नमस्कार मित्रो आज हम आपको Doctor Kaise Bane  इसके बारे में बता रहे है आज के समय में ज्यादातर लोग डॉक्टर बनने का सपना देखते है और डॉक्टर बनने के लिए दिन रात पढाई भी करते है लेकिन कई लोगो को इसमें सफलता प्राप्त नहीं हो पाती इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है व अगर आपका सपना भी डॉक्टर बनने का है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी.

Doctor Kaise Bane

डॉक्टर बनने पर आपको मान सम्मान और इज्जत के साथ वेतन भी बेहद ही अच्छा दिया जाता है व आपको समाज की सेवा करने का भी अवसर प्राप्त होता है इस वजह से ज्यादातर लोग डॉक्टर बनना चाहते है व बहुत से लोगो को Doctor Kaise Bane इसके बारे में पता नहीं होता तो हम आपको बहुत ही आसान तरीके से डॉक्टर बनने के बारे में आपको बता रहे है जिससे आप एक डॉक्टर बन पाएंगे.

Doctor Kaise Bane

डॉक्टर कई अ लग अलग प्रकार के होते है व आपको कौनसा डॉक्टर बनना है इसके बारे में पहले आप निश्चय कर ले व इसके साथ ही आपको डॉक्टर की तयारी दसवीं के बाद से ही शुरू करनी होती है तो आप दसवीं उत्तीर्ण कर लेते है तभी से डॉक्टर बनने के लिए तयारी शुरू कर दे ताकि आप कम समय में जल्दी डॉक्टर बन सके और लोगो की सेवा कर सके.

आपको डॉक्टर बनना है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखना बेहद ही जरुरी है उसके बाद ही आप डॉक्टर बनने के लिए आगे की पढाई कर सकते है और अपने डॉक्टर बनने के सपने को पूरा कर सकते है.

  • सबसे पहले आपका PCB से बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है.
  • आपके प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंक होने आवश्यक है.
  • आपको अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना जरुरी है.
  • आपको डॉक्टर बनने के लिए बहुत अधिक पढाई और मेहनत करनी होगी.

डॉक्टर बनने के लिए आपको इन बातो को विशेष रूप से ध्यान में रखना होगा तभी आप डॉक्टर बनने के लिए आगे की पढाई कर  पाएंगे और अपने डॉक्टर बनने के सपने को पूरा कर पाएंगे.

दसवीं के बाद बायोलॉजी सब्जेक्ट चुने

जब आप दसवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो ग्याहरवी में आपको अपनी पसंद के सब्जेक्ट चुनने का अवसर दिया जाता है व आपको डॉक्टर बनना है इसलिए आपको दसवीं के बाद बायोलॉजी, केमेस्ट्री और फिजिक्स सब्जेक्ट का चुनाव करना होगा क्युकी यह सब्जेक्ट लेने के बाद ही आप डॉक्टर की पढाई कर सकते है व आप बाहरवीं में PCB अथवा फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी में अच्छे अंक प्राप्त करने की कोशिश करें.

आपके बाहरवीं में जितने अच्छे अंक होंगे आपको डॉक्टर बनने और किसी बड़े और अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने में उतनी ही ज्यादा आसानी भी होगी व उसके बाद आप डॉक्टर बनने के लिए आगे की पढाई कर पाएंगे.

एंट्रेंस एग्जाम की तयारी करें

आप जब बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको अच्छी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने की जरुरत होती है इसलिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की तयारी शुरू करनी बेहद जरुरी है व आप  एंट्रेंस एग्जाम को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद  आपको कई पॉपुलर कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है वही आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलने की भी संभावना रहती है जिससे आपको बहुत ही कम फीस देनी होती है.

डॉक्टर बनने के लिए कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम होते है जिन्हे उत्तीर्ण करने के बाद आप डॉक्टर की पढाई कर  सकते है व हम आपको कुछ पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बता रहे है जिन्हे आप दे सकते है.

  • AIIMS – All India Institute of Medical Sciences Entrance Test
  • AIPMT – All India Pre-Medical/Pre Dental Entrance Test
  • MH CET – Maharashtra Common Entrance Test
  • DPMT – Delhi University Pre-Medical Entrance Test
  • PMET – Punjab Medical Entrance Test
  • UPMT -Uttar Pradesh medical Entrance Test

यह पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम है इनके द्वारा आपको बड़े कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जायेगा और उसके बाद आप आगे की डॉक्टर की पढाई जारी रख पाएंगे और अपने डॉक्टर बनने के सपने को पुरा कर पाएंगे.

मेडिकल कॉलेज में अच्छे अंक प्राप्त करें

जब आप एंट्रेस एग्जाम देते है तो इसके बाद आपको मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है व इसके बाद आपको 4.5 वर्ष तक पढाई करवाई जाती है इसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करने है आप जितने अच्छे अंक प्राप्त करेंगे आपके लिए उतना ही अधिक फ़ायदेमदं साबित होगा व इसके बाद आपको एक वर्ष के लिए मेडिकल कॉलेज में इंटरशिप करने की आवश्यकता होती हैं इससे आप एमबीबीएस डॉक्टर बन सकते है.

इंटरशिप करें

जैसे ही आपकी मेडिकल कॉलेज की पढाई पूरी हो जाती है तो इसके बाद आपको एक साल की इंटरशिप करनी होती है यह आपके डॉक्टर बनने के लिए बहुत ही जरुरी होती है व इसका अर्थ होता है की आपको कुल 5.5 वर्ष तक पढाई करनी होती है व जब आप इंटरशिप कर लेते है तो इसके बाद आपको मेडिकल कौंसिल ऑफ़ इंडिया के द्वारा एक डिग्री दी जाती है व उसके बाद आपको किसी भी हॉस्पिटल में डॉक्टर के पद पर नौकरी प्राप्त हो जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Doctor Kaise Bane  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे  अपने मित्रो के  साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखActive Kaise Bane : एक्टिव रहना है तो अपनाये यह तरीके
अगला लेखदुनिया की सबसे बहादुर जाति कौनसी है पूरी जानकारी हिंदी में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें