12वीं के बाद पुलिस में डीएसपी कैसे बने?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप डीएसपी बनना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको डीएसपी क्या होता है और डीएसपी बनने के लिए आवश्यक योग्यता क्या क्या होनी चाहिए इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है.

DSP Kaise Bane

हाल में हर एक व्यक्ति का सपना होता है की वो पुलिस अधिकारी के रूप में अपना कैरियर बनाए लेकिन ज्यादातर लोगो को इसकी सही जानकारी पता न होने के कारण उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाता अगर आप एक डीएसपी बनना चाहते है तो आपको इससे जुडी कुछ खास जानकारी पता होनी बेहद ही आवश्यक है इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए DSP Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

DSP Kaise Bane

डीएसपी का पूरा नाम Deputy Superintendent of Police होता है एवं हिंदी में इन्हें पुलिस उपाधीक्षक भी कहा जाता है यह पुलिस विभाग की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है अगर आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है इसके साथ ही आपका मेडिकल और फिजिकल रूप से फिट होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

डीएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

डीएसपी आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है अगर आपने स्नातक की परीक्षा दी है पर उसका रिजल्ट अभी तक नहीं आया है तो भी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करने योग्य माने जायेगे.

डीएसपी बनने के लिए उम्र सीमा

डीएसपी बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी आवश्यक है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट प्रदान की जाती है

  • ओबीसी को उम्र में 3 साल की छुट दी जाएगी.
  • एससी एसटी को उम्र में 5 साल की छूट दी जाएगी.

डीएसपी बनने के लिए शारिरिक योग्यता

डीएसपी बनने के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी रखी गयी है जिसे आपको पूरा करना अनिवार्य है हम आपको इस पोस्ट के लिए रखी जाने वाली योग्यता बता रहे है इसे पूरा करने के बाद आप इस पोस्ट पर आवेदन कर सकते है.

  • पुरुष की लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए
  • महिलाओं की लंबाई 155 सेमी सेमी होनी चाहिए
  • पुरुष का चेस्ट 84 सेमी सेमी होना चाहिए.
  • आवेदक की आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए
  • आवेदक का मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए.

डीएसपी के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस पोस्ट के लिए UPSC यानि की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आवेदन पत्र निकाले जाते है जिसमे आवेदन करके आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है डीएसपी की विज्ञप्ति के बारे में आप UPSC की अधिकारिक वेबसाइट, सोशल मीडिया, इन्टरनेट और रोजगार समाचार आदि के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

डीएसपी  की चयन प्रक्रिया

जब आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रकिया से होकर गुजरना होता है इसकी चयन प्रकिया 5 अलग अलग चरणो में रखी जाती है जिसे पूरा करने के बाद आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी जाती है.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • इंटरव्यू

डीएसपी की प्रारंभिक परीक्षा

जब आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा में आपके 2 प्रश्न पत्र होते है जो की 150 – 150 अंको के होते है एवं इस परीक्षा में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है यह एक क्वालीफाई एग्जाम होता है.

डीएसपी की मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके कुल 9 पेपर होते है जिसमे से 7 पेपर मेरिट के होगे और 2 पेपर क्वालीफाई के होगे इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको सभी पेपर क्लियर करने अनिवार्य है.

विषय अंक
हिंदी भाषा  300
अंग्रेजी ( English ) 300
Essay 250
जनरल स्‍टडीज़ – I 250
जनरल स्‍टडीज़ – II 250
जनरल स्‍टडीज़ – III 250
जनरल स्‍टडीज – IV 250
Optional Subject – I 250
Optional Subject – II 250

डीएसपी का फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको कई प्रकार के अलग अलग टेस्ट देने होते है एवं सभी टेस्ट के आपको अलग अलग अंक प्रदान किये जाते है इसमें आपके निम्न टेस्ट लिए जा सकते है.

  • दौड़ 15 सैकेंड में 100 मीटर
  • दौड़ 170 सेकंड में 800 मीटर
  • शॉट पुट (7.2kgs) 5.60 मीटर
  • लंबी कूद 3.80 मीटर
  • ऊंची कूद 1.20 मीटर

डीसीपी का मेडिकल टेस्ट

फिजिकल क्लियर करने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है और आपकी आँखों की जाँच की जाती है अगर आपको किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नही है और आप मेडिकल रूप से फिट है तो आपको इस टेस्ट में सफल घोषित किया जाता है.

डीएसपी का साक्षात्कार

यह अंतिम स्टेप होता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है यह इंटरव्यू लगभग 275 अंको का होता है एवं इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते है जिनके आपको जवाब देने होते है उसके आधार पर इसमे आपको अंक प्रदान किये जाते है.

अंत में एक मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट के आधार पर किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है जिन कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन होता है उन्हें बादमे ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा एवं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति प्रदान की जाती है.

डीएसपी का वेतन

डीएसपी पुलिस विभाग की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है इसलिए इस पोस्ट का वेतन बहुत ही अच्छा होता है इन्हें शुरुआत में 56,100/- रुपये तक का मासिक वेतन दिया जाता है एवं कुछ वर्ष सेवा देने के बाद इनका वेतन 1,10,000/- से लेकर 1,35,000/- तक हो जाता है इसके साथ ही इन्हें अन्य कई प्रकार की सुविधायें और भत्ते भी प्रदान किये जाते है.

DSP के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आप किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उतीर्ण करने के बाद इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

डीएसपी बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

डीएसपी बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी आवश्यक है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट प्रदान की जाती है.

मैं 12वीं के बाद डीएसपी कैसे बन सकता हूं?

बाहरवीं के बाद डीएसपी बनने के लिए सबसे पहले आपको 3 वर्ष का स्नातक पूरा करना होगा इसके बाद आप डीएसपी के लिए आवेदन कर पायेगे.

क्या मैं सीधे डीएसपी बन सकता हूं?

अगर आप सब इंस्पेक्टर या इंस्पेक्टर की पोस्ट पर है तो आप प्रमोशन के द्वारा डीएसपी की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेख12वीं के बाद बीडीओ कैसे बने? पूरी जानकारी
अगला लेखअपना पुलिस वेरिफिकेशन कैसे करें? मात्र 2 मिनट में
आराध्या सिंह
अराधिका एक उत्साही और प्रेरणादायक करियर काउंसलर हैं। वे हमेशा अपने ग्राहकों को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार रहती हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें