आज हम आपको Email Full Form के बारे में बता रहे हैं Email का इस्तमाल लगभग सभी लोग किसी न किसी कारण से करते हैं व हम भी इसका कई आवश्यक कारणों से इस्तमाल करते हैं पर कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है.

email full form

Email क्या होता हैं Email Full Form क्या हैं और इसके द्वारा किसी को भी ईमेल कैसे भेज सकते हैं इसके फायदे आदि क्या क्या होते हैं इसके बारे में आज हम चर्चा करने वाले  हैं अगर आपको ईमेल से सम्बंधित ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो हम आपको जो जानकारी बता रहे हैं वो आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है.

Email Full Form

ईमेल के बारे बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बताने से पूर्व हम आपको इसका पूरा नाम क्या हैं इसके बारे में बता रहे है.

Email Ka Full Form – Electronic Mail होता है.

ये किसी भी जानकारी को जैसे कोई File , App, Massage, Image, Video आदि किसी को भेजने के काम आता हैं internet के माध्यम से आप कोई भी file किसी भी व्यक्ति को online भेज सकते हैं उसके लिए आपके पास उस व्यक्ति की mail I’d होनी अनिवार्य हैं आप जिसकी mail I’d डालते हैं वो msg उसेे send हो जाता हैं अन्य तरीको की तुलना मे‌ ये सबसे अधिक secure माना गया है.

ज्यादातर लोग email करने के लिए Google द्वारा बनाये गये gmail का ही इस्तेमाल करते हैं आप चाहो तो अन्य mail provider company से भी mail I’d create  कर सकते हैं पर gmail अन्य की तुलना में अधिक बेहतर व secure होता हैं व आप gmail account free में बना सकते हैं जिसका lifetime को चार्ज नही लगता.

Gmail Full Form

जीमेल गूगल का प्रोडक्ट हैं और आज के समय ईमेल के तौर पर सबसे ज्यादा इसी का इस्तमाल किया जाता है

Gmail Full Form – Google Mail होता हैं.

गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण security में ये सबसे बेहतरीन होता हैं इसके साथ ही आप जीमेल अकाउंट फ्री में बना कर इस्तमाल कर सकते हैं इसमें आपको बहुत ज्यादा स्टोरेज भी दिया जाता हैं जिससे की आप किसी भी डाटा को इसमें स्टोर कर सकते है.

Email Id Kaise Banaye

अगर आप email बनाना‌ चाहते हैं तो ये बहुत आसान हैं आप बहुत आसानी से खुद की email I’d बना सकते हैं इसके लोग आप हमारे बताये तरीके से बहुत आसानी से mail I’d बना सकते हैं.

  • सबसे पहले आप mail provider company की official website पर visit करे जैसे yahoo, gmail, hotmail आदि
  • अब आपके सामने वो website open होने पर आपको उसमे create account का option मिलेगा उसपर click कर दे
  • अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जायेगी वो भर ले जैसे – Name, Email Address जो आप रखना चाहते है, Password, Date of Birth आदि भर के submit पर click करें
  • अब आपको email या mobile number डालने को कहा जायेगा वो डाल दे ये email recovery के लिए व verification के लिए मांगा जाता है

अब आपका email account बन जायेगा आप login पर click करके अपनी email और password डाल कर अपने email account को login कर सकते है.

Email का इस्तेमाल अब होता हैं

आपको इस बात की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं की email I’d का इस्तेमाल कब और क्यु किया जाता हैं जैसे की आप किसी को कोई file जैसे result, document, photo, msg, video आदि कुछ भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आप email का इस्तेमाल कर सकते हैं व इसके द्वारा free में mail भेज सकते है  इसके लिए आपके पास उस व्यक्ति की email address होना जरुरी हैं ताकि आप उसे email कर सके.

व अगर आप कोई social media आदि पर account create करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपके पास email होना जरुरी हैं उसके उपर आप unlimited अलग अलग account बना सकते हैं व एक company का एक mail I’d पर एक ही account बना सकते हैं जैसे की आप Facebook account email से बना रहे हैं तो एक account बनाने के बाद आप दुसरा Facebook account उसी email पर नही बना सकते.

एक व्यक्ति कितने Email Account बना सकता है

ये बहुत जरुरी जानकारी हैं व कई लोगो ने इसके बारे मे पूछा भी हैं की एक व्यक्ति कितने email account create कर सकता हैं तो हम बता दे की एक व्यक्ति unlimited email account create कर सकता हैं पर आपसे email बनाते वक्त एक mobile number मांगा जाता हैं जिसके कारण आप‌ उस mobile number पर एक account बनाने के बाद वापिस उसपर दुसरा account नही बना सकते

इसलिए आप अगर new email account बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक new mobile number की जरुरत पडती हैं जिसपर आप new email बना सकते हैं.

Email Kaise Bheje

ईमेल भेजना बहुत ही आसान हैं इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना  होगा उसके द्वारा आप किसी को भी आसानी से ईमेल भेज पाएंगे

  • सबसे पहले आपको अपने यूजरनाम और पासवर्ड डालकर ईमेल अकाउंट में लॉगिन कर लेना है
  • अब आपको compose का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है
  • To – यहाँ आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालनी हैं जिसको आप ईमेल भेजना चाहते है
  • Subject – इसमें आपको अपने ईमेल से सम्बंधित सब्जेक्ट लिखना होगा
  • Center Box – अब आपको ईमेल लिखने का बॉक्स दिखाई देगा उसमे आपको जो भी टेक्स्ट लिख कर भेजना हैं वो आप लिख सकते है
  • मल्टीमीडिया – अब आपको मल्टीमीडिया का एक आइकॉन दिखाई देगा हैं उसके द्वारा आप ईमेल में कोई भी फाइल, फोटो या वीडियो आदि अटैच कर सकते है
  • send  – सब काम होने के बाद आपको send का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं उसके बाद आपका मेल उस व्यक्ति को सेंड हो जाता है

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर आदि से ईमेल भेज सकते है.

Top 5 Email Provider

जैसा की आप सब जानते हैं की कई सारी अलग अलग कंपनी आपको email account provide कराती हैं जिसमे से सबसे बेहतरीन 5 कंपनी के नाम हम आपको  बता रहे है.

Gmail – आज के समय में ये सबसे पॉपुलर ईमेल सर्विस प्रोवाइडर हैं इसमें आपको ईमेल से संबधित सभी सुविधाएं मिल जाती हैं व इसमें आपको बहुत ही अच्छी सिक्योरिटी भी मिलती हैं इसमे कई सारे एडवांस फीचर आपको फ्री  में मिल जाते है.

Yahoo! Mail – आज के समय में इसके उपयोगकर्ता कम हो गए हैं पर सिक्योरिटी और फीचर के मामले में आज भी ये एक बेहतरीन ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है.

Outlook – यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा शुरू की गयी ईमेल सर्विस हैं व इसका इस्तमाल अधिकांश बिजनेस से संबंधित कार्यो के लिए किया होता है.

Zoho Mail – अगर आप अपनी custom email id बनाना चाहते हैं तो आप zoho email का इस्तमाल कर सकते है.

Rediffmail – अगर आप अपने दोस्तों आदि के सामने अपनी एक अलग तरह की ईमेल आईडी दिखाना चाहते हैं तो आप Rediffmail का इस्तमाल कर सकते है.

हमने आपको जो भी EMAIL service provider बताये हैं आज के समय में यह सबसे बेहतरीन ईमेल सर्विस प्रदान करते हैं और आज के समय में सबसे ज्यादा लोग इन्ही का इस्तमाल करते हैं इनमे आपको फ्री में कई सारे उपयोगी फीचर मिल जाते हैं और इसके साथ ही इनका इस्तमाल करना भी बहुत आसान होता हैं इसका इस्तमाल आप बिलकुल free में कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Email Full Form क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी पसदं आयी होगी अगर जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें