आज का हमारा आर्टिकल Emoji क्या होता है और इमोजी कैसे बनाये इसके बारे में बताने वाले है कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की वो किस प्रकार से अपना इमोजी बना सकते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे की आप आसानी से अपने मोबाइल से भी इमोजी बना पाएंगे.

emoji kaise banaye

आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक whatsapp आदि का इस्तमाल करते है तो वहां पर आपको कई  अलग अलग प्रकार के इमोजी देखे होंगे कई लोग सोचते है की हम भी इस प्रकार के इमोजी कैसे बना सकते है या अपने खुद के इमोजी कैसे बना सकते है तो ये बहुत आसान है अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल से भी बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार के इमोजी बना सकते है.

Emoji क्या है

इसका इस्तमाल सोशल मीडिया पर लोग अपनी भावनाओ को व्यक्त करने के लिए करते है व कई लोग अपनी फीलिंग को शेयर करने के लिए भी इसका इस्तमाल करते है इमोजी शब्द को जापानी भाषा से लिए गया है व इंस्टाग्राम, फेसबुक, whatsapp आदि सभी बड़े बड़े सोशल प्लेटफार्म आपको इमोजी इस्तमाल करने की सुविधा देते है जहां पर आप निशुल्क किसी भी प्रकार के इमोजी का इस्तमाल कर सकते है.

इमोजी की शुरुआत NTT Docomo कंपनी में काम करने वाले जापान के एक इंजीनियर Shigetaka Kurita द्वारा की गयी थी व सर्वप्रथम इसका निर्माण 1999 में किया गया था इसके बाद से कई बड़ी बड़ी कंपनियों ने इमोजी में काफी अधिक दिलचस्पी ली जिसके कारण काफी कम समय में ही ये बहुत अधिक पॉपुलर हो  गया था उसके बाद Apple ने iOS 5.0 के साथ अपने Emoji Keyboard की सक्रिय करने की अनुमति दी व 2015 तक सभी उपयोगकर्ताओं के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से Emoji Keyboard सक्रिय कर दिया गया.

अपना Emoji कैसे बनाये

अगर आप खुद का इमोजी बनाना चाहते है तो भी बहुत ही आसानी से बना सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उसको फॉलो कर के अपने मोबाइल से मनचाहे इमोजी बना सकते है व आप चाहे तो खुद के या मित्रो के भी इमोजी बना सकते है.

इमोजी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में Bobble Indic Keyboard application को install करना है इसके बाद आप इस app की मदद से बहुत ही आसानी से मनचाहे इमोजी बना सकते है इसमें आप इमोजी बनाते है तो वो कार्टून की तरह दिखने वाले इमोजी होते है.

इसके साथ ही इस कीबोर्ड का इस्तमाल कर के आप किसी को भी इमोजी भेज भी सकते है ये एक free application है जो आपको कई प्रकार के अलग अलग इमोजी उपलब्ध करवाता है.

Online Emoji कैसे बनाये

अगर आप ऑनलाइन इमोजी बनाना चाहते है तो इसके लिए आप luxand.com/smileys वेबसाइट पर विजिट कर सकते है इसमें आप किसी भी फोटो का इमोजी फ्री में बना सकते है व किसी को शेयर कर सकते है.

इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना है उसके बाद आपको अपलोड पर क्लिक कर के वो फोटो अपलोड कर लेना है जिसका आप इमोजी बनाना चाहते है इसके बाद आपको male या female select कर लेना है.

अब आपको अंत में go पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके फोटो का इमोजी बन जाएगा उसके बाद आप उसको डाउनलोड कर ले व बादमे आप उसको सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है.

इमोजी से जुड़े तथ्य

कई लोगो को इसके कुछ बेहद ही रोमांचक तथ्य पता नहीं होते हम आपको इसके कुछ बहुत ही रोचक तथ्य बता रहे है जिसके बारे में कई लोगो को पता नहीं होगा.

  • Whatsapp पर सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला इमोजी 😘 है.
  • फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर सबसे अधिक इमोजी का इस्तमाल किया जाता है.
  • यह जानकार आपको आचार्य होगा की हर देश के पॉपुलर इमोजी अलग अलग होते है.
  • विश्व इमोजी दिवस 17 जुलाई को मनाया जाता है जो की 2014 से शुरू किया गया था.
  • इमोजी का इस्तमाल सबसे अधिक 25 से 30 की उम्र के लोगो के द्वारा किया जाता है.
  • इमोजी को इतना लोकप्रिय करने का श्रेय apple को दिया जाता है.
  • इमोजी का इस्तमाल सर्वप्रथम 1999  को किया गया था.

इसके आलावा भी कई प्रकार के अलग अलग तथ्य है जिसके बारे में कई लोगो को पता नहीं होता अगर आप इमोजी के बारे में जानना चाहते है या इसपर रिचर्च आदि करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसके तथ्य के बारे में पता होना जरुरी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Emoji  के बारे में बताने का प्रयत्न किया है की इमोजी क्या होता है और आप अपना Emoji कैसे बना सकते है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल  मीडिया पर शेयर जरूर करे और जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखIOB Net Banking क्या है और कैसे Activate करे
अगला लेखAPI Full Form in Hindi : API क्या है व इसके फायदे क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें