नमस्कार मित्रो आज हम EDTA Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अधिकांश लोगो को EDTA  के बारे में पता नही होगी की आखिर यह होता क्या है और EDTA का पूरा नाम क्या होता है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है इसके बारे में जाननें के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

EDTA Full Form In Hindi विज्ञान से क्षेत्र में यह शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर आपको विज्ञान में रूचि है तो ऐसे में आपको EDTA के बारे में पता होना चाहिए EDTA Full Form In Hindi आर्टिकल में हम EDTA का पूरा नाम क्या है, EDTA का अर्थ क्या होता है, EDTA किसे कहते है और इसका महत्व क्या होता है इन अब के बारे में जानेगे.

EDTA Full Form In Hindi

EDTA क्या होता है व किसे कहते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

EDTA Full Form – Ethylenediaminetetraacetic Acid

हिंदी में इसको एथिलेनेडियमिनेटेट्राएसेटिक एसिड कहा जाता है व यह रंगहीन एवं पानी में घुलनशील ठोस है जो मुख्य रूप से limescale को भंग करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

EDTA क्या होता है

जैसा की आप जानते है की यह एथिलीनिडामिनेटरेटैसिटिक एसिड होता है व इसका इस्तमाल सफेद, पानी में घुलनशील ठोस लोहे और कैल्शियम आयनों को बांधने के लिए किया जाता है व व्यापक रूप इसका उपयोग Limescale को भंग करने के लिए भी किया जाता है.

इसका सूत्र [CH2N (CH2CO2H) 2] 2 होता है इसका उतपादन कई लवणों के रूप में होता है जो की एक रसायन होता है व इसे कई अलग अलग नामो से भी जाना जाता है इसका इस्तमाल विशेष रूप से चिकित्सा और औधोगिक क्षेत्र में किया जाता है इस रसायन को सर्वप्रथम फर्डिनेंड मुन्ज द्वारा सन् 1935 में संश्लेषित किया गया था.

EDTA  एक बैरंग क्रिस्टलीय थोड़ा घुलनशील कार्बनिक यौगिक होता है जिसका पूर्ण रूप एथिलीन डायमाइन टेट्रा-एसिटिक एसिड होता है व इसका उपयोग अकार्बनिक विज्ञान  रसायन और जैव रसायन में किया जाता है एवं EDTA  बहुत ही शक्तिशाली chelating एजेंट होता है यह रक्त के किसी भी भारी धातु को हटाने में सक्षम होता है.

शिरा EDTA का इस्तमाल कई तरह की बीमारियों में किया जाता है जैसे की उच्च रक्तचाप होना, उच्च कोलेस्ट्रॉल होना, रसायन के संपर्क में आने से धड़कन का अनियमित होना, स्ट्रोक व एंजाइना जैसी समस्या होने पर यह उपयोगी साबित होता है इसके साथ यह छालरोग, स्केलेरोसिस, कैंसर, घब्बेदार अंध पतन, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में भी इस्तमाल होता है.

EDTA का उपयोग

EDTA का उपयोग कई तरह से किया जाता है जैव विज्ञान में इसका इस्तमाल धातुओं के ऊपर निर्भर एंजाइमों को निष्क्रिय करने के लिए किया जाता है EDTA धातुओं परमाणुओं के साथ प्रतिक्रिया करता है परिणामस्वरू इस तरह के एंजाइम इससे निष्क्रिय हो जाते है इस तरह से यह धानु एन्जाइम को परखने के लिए जैसे की किसी डीएनए की क्षति को रोकने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

कई लोगो का मानना है की यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में इस्तमाल किया जा सकता है पर इसे वैज्ञानिकों के प्रमाण समर्थित नहीं करते यह अब तक कभी भी आर्सेस्क्लेरोसिस के उपचार के लिए अनुमोदित करने के लिए इस्तमाल नहीं किया गया है.

भोजन में EDTA का उपयोग

कुछ खाद्य पदार्थो में इसका इस्तमाल करने की अनुमति USFDA के द्वारा दी गयी है पर डिब्बे में बंध खाद्य पदार्थ जैसे सफ़ेद आलू, मशरूम, झींगा, क्लैम आदि के रंग को बनाये रखने में उपयोगी  साबित होता है व इसका इस्तमाल सलाद आदि के संरक्षण के लिए भी किया जाता है.

खाद्य सामग्री में EDTA  का इस्तमाल करने का उद्देश्य यही है की यह उन एंजाइमों के साथ मिल जाता है जो भोजन को ख़राब करते है व इस कारण से खाद्य सामग्री अधिक समय तक ख़राब नहीं होती है और डिब्बेबंद खाद्य पदार्थो का स्वाद और रंग बना रहता है.

दवा के रूप में EDTA का उपयोग

EDTA को पर्ची में लिखी दवा के रुप में भी इस्तमाल किया जाता है यह मांसपेशियों में आसानी से इंजेक्ट किया जाता है इसके साथ ही यह शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है और शरीर में  सीसा और कैल्शियम हटाने के लिए उपयोगी होता है इस कारण से इसका इस्तमाल रक्त बैंक में भी किया जाता है ताकि  रक्त को थक्का बनने से बचाया जा सके व यह रक्तचाप से जुडी समस्या, अनियमित धड़कन, सीने के दर्द व त्वचा की जलन से जुडी समस्या होने पर इस्तमाल किया जाता है.

EDTA के दुष्प्रभाव

EDTA के कारण कुछ लोगो में इसके दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते है इसके कारण त्वचा में लाल चकते, छाले, मतली, उल्टी, सिरदर्द, दस्त आदि की समस्या हो सकती है और जहां इंजेक्शन दिया गया है वहां पर सुजन और लालिमा की समस्या देखने को मिल सकती है.

EDTA का इंजेक्शन लगने के बाद चक्कर आने और कुछ देर के लिए रक्तचाप में गिरावट होने की संभावना बनी रहती है इसलिए व्यक्ति को इंजेक्शन लेने के बाद कुछ देर तक लेटे रहना आवश्यक होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको EDTA Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखSnapchat पर Video कैसे बनाये अपने मोबाइल से
अगला लेखABG Full Form in Hindi : ABG क्या होता है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें