नमस्कार मित्रो आज हम आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको डीएसपी बनना है तो इसके लिए आवेदन कैसे और कहा करें, इसकी उम्र सीमा क्या है, इसकी चयन प्रक्रिया और वेतन आदि किया होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम विस्तृत रूप से  वाले है.

DSP Kaise Bane

आज हर युवा की पहली पसंद होती हैं वो पुलिस अधिकारी बने पर अगर बात पुलिस उप अधिक्षक बनने की हो तो जुनुन और भी बढ जाता हैं जैसे की आप जानते हैं की पुलिस लाइन मे constable से लेकर IG तक बहुत सी post होती हैं पर इसमे DSP की post बहुत बडी व powerful होती हैं एक DPS के पास बहुत से अधिकार होते हैं व साथ ही ये एक सम्मानजनक नौकरी भी हैं ऐसे में आपको इस पोस्ट पर नौकरी प्ऱप्त करनी है तो आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में पता होना आवश्यक है..

DSP Kaise Bane

DSP बनने  के लिए आपको कई तरह की अलग अलग प्रोसेस से होकर गुजरना होता है आपको DSP बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी में आवेदन करना होता इसी के द्वारा सिविल पोस्ट की भर्ती निकाली जाती है आपको  उसके अंतर्गत आवेदन करना होता है व बादमें इसकी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरान होता है तभी आपको डीएसपी के पद पर नौकरी प्राप्त है.

DSP बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

आप DSP बनना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है अगर आपने स्नातक की परीक्षा दी है पर उसका रिजल्ट अभी तक नहीं आया है तो भी आप इसमें आवेदन करने योग्य माने जायेगे.

DSP बनने के लिए उम्र सीमा

उप अधिक्षक पद के लिए सभी वर्गो के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी है  एवं इसमें आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है इसकी उम्र सीमा निम्न प्रकार से है.

  • General – 21 वर्ष से 30 वर्ष तक
  • OBC  – 21 वर्ष से 33 वर्ष तक
  • ST/ST – 21 वर्ष से 35 वर्ष तक

DSP  बनने के लिए शारिरिक योग्यता

आपको DSP बनना है तो इसके लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी जाती है जिन्हे आपको पूरा करना जरुरी है इन योग्यता को पूरी करने के बाद ही आपको निम्न पोस्ट पर नौकरी प्राप्त हो सकती है इसके लिए निम्न प्रकर से शारीरिक योग्यता रखी गयी है.

उम्मीदवार की लम्बाई 

DSP बनने के लिए उम्मीदवार की लम्बाई को भी नापा जायेगा व लम्बाई का अर्थ होता है आपकी हाइट तो यह निम्न प्रकार से होनी अनिवार्य है.

  • पुरुष वर्ग की लम्बाई 168 सेमी
  • महिला वर्ग की लम्बाई 155 सेमी

उम्मीदवार का चेस्ट 

आप DSP बनना चाहते है तो आपको बता दे की इसमें आपके चेस्ट को भी नापा जाता है उसके माध्यम से आपका चयन DSP पद पर किया जाता जाता है.

  • पुरुष वर्ग का चेस्ट 84 सेमी
  • महिलाओ के लिए चेस्ट नहीं नापा जायेगा

DSP के लिए आवेदन प्रक्रिया

DSP के आवेदन यूपीएससी के द्वारा निकाले जाते है आपको उसमे आवेदन करना होता है व आपको ध्यान रखना होगा की UPSC में कब DSP पद की भर्ती निकाली जाती है जब भी भर्ती आती है तो आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसकी भर्ती की जानकारी आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट, समाचार पत्र, रोजगार समाचार, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है एवं DSP के लिए आवेदन कर सकते है.

DSP की चयन प्रक्रिया

पुलिस उप अधिक्षक बनने के लिए  UPSC – Union Public Services Commission द्वारा आवेदन जारी किया जाता हैं व इसके लिए State Civil Service Examination परीक्षा करायी जाती है  व इसमे 3 तरह की चयन प्रक्रिया रखी गयी हैं जिसके आधार पर पुलिस उप अधिक्षक पद का चयन किया जाता हैं.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

आप इसमें आवेदन करते हो तो इसके बाद सबसे  पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें सभी आवेदनकर्ता हिस्सा लेते है व इस परीक्षा में आपको जनरल स्टडी से जुड़े सवाल पूछे जाते है व इस परीक्षा में आपके 2 पेपर होगे जो की 150 – 150 अंको के होगे व इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप अगले चरण में जा सकते है.

2. मुख्य परीक्षा

जब आपकी प्रारंभिक परीक्षा क्लियर हो जाती है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है इसमें आपके कुल 9 पेपर होते है जिसमे से 7 पेपर मेरिट के होगे व 2 पेपर क्वालीफाई के होगे इस तरह से आपको कुल 9 पेपर देने होगे व सभी में आपको उतीर्ण होना अनिवार्य है तभी आप अगले चरना में जा सकते है इसे पेपर निम्न प्रकार से होगे.

पेपर विषय अंक
पेपर A हिंदी भाषा  300
पेपर B अंग्रेजी ( English ) 300
पेपर 1 Essay 250
पेपर 2 जनरल स्‍टडीज़ – I 250
पेपर 3 जनरल स्‍टडीज़ – II 250
पेपर 4 जनरल स्‍टडीज़ – III 250
पेपर 5 जनरल स्‍टडीज – IV 250
पेपर 6 Optional Subject: पेपर – I 250
पेपर 7 Optional Subject: पेपर – II 250
लिखित परीक्षा का कुल योग 1750
साक्षात्कार ( Interview ) 275
कुल अंक 2025

3. साक्षात्कार

जब आपकी लिखित परीक्षा क्लियर हो जाती है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है यह आपका कुल 275 अंको का होता है व इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है एवं इसमें आपको मानसिक और तार्किक योग्यता से जुड़े सवाल पूछे जाते है एवं जब आपका इंटरव्यू क्लियर हो जाता है तो इसके बाद आपकी मेरिट जारी की जाती है.

4. शारीरिक दक्षता परीक्षा

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा रखी जाती है इसमें आपको कई तरह के टेस्ट देने होते है जिससे आपकी फिजिकल फिटनेस की जाँच की जाती है इसमें आपको निम्न तरह के टेस्ट देने होते है जैसे की.

  • दौड़ 15 सैकेंड में 100 मीटर
  • दौड़ 170 सेकंड में 800 मीटर
  • शॉट पुट (7.2kgs) 5.60mtrs
  • लंबी कूद 3.80 मीटर
  • ऊंची कूद 1.20 मीटर

निम्न प्रकार से शारीरक दक्षता परीक्षा रखी जाती है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसका ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है उसमे आपको इससे जुडी पुरीं जानकारी प्राप्त होगी.

अंत में सभी प्रोसेस पूरी होने के बाद मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट में कैंडिडेट को प्राप्त अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है व इसी रैंक के अनुसार कैंडिडेट का इस पद के लिए चयन किया जाता है.

DSP का वेतन

अक्सर कई लोगो को DSP के वेंतन के बारे में जानने की उत्सुकता रहती है तो हम आपको बता दे की इसमें आपको प्रारंभिक मूल वेतन 56,100/- रुपये मासिक सकल वेतन रुपये 1,10,000/- से 1,35,000/- तक दिया जाता है इसके साथ ही आवास, यात्रा भत्ता, टेलेफोन बिजली, नौकर आदि कई तरह के भत्ते और सुविधाए आदि प्रदान की जाती है.

पद 6वां  सीपीसी वेता  7वां  सीपीसी वेतन 
Clerk & Accountant 5,200/- से 20,200/- ग्रेड पे:  2,800  सकल वेतन 40,000 /- से 52,000/-
Sub Inspacto) 9,300/- से 34800/- ग्रेड पे:  4,200 रूपए सकल वेतन:  49,000/- से 64,000/-
DSP 15,600/- से 39,100/- ग्रेड पे:  5,400 रूपए सकल वेतन:  रुपये 78,000/- से 96,000/-
SP 15,600/- से 39,100/- ग्रेड पे:  7,600 रूपए सकल वेतन:  1,10,000/- से 1,35,000/-

DSP की तैयारी कैसे करे

DSP बहुत जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है इसलिए आपको DSP बनना है तो इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे इसकी तयारी किस प्रकार से आप कर सकते है इसकी जानकारी हम आपको बता रहे है अगर आप इस तरह से तयारी करेंगे तो आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है.

टाइम टेबल बनाए – किसी भी परीक्षा की तयारी करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक बेहतरीन टाइम टेबल बनाने की जरुरत होती है इसके द्वारा ही आप बेहतर तरीके से पढाई कर सकते है इसलिए आप अपने समय के हिसाब से अपना एक बेहतरीन टाइम टेबल बना ले और पढने का समय सुबह, शाम और रात के वक्त का सेट करे.

सिलेबस समझे – किसी भी परीक्षा की तयारी करने के लिए सबसे पहले सेलेबस को समझना बेहद ही जरुरी है जब तक आप सिलेबस को नही समझेगे तब तक अप इसकी बेहतर तरीके से पढाई नही कर पायेगे इसलिए आपको इसके सिलेबस को समझना बेहद ही आवश्यक है आपको इसका सिलेबस इन्टरनेट के माध्यम से बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जायेगा.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – परीक्षा की बेहतरीन तयारी के लिए उसके पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद आवश्यक है इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा की आपका पेपर किस प्रकार का होगा आपको उसे हल किस तरह से करना है आदि सभी जानकारी आपको पुराने प्रश्न पत्र से प्राप्त हो जाती है आपको पुराने प्रश्न पत्र बुक डिपो या इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त हो जायेगे.

जनरल नोर्लेज स्ट्रोंग बनाये – प्रतियोगी परीक्षा की तयारी के लिए जनरल नोर्लेज का स्ट्रोंग होना बेहद ही जरुरी है अगर आप इस सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ बना लेते है तो प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है इसलिए आपको जीके के ऊपर अपना फोकस बनाये रखना आवश्यक है.

फिजिकल फिटनेस – आपको पढाई के साथ साथ फिजिकल फिटनेस के ऊपर ध्यान देना भी आवश्यक है क्युकी डीएसपी की पोस्ट में आपका फिजिकल टेस्ट भी करवाया जाता है इसके साथ ही फिजिकली फिट रहने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है इस्जे लिए आप व्यायाम, दौड़ आदि कर सकते है.

समाचार पत्र पढ़े – समाचार पत्र सभी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले लोगो के लिए बेहद ही उपयोगी है इसमें आपको हर दिन बहुत कुछ जानकारी मिलती है जिसमे से कई तरह की जानकारी आपकी परीक्षा के वक्त काम आती है इसलिए आप समाचार पत्र पढ़ते रहे और न्यूज आदि भी देखे.

ऑनलाइन पढाई करें – हाल में ऑनलाइन पढ़ाई प्रतियोगी परीक्षा के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण बन चुकी है अगर आप DSP में आवेदन करते है तो इसके बाद आपको YouTube आदि पर इसकी क्लास भी जरुर देखनी चाहिए एवं आप चाहे तो किसी भी कोचिंग संस्था की ऑनलाइन क्लास भी ज्वाइन कर सकते है इससे आपको तयारी करने में आसानी होगी और आप बेहतरीन तरीके से इसकी तयारी कर सकते है.

पढने वाले लोगो से संपर्क रखे – आप प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है तो आपको पता होना चाहिए की आपको किन लोगो से संपर्क रखना चाहिए और किन लोगो से दुरी बनाकर रखनी चाहिए तो हम आपको बता दे की अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले लोगो से संपर्क रखेगे तो इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा.

अपना लक्ष्य बना ले – आपको DSP बनने के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है अगर आप DSP बनने का लक्ष्य बना लेते है तो इसके बाद आपका पूरा फोकस इसी के ऊपर होना चाहिए व आपको इसी के लिए दिन रात मेहनत करनी चाहिए इससे आप बहुत ही आसानी से DSP के रूप में अपना कैरियर बना सकते है.

कोचिंग क्लास ज्वाइन करे – UPSC की परीक्षा कितनी कठिन होती है इसके बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे व इस परीक्षा में उतीर्ण होने के लिए कोचिंग क्लास ज्वाइन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें आपको योग्य टीचर की देखरेख में पढने का मौका मिल जाता है एवं आप कोचिंग क्लास ज्वाइन करेगे तो इससे आप काफी अच्छे से इसकी तयारी कर पायेगे जिससे आपकी परीक्षा में सफल होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी.

इसके आलावा अन्य कई सारे तरीके है जिनको आप अपनाकर इसकी परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर सकते है व इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कठिन कठिन परिश्रम और सही रणनीति बनानी होती है तभी आप अन्य लोगो से बेहतर अंक प्राप्त कर पायेगे और अपना DSP बनने का सपना पूरा कर पायेगे.

DSP FAQ

DSP बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

DSP बनने के लिए आपका न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है अगर आपने स्नातक कर लिया है तो इसके बाद आप DSP के लिए आवेदन कर सकते है और DSP बन सकते है.

12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने?

आपको DSP बनना है तो आप पहले मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवी उतीर्ण करे इसके बाद आपको 3 वर्ष का स्नातक करना होता है जब आपका स्नातक पूरा हो जाता है तो उसके बाद आपको UPSC में आवेदन करना होता है इसकी मदद से आप DSP बन सकते है.

डीएसपी बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

DSP बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं  अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी अनिवार्य है इसके साथ ही आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है.

डीएसपी का वेतन कितना होता है?

डीएसपी का पद अधिकारी लेवल का पद होता है इस कारण से इनका वेतन भी काफी अच्छा होता है इन्हें शुरुआत में 56,100/- रुपये मासिक एवं  सकल वेतन रुपये 1,10,000/- से 1,35,000/- रूपए तक का दिया जाता है इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह के भत्ते और सुविधाये भी प्रदान की जाती है.

पुलिस में कौन सी पोस्ट सबसे अच्छी होती है?

पुलिस में हर एक पोस्ट अच्छी होती है पर अगर लोगो की लोकप्रियता की बात करे तो अधिकांश लोगो को SP की पोस्ट में रूचि होती है व इसके बाद दुसरे नंबर पर IPS की पोस्ट आती है जिसमे लोग ज्यादा रूचि दिखाते है.

DSP का काम क्या होता है?

एक DSP को कई अलग अगल तरह के कार्य करने होते है जिसमे से इनका मुख्य कार्य अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बनाये रखना एवं कानूनी व्यवस्था को बनाये रखना होता है एवं यह अपने उच्च अधिकारियो के निर्देशों का पालन करते है और उनके निर्देशानुसार कार्य करते है.

1 स्टार को क्या कहते हैं?

1 star कई पुलिस अधिकारियो की वर्दी पर लगा होता है ACP अर्थात असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस की वर्दी पर भी एक star लगा होता है इसके साथ ही IPS भी लिखा होता है इससे इस पद की पहचान होती है.

2 स्टार वाले पुलिस वालों को क्या कहते हैं?

2 star वाले पुलिस को SI कहा जाता है जिसका पूरा नाम सब इंस्पेक्टर होता है व यह थानों में नियुक्त होते है जो की कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर से ऊपर वाली पोस्ट होती है यह अधिकारी थानाधिकारी की अनुपस्थिति में धानाधिकारी के रूप में भी कार्य करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DSP Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखPFI Full Form in Hindi : PFI क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखCGL Full Form In Hindi : CGL क्या है व किसे कहते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें