नमस्कार मित्रो आज हम आपको ED Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है अक्सर आप सभी ने कई बार समाचार या सोशल मीडिया पर ईडी के बारे में देखा और सुना होगा व ऐसे में हमारे मन में इस प्रकार का सवाल जरूर आता है की आखिर इसका पूरा नाम क्या होता है व इसके कार्य क्या होते है तो इसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है.

ED Full Form in Hindi

अक्सर सभी के लिए इस प्रकार की जानकारी बहुत ही जरुरी होती है व अगर आपको ED Full Form in Hindi के बारे में पता होगा तो यह आपके भविष्य में बेहद ही उपयोगी हो सकता है व हम आपको आज ईडी से जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बतायेगे जिससे की आपको इससे जुडी पूरी जानकारी यहां पर प्राप्त हो सके व ईडी क्या होता है इसका काम क्या होता है व इसके फायदे क्या है इन सब का पता चल सके.

ED Full Form in Hindi

ईडी क्या है व इसके कार्य क्या है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

ED Full Form – Enforcement Directorate या Directorate General of Economic Enforcement

हिंदी में इसे प्रवर्तन निदेशालय या आर्थिक प्रवर्तन महानिदेशालय कहा जाता है व इसकी स्थापना 1956 में की गयी थी और यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करते है.

ED क्या है

ED की स्थापना 1956 में हुई थी व यह एक भारत की जांच एजेंसी है जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है और यह जाँच एजेंसी भारतीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है व यह एक ख़ुफ़िया जांच एजेंसी है जो की पुरे देश में फाइनेंस से जुड़े कार्य पर नजर रखती है व भारत में काले धन आदि की जाँच करती है व इसके साथ ही यह भारत में किसी भी व्यक्ति के पास अधिक संपत्ति की जाँच और इससे सम्बंधित पूछताछ करने का कार्य करती है.

ईडी के द्वारा भारत में विदेश से जुडी किसी भी तरह की संपत्ति के मामले आदि में जाँच की जाती है और इसके अंतर्गत जो भी अधिकारी कार्य करते है वो सभी अधिकारी IAS और IPS जो की भारत की सबसे बड़ी रैंक होती है उसके अधिकारी होते है व यह किसी भी बड़े मामले की जांच करने में सक्षम होते है और इनके पास आर्थिक रूप से कानून लागू करने की शक्ति भी होती है.

ईडी की स्थापना सन् 1956 में हुई थी व इसके 5 मुख्य कार्यालय है जो की मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में स्थित है.

ED कैसे काम करता है

ईडी के कई तरह के कार्य होते है व यह मुख्य रूप से लेनदेन से सम्बंधित कार्य करते है व फॉरेन एक्सचेंज से जुड़े मामलो की जाँच करने का कार्य भी इनके अंतर्गत ही आता है व जो भी भारत का व्यक्ति विदेश में संपत्ति को खरीदते है उनसे पूछताछ करने का कार्य भी ईडी का होता है व इस मामले में यह किसी भी व्यक्ति से पूछताछ कर सकते है.

इसके अलावा अगर कोई भी व्यक्ति अन्य व्यक्ति से अधिक मात्रा में विदेशी मुद्रा अपने पास रखता है तो ऐसे मामले में भी यह जाँच कर सकता है व उस मुद्रा से जुडी जानकारी प्राप्त करते है व इसके आलावा भी ऐसे अन्य कई प्रकार के कार्य इनके द्वारा कार्य किया जाते है व अगर कोई भी व्यक्ति इसके अंतर्गत दोषी पाया जाता है तो उसकी संपत्ति जब्त करने का अधिकार भी उनके पास होता है.

ईडी देश के लोगो को कई प्रकार से संपत्ति की धोखाधड़ी से बचाता है और इसके साथ ही जो गुनेहगार होते है  उनके साथ उचित कार्यवाही भी करता है व भारत सरकार ने ईडी को वित्त मंत्री व राजस्तव विभाग के तहत इसे सर्चोच्च दर्जा प्रदान किया हुआ है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ED Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है व इसके साथ ही ईडी क्या है इसके कार्य क्या है इससे जुडी जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और  इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखPUBG में UC कैसे ख़रीदे बिलकुल फ्री में बहुत ही आसानी से
अगला लेखसपने मे साँप का देखने का फल ( Sapne Me Saap Dekhna )

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें