नमस्कार मित्रो आज हम आपको Email ID Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आप सभी जानते है की हाल में हर व्यक्ति के लिए ईमेल अकाउंट कितना जरुरी है एवं हाल में गूगल आपको फ्री में ईमेल आईडी बनाने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है जिससे की आप बिना कोई पैसे खर्च किये अपने जीमेल अकाउंट को बना सकते है.email id kaise banaye

अगर आपको किसी भी तरह का Application जैसे की YouTube, Play Store आदि manage करना है तो इसके लिए आपके पास ईमेल अकाउंट होना जरुरी है इसके साथ ही अन्य कई तरह के कार्य आप अपने ईमेल अकाउंट से कर सकते है पर इसके लिए आपके पास ईमेल अकाउंट होना जरुरी है आप बेहद ही आसानी से अपना नया ईमेल अकाउंट बना सकते है इसकी जानकारी के लिए आप Email ID Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Email Id Kaise Banaye

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस से अपना नया जीमेल अकाउंट बना सकते है इसके लिए आपके डिवाइस का इन्टरनेट से कनेक्ट होना जरुरी है तभी आप अपनी ईमेल आईडी बना सकते है इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

  • Email id बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब आपके सामने इसका होमपेज खुल जायेगा उसमे आपको create account के ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको for myself के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है.

create email account

  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको First Name, Last Name, Username, Password एवं Confirm Password दर्ज कर लेने है उसके बाद आपको Next के ऊपर क्लिक करना है.

create your google account

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको मोबाईल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने मोबाईल नंबर डाल दे इसके बाद आप रिकवरी मेल डालना चाहे तो वो डाले व अपनी Date of Birth डाले उसके बाद Gender से सेलेक्ट कर ले .

email mobile numbar

  • अब आपके सामने Verify your phone number का विकल्प आएगा उसमे आपको मोबाइल नंबर पर जो OTP प्राप्त होगा आप उसे यहाँ पर दर्ज कर ले

Verify your phone number

  • अब आपके सामने Get more from your number का पेज ओपन होगा उसमें आपको Yes i’m के ऊपर क्लिक कर देना है
  • अंत में आपको Privacy और Terms का पेज दिखाई देगा उसमे आपको ‘I Agree’ के ऊपर क्लिक कर देना है.

इस तरह से आप अपना जीमेल अकाउंट बना सकते है एवं जीमेल अकाउंट बनाने के बाद आप लॉग इन में जाकर अपने यूजरनाम और पासवर्ड डालकर इसमें लॉग इन कर लेना है उसके बाद आप अपनी ईमेल का इस्तमाल कर पायेगे.

Email Address Kaise Banaye Mobile से

अगर आप अपने फोन में ईमेल अकाउंट बनाते है तो आप बहुत ही आसानी से अपने फोन से फ्री में ईमेल अकाउंट बना सकते है इसके लिए आपको हम जो प्रोसेस बता रहे है वो फॉलो करनी है ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपने फोन में ईमेल आईडी बना सके.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में gmail application को खोलना है
  • अब आपको setting menu को खोलना है उसमे आपको add new account का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर दें
  • अब जीमेल अकाउंट बनाना है इसलिए आप दिए गये विकल्प में से Google वाला विकल्प चुन ले
  • अब आपको जीमेल आईडी डालनी है जो आप बनाना चाहते है उसके बाद आपको पासवर्ड डाल देने है
  • अब शर्तो और नियमो में ‘I Agree’ के ऊपर क्लिक कर देना है

अब आपके फोन में आपकी ईमेल आईडी बन जाएगी और आटोमेटिक लॉग इन भी हो जाती है जब तक आप इसको लॉगआउट नहीं करते तब तक यह आपके फोन में save रहती है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप जीमेल app को ओपन करेगे तो यह अकाउंट आटोमेटिक ओपन हो जायेगा व आपको इसमें बार बार जीमेल के पासवर्ड डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

Gmail अकाउंट को Remove कैसे करें

अगर आप चाहे तो अपने Gmail अकाउंट को अपने mobile से डिलीट भी कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है उसके बाद आपके mobile से आपका Gmail अकाउंट डिलीट हो जायेगा इसके लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने mobile की Setting में जाना है.
  • इसके बाद आपको इसमें अकाउंट का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने सभी Gmail Account दिखाई देगे इसमें से आप जिसको डिलीट करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको इसमें Remove Account का एक विकल्प दिखाई देगा अप्पको उसके ऊपर क्लिक करना है.

जैसे ही आप Remove के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके mobile से आपका अकाउंट डिलीट हो जाता है व आपके फोन में वो अकाउंट नही दिखाई देगा बादमे आप जब भी अपने अकाउंट को वापिस लाना चाहो तो आप अपन यूजरनाम और पासवर्ड डालकर इसमें लॉग इन कर सकते है बादमे आपका अकाउंट वापिस आपके mobile में दिखाई देने लगेगा.

Gmail Account को परमानेंट डिलीट कैसे करें

अगर आप अपने Gmail Account को परमानेंट डिलीट करना चाहते है तो भी कर सकते है इसके बाद आप उस मेल अकाउंट को कभी भी इस्तमाल नहीं कर पायेगे अगर आपको अपने Gmail अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना है तो आप इस तरीके को अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने mobile या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है.
  • इसके बाद आप इसमें डेस्कटॉप मोड़ ऑन कर दे और अपने gmail अकाउंट को लॉग इन कर ले जिसे आप डिलीट करना चाहते है.
  • अब आपको ऊपर अकाउंट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने ‘Privacy & Personalization’  का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें Delete A Google Service का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको वापिस Sign in के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपना यूजरनाम और password डालकर साइन इन कर ले.
  • इसके बाद आपको gmail का डाटा लेना है तो आप Download Data पर क्लिक करे नहीं तो आपको Trash का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद आपको ‘Alternate Email Address’ डालने के लिए कहा जायेगा आपको इसमें Alternate Email Address डाल देना है.
  • अब आपको Send Verification Email का विकल्प दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके Alternate Email पर एक ईमेल आएगी जिसमें अकाउंट डिलीट करने की लिंक होगी आप उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको इसमें लॉग इन का विकल्प मिलेगा उसमें आप जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते है उसे लॉग इन कर ले.
  • इसके बाद आपको Yes, I Want To Delete का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इस तरह से आपका जीमेल अकाउंट डिलीट हो जाता है व इसके बाद कोई भी उस मेल अकाउंट को नही देख पायेगा एवं ना ही उसका इस्तमाल कर पायेगा अगर आप अपने मेल अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है तो ही आप इस प्रोसेस को अपनाए.

Email Id के फायदे

अगर आप ईमेल आईडी  बनाते हैं तो आपको इसके कई सारे अलग अलग फायदे हो सकते हैं उसमे से कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में हम आपको बता रहे है.

  • इसके द्वारा आप कई प्रकार के social account बना सकते हैं जैसे facebook, twitter, youtube आदि.
  • इसके द्वारा आप किसी की भी ईमेल भेज सकते हैं और किसी का भी ईमेल प्राप्त कर  सकते है.
  • यह एक मुफ्त सेवा हैं इसके इस्तमाल के लिए आपको कोई पैसे खर्च नहीं करने होंगे.
  • इसका इस्तमाल आप मोबाइल या कम्प्यूटर किसी में भी कर सकते है.
  • किसी भी डिवाइस में आप एक बार लॉगिन करते हैं तो उसको लॉगआउट न करने पर आप उसमे लॉगिन ही रहते हैं इसका मतलब हैं आपको बार बार लॉगिन करने की जरुरत नहीं है.
  • इसके द्वारा आप किसी को भी फोटो वीडियो PDF डॉक्यूमेंट आदि भी भेज  सकते है.

इसके अलावा भी ईमेल का इस्तमाल करने के कई सारे अलग अलग फायदे  होते है  जब आप इसका इस्तमाल करना शुरू कर देते हैं तो आपको इसके फायदे के बारे में भी पता चल जाता है.

Gmail का इस्तमाल कैसे करे

अब हम आपको ईमेल का इस्तमाल कैसे करना  हैं इसके बारे में बता रहे हैं क्युकी इसमें आपको कई प्रकार के अलग अलग विकल्प मिलते हैं जिसके कारण कई  लोग समझ नहीं पाते की हम इसका इस्तमाल कैसे कर सकते हैं gmail में आपको निम्न विकल्प मिलते हैं उसका उपयोग आप हमारे बताये गये तरीके से कर सकते है.

Compose

इसका इस्तमाल किसी को भी ईमेल भेजने के लिए किया जाता हैं अगर आप किसी किसी को भी ईमेल भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Compose पर क्लिक कर देना हैं उसके बाद आप अपना mail लिख कर किसी को भी भेज सकते है.

इसके साथ ही आप इसके द्वारा किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट या PDF, फोटो, मैसेज, वीडियो, रिकार्डिंग लोकेशन, किसी के कॉन्टेक्ट नंबर आदि कुछ भी भेज सकते है.

Inbox

आपको कोई भी व्यक्ति या कंपनी आदि ईमेल भेजती हैं तो वो आपको inbox में save रहते हैं और अगर आप देखना  चाहते हैं की आपको किस किस ने ईमेल भेजा हैं तो आपको inbox में जाकर अपने ईमेल देख सकते हैं आपको प्राप्त होने वाले सभी mail inbox में save रहते है.

Starred या Important

आप सभी जानते हैं की कई सारे mail फ़ालतू होते हैं तो कई mail important या जरुरी भी होते हैं इस विकल्प को एक तरह से आप फ़िल्टर कह सकते हैं इसके द्वारा आप फ़ालतू ईमेल और काम के ईमेल को फ़िल्टर कर के अलग अलग कर सकते हैं ताकि आपको कभी भी आपका काम का ईमेल देखना हो तो आप Starred या Important के विकल्प में जाकर अपने massage को देख सके.

Sent Mail

यह भी email का एक बेहद उपयोगी और अच्छा विकल्प होता हैं अगर आप किसी को कोई भी ईमेल भेजते हैं तो वो sent email के फोल्डर में automatic save हो जाता हैं और आप कभी भी अपने भेजे हुए ईमेल देखना चाहो तो आप sent mail के फोल्डर में जाकर ईमेल देख सकते है.

Drafts

अगर आप किसी को email भेजना चाहते हैं इसके लिए आप email लिख रहे हैं पर आप किसी कारण से उस व्यक्ति को email भेज नहीं पाते तो वो email आपके draft में save हो जाता हैं ताकि आप कभी भी अपने mail को draft में देख कर किसी को भी चाहो तब भेज सको.

आप कोई भी ईमेल लिखते हैं और किसी को भेज नहीं पाते तो वो सभी mail automatic आपके draft में save हो जाते हैं ताकि आपको बार बार उस मेल को न लिखना पड़े.

Chat

आप अपने Gmail अकाउंट से किसी के भी साथ चैट कर सकते है जब आप किसी के साथ चैट करते है तो वो डाटा Chat वाले फोल्डर में सेव रहता है और वहां से आप अपने चैट को देख सकते है की आपने कब किसके साथ जीमेल पर चैट की थी और चैट में क्या क्या बाते की थी वो सभी जानकारी आपको यहाँ पर मिल जाएगी.

Scheduled

इसके नाम से ही आपको इसके बारे में पता चल गया होगा इसमें आप किसी को कोई मेल भेजना चाहते है और उसमें मेल कब भेजना है वो टाइम सेट करके रखते है तो वो मेल आपके Scheduled में सेव हो जाता है व जब भी आपका सेट किया हुआ टाइम होगा तो आटोमेटिक वो मेल उस व्यक्ति को send हो जाता है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से इसमें Scheduled मेल चेक कर सकते है और उन्हें मॉडिफाई कर सकते है.

All Mail

यह बहुत ही अच्छा फीचर है इसमें आप अपने अकाउंट के सभी मेल को चेक कर सकते है की आपको कब किसने मेल भेजा हुआ है एवं इसमें आपको आपके अकाउंट के सभी मेल देखने के लिए मिल जाते है अगर आप अपने अकाउंट हर एक मेल को चेक करना चाहते है तो आप All Mail  के विकल्प पर क्लिक कर सकते है इसके बाद पूरा डाटा आपको यही पर शो हो जाता है.

Spam

इस फोल्डर में फालतू के ईमेल होते है अगर आपको किसी ने ईमेल भेजा है जो वायरस वाला है या अविश्वसनीय है तो वो आटोमेटिक ही Spam वाले फोल्डर में सेव हो जाता है व यहाँ पर आप सभी ईमेल को चेक कर सकते है कई बार उपयोगी ईमेल भी Spam में सेव हो जाते है इसलिए इसे भी आपको समय समय पर चेक करते रहना चाहिए और इस फोल्डर को हमेशा क्लीन रखना चाहिए अगर Spam फोल्डर में कोई काम का मेल नहीं है तो उसे आप डिलीट करते रहे.

Deleted Items

यह भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं अगर आप कोई भी ईमेल डिलीट करते हैं तो वो आपके Deleted Items के फोल्डर में save हो जाता हैं जैसे की गलती से आपका कोई mail delete हो जाता हैं और आप उसको दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उसको deleted item के फोल्डर से recover कर सकते है.

Gmail की मदद से आप कई प्रकार की अलग अलग वेबसाइट जैसे सोशल मीडिया आदि को manage कर सकते हैं और आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अपना अकाउंट बना सकते हैं इसके साथ ही अन्य कई प्रकार के अलग अलग कार्य भी आप ईमेल के माध्यम से कर सकते है.

Email FAQ

Email Address का उदाहरण क्या है 

एक ईमेल आईडी द्वारा किसी भी अकाउंट की पहचान होती है की ईमेल किसे भेजना है व यह दिखने में  example@gmail.com इस तरह का होता है व  gmail.com की जगह किसी अन्य कंपनी का नाम आदि भी हो सकता है.

ईमेल का अविष्कार कब किया गया 

ईमेल का अविष्कार करने का श्रेय कंप्यूटर इंजीनियर ‘रे टॉमलिंसन’ को जाता है इन्होने 1971 में ईमेल का अविष्कार किया था.

क्या में 1 से ज्यादा Gmail Account बना सकता हू 

जी हां आप एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट बना सकते है व अक्सर ज्यादातर लोग अपने एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट रखते है.

जीमेल अकाउंट बनाने के कितने पैसे लगते है 

अगर आप अपना जीमेल अकाउंट बनाना चाहते है तो यह बिलकुल निशुल्क है जीमेल बनाने का कोई शुल्क नहीं होता पर अगर आप ऑफिसियल ईमेल अकाउंट बनाना चाहते है तो उसका आपको चार्ज देना होता है उसमे आप gmail.com की जगह अन्य कोई भी शब्द लगा सकते है.

जीमेल का पासवर्ड भूल गया अब क्या करू 

अगर आप अपने जीमेल का पासवर्ड भूल जाते है तो आपको परेशान होने की जरुरत नही है जैसे ही आप लॉग इन वाले पेज में जायेगे वहां आपको forget password का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आप अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकते है.

क्या हम जीमेल डिलीट कर सकते है 

अगर किसी कारणवश आप अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट करना चाहे तो आप कभी भी अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है जीमेल डिलीट करने का फीचर आपको इसकी वेबसाइट या एप्लीकेशन में ही मिल जाता है जहां से आप अपने जीमेल को डिलीट कर सकते है एवं इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इन्टरनेट पर पूरी प्रोसेस देख सकते है.

YouTube video

Calculation – आज के आर्टिकल में हमने आपको Email ID Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखJIO से VI में पोर्ट कैसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से
अगला लेखInstagram Par Popular Kaise Bane? सिर्फ एक ही दिन में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें