आज हम आपको इस आर्टिकल में  Driving License Download कैसे‌ करते हैं इसके बारे में बताने वाले‌ हैं आप सब जानते होगे की आज के समय में सभी वाहन चालकों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना कितना आवश्यक हो गया हैं अगर आप बाइक, कार, टैक्सी, रिक्शा, ट्रक, बस आदि वाहन चलाना चाहते हैं तो आपके पास उस वाहन का लाइसेंस होना भी बेहद आवश्यक हैं अन्यथा आपको जुर्माना व सजा हो सकती हैं व कभी कभी वाहनों को सीज भी किया जा सकता हैं जिसके कारण सभी वाहन चालकों को लाइसेंस रखना आवश्यक है।

Driving License Download

आप सब जानते होगे की लाइसेंस आप online व offline दोनों तरीके से बना सकते हैं ये एक आसान प्रक्रिया हैं जिसमे थोड़ी मेहनत कर के आप अपना लाइसेंस बना सकते हैं आप  online या rto office जाकर इसके लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक तारीख दी जाती हैं उस तारीख को आपको rto office जाना होता हैं व कुछ प्रक्रिया को पूरा करना होता हैं उसके बाद आपको learning driving license दिया जायेगा original licence बनने तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आज हम आपको Driving License Download करने की process आपको बतायेगे जिससे आप अपना licence download कर पायेगे.

Driving License Download कैसे करें

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस को download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने अनिवार्य हैं क्युँकि उन्हीं के माध्यम से आप अपना licence download कर सकते हैं इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए.

  • Application Number
  • जन्म तारीख

अगर आपके पास आपका application number हैं व आपको आपकी जन्म तारीख याद हैं तो आप हमारे बताये गये तरीके से अपना licence download कर सकते हैं.

License Download कैसे करें

अब हम बात करेगे ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के बारे में तो ये एक बेहद आसान प्रक्रिया हैं आप online अपने  Mobile या PC से भी अपना लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप हमारी बतायी गयी पूरी process follow करें.

  • सबसे पहले आपको इसकी official website पर जाना हैं इसके लिए आप parivahan.gov.in पर click करेें
  • Website open होने के बाद आपको Print Licence Details का option मिलेगा उसमे आपको Print Learners Licence पर click करना है
  • जैसे ही आप Print Learners Licence पर click करोगे तो अब आपको proceed का option मिलेगा आप उसपर click करें
  • अब आपके सामने new page open होगा उसमे आपको application number और date of birth डाल कर submit पर click करे
  • अब आपके सामने एक page open होगा उसमे आपको learning licence‌ details दिखाई देगी जैसे आपना नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, application number आदि दिखाई देगे
  • अगर दिखाई गयी सभी जानकारी सही हैं व वो licence आपका ही हैं तो आप अब print के option पर click कर के उसको download कर ले

जब आप licence download कर लेते हैं तो उसके बाद आप उसकी print out निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले व original licence मिलने तक आप इस licence का कही भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Driving License लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप‌ licence बनाना चाहते है‌ तो परिवहन विभाग ने इसके लिए कुछ योग्यता भी रखी हैं जिसको पूरा करना जरुरी हैं अगर आप इसकी योग्यता को पूरा करते हैं तो आप licence ले लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • कोई भी भारतीय नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए उस व्यक्ति की मानसिक स्थिति सही होनी जरुरी है
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कम से कम 18 वर्ष की उम्र होनी जरुरी है

अगर आप इन सब योग्यता को पूरा करते हैं तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने भी जरुरी हैं जिनके बारे मे हम आपको बता रहे हैं अगर आपके पास ये दस्तावेज हैं तो आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.

1. Address Proof – ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास address proof होना बेहद आवश्यक हैं जैसे – वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजिली या टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्स रिसिप्ट, राशन कार्ड आदि में से कोई एक दस्तावेज आपके पास होना जरुरी है.

2. आयु प्रमाण पत्र – लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास आयु से सम्बंधित कोई दस्तावेज होने अनिवार्य हैं जैसे – बर्थ सर्टिफिकेट, स्कूल मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड अथवा मजिस्ट्रेट के माध्यम से जारी एफिडेविट आदि.

3. I’d Proof – I’d proof के लिए आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. Passport Photo -लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास 4 passport size phone होने भी अनिवार्य है.

अगर आपके पास ये सभी document हैं तो आप driving license के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करना बहुत ही आसान होता है अगर आप चाहो तो ऑनलाइन भी अपने Driving License को download कर सकते है इसके लिए आपको इसकी official website पर जाना होता है वहा पर आपको लाइसेंस डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाता हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Driving License क्या है व Driving License Download कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको लाइसेंस के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBRICS Full Form in Hindi : BRICS क्या है व इसका इतिहास क्या है
अगला लेखRAM और ROM क्या होता हैं व यह कैसे काम करते हैं

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें