नमस्कार मित्रों आपका PMO Yojana में स्वागत हैं आज हम आपको Duniya Ka Sabse Bada Janwar कौनसा हैं इसके बारे‌ में बताने वाले हैं जैसा की आप जानते‌ ही हैं की दुनिया मे लाखों तरह के जानवर होते हैं जिसमे से कई बडे जानवर होते हैं तो कई छोटे भी होते हैं किसी भी जानवर का आकार सामान नही होता पर ये बात बहुत सोचक होती हैं की दुनिया मे सबसे बडा जानवर कौनसा होगा व वो कितना बडा व कितना खतरनाक होगा ये बात कई लोगो के मन मे आती हैं.

Duniya Ka Sabse Bada Janwar

अगर आप विधार्थी हैं तो भी आपको इसके बारे मे जानकारी होना बहुत जरुरी हैं क्युँकि कई बार परीक्षा आदि मे भी इस प्रकार के सवाल आ चुके हैं की दुनिया का सबसे बडा व छोटा व खतरनाक जानवर कौनसा हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल मे  Duniya Ka Sabse Bada Janwar कौन हैं इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाले हैं व बताने वाले हैं की वो जानवर कितना बडा हो सकता हैं व कितना खतरनाक हो सकता हैं.

Duniya Ka Sabse Bada Janwar

कई सारे अपने अलग अलग जानवर देखे होंगे उसमे से कई जानवरो का आकर बड़ा होता है तो कई जानवरो का आकार छोटा होता है ऐसे  में आपको इसके बारे में पता होना चाहिए की सबसे बड़े जानवर का नाम क्या है व किस कारण से उन जानवरो को विश्व के सबसे बड़े जानवरो का दर्जा दिया गया है.

दुनिया का सबसे बडा जानवर कौनसा है

अब हम आपको कुछ जानवरो के नाम बता रहे है जो की विश्व के सबसे बड़े जानवर होते है व आपको इनके बारे में पता होना बहुत जरुरी है ताकि भविष्य में कभी भी आवश्यकता पड़ने पर आप इसका पता कर सकते है की सबसे बड़ा जानवर कौनसा है व किस किन कारणों से उन्हें सबसे बड़ा जानवर होने का दर्जा दिया जाता है.

1. मेग्लो डॉन मछली

इसके बारे में कई लोगो को पता नहीं होगा व शायद कई लोगो ने इसका नाम भी नहीं सुना होगा पर यह आकार में अन्य सभी प्रकार की मछलियों में सबसे बड़ी होती थी व ये मछलिया सिर्फ मांस का ही सेवन करती थी यह आकर में इतनी बड़ी होती थी की किसी भी जानवर को एक पल में यह डकार सकती थी.

इसकी जानकारी इतिहास से मिलती हैं ये लगभग 20 लाख वर्ष पूर्व समुद्र मे पायी जाती थी व इसका आकार 80 फिट तक होता था ये पूर्णतया मासाहारी होती थी व एक ब्लू व्हैंल को ये पल भर मे खाने मे सक्षम थी आप ये भी कह सकते हैं की समुद्र मे‌ ये सबसे खतरनाक जीव थी जिसको कोई टक्कर नही दे सकता था.

2. टाइटनोबोआ

यह सर्प प्रजाति का जीव था जिसकी प्रजाति हाल में विलुप्त हो चुकी है इसकी जानकारी हमे पुराने ग्रंथो और किताबो आदि में मिलता है इसका आकार विश्ब के सभी सांपो से कई गुना अधिक होता था यह इतना विशाल था की बड़ी से बड़ी इमारत को एक कुंडली मरकर यह गिरा सकता था.

अगर आपसे कोई पूछ ले की दुनिया का सबसे बडा साप कौनसा हैं तो बेशक आपका उत्तर होगा अजगर, पर आज से 5 लाख वर्ष पूर्व की बात करे तो अजगर से दो गुना बडा साप भी पाया जाता था जिसकी लम्बाई 70 फुट व वजन 1500 किलो तक होता था ये हमारे द्वारा बनाई गयी बिल्डिंग को एक कुंडली मार कर आसानी से गिरा सकता था.

3. पैरासेराथेरीयम

यह प्रजाति भी हाल में पूर्ण रूप से विलुप्त हो चुकी है व इसकी जानकारी किताबो आदि में मिलती है यह बेहद ही विशाल जीव होते थे हाथी से कई गुना अधिक इस प्रजाति के जीवो का आकार होता था जिससे आप अंदाजा लगा सकते है की यह जिव कितने विशाल होते होंगे.

ये सबसे बडा स्थनधारी जीव होता था यह दिखने‌ मे‌ गैडे जैसा होता था परन्तु अन्य सभी जानवरों की तुलना मे इसका आकार काफी अधिक होता था इसकी उंचाई 25 फुट व लम्बाई 30 फुट तक होती व इसका वजन 30 टन से भी अधिक होता था.

इस आर्टिकल में हमने आपको Duniya Ka Sabse Bada Janwar के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है जिससे की आपको पता चल सके की सबसे बड़े जीव कौन कौनसे थे व इनका आकार कितना अधिक होता था अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखASEAN Full Form in Hindi : ASEAN किसे कहते है
अगला लेखFace Ko Gora Kaise Kare? 3 दिन में गोरा होने के बेहतरीन टिप्स
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें