नमस्कार मित्रो आज हम आपको Education Loan Kaise Le इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको आगे पढाई के लिए लोन लेना है तो आप बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना  होता है व आपको किस प्रकार से एजुकेशन लोन मिल सकता है इन सबकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Education Loan Kaise Le

हाल में कई स्टूडेंट को एजुकेशन लोन की काफी आवश्यकता पड़ती है व ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता की एजुकेशन लोन क्या होता है और Education Loan Kaise Le तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी डिटेल्स से बताने वाले है जिससे आपको शिक्षा के लिए ऋण लेने में काफी आसानी होगी व आप आसानी से लोन ले पाएंगे इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Education Loan Kaise Le

एजुकेशन लोन लेने से पहले आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की आखिर एजुकेशन लोन होता क्या है तो कोई भी विधार्थी उच्च स्तर की पढाई करना चाहता है तो इसके लिए उसे फीस आदि भरनी होती है लेकिन कई बार लोग फीस भरने में असमर्थ होते है ऐसे में सरकार और बैंक उनकी सहायता के लोन प्रदान करती है ताकि सभी विधार्थी उनकी योग्यतानुसार आगे की पढाई कर सके और अपना बेहतरीन भविष्य बना सके.

शिक्षा ऋण किसे मिल सकता है

हाल में कोई भी बैंक किसी को ऋण देती है तो उसकी वापसी के बारे में जरूर सोचती है इसलिए बैंक उसी को लोन लेना पसंद करती है को लोन चुकाने में सक्षम हो व लोन लेने वाले व्यक्ति के साथ एक गारंटर भी होना जरुरी है जो लोन की जवाबदारी लेता है की अगर लोन लेने वाला व्यक्ति लोन नहीं चुकता तो गारंटर से बैंक लोन की राशि वसूल सकती है व गारंटर कोई  व्यक्ति हो सकता है जैसे की परिवार का व्यक्ति, रिस्तेदार, मित्र आदि व आपको लोन लेने के लिए एक गारंटर की आवश्यकता पड़ती है व इसके साथ ही आप लोन चुकाने में सक्षम भी होने आवश्यक है.

शिक्षा ऋण लेने के दायरे

अगर आपको एजुकेशन लोन लेना है तो आप जरूर सोच रहे है की किस तरह के एजुकेशन के लिए बैंक लोन उपलब्ध करवाती है तो यह लोन आप बाहरवीं, ग्रेडुएशन, पोस्ट ग्रेडुएशन, डिप्लोमा, डॉक्टर, इंजिनियर, सीए, मेडिकल, पीएचडी आदि की पढाई के लिए ले सकते है व आपको विदेश में पढाई करनी है तो इसके लिए भी आपको बैंक से लोन मिल सकता है व इसके बाद आप आगे की पढ़ाई जारी रख सकते है व अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

शिक्षा ऋण लेने के लिए दस्तावेज

आपको शिक्षा ऋण लेना है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने आवश्यक है उसके बाद ही आप शिक्षा के लिए ऋण ले सकते है व इसके लिए आपके पास निम्न प्रकार की योग्यता होनी चाहिए.

  • उम्र का आईडी प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम
  • विधालय की  मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • ID प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ
  • कोर्स डिटेल्स
  • अभिभावक और विद्यार्थी का पैन कार्ड
  • अभिभावक और विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • अभिभावक की इनकम का प्रूफ

निम्न प्रकार के दस्तावेज की आपको आवश्यकता पड़ती है व अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो इसके बाद आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है व इस लोन को प्राप्त कर सकते है.

एजुकेशन लोन के प्रकार

आप एजुकेशन लोन लेना चाहते है तो आपको पता होना जरुरी है की आखिर एजुकेशन लोन कितने प्रकार का होता है व किस तरह से लिया जा सकता है तो हम आपको कुछ एजुकेशन लोन के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है.

👉 अंडरग्रेडुएशन लोन – अक्सर ज्यादातर लोग इस लोन को लेते है आप जब बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो ग्रेडुएशन के लिए आपको लोन लेना हो तो आपको ये लोन दिया जाता है इस लोन के द्वारा आप अंदर ग्रेडुएशन की पढाई कर सकते है व विदेश में भी इसकी पढाई कर सकते है.

👉 करियर शिक्षा लोन – यह लोन उनके लिए होता है जो अपने कैरियर को बनाने के उद्देश्य से कोई कोर्स करते है या उसके लिए लोन लेते है जैसे की सीए की पढाई के लिए या आईटीआई के लिए या इंजीनियरिंग आदि करने के लिए.

👉 व्यवसाय स्नातक लोन – जिन लोगो का ग्रेडुएशन पूरा हो गया है और वो हाल में आगे की पढाई करना चाहते है तो उन्हें यह लोन उपलब्ध करवाया जाता है  अगर आप ग्रेडुएशन के बाद आगे की पढाई विदेश में करना चाहते है तो भी आपको यह लोन उपलब्ध करवाया जाता है.

👉 माता पिता का लोन – यह लोन माता पिता द्वारा अपने बच्चो की पढाई के लिए लिया जाता है व यह लोन माता पिता को दिया जाता है जो की एक फाइनेंसियल लोन होता है इससे माता पिता अपने बच्ची को आगे की पढाई करवा सकते है.

एजुकेशन लोन निम्न प्रकार से होता है व आपको एजुकेशन लोन लेना है तो आप जरूरत के हिसाब से बैंक द्वारा एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते है व इसकी अधिक जानकारी के लिए आप किसी भी बैंक में भी संपर्क कर सकते है.

शिक्षा ऋण लेने से पहले सावधानी

आपको शिक्षा के लिए ऋण चाहिए तो इसके लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी भी बहुत ही जरुरी है व आपको लोन लेने से पहले उससे जुड़े दस्तावेज को ध्यान से पढ़ लेना  चाहिए व आपको उतना ही लोन लेना चाहिए जितने की आपको आवश्यकता हो व आप बादमे लोन चुकाने के लिए समर्थ हो क्युकी कई बार लोग जरुरत से ज्यादा लोन ले लेते है और उन्हें बादमे लोन चुकाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है इसलिए आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे.

एजुकेशन लोन का ब्याज कितना होगा

अक्सर लोग बैंक लोन लेते वक्त education loan interest rate के  बारे में जरूर सोचते है की आखिर उन्हें बादमे कितना ब्याज देना पड़ेगा तो आपको बता दे एजुकेशन लोन में अन्य लोन की तुलना में बहुत ही कम ब्याजदर होती है इसके साथ ही अगर आप लड़कियों के लिए लोन ले रहे है तो ऐसे में कई बैंक लड़कियों को एजुकेशन लोन देने में कई तरह के डिस्काउंट भी उपलब्ध करवाती है जिससे की लडकिया भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके और अपना बेहतरीन भविष्य बना सके.

एजुकेशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस कितनी है

जो भी व्यक्ति लोन लेना चाहते है वो प्रोसेसिंग फीस के बारे में जरूर जानना चाहते है व अगर आप एजुकेशन लोन लेते है तो ऐसे में आप भी इसकी प्रोसेसिंग फीस के बारे में जानना चाहते होंगे एजुकेशन लोन लेने पर आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती जो की स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ा फायदा है व इसके लिए बैंक आपसे कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगी न ही आपको किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है.

क्या एजुकेशन लोन के लिए गारंटर जरुरी है

अक्सर ज्यादातर लोग इसके बारे में सोचते है की हम एजुकेशन लोन ले तो क्या गारंटर होना जरुरी है व गारंटर होगा तो ही लोन मिल सकता है तो ऐसे में हम आपको बता दे की अगर आप 4 लाख से कम लोन लेते है तो आपको बिना गारंटर के लोन मिल जाता है पर अगर आपको अधिक लोन लेना है तो इसके लिए आपको किसी गारंटर की जरुरत होती  है व गारंटर आपका मित्र, रिस्तेदार, पडोसी आदि कोई भी व्यक्ति हो सकता है.

एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें

आपको एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए छोटी सी प्रक्रिया को अपनाना होता है उसके बाद ही आप एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते है व इसके लिए आपको निम्न तरह से इसमें आवेदन करना होता है.

👉 सबसे पहले आपको जिस बैंक से लोन लेना है उस बैंक से संपर्क करना है और एजुकेशन लोन के बारे में पूछना है.

👉 अब बैंक आपसे जो दस्तावेज मांगेगी वो दस्तावेज दिखाने है और फॉर्म देगी वो सही से भरना है.

👉 अब बैंक की अलग से कोई प्रोसेस होगी तो बैंक आपको बता देगी आपको उसे फॉलो करना होगा व बैंक अधिकारी आपसे जो जानकारी पूछेंगे वो जानकारी सही सही बता दे.

👉 अब आपको फॉर्म को दस्तावेज के साथ बैंक में जमा करवाना होता है इसके बाद बैंक कुछ दिन में आपको लोन उपलब्ध करवा देता है.

इस प्रकार से आप बैंक से एजुकेशन लोन  प्राप्त कर सकते है व एजुकेशन लोन की विस्तृत जानकारी के लिए आपको बैंक में संपर्क करना चाहिए वहा पर आपको पूरी प्रोसेस विस्तार से समझायी जाती है जिससे आपको पूरी प्रक्रिया पता चल जायेगी और आप आसानी से बैंक से लोन प्राप्त कर पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Education Loan Kaise Le इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको एजुकेशन लोन लेने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखGoldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है
अगला लेखPUBG KA BAAP | PUBG का बाप कौन है [Free Fire Vs Pubg Mobile]
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें