नमस्कार मित्रो आज की जानकारी उपयोगी होने के साथ काफी रोमांचक भी होने वाली है आज हम आपको DVD Full Form In Hindi के बारे में बता रह है आप सभी ने कई बार डीवीडी को तो देखा ही होगा व शायद इस्तमाल भी किया होगा पर क्या आप यह जानते है की इसका पूरा नाम क्या होता है अगर आपको इसके बारे में पता नही ही तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

DVD Full Form In Hindi

डीवीडी में आप किसी भी डाटा जैसे फोटो, विडियो, म्यूजिक, सॉफ्टवेर आदि कई चीजो को स्टोर करके रख सकते है ताकि कभी भी जरुरत पड़े तब आप इसका इस्तमाल कर सके और अपने स्टोर किये हुए डाटा को बेहद ही आसानी से देख सके पर इसके साथ ही आपको इसके बारे में अधिक जानना है तो अप DVD Full Form In Hindi आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है.

DVD Full Form In Hindi

DVD क्या होता है कैसे बनती है व इसका इस्तमाल कहा पर होता है इन सब के बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

DVD Full Form – Digital Versatile Disc

हिंदी में डीवीडी को डिजिटल वर्सेटाइल डिस्क भी कहा जाता है व इसका इस्तमाल डिजिटल डाटा को संगृहीत करने के लिए किया जाता है.

DVD क्या है

यह डाटा को संगृहीत करने वाली ऑप्टिकल डिस्क होती है जिसमे अधिक डाटा को एक साथ स्टोर किया जा सकता है उदाहरण के लिए आपने देखा होगा की एक डीवीडी में कई सारी मूवी स्टोर रहती है और कई तरह के सोंग एक डीवीडी में स्टोर किये जाते है तो इस तरह का डाटा सेव करने के लिए डीवीडी का उपयोग किया जाता है.

एक डीवीडी के अन्दर 6 सीडी का डाटा स्टोर किया जा सकता है और अगर आपको कोई डाटा हटाना है तो आप डीवीडी में उसे बहुत ही आसानी से हटा सकते है इसके इससे डीवीडी का स्पेस खाली हो जाता है जिससे आप अन्य मनचाहे डाटा को डीवीडी में add कर सकते है.

डीवीडी को देखने के लिए आपके पास डीवीडी को सपोर्ट करने वाला उपकरण होना अनिवार्य हा आप चाहे तो डीवीडी प्लेयर का इस्तमाल कर सकते है या DVD Supportable Device का इस्तमाल करके किसी भी डीवीडी को बहुत ही आसानी से देख सकते है और आप डीवीडी सपोर्ट करने वाले डिवाइस में सीडी का भी इस्तमाल कर सकते है.

डीवीडी की परत को कॉम्पैक्ट डिस्क की तरह ही पॉली कार्बोनेट से बनाया गया है जिससे यह सीडी की तुलना में अधिक सुरक्षित होती है और इसमें अधिक डाटा स्टोर हो सकता है एवं डीवीडी जल्दी ख़राब भी नही होतीं.

डीवीडी कितने प्रकार की होती है

अक्सर अधिकांश लोगो को पता नही होता की आखिर यह डीवीडी कितने प्रकार की होती है व सभी किस काम आती है तो हम आपको बता दे की यह 3 प्रकार की होती है व सबका अलग अलग कार्य होता है जैसे.

DVD-ROM – इसे Read Only Memory भी कहा जाता है इसमें आप केवल डाटा को देख और पढ़ सकते है जबकि इसको अपनी इच्छा से write नही कर सकते इस कारण से इसको DVD-ROM के नाम से जाना जाता है.

DVD-R –  इसको Recordable के नाम से भी जाते है इसका इस्तमाल डाटा को रिकोर्ड करने के लिए किया जाता है इसका ज्यादा  इस्तमाल किसी प्रकार के विडियो, म्यूजिक, फिल्म आदि को शूट करने के लिए किया जाता है.

DVD-RW – यह Rewritable होती है जिसका अर्थ है की इसमें आप डाटा को देख सकते है पढ़ सकते है और आप किसी डाटा को डिलीट करना चाहते है तो उसे डिलीट भी कर सकते है एवं खाली स्टोर में आप अपनी जरुरत के हिसाब से डाटा को स्टोर कर सकते है.

इस तरह से डीवीडी 3 प्रकार की होती है व तीनो के कार्य और इस्तमाल भी अलग अलग क्षेत्र में जरुरत के हिसाब से किया जाता है.

डीवीडी का इतिहास

सन् 1993 में दो अलग अलग डिस्क का निर्माण किया गया था इसमें से पहला एमएमसीडी (मल्टीमीडिया बिंग कॉम्पैक्ट डिस्क) अथवा दूसरा एसडी (सुपर डेंसिटी) था पर बादमे दोनों ने गठबंधन कर दिया इनके गठन का मुख्य कारण यही था की बादमे कोई तीसरी कंपनी इनके कार्य में दखल न दे सके.

गठबंधन होने के बाद दोनों कंपनी ने मिलकर कई तरह की डिस्क का निर्माण किया जिसे डीवीडी नाम दिया गया व बादमे इसको मार्किट में भी लांच किया गया हालांकि उस वक्त बहुत ही कम लोगो के पास डीवीडी प्लेयर थे इस कारण से लोग उस वक्त डीवीडी का अधिक इस्तमाल नही कर पाए पर बादमे टेक्नोलॉजी विकसित होने से हाल कई लोग अपनी जरुरत के हिसाब से डीवीडी का इस्तमाल करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DVD Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखWhatsApp Status में Video कैसे डाले बहुत ही आसानी से
अगला लेखRailway में Ticket Collector ( टीसी ) कैसे बनते हैं
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें