मात्र 15 दिनों में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? पूरी जानकारी

नमस्कार मित्रो आज हम आपको English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति को अंग्रेजी आनी बेहद ही आवश्यक है क्युकी आपको अपने जीवन में कई बार अंग्रेजी भाषा बोलने की जरुरत पडती है ऐसे में अगर आपकी अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ है तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

English Bolna Kaise Sikhe

अंग्रेजी सीखने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही कम समय में अंग्रेजी बोलना सीख सकते है हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने वाले है जिन्हें अपनाने के बाद आप बेहद ही कम समय में अंग्रेजी में पूरी तरह से एक्सपर्ट हो जायेगे इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए English Bolna Kaise Sikhe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

English Bolna Kaise Sikhe

जैसा को आप जानते है की इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखने के लिए बहुत सारे अलग अलग तरीके होते है उसमे से आपको कुछ खास तरीके अपनाने का प्रयास करना चाहिए ताकि आपको कम समय में बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सके अगर आपको कम समय में इंग्लिश सीखनी है तो इसके लिए आप इन तरीको को अपना सकते है.

डिक्शनरी को याद करें

इंग्लिश बोलने के लिए आपको डिक्शनरी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए क्युकी आपको जितनी ज्यादा स्पेलिंग याद होगी उतना ही जल्दी आप अंग्रेजी में एक्सपर्ट बन पायेगे एवं कम समय में ज्यादा स्पेलिंग याद करने के लिए डिक्शनरी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है इसमें आपको हजारो स्पेलिंग याद करने के लिए मिल जाती है जिसकी मदद से आप इंग्लिश बोलना सीख पायेगे.

अकेले में अंग्रेजी बोले

शुरुआत में आपको दुसरे लोगो के सामने इंग्लिश बोलने में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है ऐसे में आप अकेले में खुद से इंग्लिश बोलने का प्रयास कर सकते है इस तरीके से आपका कॉन्फिडेंस  बहुत ही तेजी से बढ़ने लग जाता है और अंग्रेजी बोलने के लिए आपकी अच्छे से प्रेक्टिस हो जाती है इसके बाद आप दुसरे लोगो के सामने भी खुलकर इंग्लिश बोल पायेगे.

इंग्लिश लर्निंग बुक्स पढ़े

अंग्रेजी बोलने के लिए इंग्लिश लर्निंग बुक्स भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है इसमें आपको बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक सही तरीके से इंग्लिश सिखाई जाती है जिसे पढने के बाद आप बहुत ही कम समय में परफेक्ट इंग्लिश बोलना सीख सकते है एवं ध्यान रखे की कई इंग्लिश लर्निंग बुक्स के साथ आपको डीवीडी भी दी जाती है जिसकी मदद से आप इंग्लिश सीख सकते है.

इंग्लिश में बातचीत करें

जब भी आप किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करते है तो उस वक्त आप उनके साथ अंग्रेजी में बातचीत करने का प्रयास करे चाहे आपकी अंग्रेजी कितनी ही कमजोर क्यों न हो अगर आप नियमित रूप से दुसरे लोगो के साथ इंग्लिश बोलने का प्रयास करेगे तो इससे आपकी इंग्लिश में अच्छी पकड़ बनने लगेगी एवं आप कम समय में बेहतर तरीके से इंग्लिश बोलना सीख पायेगे.

इंग्लिश सोंग और मूवी देखे

इंग्लिश बोलने के लिए यह तरीका भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसके लिए आपको प्रतिदिन ज्यादा से इंग्लिश सोंग और मूवी आदि देखनी चाहिए और इसमें जो कुछ भी बोला जाता है उसे आपको ध्यान से सुनना और समझना चाहिए इससे आपका अंग्रेजी सीखना काफी ज्यादा आसान हो जाता है और जल्दी ही आप अंग्रेजी में पूरी तरह से एक्सपर्ट बनने लग जायेगे.

इंग्लिश को अपना लक्ष्य बना ले

इंग्लिश बोलने के लिए इसे आपको अपना लक्ष्य बनाना बेहद ही आवश्यक है जब तक आप अपना लक्ष्य नहीं बनाते तब तक आपके लिए इंग्लिश सीखना काफी ज्यादा मुश्किल सबित हो सकता है ऐसे में सबसे पहले तो आपको अपना एक लक्ष्य बना लेना चाहिए की आप किसी भी प्रकार से इंग्लिश सीखकर ही रहेगे इसके बाद आप खुद देखेगे की कुछ ही दिनों में आपको इसके अच्छे परिणाम दिखना शुरू हो अज्येगे.

ऑनलाइन क्लास देखे

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए क्लास ज्वाइन करना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसके लिए आप चाहे तो इंग्लिश लर्निंग क्लास का कोर्स खरीद सकते है या आप सोशल मीडिया और YouTube पर इग्लिश सिखने के निशुल्क क्लास भी देख सकते है और इसकी मदद से आप अंग्रेजी सिखने का प्रयास कर सकते है इस तरीके से इंग्लिश सीखना काफी ज्यादा आसान होता है.

इंग्लिश न्यूजपेपर पढ़े

अगर आपको अख़बार पढने में रूचि है तो आप प्रतिदिन अंग्रेजी अखबार को पढना शुरू कर सकते है इससे आपकी अंग्रेजी में अच्छी खासी पकड़ बनने लग जाती है और नियमित रूप से अख़बार पढने पर आपकी ग्रामर और स्पेलिंग की गलतियों में भी तेजी से सुधार होने लग जाता है जिसकी मदद से आप एक क्लियर और शुद्ध इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

इंग्लिश स्टोरी करने

अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते है तो ऐसे में आप गूगल पर जाकर प्रतिदिन अलग अलग इंग्लिश स्टोरी को पढ़ सकते है और उन्हें समझने का प्रयास कर सकते है इससे आपकी इंग्लिश पढने और समझने की क्षमता तेजी से बढने लग जाएगी और कुछ दिन तक आप नियमित रूप से इंग्लिश स्टोरी पड़ते है तो आप खुद देखेगे की आपके इंग्लिश बोलने के तरीके में काफी तेजी से सुधार होने लगेगा.

मन लगाकर इंग्लिश सीखे

जब भी आप इंग्लिश सिखने बैठते है तो उस वक्त आपको हमेशा मन लगाकर पढाई करनी चहिये एवं कभी भी आप पढाई को बोझ या टाइमपास न समझे नहीं तो इंग्लिश सीखना आपके लिए बेहद ही मुश्किल साबित हो सकता है वही अगर आप मन लगाकर इंग्लिश सिखने का प्रयास करेगे तो इसके बाद आप खुद देखगे की आपको इंग्लिश बहुत ही जल्दी याद होने लग जाएगी और आप जल्दी ही बेहतरीन तरीके से इंग्लिश बोलना सीख पायेगे.

एप्लीकेशन का उपयोग करें

अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो गूगल प्ले स्टोर पर आपको कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे जो आपको इंग्लिश बोलना सीखाते है ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपनी पसंद का कोई भी अच्छा सा एप्लीकेशन डाउनलोड करके उसकी मदद से इंग्लिश सीखने का प्रयास कर सकते है इस तरीके से आप घर बैठे परफेक्ट इंग्लिश बोलना सीख सकते है.

इंग्लिश ग्रामर सीखे

परफेक्ट इंग्लिश बोलने के लिए परफेक्ट ग्रामर सीखनी बेहद ही आवश्यक है जब तक आपकी ग्रामर सही नही होगी तब तक आप बेहतर तरीके से इंग्लिश बोलना नहीं सीख पायेगे इसलिए सबसे पहले तो आपको अपनी ग्रामर को Improve करने का प्रयास करना चाहिए एवं ध्यान रखे की ग्रामर में आप अपनी जितनी अच्छी पकड़ बनायेगे उतनी ही आसानी से और बेहतरीन तरीके से आप इंग्लिश बोल सकते है.

प्रतिदिन खुद का टेस्ट ले

आप प्रतिदिन जो कुछ भी पढ़ते है या याद करते है उन सब का आपको नियमित रूप से टेस्ट लेना बेहद ही आवश्यक है इससे आपको यह पता चल जाता है की आप किस चीज में कमजोर है और कौनसी चीज में आप ज्यादा बेहतर कर रहे है इसके बाद आप अपने कमजोर सब्जेक्ट के ऊपर फोकस करके बेहद ही कम समय में परफेक्ट इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसलिए यह तरीका इंग्लिश सीखने के लिए काफी बेहतर सबित हो सकता है.

इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें?

आपको इंग्लिश बोलने की शुरुआत स्पेलिंग एवं ग्रामर याद करने से करनी चाहिए इससे इंग्लिश सीखने में आपको काफी ज्यादा आसानी हो सकती है.

मोबाइल में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

आप मोबाइल में इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो इसके लिए प्ले स्टोर पर कई तरह के इंग्लिश लर्निंग एप्लीकेशन मौजूद है जिनका आप उपयोग कर सकते है.

इंग्लिश कितने दिन में सीख सकते हैं?

हर व्यक्ति के इंग्लिश सीखने की अवधि अलग अगल हो सकती है आप कितने दिन में इंग्लिश सीख सकते है यह आपकी मेहनत और लगन के ऊपर निर्भर करता है अगर आप कड़ी मेहनत करेगे तो जल्दी इंग्लिश सीख जायेगे.

इंग्लिश सीखने के लिए बुक?

इंग्लिश सीखने के लिए मार्केट में आपको कई तरह की अलग अलग बुक्स मिल जाएगी उसमे से आप अपनी रूचि के हिसाब से किसी ही अच्छी बुक का चुनाव करके उसे खरीद सकते है एवं Rapidex English Speaking Course की बुक अंग्रेजी सिखने के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर मानी जाती है.

इस आर्टिकल में हमने आपको English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपकी हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखसपने में गधा देखना: शुभ या अशुभ? जानिए इसका पूरा अर्थ
अगला लेखसपने में फल देखना: शुभ या अशुभ? जानिए इसका पूरा अर्थ
आराध्या सिंह
अराधिका एक उत्साही और प्रेरणादायक करियर काउंसलर हैं। वे हमेशा अपने ग्राहकों को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार रहती हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें