नमस्कार मित्रो आज हम आपको DSP Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर आप सभी ने कई बार डीएसपी के बारे में पढ़ा और सुना होगा पर अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर यह होता क्या है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

DSP Full Form In Hindi

इस आर्टिकल में आप आपको डीएसपी से जुडी कई तरह की जानकारी जैसे की डीएसपी क्या होता है इसका अर्थ क्या है व इसके कार्य  क्या होते है इन सब के बारे में जानेगे इससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप DSP Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारी बताई जानकारी समझ में आ सके.

DSP Full Form In Hindi

डीएसपी क्या होता है और किसे कहते है इससे जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

DSP Full Form – Deputy Superintendent of Police

हिंदी में इन्हें पुलिस उपाधीक्षक भी कहा जाता है यह पुलिस लाइन की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है जो सम्मानजनक पोस्ट होने के साथ ही बहुत ही पोपुलर पोस्ट भी होती है.

DSP क्या होता है

यह पुलिस लाइन की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है व यह पुलिस लाइन में राज्य स्तर के अधिकारी होते है जो अपने राज्य के पुलिस बालो का प्रतिनिधित्व एवं नेतृत्व करते हैं इस पद के निचे कई तरह के अन्य पुलिस लाइन के पद होते है वो अभी DSP के निर्देशानुसार कार्य करते है.

DSP की पहचान अन्य पुलिस अधिकारियो की तरह उनके युनिफोर्म के आधार पर हो होती है इन अधिकारियो के कंधे पर 3 स्टार लगे होते है हालांकि पुलिस इंस्पेक्टर के कंधे पर भी 3 स्टार ही होते है पर इंस्पेक्टर के कंधे पर 3 स्टार के साथ निचे काले एवं लाल रंग की पट्टी होती है जबकि DSP के पद पर केवल 3 स्टार ही लेगे होते है.

DSP के कार्य

DSP एक जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है व इसमें अधिकारी को कई तरह के कार्य करने होते है इसमें से हम आपको कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • यह अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होते है.
  • यह अपने क्षेत्र में शांति बनाये रखने का कार्य करते है.
  • यह अधिकारी जूनियर पुलिस अधिकारियो और कर्मचारियों का नेतृत्व करते है.
  • इन्हें ध्यान रखना होता है की उनके क्षेत्र में किसी प्रकार की अपराधिक गतिविधि न हो.
  • यह आम लोगो को सुरक्षा देने का प्रयत्न करते है.
  • यह अधिकारी कानून तोड़ने वाले लोगो के खिलाफ एक्शन लेने का कार्य करते है.
  • अगर कोई पुलिस अधिकारी या कांस्टेबल आम जनता से दुर्व्यवहार करता है तो उन अधिकारियो के खिलाफ भी एक्शन लेते है.

निम्न तरह के कई अलग अलग कार्य इनके द्वारा किये जाते है व इसके अलावा भी इन्हें कई तरह के मुख्य कार्य करने होते है इनके सभी कार्य कानून व्यवस्था से जुड़े होते है.

DSP बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए

अगर किसी व्यक्ति का सपना DSP बनने का है तो इसके लिए उस व्यक्ति को कुछ आवश्यकता को पूरा करना जरुरी है उसके बाद ही आप इस्म्के लिए आवेदन कर पायेगे और अपना DSP बनने का सपना पूरा कर पायेगे.

  • आवेदनकर्ता का भारतीय नागरिक होना जरुरी है.
  • आवेदनकर्ता का किसी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है.
  • उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए व अरक्षित वर्गों को उम्र में छुट दी जाएगी.
  • पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई 168 सेमी होनी आवश्यक है.
  • महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 155 सेमी होनी जरुरी है.
  • पुरुष उम्मीदवारों को छाती 84 सेमी होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए.

DSP में आवेदन करने के लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी जाती है जिन्हें आपको पूरा करना होता है इन योग्यता को पूरा करने के बाद ही आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है और DSP बन सकते है.

DSP में आवेदन कैसे करें

DSP अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है व इस पद के आवेदन UPSC और State PSC दोनों संस्था द्वारा निकाले जाते है आप जिस माध्यम से चाहे उस माध्यम से इस पद के लिए आवेदन कर सकते है व अगर आप यूपीएससी के द्वारा इसमें आवेदन करते है तो आपको केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करते है वही आप राज्य PSC के द्वारा इस पद पर आवेदन करते है तो आपको राज्य सरकार के अंतर्गत DSP पद पर कार्य करना होता है.

इसमें आवेदन करने के लिए आपको दोनों संस्था के बारे में जानकारी रखी होती है की इसकी विज्ञप्ति कब जाती की जाती है इसकी जानकारी आप इनकी वेबसाइट के द्वारा भी प्राप्त कर सकते है व जब इसकी विज्ञप्ति जाती होती है तो उसमे आपको ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होता है इसमें आवेदन करने के बाद आपको प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, इंटरव्यू आदि से होकर गुजरना पड़ता है उसके बाद मेरिट के आधार पर आपको इस पद पर नौकरी दी जाती है.

DSP को दी जाने वाली सुविधाए

DSP को कई तरह की अलग अलग सुविधाए सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है इन्हें दी जाने वाली सभी सुविधाओं के बारे में बताना मुश्किल है अपर हम आपको कुछ मुख्य सुविधायो और भत्तो के बारे में बता रहे है जो DSP को दिए जाते है.

  • DSP को वाहन और सरकारी ड्राईवर दिया जाता है.
  • DSP को बिजली, पानी, टेलेफोन आदि बिलों का भुगतान सरकार द्वारा मिलता है.
  • DSP को विदेशी व अधिकारियो यात्रा के दौरान उच्च श्रेणी का आवास स्थान दिया जाता है.
  • DSP को सुरक्षा कर्मचारी, रसोइया, माली, नौकर आदि दिए जाते है.
  • DSP को निशुल्क टेलेफोन कनेक्शन मिलता है जिसके बिल का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है.
  • DSP को यात्रा के लिए सरकार से भत्ता प्रदान किया जाता है.
  • DSP और उसके परिवार को स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया जाता है.
  • DSP को एक बेहतरीन आवास दिया जाता हैं.

इस तरह की कई अलग अलग सुविधाये DSP को सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है व इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल DSP कैसे बने को पढ़ सकते है उसमे हमने इससे जुडी विस्तृत जानकारी बताई है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DSP Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखIRCTC से Ticket Booking कैसे करे सिर्फ 5 मिनिट में
अगला लेखRajasthan Police Constable Result 2020
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें