आज हम Duniya Ka Sabse Amir Aadmi के बारे में जानने वाले हैं आप सभी जानते हैं की इस दुनिया में कई सारे लोग हैं जिनके पास इतनी दौलत हैं जिसकी पूरी जानकारी उनको खुद को नहीं होती तो आज हम ऐसे ही कुछ बेहद अमीर लोगो के नाम बतायेगे जिनके पास बेशुमार पैसे हैं और दुनिया में सबसे अमीर लोगो में गिने  जाते हैं.

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

अक्सर हम सभी के मन में इस प्रकार के सवाल कई बार आते हैं की Duniya Ka Sabse Amir Aadmi कौन होगा उसके पास कितनी दौलत होगी और वो क्या काम करते होंगे जिससे वो इतने अमीर बन गए तो आज हम आपको इन सब के बारे में डिटेल्स से बताने वाले हैं ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

हम सबसे दुनिया के सबसे अमीर माने जाने वाले व्यक्तियों की सूचि आपको बता रहे हैं इसमें सबसे अमीर व्यक्ति से हम जानकारी शुरू कर रहे हैं जो सबसे  अमीर हैं उसको सबसे पहले रखा गया है

1. बिल गेट्स

ये एक मशहूर व्यक्ति हैं व माइक्रोसॉफ्ट के मालिक भी हैं ये अमेरिका के रहने वाले हैं इनकी माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी सोफ्टवेयर की सबसे बडी कम्पनी में से एक हैं व इनको 13 साल की उम्र से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग मे रुचि थी जिसके चलने उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी की शुरुआत की इनकी वर्तमान कमाई 85.9 मिलियन डॉलर  हैं.

2. एमनसियो ओटेंगा

ये इडीटेक्स के चेयरमैन हैं जिसको मुख्यतौर पर ग्लोबल ब्रांड् जारा के लिए जाना जाता हैं बिल गेट्स के बाद इनको दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति माना गया हैं उनकी कमाई 75.6 मिलियन डॉलर हैं व इनको युरोप का सबसे अमीर व दुनिया का दूसरा सबसे समीर व्यक्ति माना गया है.

3. वारेन बफ़ेट

ये दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं व इन्हैंं दुनिया के सबसे सफल निवेशक का दर्जा भी दिया गया है  ये बर्थशा हैथवे के सीईओ व सबसे सफल निवेशक हैं इनकी कमाई 86.2 बिलियन डॉलर  हैं.

4. जेफ बेजोस

ये विश्व के सबसे बडे ऑनलाइन शॉपिंग आइकॉन अमेजन के चेयरमैन हैं व इनको अमेरिका का उद्यमी और निवेशक हैं भी माना गया हैं इनकी कमाई इनकी  $63.2 बिलियन डॉलर है। इसके अलावा ये एयरोस्‍पेस और newspaper के बिजनेस में भी रुचि रखते हैं ये दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है.

5. मार्क जुकरबर्ग

इनका नाम तो आपने सुना ही होगा इन्होंने ने बहुत कम समय मे बहुत अधिक तरक्की की हैं इतने कम समय मे इतनी बडी कामयाबी प्राप्त करने वाले ये सबसे पहले व्यक्ति हैं व मार्क Facebook के सीईओ हैं इनकी कमाई 63 मिलियन डॉलर हैं व भविष्य मे प्रथम सबसे अमीर बनने की इनकी काफी अधिक सम्भावना हैं अभी ये पाचवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

6. चार्ल्स कोच

ये अमेरिका के बहुत बडे बिजनेस मैन हैं यह पॉलिटिकल डोनर और फिलॉनथ्रोफिस्‍ट हैं व इनकी कमाई 60 मिलियन डॉलर है  व ये दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति है  यह कोच इंडस्‍ट्रीज के ओनर व चेयरमैन भी हैं व अमेरिका के एक प्रसिद्ध टीवी शो द न्‍यूजरुम के लिए भी ये बहुत प्रसिद्ध है.

7. डेविड कोच

यह चार्ल्‍स कोच के भाई हैं जिनके बारे मे हमने आपको छठे पॉइंट मे‌ बताया था यह कोच इंडस्‍ट्रीज के एक्‍सक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट हैं। व इनकी कमाई भी इनके भाई के बराबर ही 55.2 बिलियन डॉलर ही है  व ये अभी दुनिया के सातवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

8. कार्लोस स्लिम

कार्लोस मैक्सिकन बिजनेस आइकॉन, फिलॉनथ्रोफिस्‍ट और निवेशक हैं इनकी  कमाई 51.4 बिलियन डॉलर हैं इनको मैक्सिको के वारेन बफेट के नाम से भी जाना जाता हैं इनके अंतर्गत कई कंपनियां चलती हैं व ये दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति बन चुकें हैं.

9. लैरी एलिसन

लैरी एक प्रसिद्ध कंपनी ओरेकल के फाउंडर हैं यह 2014 तक इस कंपनी के सीईओ भी रह चुके हैं  एलिसन अपनी कमाई का 1 प्रतिशत हिस्‍सा चैरटी के लिए दान कर चुके हैं। यह अमेरिकन बिजनेस मैन हैं व ये  दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं.

10. इन्‍गवार कामप्रैड

यह स्विडिश बिजनेस मैन हैं और IKEA के फाउंडर भी हैं। इनकी कमाई 42.5 बिलियन डॉलर हैं  इनकी रिटेल कंपनी सबसे बड़ी फर्निचर कंपनी हैं व ये दुनिया के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं.

यह सभी दुनिया के सबसे आमिर लोग हैं जितने पास इतनी ज्यादा दौलत हैं जिसकी जानकारी इनको खुद को भी नहीं होती और इनका यह रिकॉर्ड बेहद लम्बे समय से चला आ रहा हैं बिल गेट्स काफी लम्बे समय से दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति बने हुए हैं अभी तक उनका मुकाबला कोई नहीं कर पाया.

यह सभी कैसे बने आमिर

जैसे की हमने आपको यहाँ पर उनके कार्य का वर्णन भी किया था जिससे आप अंदाजा  लगा सकते हैं की यह लोग इतने अमीर कैसे बने होंगे तो यह सभी लोग खुद के बिजनेस से ही इतने अमीर बन पाए हैं नौकरी के द्वारा इतना अमीर बन पाना नामुमकिन हैं इसलिए ज्यादातर लोग अमीर बनने के लिए बिजनेस की शुरुआत करते है.

अगर आपकी अमीर बनने की चाहत हैं और आप अमीर बनने के लिए बिज़नेस खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ  बातो के बारे में ध्यान रखना होगा की पूरी जानकारी के बिना किया गया बिजनेस काफी नुक्सान दे सकता हैं इसमें पैसे कमाने के जितने चांस हैं उतने ही चांस नुक्सान होने के भी होते हैं इसलिए बिजनेस को बेहद विचार के बाद ही करना सही रहता हैं.

अमीर बनना हर एक का सपना होता हैं पर कई लोग इसके लिए गलत राह का  चुनाव करते हैं तो कई लोग इसके लिए सही राह को चुनते हैं एक बात याद रखते amir बनने के लिए कभी भी गलत राह न चुने क्युकी गलत काम का परिणाम हमेशा बुरा होता हैं आप मेहनत से और लगन से सही राह पर चल कर भी बहुत कम समय में अमीर बन सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको दुनिया के 10 सबसे आमिर लोगो के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी  बताई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखNet Banking क्या हैं और Internet Banking कैसे करते है
अगला लेखDuniya Ka Sabse Accha Game कौनसा हैं जो सबसे बेहतरीन है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें