नमस्कार मित्रो आज हम आपको DSLR Full Form In Hindi के बारे में बता रहे है कई लोग DSLR से जुड़े सवाल आदि पूछते रहते है जैसे की DSLR क्या  होता है एवं यह कैसे काम करता है और इसका पूरा नाम क्या होता है आदि इन सभी टॉपिक के  ऊपर हम आपको आज विस्तृत जानकारी बताने वाले  है.

DSLR Full Form In Hindi

DSLR का इस्तमाल फोटो वीडियो आदि के लिए किया जाता है व लगभग हर प्रोफेशनल फोटोग्राफर फोटो या वीडियो लेने के लिए DSLR का ही इस्तमाल करते है इसकी मुख्य वजह यही है की इसमें कई एडवांस फीचर मिल जाते है और वीडियो और फोटो की क्वालिटी भी बहुत ही अच्छी आती है पर इसके इस्तमाल से पहले आपको DSLR Full Form In Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी होनी बेहद आवश्यक है.

DSLR Full Form In Hindi

DSLR क्या है और किसे कहते है इससे जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

DSLR Full Form – Digital Single-lens Reflex

हिंदी में इसे एक लेंस वाला डिजिटल रिफ़्लेक्स कहा जाता है कैमरे दो तरह के होते है पहला तो SLR जो की पुरानी क्वालिटी का होता है वही दूसरा DSLR जो की कैमरे का लेटेस्ट वर्जन है.

DSLR क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की  कैमरे 2 तरह के होते है पहला तो SLR जो की पहले के जमाने में इस्तमाल किया जाता था पहले आप फोटो खिचवाने जाते थे तो फोटो खींचकर उसकी रील को धुलवाने के लिए भेजा जाता जा उसके बाद वो फोटो आपको मिल पाते थे इसके साथ ही SLR में आप कोई भी फोटो खींचते है तो वो वापिस डिलीट नहीं होते थे.

वही बात करें DSLR की तो यह पूरी तरह से आधुनिक है इसमें आपको कई एडवांस फीचर मिलते है इसमें फोटो लेने के बाद आप चाहे तो डिलीट भी कर सकते है एवं इसमें फोटो लेने के बाद उस फोटो को कम्प्यूटर पर भी देख सकते है और कंप्यूटर के द्वारा ही अपने फोटो की प्रिंट निकलकर प्राप्त कर सकते है जो की SLR में नामुमकिन था.

फोटग्राफी की लाइन में DSLR का कैमरा काफी लोकप्रिय बनता जा रहा है इसके कई अलग अलग कारण है व अक्सर लोग यूट्यूब वीडियो को शूट करने के लिए भी इसी कैमरा का इस्तमाल करते है क्युकी DSLR में फोटो और वीडियो दोनों की क्वालिटी बहुत ही अच्छी मिल जाती है इसके साथ ही इसमें अन्य कई फीचर भी होते है जैसे की इसमें फोटो खींचने की स्पीड अधिक होती है इसमें आप लेंस को बदल सकते है और फोटो को एडिट एवं फोकस को काफी अधिक कर सकते है जिससे की बेहद कम रोशनी में भी फोटो की क्वालिटी बहुत ही अच्छी मिल जाती है.

DSLR का इतिहास

काफी कम लोग होंगे जिन्हे DSLR के इतिहास की जानकारी होगी  Willard S. Boyle और Geroge E. Smith के द्वारा सन् 1969 में एक डिजिटल सेंसर के उपयोग से उस  वक् की सबसे पहली इमेजिंग टेक्नोलॉजी का अविष्कार किया गया.

इसके बाद सन् 1975 में एक Kodak के इंजीनियर Steven Sasson ने DSLR डिजिटल कैमरे का अविष्कार किया था उसके बाद सन् 1986 को Kodak Microelectronics Technology के द्वारा 1.3 MP CCD का 1 मिलियन से अधिक पिक्सल वाला Image Sensor विकसित किया गया था.

DSLR के फीचर

DSLR में आपको कई तरह के एडवांस फीचर देखने को मिल जायेगे जिसके कारण ज्यादातर लोग इसका इस्तमाल करना पसंद करते है हम आपको इसके कुछ मुख्य फीचर के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • Speed
  • Low Noise
  • Easy Editing
  • Faster Focusing
  • Picture Quality
  • Large ISO Range
  • Optical Viewfinder
  • Ability to Use Filters
  • Dust Removal System
  • Interchangeable Lenses
  • High Quality in Low Light

यह सभी फीचर फोटोग्राफी में बहुत ही उपयोगी माने जाते है इसकी मदद से फोटोग्राफी काफी अच्छे तरीके से और आसान तरीके से की जा सकती है यही कारण है की लोगो को DSLR अधिक पसंद आता है.

DSLR और Mirrorless में क्या अंतर है

अगर DSLR और Mirrorless कैमरा की बात की जाये तो इन दोनों में काफी अंतर होता है जो निम्न प्रकार से है.

  • DSLR का वजन अधिक होता है और Mirrorless वजन में काफी हल्का होता है.
  • DSLR कैमरे में फोटो मिरर से reflect होकर दिखाई देती है जबकि Mirrorless में फोटो डिजिटल डिस्प्ले पर दिखाई देती है.
  • DSLR से किसी भी वीडियो फोटो आदि पर फोकस तेज होता है जबकि Mirrorless में फोकस थोड़ा कम होता है.
  • DSLR में बैटरी लाइफ काफी अच्छी मिल जाती है वही Mirrorless में बेटरी थोड़ी कम चलती है.

DSLR और Mirrorless में यह कुछ मुख्य अंतर होते है जो फोटोग्राफर को जानना बहुत ही जरुरी है इसके द्वारा फोटग्राफर को सही डिसीजन  लेने में आसानी होती है की उसे DSLR का इस्तमाल करना चाहिए या नहीं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DSLR Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी  अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखVigo Video कैसे बनाये और Vigo App इस्तमाल कैसे करें
अगला लेखBlogger Kaise Bane : एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए क्या करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें