नमस्कार मित्रो आज हम आपको EBC Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर आपने कई बार EBC के बारे में सुना होगा पर ज्यादातर लोगो को इससे जुडी अधिक जानकारी नही होती अगर आप EBC के बारे में विस्तृत जानकारी पाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है इसलिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

EBC Full Form In Hindi

हम कई बार ऐसे शब्द सुनते है जिनके बारे में हमे जानकारी नही होती पर इस तरह की जानकारी हमारे लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है अगर आपको EBC के बारे में जानकारी होगी तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकती है इसलिए आपको EBC Full Form In Hindi के बारे में पता होना बेहद जरुरी है.

EBC Full Form In Hindi

EBC क्या होता है किसे कहते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है.

EBC Full Form – ECONOMICALLY BACKWARD CLASS

हिंदी में इसे आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग कहा जाता है जो की भारत में व्यक्तियों की उपश्रेणी होती है व् यह किसी प्रकार से जाती या धर्म नही होता.

EBC क्या है

EBC को कभी भी कोई जाती या धर्म आदि न माने क्युकी यह एससी, एसटी और ओबीसी की तरह एक उपश्रेणी  होती है जिन परिवारों की आय वार्षिक 800000 रूपए से कम होती है वो लोग इस श्रेणी  में आते है कई लोगो आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को एक समान ही मानते है जो की गलत है क्युकी इन दोनों में काफी अधिक अंतर होता है.

इन दोनों में अंतर होने का मुख्य कारण यही है की EWS को भारत सरकार के द्वारा स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है जबकि EBC और MEBC की परिभाषा अलग अलग राज्य आदि में अलग अलग प्रकार से होती है जिसके कारण दोनों को अलग अलग माना जाता है.

EBC प्रमाण पत्र के लाभ

EBC प्रमाण पत्र बनाने के कई अलग अलग तरह के लाभ होते है यह मुख्यत वित्तीय लाभ प्रपात करने के लिए उपयोगी होता है व इसके फायदे और नियम सभी राज्य में अलग अलग तरह से होते है  इस प्रमाणपत्र को प्राप्त करने वाले व्यक्ति को कई तरह की सुविधाए और लाभ प्रदान किये जाते है एवं शैक्षणिक संस्थान में इस प्रमाणपत्र पर फीस में आधी या पूरी छुट प्रदान की जा सकती है.

EBC बनाने के लिए पात्रता मानदंड

EBC बनाने के लिए सभी राज्य में अलग अलग नियम कानून होते है उसके आधार पर ही आप अपना EBC कार्ड बना सकते है इसके लिए कुछ अवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से रखी जाती है.

  • आवेदक की आय 8,00,000/- रूपए से कम होनी चाहिए.
  • आवेदाकर्ता के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नही होनी चाहिए.
  • आवेदनकर्ता के पास खुद का 1000 वर्ग फुट से अधिक का फ़्लैट नही होना चाहिए.

इसके अंतर्गत निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना अनिवार्य है इन योग्यता को पूरा करने के बाद ही आप EBC प्रमाण्पत्र बनाने के लुए आवेदन कर सकते है इसी विस्तृत जानकारी आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर संपर्क कर सकते है.

आसान भाषा में कहा जाये तो यह एक ऐसा पिछड़ा वर्ग होता है जिसको आय के आधार पर देखा जाता है व जिन लोगो की वार्षिक आय 8 लाख रूपए से कम है उन्हें निश्चित रूप से अपना EBC सर्टिफिकेट बना लेना चाहिए ताकि आपको सरकार के द्वारा दिए जाने वाले फायदे प्राप्त हो सके.

EBC कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आपका EBC कार्ड बना हुआ नही है तो आप इसे ऑनलाइन भी बनवा सकते है इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • Form-XVIIIB-आवेदक का शपथ-पत्र
  • Email Id

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो इसके बाद आप EBC सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते है.

EBC कार्ड कैसे बनाए

अगर आपका EBC  बना हुआ नही है तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी गयी है.

👉 अगर आप बिहार से है तो आपको इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले RPCS की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

👉 जब आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जायेगे तो वहां पर आपको इसका होमपेज दिखाई देगा उसमे आपको कई तरह की जानकारी मिलेगी उसमे आपको दाईं ओर होम पेज पर R.P.C.S सेवा section के ऊपर क्लिक करना है.

👉 अब आपको कई तरह के अलग अलग विकल्प देखने को मिलेगे उसमे से आपको सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण-पत्र की सेवाएँ  के ऊपर क्लिक करना है.

👉 अब आपको इसमें  पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण-पत्र का निर्गमन विकल्प को चुनना होगा.

👉 अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जांनकारी सही सही भर लेनी है इसमें आपको आवेदक का नाम, माता पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पता आदि डालने के लिए कहा जायेगा.

👉 अब आपको इसमें दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगे गये सभी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर देने है.

👉 अब आपको इसमें केप्चा कोड डालने के लिए कहा जायेगा वो डालकर आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर ले.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से या कंप्यूटर की मदद से EBC सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को बेहद ही आसान व सरल रखा गया है ताकि आवेदक को आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको EBC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.
पिछला लेखAAI Full Form in Hindi : AAI क्या है व किसे कहते है पूरी जानकारी
अगला लेखTehsildar Kaise Bane : तहसीलदार कैसे बने पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें