नमस्कार मित्रो आज हम आपको E Shram Card Online Apply कैसे करे इसके बारे में बताने वाले है अगर आपने अभी तक ई श्रम कार्ड नहीं बनाया है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको ई श्रम  से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आपको ई श्रम के बारे में पूरी जानकारी पता चल सके.

E Shram Card Online Apply

ई श्रम में आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान रखा गया है ताकि कोई भी व्यक्ति इसमें चाहे तो अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकता है इसमें आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए, इसके फायदे क्या क्या मिलेंगे, इस योजना में कौन कौनसे व्यक्ति आवेदन कर सकते है इन सब के बारें में जानने के लिए आप E Shram Card Online Apply कैसे करे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Contents

E Shram Card Online Apply

ई श्रम को भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मंत्री श्री भूपेंद्र यादव के द्वारा संचालित किया गया है इसमें आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन निशुल्क रखा गया है ताकि हर परिवार को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके एवं इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही था की सभी श्रमिकों को एक साथ जोड़ा जा सके और श्रमिक के सुरक्षा व कल्याण को बढ़ावा दिया जा सके इसके साथ ही श्रमिक को सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जा सके.

इस योजना के अंतर्गत संगठित और असंगठित दोनों ही तरह के श्रमिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के बाद आपको एक श्रमिक कार्ड भी दिया जाता है जाता है जो भविष्य में आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा आप ई श्रम कार्ड को भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट के  माध्यम से ही डाउनलोड कर सकते है.

आप चाहे तो अपने किसी भी नजदीक जनसेवा केंद्र पर जाकर भी ई श्रम के लिए आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन बिलकुल निशुल्क रखा गया है इसमें श्रमिकों के पुरे डाटा को इकठ्ठा किया जाता है इस राष्ट्रीय डेटाबेस में आवेदक का नाम, पता, व्यवसाय, संपर्क विवरण, शैक्षिक योग्यता अदि से सम्बंधित जानकारिया होती है.

मुख्य जानकारी ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
पोर्टल किसने शुरू किया केंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थी कौन है देश के सभी श्रमिक
उद्देश्य क्या है श्रमिको की मदद करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/

 

ई श्रम के आंकड़े

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों की संख्या हर दिन  तेजी से बढ़ती जा रही है अब तक पुरे भारत से लगभग 25 करोड़ श्रमिक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है हालाँकि सरकार का उद्देश्य 38 करोड़ श्रमिकों को इस योजना से जोड़ना है पर आने वाले कुछ ही दिनों में सरकार 38 करोड़ रजिस्ट्रेशन पुरे होने की संभावना है.

हालांकि कई श्रमिकों की शिकायत है की उन्हें इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ अलग अलग प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में सरकार ने ई श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर 14434 जारी किया है आपको किसी भी तरह की परेशानी हो तो आप इन हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है वहां आपकी पूरी मदद की जाएगी.

अगर ताजा आंकड़ों की बात करें तो ई श्रम कार्ड में सबसे अधिक आवेदन ओबीसी वर्ग के हुए है एवं निम्न वर्गों में इस तरह से इसमें रजिस्ट्रेशन किया है OBC 45.29%, सामान्य वर्ग के कामगार 25.80%, एससी 21.98% और एसटी 6.93% आदि.

उत्तरप्रदेश में एक बहुत ही अच्छी योजना चलाई जा रही है इसके तहत जो व्यक्ति ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करता है उसे 500 रूपए दिए जा रहे है ऐसे में अगर अब तक कोई इस योजना का लाभ लेने से वंचित रहा है तो वो जल्दी से इसमें आवेदन कर ले और यूपी सरकार के द्वारा दी जाने वाली  500 रूपए सहायता का लाभ उठावे.

E Shram Card Benefits In Hindi

ई श्रम में आवेदन करने के बाद आपको कई तरह के फायदे होते है  12 अंको का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दिया जाता है जिसे UAN भी कहा जाता है  एवं यह ई श्रम पुरे भारत में हर राज्य में मान्य है इसके द्वारा श्रमिक को उसके अनुभव और कौसल के आधार पर उसको रोजगार प्रदान किया जायेगा.

ई श्रम कार्ड श्रमिकों को कार्य के आधार पर बांटा जाता है और इसके द्वारा श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जायेगा जिससे पता चल सके की भारत में किस राज्य में कितने श्रमिक है और इसके आधार पर नयी नयी योजनाए और सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की जाएगी.

ई-श्रम पोर्टल में आवेदन करने वाले कामगारों को 2 लाख रूपए का दुर्घटना बिमा दिया जायेगा वही अगर किसी दुर्घटना में कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपए नकद दिए जायेगे वही अगर कामगार किसी दुर्घटना में आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रूपए दिए जायेगे.

ई श्रम से जुडी रोचक जानकारी

हम आपको इस योजना से जुडी कुछ बेहद ही ख़ास जानकारी बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए व यह जानकारी निम्न प्रकार से है.

  • यह पोर्टल 26 अगस्त 2021 को शुरू हुआ था.
  • रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा ई श्रम योजना को शुरू किया गया.
  • इसे श्रमिकों की सहायता करने के लिए शुरू किया गया था.
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिक के हितो की रक्षा और सुरक्षा करना है.
  • इसमें असंगठिक श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करके उसे आधार से जोड़ा जायेगा.
  • इसके माध्यम से श्रमिकों की जानकारी प्राप्त की जाती है जैसे नाम, पता, कार्य, शैक्षिक योग्यता आदि.
  • रोजगार योग्यता के आधार पर श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ दिया जायेगा.
  • सभी श्रमिक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है.
  • इसमें आवेदन निशुल्क रखा गया है ताकि हर गरीब परिवार के सदस्य इसमें आवेदन कर सके.
  • इसके माध्यम से 38 करोड़ श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जायेगा.
  • ई श्रम में होने वाली किसी भी समस्या के समाधान के लिए 14434 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.
  • इसमें श्रमिक को 12 अंको का UAN कोड वाला ई श्रम कार्ड दिया जायेगा जिसका इस्तमाल करके पुरे भारत में कही भी सरकारी योजना का लाभ ले सकते है.
  • यह पोर्टल लिवर एंव एम्प्लॉयमेंट मिनिस्ट्री के द्वारा चलाया जाता है.
  • अगर कभी कोरोना जैसा संकट आता है तो ई श्रम के डाटा के आधार पर श्रमिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा.
  • इस कार्ड की सहायता से सरकार द्वारा सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी.

इस तरह से इसके कई अलग अलग फायदे होते है जिनके बारे में आपको जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है इनसे जुडी जानकारी आपके भविष्य में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है.

12 अंको का UAN क्या है

यह एक तरह से श्रमिक की पहचान का कोड होता है जैसे की आपको आधार कार्ड, पेन कार्ड, पहचान पत्र आदि में भी एक कोड दिया जाता है उसी प्रकार से ई श्रम कार्ड का भी एक कोड है जिसे UAN कहा जाता है यह 12 अंको वाला कोड होता है यह केवल उन्ही को दिया जाता है जिन्होंने ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन किया हुआ हो और इस कार्ड की सहायता से ही आपात स्थति में श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

जब भी आप ई श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करते है तो इसके बाद आपको इसका कार्ड दिया जायेगा जिसके ऊपर UAN नंबर लिखा होगा यह नंबर भविष्य में कभी भी बदला नहीं जायेगा एक बार जो आपको UAN नंबर दिया जायेगा आजीवन वो ही आपका ई श्रम कार्ड का UAN नंबर होगा.

ई श्रम के अंतर्गत आने वाली योजना

ई श्रम कार्ड धारको को कई तरह की योजनाओ से जोड़ा जाता है अगर आपका ई श्रम कार्ड बना हुआ है तो इसके आपको कई अलग अलग फायदे  होंगे इसके साथ ही हम आपको कुछ मुख्य योजनाओ के बारे में बता रहे है जिसका लाभ आपको ई श्रम कार्ड बनाने के बाद प्राप्त होगा.

प्रधानमंत्री मानधन योजना

इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है व इसमें व्यक्ति को प्रतिमाह प्रीमियम भुगतान करना होगा जो की 55/- रूपए से लेकर 200/- रूपए तक का होता है व बादमे जब व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष पूरी हो जाती है तो बढ़ने उसे 3000/- रूपय या उसके प्रीमियम के अनुसार प्रतिमाह पेंसन उपलब्ध करवायी जाती है अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंसन का 50% हिस्सा दिया जाता है.

इस पेंसन के अंतर्गत 50% हिस्सा लाभार्थी द्वारा दिया जाता है वही 50% केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाता है इस प्रकार से कम प्रीमियम में लाभार्थी को अधिक लाभ प्राप्त होगा.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योयना

इस योजना को डिपार्मेंट ऑफ़ फाइनेंसियल सर्विस के द्वारा चलाया गया है इस योजना में अगर लाभार्थी की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो इसके परिवार वालो को 200000 रूपए तक की राशि दी जाती है एवं यह राशि लाभार्थी के परिवार वालो को बैंक के माध्यम से प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

यह योजना जीवन ज्योति बीमा योजना से थोड़ी अलग है इसमें अगर लाभार्थी की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या लाभार्थी पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है  तो उसके परिवार को 200000 रूपए की राशि दी जाएगी एवं अगर दुर्घटना में लाभार्थी का कोई अंग कार्य करना बंद कर देता है तो उसे 100000 रूपए की आर्थिक मदद दी जाती है.

अटल पेंशन योजना

इसके नाम से ही आप सब जान चुके होंगे की यह कौनसी योजना है इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 1000/- रूपए से लेकर 5000/- रूपए तक की पेंशन प्रदान की जाती है एवं अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके पति या पत्नि को इस पेंशन की एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है ताकि वो बेहतर तरीके से अपना जीवन यापन कर सके.

PDS योजना

यह योजना राशन सामग्री से जुडी हुई है इसके द्वारा लाभार्थी को 35 किलो गेहू या चावल आदि दिए जाते है और जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते है उन्हें 15 किलो खाद्य सामग्री प्रतिमाह प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना

इस योजना को आवास के लिए लागू किया गया था ताकि हर गरीब परिवार को उपयुक्त आवास मिल सके इस योजना के तहत प्लेन एरिया में आवास बनाने के लिए गरीब परिवार को 1.2 लाख रूपए तथा हिली एरिया में आवास बनाने के लिए 1.3 लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

नॅशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम योजना

यह पेंशन योजना से जुडी है इसमें लाभार्थी को प्रतिमाह 300 रूपए से लेकर 500 रूपए तक का प्रीमियम देना होता है व 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर लाभार्थी को 1000 रूपए से लेकर 3000 रूपए की पेंशन दी जाती है.

प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना

इसका पूरा नाम आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाती है व इस योजना में लाभार्थी को 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है एवं इसका एक फायदा यह भी है की इसमें लाभार्थी को किसी प्रकार का प्रीमियम देने की जरुरत नहीं पड़ती.

इस तरह की कई योजनाओ का लाभ आपको ई श्रम कार्ड बनाने के बाद प्राप्त हो सकता है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप नजदीकी जनसेवा केंद्र से संपर्क कर सकते है व इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है.

ई श्रम कार्ड के लिए योग्यता

आपको ई श्रम कार्ड बनाना है और इसमें आवेदन करना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है जैसे की.

  • भारत का कोई भी श्रमिक इसमें आवेदन कर सकता है.
  • आवेदनकर्ता आयकर  नहीं होना चाहिए.
  • आवेदन की न्यूनतम उम्र  16 वर्ष और अधिकतम उम्र 59 वर्ष तक होनी अनिवार्य है.
  • आवेदनकर्ता ईपीएफओ/ईएसआईसी या एनपीएस आदि का सदस्य नहीं होना चाहिए.
  • प्रवासी श्रमिक, निर्माण श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक आदि इसमें आवेदन कर सकते है.
  • आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होगा अनिवार्य है.

यह कुछ मुख्य योग्यता रखी गयी है जिन्हे आपको पूरा करना होता है इन योग्यता को पूरा कारण वाले व्यक्ति ई श्रम के लिए आवेदन कर सकते है और अपना ई श्रम कार्ड बना सकते है.

ई श्रम कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज

आपको ई श्रम कार्ड बनाना है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है इसमें आपको किन किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी वह निम्न प्रकार से है.

  • आपका आधार कार्ड
  • आपका मोबाइल नंबर
  • आपका बैंक खाता  संख्या और IFSC Code
  • आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए

यह सभी दस्तावेज आपके पास है तो इसके बाद आप आसानी से ई श्रम कार्ड के लीये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे व इसमें रजिस्ट्रेशन किस प्रकार से करना है इसकी प्रोसेस भी हम आपको बतायेगे जिससे की आपको इसमें आवेदन करने में आसानी हो सके.

ई श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

ई श्रम कार्ड में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान रखा गया है इसमें आवेदन करने के लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को आप ध्यान से देखे.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाये

इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके पोर्टल में जाना होता है इसके लिए आप eshram.gov.in पर क्लिक करके इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है या आप गूगल पर eshram लिखकर भी इसकी वेबसाइट पर जा सके है.

Register On E Shram

अब आपके सामने इसका होमपेज दिखाई देगा उसमे आपको Register On E Shram का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

E Shram

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे

आपके Register On E Shram पर क्लिक करते ही एक फॉर्म ओपन हो जायेगा उसमे आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालने है उसके बाद आपको कॅप्टचा कॉड डालने है बादमे आपको दो विकल्प दिखेंगे उन दोनों पर no no ही सेट  रहने दे.

E Shram in hindi

आवेदन फॉर्म भरे

अब आपके सामने एक नया आवेदन फॉर्म  ओपन होगा उसमे आपको अपने आधार कार्ड नंबर डालने है और अपने मोबले नंबर डालने है उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे आप यहाँ पर भर ले उसके बाद आपको Continue to Other Detail पर क्लिक करना है और ई श्रमिक का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा उसे भर लेना है फॉर्म में आपको निम्न जानकारी पूछी जाएगी.

  • व्यक्तिगत जानकारी
  • निवास का विवरण
  • शैक्षणिक योग्यता
  • व्यवसाय और कौशल
  • बैंक खाता विवरण

सभी जानकारी भरने के बाद आप चेक कर ले की सभी जानकारी सही हो उसके बाद आपको सब्मिट पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर देना है बादमे आपका तात्काळ श्रमिक कार्ड बन जायेगा और आपको 12 अंको वाला UAN नंबर बीच प्राप्त हो जायेगा.

ई श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

अगर आपको ई श्रम कार्ड डाउनलोड करना है तो बेहद ही आसानी से आप इसको डाउनलोड कर सकते है इसे डाउनलोड करने के लिए आपको  निम्न प्रक्रिया को अपनाना होता है.

  • सबसे  पहले आपको ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपको यहाँ पर Already Registered? UPDATE का विकप मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको UAN  नंबर  डालने के लिए कहा जायेगा वो डाले और जन्मतारीख डाले और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें.
  • अब आपके फोन में एक ओटीपी आएगा उसे आप यहाँ पर एंटर कर ले.
  • उसके बाद आपको Download UAN Card का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपके फोन में ई श्रम कार्ड डाउनलोड हो जायेगा यह PDF फॉर्मेंट मे होगा जिसकी आप प्रिंट निकल सकते है इस प्रकार से आप बेहद आसानी से अपना ई श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

ई श्रम पोर्टल में लॉगिन कैसे करें

आप ई श्रम पोर्टल में बेहद आसानी से लॉगिन कर सकते है इसमें लॉगिन करने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया अपनानी होगी.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram पर विजिट करना है.
  • अब आपको होमपेज पर REGISTER on e-Shram का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको state login का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर आप क्लिक कर ले.
  • अब  आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म ओपन होगा उसमे आप ईमेल और पासवर्ड डाले.

उसके बाद आपको लॉगिन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आप इस पोर्टल में लॉगिन हो जायेगे बादमें आप जो  काम करना चाहते है वो काम कर सकते है इस पोर्टल में.

ई श्रम पोर्टल की शिकायत कैसे करें

आपको ई श्रम पोर्टल में किसी प्रकार की  परेशानी हो रही हो तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते है इसकी शिकायत करने के लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपको यहां पर Contact Us के आप्शन में Grievance का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करें.
  • अब आपको Link to Grievance portal का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर ले.
  • इसके बाद आपके सामने Lodge Grievance का विकल्प आएगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब Grievance Registration Form ओपन होगा आपको उसमे सभी जानकारी और अपनी शिकायत लिख लेनी है.

अब आप सब्मिट पर क्लिक करके अपनी शिकायत को सब्मिट कर दे इस तरह से आपकी शिकायत उच्च अधिकारियो तक पहुंच जाती है और आपकी समस्या को जल्दी हल किया जायेगा.

अपनी शिकायत की स्थिति कैसे देखे

अगर आपने ई श्रम में शिकायत की है और आप अपनी शिकायत का स्टेटस देखना चाहे तो आसानी से अपनी शिकायत का स्टेटस भी देख सकते है अपनी शिकायत का स्टेटस देखने के लिए आपको यह प्रक्रिया फॉलो करनी है.

  • सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपको होमपेज पर Contact Us का विकल्प मिलेगा उसमे Grievance  पर क्लिक कर दे.
  • अब यहां आपको View Grievance Status का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको Grievance ID और पासवर्ड आदि डालने का विकल्प आएगा वो सभी जानकारी आप यहां पर भर ले.

अंत में आपको track का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आपकी शिकायत का पूरा विवरण आ जायेगा इस तरह से आप ई श्रम पोर्टल में अपनी शिकायत का विवरण चेक कर सकते है.

ई श्रम हेल्पलाइन नंबर

किसी व्यक्ति को ई श्रम से जुडी किसी प्रकर की परेशानी न हो इसके लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये गए है  इस नंबर पर कॉल करके आप ई श्रम से जुडी शिकायत कर सकते है या इससे जुडी किसी भी तरह की जानकारी आदि भी प्रकार कर सकते है आप निम्न तरीके से हेल्पलाइन की मदद ले सकते है.

  • Phone number: 011-23389928
  • Toll Free – 14434
  • Email – eshramcare-mole[at]gov[dot]in

ध्यान रहे की हेल्पलाइन पर भी आप निशुल्क संपर्क कर सकते है आप हेल्पलाइन का इस्तमाल किसी भी शिकायत या जानकारी आदि प्राप्त करने के लिए कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको E Shram Card Online Apply कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ई श्रम कार्ड के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखBBC Full Form in Hindi : BBC क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखRepublic Day Of India Status और शायरी हिंदी में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें