आज हम आपको DP Full Form के बारे में जानकारी देने वाले है व इसके साथ ही हम आपको DP से सम्बंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है जिसके बारे में अक्सर कई लोगो को जानकारी नहीं होती अपने कई अलग अलग जगह पर DP  नाम सुना होगा पर बहुत ही कम लोगो को इसके बारे में पता होता है की इसका पूरा नाम क्या होता है.

DP Full Form

आपने कई बारे Facebook और WhatsApp आदि पर लोगो को nice dp, awesome dp आदि comment करते हुए देखा होगा व आपने भी ऐसा comment किया होगा पर आपने इसकी full form जानने का प्रयास नही किया.

DP Full Form जैसे की हम good morning को Gm, good night को Gn, OK को K आदि कहते हैं उसी तरह से DP भी एक तरह से short form होती हैं व खुद का थोड़ा सा समय बचाने के लिए लोग इस शब्द का उपयोग करते हैं  आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले हैं जिससे की आपको DP से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

DP FULL FORM

dp क्या होता हैं इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका  पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में पता चल सके.

DP Full Form – Display Pictures होता है.

जब हम अपनी profile मे कोई फोटो आदि डालते हैं तो उसे PP कहते हैं जिसका अर्थ Profile Picture होता हैं पर ज्यादातर लोग शब्द का इस्तेमाल ना करके वो DP शब्द का इस्तेमाल करते हैं जिसका अर्थ होता हैं Profile Picture.

DP क्या होता है

अगर आप कोई भी social media account चलाते  हैं तो आपने देखा होगा की कई लोगो के account में नाम के साथ एक फोटो भी दिखाई देता हैं उसी फोटो को DP कहा जाता हैं कई लोग इसको प्रोफाइल pic  कहते हैं तो कई लोग उसको dp कहते है.

जैसे आप किसी भी फोटो पर click करोगे तो आपको वहा कई सारे comment दिखेंगे जिसमे nice dp, awesome dp आदि लिखा हुआ होगा जिससे आपको पता चल जाता हैं की लोग इसके फोटो की प्रशंशा कर रहे हैं जिसको dp कहते है.

WhatsApp DP कैसे लगाये

अगर आप WhatsApp पर dp लगाना चाहते हैं तो आप‌ नीचे बताये गये step को follow कर सकते हैं इससे आप 1 मिनिट से भी काम समय में dp लगा सकते है.

  1. सबसे पहले आप WhatsApp app खोले.
  2. अब आपको 3 dots दिखाई देगे उसपर click कर दे.
  3. अब आपको setting का option मिलेगा उसपर click कर दे.
  4. अब आपको profile पर camera का option मिलेगा आप उसपर click कर ले.
  5. अब आपकी gallery open हो जायेगी उसमे आप जिसे भी profile पर रखना चाहते हैं उसको select कर ले.

इस तरह से आप कभी भी कितनी भी बार अपनी profile picture बदल सकते हैं व नई DP रख सकते हैं.

Facebook DP कैसे लगाये

अगर आप अपनी Facebook मे DP लगाना चाहते हैं तो आप नीचे बताये गये step को follow करें.

  1. सबसे पहले आप अपनी Facebook I’d मे login करें.
  2. अब आपको profile पर जाकर edit profile पर click करना हैं.
  3. अब आपको profile photo का option मिलेगा इसपर click कर दे.
  4. अब आपकी gallery open होगी उसमे आप अपनी photo select कर ले.
  5. अब आप photo upload कर ले.

अब आपकी Facebook Dp upload हो चुकि हैं इस तरह से आप कभी भी अपनी Dp लगा सकते हैं व बदल‌ सकते हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको dp क्या होती हैं और ये कैसे लगाते हैं इसके  बारे में बताने का पूरा प्रयत्न किया हैं व हमें उम्मीद हैं की आपको हमारी बतायी  जानकारी समझ में आ चुकी होगी की Dp क्या होता हैं और कैसे लगाते है.

DP  लगाने के फायदे

अगर आप अपने सोशल अकाउंट में DP नहीं लगाते तो वो आपको डिफ़ॉल्ट blank दिखाई देता हैं जो की किसी को भी पसंद नहीं आता ऐसे में आप वहा पर कोई भी बेहतरीन DP लगाकर सभी लोगो को attractive कर सकते है.

DP लगाने से आपके सोशल अकाउंट को एक अलग अलग look मिल जाता हैं जिससे की आपके follower भी तेजी से बढ़ने लग जाते हैं और अगर आप DP में खुद का फोटो रखते हैं तो लोग आपके फोटो को देख के आपके बारे में जान सकते हैं की अपना अकाउंट कौनसा हैं और इससे आपके पहचान वाले आसानी से आपसे जुड़ सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DP Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको DP के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखACC Full Form in Hindi : ACC से जुडी बहुत ही रोचक जानकारी
अगला लेखSnapchat के मालिक कौन है व ये किस देश का App है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें