेजी सीख रहे है तो ऐसे में आपको हर दिन खुद ही अपना टेस्ट लेते रहना चाहिए व आपने पूरा दिन क्या क्या याद किया वो सब आप टेस्ट लेकर उसमे लिखने का प्रयत्न करे इससे आपको पता चल पायेगा की आपकी तयारी किस प्रकार की है और आपने जो भी याद किया है वो आपको कितना याद है और इस तरह से आप अपनी गलतियों की भी सुधार सकते है इस कारण से आपको प्रतिदिन खुद के टेस्ट लेते रहना बेहद ही आवश्यक है.

क्लास ज्वाइन करें

हाल में कई जगह पर आपको इंग्लिश सीखने के लिए ऑफलाइन क्लास देखने के लिए मिल जाएगी अगर आप चाहे तो इन क्लास को ज्वाइन कर सकते है और इसकी मदद से बहुत ही कम समय में इंग्लिश बोलना सीख सकते है अगर आप कोई  ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करना चाहते है तो पहले उस क्लास का रिव्यु जरुर देख ले इसके बाद ही आप उस क्लास को ज्वाइन करें ताकि आपको बेहतर परिणाम देखने के लिए मिल सके.

अगर आप किसी अच्छी क्लास को ज्वाइन कर लेते है तो इसके बाद आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा आसानी होगी क्युकी इसमें आपको अनुभवी अध्यापाओ की देखरेख में पढने का मौका मिल जाता है और यह आपको सही तरह से गाइड भी करते है जिससे आपका इंग्लिश सीखना आसान हो जाता है

इंग्लिश सीखने के लिए बुक्स

अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो इसके लिए कई अलग अलग तरह की बुक्स है जिन्हें आप पढ़ सकते है हम आपको कुछ बेहद ही ख़ास और पोपुलर बुक्स के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप काफी कम समय में इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसके लिए आप निम्न बुक्स खरीद सकते है.

रैपिडिक्स इंग्लिश बुक्स

यह अब तक की सबसे पोपुलर बुक्स मानी जाती है व लगभग हर व्यक्ति जो इंग्लिश सीख रहा है उसके पास आपको यह किताब देखने के लिए मिल जायेगी व यह ऐसी किताब है जो आपको केवल 6 सप्ताह मे पूरी इंग्लिश सीखा सकती है इसकी कीमत काफी कम होती है एवं इसको पढना और समझना भी बहुत ही आसान होता है इस कारण से आप चाहे तो इस बुक्स को पढ़ सकते है और इसकी मदद से आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते है.

आप इस बुक्स को किसी भी बुक शॉप से खरीद सकते है व अगर आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है व इसके बाद आप इसे पढना शुरू कर सकते है इस बुक के साथ आपको एक DVD भी मिलेगी जिससे आप आसानी से इंग्लिश बोलना और पढना सीख जायेगे.

हिंदी इंग्लिश एक्सपर्ट ट्रांसलेटर बुक्स

रैपिडिक्स इंग्लिश के बाद यह दूसरी सबसे अच्छी बुक्स मानी जाती है काफी अधिक लोग इस book को पढना पसंद करते है इस किताब में हिंदी अंग्रेजी का अनुवाद काफी आसान भाषा में किया गया है जिस कारण से इसे पढना और समझना काफी आसान होता है अगर आप आसानी से और कम समय में इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो इसके लिए आप यह बुक्स खरीद सकते है यह आपको किसी भी बुक डिपो पर आसानी से मिल जाएगी व आप चाहे तो इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

Instant English (हिंदी) बुक्स

इंग्लिश सिखने के लिए यह भी काफी अच्छी book है जिसको आप चाहे तो ऑनलाइन या किसी बुक डिपो से खरीद सकते है इस बुक्स से इंग्लिश सीखना काफी आसान होता है व इसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसलिए यह बुक ज्यादातर लोगो की पसंदीदा बुक मानी जाती है.

यह कुछ बुक्स है जिसके बारे में हमने आपको बताया है आप चाहे तो इन बुक्स को खरीद सकते है और इसकी मदद से काफी आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते है इसके अलावा भी कई तरह की बुक होती है जिसे आप खरीदकर पढ़ सकते है.

इंग्लिश सिखने के फायदे

आप इंग्लिश बोलना सीखते है तो इसके कई अलग अलग तरह के फायदे होते है इस कारण से अधिकांश लोग इंग्लिश को सीखना पसंद करते है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदों के बार में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

हाई एजुकेशन में इंग्लिश जरुरी

आपको किसी भी प्रकार का हाई एजुकेशन जैसे की डॉक्टर, इंजीनियर आदि का कोर्स करना है तो इसके लिए आपको इंग्लिश आनी जरुरी है अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो इस तरह के कोर्स करने में आपको काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इस कारण से जिन लोगो को हाई एजुकेशन करना है उन्हें इंग्लिश सीखनी बहुत जरुरी है.

अच्छी नौकरी के लिए इंग्लिश जरुरी

आपको किसी भी कंपनी में अच्छी पोस्ट पर नौकरी चाहिए तो इसके लिए आपको इंग्लिश आनी जरुरी है क्युकी जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जाते है तो अधिकांश कंपनी में आपका इंटरव्यू अंग्रेजी में लिया जाता है ऐसे में अगर आपने अंग्रेजी सीखी हुई है तो ही आप इंटरव्यू सही से दे पायेगे और उस कंपनी में किसी भी अच्छी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पायेगे इसलिए अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए भी अंग्रेजी सीखना जरुरी है.

अंग्रेजी का टीचर बनना है तो इंग्लिश सीखे

आज के समय में गावो से लेकर शहर तक हर जगह पर अंग्रेजी के टीचर की डिमांड काफी ज्यादा बढती जा रही है अगर आप इंग्लिश सीख लेते है तो इसके बाद आप अपनी क्लास चला सके है जिसमे आप दुसरे बच्चो को इंग्लिश बोलना सिखा सकते है इस तरह से आप अपना बिजनेस भी कर सकते है और बच्चो को ज्ञान भी दे सकते है इसमें कमाई के बहुत ही अच्छे अवसर होते है.

बिजनेस के लिए अंग्रेजी सीखे

आपको कोई अच्छा बिजनेस करना है तो इसके लिए आपको अंग्रेजी आनी जरुरी है क्युकी कई क्लिंट ऐसे मिलते है जिनके साथ अंग्रेजी में बात करनी होती है ऐसे में आपको अंग्रेजी नहीं आती तो आपको बिजनेस में काफी ज्यादा नुकसान देखने के लिए मिल सकता है इसके साथ ही आप कोई मीटिंग आदि भी लेते है तो उसमे भी आपको अंग्रेजी आनी बहुत ही जरुरी है.

विदेश में पढाई या नौकरी करना

अगर आपको विदेश में पढाई करनी है या विदेश में नौकरी करनी है तो इसके लिए आपको अंग्रेजी आनी आवश्यक है क्युकी आप सभी जानते है की विदेश में अंग्रेजी भाषा का ही अधिक महत्त्व होता है ऐसे में आपको अंग्रेजी नहीं आएगी तो आप विदेशों में एक दिन भी मुश्किल से रह पायेगे इसलिए जो लोग विदेश में पढ़ाई करने का या नौकरी करने का सपना देख रहे है उन्हें भी आवश्यक रूप से अंग्रेजी सिख लेनी चाहिए.

प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए

अक्सर कई अलग अलग तरह की प्रतियोगी परीक्षा देते है ताकि उन्हें अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त हो सके वही आप अधिकारी लेवल की नौकरी के लिए आवेदन करेगे तो इसमें आपको कई सवाल इंग्लिश में पूछे जाते है इसके लिए आपको इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है अगर आपको इंग्लिश अच्छे से आती है तो ही आप अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पायगे और इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

English FAQ

इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें?

आपको इंग्लिश बोलने की शुरुआत स्पेलिंग सिखने से करनी चाहिए व आप शुरुआत में स्पेलिंग याद करेगे तो इसके बाद आपको इंग्लिश सिखने में काफी ज्यादा आसानी होगी अगर आप स्पेलिंग याद करना चाहते है तो इसके लिए आप इंग्लिश सीखने की डिक्शनरी खरीद सकते है उसमे आपको लाखो अलग अलग स्पेलिंग मिल जाएगी जिन्हें याद करके आप इंग्लिश बोलना सीख पायेगे.   .

मोबाइल में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

आप चाहे तो अपने mobile से भी इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर इंग्लिश सिखने का एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है इसके बाद आप इस एप्लीकेशन की मदद से आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

एप्लीकेशन से इंग्लिश सीखना काफी ज्यादा आसान होता है क्युकी इसमें आपको पूरी तरह से गाइड किया जाता है की पहले दिन क्या सीखना है दुसरे दिन क्या सीखना है इस तरह से हर दिन आपको नयी नयी गाइडलाइन देखने के लिए मिल जाएगी अगर आप इसे फॉलो कर लेते है तो इसके बाद आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

1 दिन में इंग्लिश कैसे सीखते हैं?

एक दिन में आप इंग्लिश नहीं सीख सकते है पर आप कठिन मेहनत करेगे और पूरी लगन से इंग्लिश सिखने के प्रयत्न करेगे तो आप काफी कम समय में इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में बतायी है.

इंग्लिश कितने दिन में सीख सकते हैं?

आप इंग्लिश को सामान्यत 30 दिन में सीख सकते है अगर आप पूरी लगन से पढ़ाई करते है तो इसके साथ ही यह उस विधार्थी के ऊपर निर्भर करता है की वो किस तरह से इंग्लिश सीखने की तैयारी कर रहा है कई लोग 30 – 40 दिन में इंग्लिश सीख जाते है तो कई लोग सालो मेहनत के बाद भी सही से इंग्लिश बोलना नही सीख पाते.

इंग्लिश सीखने का आसान तरीका?

आप घर बैठे भी आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसके लिए आप चाहे तो ऑनलाइन क्लास देख सकते है व आप चाहे तो एप्लीकेशन आदि की मदद से इंग्लिश सिख सकते है इसके साथ ही आप बुक्स आदि भी खरीद सकते है और इसे पढ़कर आप घर बैठे अच्छे से इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

इंग्लिश सीखने के लिए बुक?

अगर आप किसी book की मदद से इंग्लिश सीखना चाहते  है तो यह तरीका सबसे अच्छा और आसान साबित हो सकता है इसके लिए हमने आपको इस आर्टिकल में कुछ बुक्स के नाम बताये है आप उन किताबो को खरीदते है तो आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा आसानी होगी और आप बहुत ही कम समय में बेहतरीन तरीके से इंग्लिश बोलना सीख जायेगे.

इंग्लिश सीखने के लिए क्या करें?

इंग्लिश सीखने के लिए आप कई अलग अलग तरीके अपना सकते है और इसकी मदद से इंग्लिश बोलना सीख सकते है हमने आपको इस आर्टिकल में कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में बताया है अक्सर ज्यदातर लोग इन्ही तरीको को अपनाकर इंग्लिश सीखने का प्रयत्न करते है इससे इंग्लिश सीखने में आपको काफी ज्यादा आसानी होगी और आप बहुत ही कम समय में फर्राटेदार इंग्लिश बोलना सीख जायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपकी हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखTraffic Signal और Rules ( भारतीय यातायात नियम ) हिंदी में
अगला लेखDebit Card और Credit Card क्या होते है व दोनों में क्या अंतर है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें