नमस्कार मित्रो आज हम आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको डीएसपी बनना है तो इसके लिए आवेदन कैसे और कहा करें, इसकी उम्र सीमा क्या है, इसकी चयन प्रक्रिया और वेतन आदि किया होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम विस्तृत रूप से  वाले है.

DSP Police Officer

आज हर युवा की पहली पसंद होती हैं वो पुलिस अधिकारी बने पर अगर बात पुलिस उप अधिक्षक बनने की हो तो जुनुन और भी बढ जाता हैं जैसे की आप जानते हैं की पुलिस लाइन मे constable से लेकर IG तक बहुत सी post होती हैं पर इसमे DSP की post बहुत बडी व powerful होती हैं एक DPS के पास बहुत से अधिकार होते हैं व साथ ही ये एक सम्मानजनक नौकरी भी हैं ऐसे में आपको इस पोस्ट पर नौकरी प्ऱप्त करनी है तो आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में पता होना आवश्यक है..

DSP Kaise Bane

DSP बनने  के लिए आपको कई तरह की अलग अलग प्रोसेस से होकर गुजरना होता है आपको DSP बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी में आवेदन करना होता इसी के द्वारा सिविल पोस्ट की भर्ती निकाली जाती है आपको  उसके अंतर्गत आवेदन करना होता है व बादमें इसकी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरान होता है तभी आपको डीएसपी के पद पर नौकरी प्राप्त है.

DSP बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

पुलिस उप अधिक्षक बनने के लिए आपको इसकी शैक्षणिक योग्यताओ को पूरा करना जरुरी है इसके लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ( Graduation ) पास होना अनिवार्य हैं एवं अगर कोई उम्मीदवार स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत है और वो यूपीएससी की भर्ती में आवेदन करना चाहता है तो भी कर सकता है.

DSP बनने के लिए उम्र सीमा

उप अधिक्षक पद के लिए सभी वर्गो के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी है जो निम्न प्रकार से है.

  • General – 21 वर्ष से 30 वर्ष तक
  • OBC  – 21 वर्ष से 33 वर्ष तक
  • ST/ST – 21 वर्ष से 35 वर्ष तक

DSP  बनने के लिए शारिरिक योग्यता

आपको DSP बनना है तो इसके लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी जाती है जिन्हे आपको पूरा करना जरुरी है इन योग्यता को पूरी करने के बाद ही आपको निम्न पोस्ट पर नौकरी प्राप्त हो सकती है इसके लिए निम्न प्रकर से शारीरिक योग्यता रखी गयी है.

उम्मीदवार की लम्बाई 

DSP बनने के लिए उम्मीदवार की लम्बाई को भी नापा जायेगा व लम्बाई का अर्थ होता है आपकी हाइट तो यह निम्न प्रकार से होनी अनिवार्य है.

  • पुरुष वर्ग की लम्बाई 168 सेमी
  • महिला वर्ग की लम्बाई 155 सेमी

उम्मीदवार का चेस्ट 

आप DSP बनना चाहते है तो आपको बता दे की इसमें आपके चेस्ट को भी नापा जाता है उसके माध्यम से आपका चयन DSP पद पर किया जाता जाता है.

  • पुरुष वर्ग का चेस्ट 84 सेमी
  • महिलाओ के लिए चेस्ट नहीं नापा जायेगा

DSP के लिए आवेदन प्रक्रिया

DSP के आवेदन यूपीएससी के द्वारा निकाले जाते है आपको उसमे आवेदन करना होता है व आपको ध्यान रखना होगा की UPSC में कब DSP पद की भर्ती निकाली जाती है जब भी भर्ती आती है तो आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसकी भर्ती की जानकारी आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट, समाचार पत्र, रोजगार समाचार, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है एवं DSP के लिए आवेदन कर सकते है.

DSP की चयन प्रक्रिया

पुलिस उप अधिक्षक बनने के लिए  UPSC – Union Public Services Commission द्वारा आवेदन जारी किया जाता हैं व इसके लिए State Civil Service Examination परीक्षा करायी जाती है  व इसमे 3 तरह की चयन प्रक्रिया रखी गयी हैं जिसके आधार पर पुलिस उप अधिक्षक पद का चयन किया जाता हैं.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

आप इसमें आवेदन करते हो तो इसके बाद सबसे  पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें आपको जनरल स्टडी से जुड़े सवाल पूछे जाते है व यह पेपर आपका करीब 150 अंको के 2 पेपर होते है इस पेपर को क्लियर करने के बाद ही आप अगले चरण में जा सकते है इसलिए इस परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

2. मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा पास करने के बाद ये दुसरा चरण होता हैं इस परीक्षा मे वो ही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए हो व इसम आपको 9  पेपर देने होते है जिसमे से 2 पेपर क्वालीफाई के लिए होते है बाकि मेरिट में जोड़े जायेगे.

3. साक्षात्कार

दोनों लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद आपको इंटरव्यू क्वे लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है व आपको मानसिक और तार्किक योग्यता आदि से जुडी सवाल पूछे  जाते है जिसके आपको सही उत्तर देने होंगे व इसमें प्राप्त होने वाले अंक आपके मेरिट में भी जोड़े जायेगे.

4. शारीरिक दक्षता परीक्षा

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा रखी जाती है इसमें आपको कई तरह के टेस्ट देने होते है जिससे आपकी फिजिकल फिटनेस की जाँच की जाती है इसमें आपको निम्न तरह के टेस्ट देने होते है जैसे की.

  • दौड़ 15 सैकेंड में 100 मीटर
  • दौड़ 170 सेकंड में 800 मीटर
  • शॉट पुट (7.2kgs) 5.60mtrs
  • लंबी कूद 3.80 मीटर
  • ऊंची कूद 1.20 मीटर

निम्न प्रकार से शारीरक दक्षता परीक्षा रखी जाती है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसका ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है उसमे आपको इससे जुडी पुरीं जानकारी प्राप्त होगी.

अंत में सभी प्रोसेस पूरी होने के बाद मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट में कैंडिडेट को प्राप्त अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है व इसी रैंक के अनुसार कैंडिडेट का इस पद के लिए चयन किया जाता है.

DSP का वेतन

अक्सर कई लोगो को DSP के वेंतन के बारे में जानने की उत्सुकता रहती है तो हम आपको बता दे की इसमें आपको प्रारंभिक मूल वेतन 56,100/- रुपये मासिक सकल वेतन रुपये 78,000/- से लेकर 96,000/- तक दिया जाता है इसके साथ ही आवास, यात्रा भत्ता, टेलेफोन बिजली, नौकर आदि कई तरह के भत्ते और सुविधाए आदि प्रदान की जाती है.

DSP की तैयारी कैसे करे

DSP बहुत जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है इसलिए आपको DSP बनना है तो इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे इसकी तयारी किस प्रकार से आप कर सकते है इसकी जानकारी हम आपको बता रहे है अगर आप इस तरह से तयारी करेंगे तो आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते ह.

टाइम टेबल बनाए – किसी भी परीक्षा की तयारी करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक बेहतरीन टाइम टेबल बनाने की जरुरत होती है इसके द्वारा ही आप बेहतर तरीके से पढाई कर सकते है इसलिए आप अपने समय के हिसाब से अपना एक बेहतरीन टाइम टेबल बना ले और पढने का समय सुबह, शाम और रात के वक्त का सेट करे.

सिलेबस समझे – किसी भी परीक्षा की तयारी करने के लिए सबसे पहले सेलेबस को समझना बेहद ही जरुरी है जब तक आप सिलेबस को नही समझेगे तब तक अप इसकी बेहतर तरीके से पढाई नही कर पायेगे इसलिए आपको इसके सिलेबस को समझना बेहद ही आवश्यक है आपको इसका सिलेबस इन्टरनेट के माध्यम से बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जायेगा.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – परीक्षा की बेहतरीन तयारी के लिए उसके पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद आवश्यक है इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा की आपका पेपर किस प्रकार का होगा आपको उसे हल किस तरह से करना है आदि सभी जानकारी आपको पुराने प्रश्न पत्र से प्राप्त हो जाती है आपको पुराने प्रश्न पत्र बुक डिपो या इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त हो जायेगे.

जनरल नोर्लेज स्ट्रोंग बनाये – प्रतियोगी परीक्षा की तयारी के लिए जनरल नोर्लेज का स्ट्रोंग होना बेहद ही जरुरी है अगर आप इस सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ बना लेते है तो प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है इसलिए आपको जीके के ऊपर अपना फोकस बनाये रखना आवश्यक है.

फिजिकल फिटनेस – आपको पढाई के साथ साथ फिजिकल फिटनेस के ऊपर ध्यान देना भी आवश्यक है क्युकी डीएसपी की पोस्ट में आपका फिजिकल टेस्ट भी करवाया जाता है इसके साथ ही फिजिकली फिट रहने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है इस्जे लिए आप व्यायाम, दौड़ आदि कर सकते है.

समाचार पत्र पढ़े – समाचार पत्र सभी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले लोगो के लिए बेहद ही उपयोगी है इसमें आपको हर दिन बहुत कुछ जानकारी मिलती है जिसमे से कई तरह की जानकारी आपकी परीक्षा के वक्त काम आती है इसलिए आप समाचार पत्र पढ़ते रहे और न्यूज आदि भी देखे.

पढने वाले लोगो से संपर्क रखे – आप प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है तो आपको पता होना चाहिए की आपको किन लोगो से संपर्क रखना चाहिए और किन लोगो से दुरी बनाकर रखनी चाहिए तो हम आपको बता दे की अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले लोगो से संपर्क रखेगे तो इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा.

अपना लक्ष्य बना ले – आपको DSP बनने के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है अगर आप DSP बनने का लक्ष्य बना लेगे तो इससे आपका DSP बनने का सपना पूरा हो सकता है इसलिए आप अपना लक्ष्य जरुर निर्धारित जरुर करें.

इसके आलावा अन्य कई सारे तरीके है जिनको आप अपनाकर इसकी परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर सकते है व इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कठिन कठिन परिश्रम और सही रणनीति बनानी होती है तभी आप अन्य लोगो से बेहतर अंक प्राप्त कर पायेगे और अपना DSP बनने का सपना पूरा कर पायेगे.

Calculation – हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी DSP Kaise Bane जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखKVS Full Form In Hindi : KVS किसे कहते है व यह क्या होता है
अगला लेखCS Full Form in Hindi : CS क्या होता है व कैसे बने
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें