नमस्कार मित्रो आज हम आपको Electrical Engineer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर हर व्यक्ति का सपना होता है की वो अपना बेहतरीन कैरियर बनाए एवं हर कोई अलग अलग क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो अधिकांश लोग इलेक्ट्रिकल इंजिनियर के रूप में जॉब पाना चाहते है अगर आपको इलेक्टिकल इंजिनियर बनना है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगी.

 Electrical Engineer Kaise Bane

इंजिनियर कई अलग अलग प्रकार के होते है एवं सभी के लिए आपको अलग अलग कोर्स आदि करना होता है अगर आपको इलेक्टिकल इंजिनियर बनना है या कंप्यूटर इंजिनियर बनना है तो इसके लिए आपको कुछ आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होगा एवं इसके बारे में जानने के लिए आप Electrical Engineer Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी प्रोसेस समझ में आ सके.

Electrical Engineer Kaise Bane

आपको इंजीनियरिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बनाना है तो ऐसे में इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है हाल में घरेलु उपयोग से लेकर औधोगिक क्षेत्र तक हर जगह पर इलेक्ट्रिकल इंजिनियर की मांग होती है एवं इस कारण से आपको अच्छे लेवल पर जॉब मिलने की संभावना भी काफी अधिक रहती है.

इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनने के लिए आप बाहरवी के बाद से इसकी तैयारी शुरू कर सकते है एवं जब आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको इसके कोर्स के लिए आवेदन करना होता है इसका कोर्स आप सरकारी कॉलेज से करते है तो इसके लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता है वही बहुत से प्राइवेट कॉलेज बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स के लिए प्रवेश देते है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए योग्यता

आपको इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनना है तो इसके लिए आपको कई अलग अलग योग्यता को पूरा करना होता है तभी आप इस कोर्स को कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता होनी चाहिए.

  • आपका किसी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवी उतीर्ण होना जरुरी है.
  • बाहरवी में आपके मैथ्स, साइंस सब्जेक्ट होने चाहिए.
  • बाहरवी में आपके न्यूनतम अंक 50% होने चाहिए.
  • आपका किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बन सकते है एवं इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए कोर्स

इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनने के लिए आप कई अलग अलग तरह के कोर्स कर सकते है हम आपको कुछ पोपुलर कोर्स के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बन सकते है.

B.Tech in Electrical Engineering

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में यह अंडर ग्रेजुएशन कोर्स होता है एवं इस कोर्स को करने के बाद आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त हो जाती है यह 4 वर्ष का कोर्स है व अधिकांश लोग इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनने के लिए इसी कोर्स का चुनाव करते है.

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा है व यह बेहद ही पोपुलर डिप्लोमा है इस कोर्स को करने के बाद आप जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजिनियर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है व यह कोर्स 3 वर्ष का होता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

M.Tech in Electrical Engineering

यह मास्टर डिग्री होती है जिन लोगो को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अच्छे पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करनी है वो इस कोर्स का चुनाव कर सकते है यह पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको इसकी मास्टर डिग्री दी जाती है.

यह सभी पोपुलर कोर्स है अधिकांश विधार्थी इन्ही कोर्स को करना पसदं करते है अगर आप चाहे तो इन कोर्स को कर सकते है एवं इसके अलावा भी कुछ कोर्स है जिन्हें करने के बाद आप इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बन सकते है अगर आप इसके कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आप सम्बंधित कॉलेज या संस्थान से संपर्क कर सकते है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट कॉलेज

आप इस कोर्स को किसी भी अच्छे कॉलेज या संस्थान से कर सकते है हम आपको भारत की सबसे बेहतरीन कॉलेज और यूनिवर्सिटी के बारे में बता रहे है अगर आप चाहे तो यहाँ से भी इस कोर्स को कर सकते है.

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खरगपुर
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रूरकी
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी धनबाद
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस
  • दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग
  • BMS कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग बंगलौर
  • मनिपाल यूनिवर्सिटी
  • वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • Dr. B. R. Ambedkar इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

यह भारत के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जिसमे आप चाहे तो प्रवेश ले सकते है एवं इसकी विस्तृत जानकारी आप इन्टरनेट से प्राप्त कर सकते है इन कॉलेज में प्रवेश के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है व एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आपका चयन इन कॉलेज में किया जाता है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का वेतन

इलेक्ट्रिकल इंजिनियर का वेतन उनकी पोस्ट के अनुसार अलग अगल होता है सामान्यत इस पोस्ट पर 30000 से लेकर 45000 रूपए तक का वेतन दिया जाता है व प्राइवेट जॉब की तुलना में सरकारी जॉब्स में आपको वेतन काफी अच्छा मिल जाता है एवं आपके कार्य और अनुभव के आधार पर समय समय पर आपका वेतन बढ़ता रहता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Electrical Engineer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उमीद है आपको इलेक्ट्रिकल इंजिनियर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखYouTuber Kaise Bane : सफल YouTuber कैसे बनते है
अगला लेखWithout Document Loan : बिना डॉक्यूमेंट लोन कैसे प्राप्त करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें