नमस्कार मित्रो आज हम फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है इसके बारे में बता रहे है आज entertainment के क्षेत्र में आप अपना बहुत ही अच्छा कैरियर बना सकते है व आप फिल्म के क्षेत्र में रूचि रखते है तो आने वाले समय में आप बहुत ही बड़े व्यक्ति बन सकते है वही कई लोग डायरेक्टर बनना पसंद करते है पर सही जानकारी न होने के कारण लोग इस क्षेत्र में अपना कैरियर नही बना पाते.

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

अगर आपको डायरेक्टर बनना है या आप फिल्म का डायरेक्टर का काम करना चाहते है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है व सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है हम आपको फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है और डायरेक्टर बनने के लिए क्या करें व इसमें आप कितना पैसा कमा सकते है और आपको शुरुआत कहा से करनी है इन सब के बारे में हम विस्तृत जानकारी बताने बताने वाले है.

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म में डायरेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले तो अपना लक्ष्य बना लेना है की इस क्षेत्र में काम करेगे और एक फिल्म डायरेक्टर बनकर ही रहेगे यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना मायने नहीं रखता अगर आपको काम का नोर्लेज अच्छा है तो आप बहुत ही आसानी से फिल्म डायरेक्टर का काम कर पायेगे और किसी भी फिल्म और टीवी शो में डायरेक्टर के तौर पर या असिस्टेंट के तौर पर काम कर सकते है.

आप चाहे तो बाहरवी के बाद इसके कोर्स को भी कर सकते है उसमे आपको फिल्म मेकिंग और फिल्म डायरेक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है वाही आप चाहे तो बिना कोर्स के भी फिल्म डायरेक्टर का काम कर सकते है बस आपको इस क्षेत्र में रूचि होनी चहिये और काम करने का अच्छा अनुभव होना चाहिए.

फिल्म डायरेक्टर का काम बहुत ही सावधानी वाला काम होता है इसलिए आपको इस काम को सिखने के लिए थोडा समय लग सकता है इस काम को सिखने में आपको कितना समय लगेगा यह आपकी मेहनत और लगन के ऊपर निर्भर करता है व जब आप इस काम को सिख लेते है तो उसके बाद आप फिल्म में डायरेक्टर के तौर पर आसानी से काम प्राप्त कर सकते है.

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए योग्यता

आप फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी भी विशेष योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती पर अगर आपका ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा हो चूका है तो आपको काम आसानी से मिल जाता है व इसमें मेडिकल, फिजिकल और उम्र सीमा आदि को भी नहीं देखा जाता.

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए सबसे जरुरी है आपका अनुभव और कार्य करने का तरीका, आप जिस कोर्स को करते है उस कोर्स में आपको अच्छा अनुभव प्राप्त करना है और आप जब अच्छे से डायरेक्टर का काम करने में सक्षम हो जाते है तो उसके बाद आपको काम भी आसानी से मिल जाता है हर कंपनी को एक बेहतरीन और अनुभवी डायरेक्टर की जरुरत रहती है.

फिल्म डायरेक्टर के क्षेत्र कैरियर

आप सभी लोग जानते है की हाल में फिल्म उद्योग बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है जिसके कारण हर युवा इस क्षेत्र में अपना कैरियार बनाना चाहता है हाल में टीवी शो और मूवी आदि मनोरंजन का मुख्य श्रोत बन चुका है जिसके कारण इसका बिजनेस हर दिन बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है अन्य देशो की तुलना में भारत में इसका विकास काफी अधिक तेजी से हो रहा है.

भारत में आप बॉलीवुड सिनेमा, साउथ सिनेमा, भोजपुरी सिनेमा आदि अलग अलग क्षेत्र में डायरेक्टर का काम कर सकते है व हमेशा टीवी शो और मूवी के लिए एक अच्छे डायरेक्टर की आवश्यकता होती है व जिसके कारण अगर आप इस काम को अच्छे से सीख जाते है तो आपको आसानी से बहुत ही अच्छे वेतन के साथ डायरेक्टर का काम मिल सकता है इसमें आप निम्न क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है.

  • बॉलीवुड फिल्म
  • साउथ सिनेमा
  • टीवी सीरियल
  • भोजपुरी सिनेमा
  • एजुकेशनल फिल्में
  • डॉक्यूमेंट्री फिल्में
  • वेब सीरीज
  • यूट्यूब आदि

इसके अलावा अगर आप खुद के विडियो या फिल्म बनाते है तो उसमे भी आप खुद ही डायरेक्टर का काम कर सकते है इससे आपके पैसो की बचत होगी साथ ही आप अपने विडियो और मूवी आदि को बेहतरीन तरीके से बना पायेगे.

Film Director बनने के लिए कोर्स

आप चाहे तो Film Director बनने के लिए आप चाहे तो कोर्स भी कर सकते है कोर्स करने के बाद आपको आसानी से काम मिल जायेगा और कोर्स में आपको फिल्म डायरेक्टर से जुड़ा पूरा काम सिखाया जाता है अगर आप इसका कोर्स करना चाहे तो आप बहरावी उतीर्ण करने के बाद डिप्लोमा इन फिल्म एंड टीवी डायरेक्शन या पीजी डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन का कोर्स कर सकते है और इसके साथ ही आप बीएससी इन सिनेमा का कोर्स भी कर सकते है इन कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से फिल्म डायरेक्टर बनने का काम मिल जाता है.

Film Director Course

  • मास कॉम्युनिकेशन
  • बीएससी इन सिनेमा
  • बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग
  • डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
  • पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन

यह सभी पोपुलर कोर्स है जिन्हें करने के बाद आप फिल्म डायरेक्टर का कोर्स कर सकते है व इसके बाद आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

Film Director Course की Fees

आपको फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करना है तो इसके लिए आपको 3 से 6 माह का कोर्स करना होता है जिसकी फीस 25000/- रूपए से लेकर  70000/- रूपए तक हो सकती है व आप  1 से 2 वर्ष का कोर्स करते है तो ऐसे में 80 हजार रूपए से लेकर 150000/- रूपए तक की फीस हो सकती है इसमें आप कौनसा कोर्स लेते है व कौनसी युनिर्वर्सिटी से इस कोर्स को करते है उसके ऊपर निर्भर करता है की आपको इसमें कितनी फीस देनी होगी व इसकी सटीक जानकारी आपको सम्बंधित कॉलेज से प्राप्त हो सकती है.

Film Director का काम कैसे प्राप्त करें

अक्सर कई लोग होते है जो की फिल्म डायरेक्टर का कोर्स तो कर लेते है पर बादमे उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती और लम्बे समय तक वो नौकरी की तलाश में घूमते रहते है ऐसे में आपको एक बात ध्यान में रखनी जरुरी है की आप सिर्फ कोर्स के सहारे ही फिल्म डायरेक्टर नहीं बन सकते इसके लिए आपको फिल्म से जुड़े लोगो से पहचान बनानी जरुरी है आपकी पहचान जितनी बड़ी होगी आपको नौकरी पाने में भी उतनी ही आसानी होगी.

इस क्षेत्र में कम्पिटेशन बहुत ही अधिक होता है और लाखो लोग इस क्षेत्र में हर दिन अपना भविष्य अजमाते है जिसमे से बहुत ही कम लोग इसमें सफलता प्राप्त कर पाते है अगर आपको इस क्षेत्र में सफल होना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और अच्छी पहचान बनानी होगी तभी आपको इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हो पायेगा और आप एक फिल्म डायरेक्टर बन पायेगे.

शुरुआत में आपको बड़े प्लेटफार्म पर काम मिलना थोडा मुश्किल हो सकता है इसलिए आप शुरुआत छोटे प्लेटफार्म से कर सकते है जैसे की आप डायरेक्ट बॉलीवुड में डायरेक्टर बनना चाहते है तो थोडा मुश्किल हो सकता है ऐसे में आप छोटे प्लेटफार्म जैसे टीवी सीरियल आदि में डायरेक्टर बनकर अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते है और धीरे धीरे बड़े प्लेटफार्म पर काम प्राप्त कर सकते है.

डायरेक्टर का क्या काम होता है

फिल्म डायरेक्टर के कई अलग अलग तरह के काम होते है फिल्म में डायरेक्टर का रोल बहुत ही अहम् होता है व इन्ही के कारण कोई भी फिल्म बिना किसी गलती के बन पाती है हम आपको इनके कार्य के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • फिल्म में किरदार चुनने का काम फिल्म डायरेक्टर के द्वारा किया जाता है.
  • किसी भी फिल्म में कहानी किस तरह से शूट होगी यह फिल्म डायरेक्टर डिसाइड करता है.
  • डायरेक्टर द्वारा तय किया जाता है की फिल्म के किरदार अपने डायलोग कब और किस तरह से बोलेगे.
  • फिल्म में हीरो और हेरोइन किस प्रकार अपनी भावना व्यक्त करेगे यह सब डायरेक्टर द्वारा गाइड किया जाता है.

Film Director का वेतन

अगर आप फिल्म डायरेक्टर बनते है तो इसके बाद आपके अनुभव के आधार पर आपको वेतन दिया जाता है इसमें आपको 25000/- रूपए से एक लाख तक का वेतन दिया जा सकता है वही बहुत से पोपुलर डायरेक्टर ऐसे भी है जो एक दिन के 2 हजार से 3 हजार रूपए चार्ज लेते है जिसके कारण आप अंदाजा लगा सकते है की आप फिल्म डायरेक्टर बनने के बाद कितना पैसा कमा सकते है.

Best Institute for Film Direction

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको अच्छे Institute में एडमिशन लेना जरुरी है व अगर आपको भारत के बड़े Institute के बारे में पता नही है तो ऐसे में हम आपको भारत के सबसे पॉपुलर Institute के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • AJK मास कॉम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, दिल्ली
  • ICE इंस्टीट्यूट, मुंबई
  • KR नारायण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विजुअल साइंस एंड आर्ट्स, केरल
  • LV प्रशाद फ़िल्म एंड टेलीविजन एकेडमी, चेन्नई
  • MGR फिल्म एंड टेलीविजन एकेडमी, चेनई
  • अनापूर्णा इंटरनेशनल स्कूल ऑफ फ़िल्म एंड मीडिया, हैदराबाद
  • एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
  • क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, दिल्ली
  • गवर्नमेंट फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, बंगलोर
  • ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स, मुंबई
  • डिजिटल फ़िल्म एकेडमी, मुम्बई
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोलकाता
  • बीजू पटनायक फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ, उड़ीसा
  • मुंबई फ़िल्म इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई

यह भारत के सबसे पॉपुलर Institute है व इसमें आपको एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है व उसमे आपको प्राप्त होने वाले अंको के आधार पर रैंक दी जाती है व उस रैंक के आधार पर आपको अलग अलग Institute में एडमिशन दिया जाता है उसके बाद आप उस Institute से फिल्म डायरेक्टर का काम सीख सकते है.

भारत के टॉप फिल्म डायरेक्टर

भारत में अब तक कई लोग फिल्म डायरेक्टर के रुप में काम कर चुके है उसमे से कुछ फिल्म डायरेक्टर अपने काम और अपने अनुभव से काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए है हम आपको कुछ पोपुलर फिल्म डायरेक्टर के नाम बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • गुरुदत्त
  • राज कपूर
  • श्री राम राघवन
  • राजकुमार हिरानी
  • करण जोहर

यह सभी अब तक के बेहद ही पोपुलर डायरेक्टर माने जाते है इनके अलावा भी कई तरह के डायरेक्टर है जो भारत में अपना नाम कमा चुके है हमने आपको केवल एक छोटे से उदाहरण के तौर पर इन डायरेक्टर के नाम बताये है जो अपने काम को लेकर हमेशा चर्चा का विषय बने रहते है.

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए स्किल्स

आपको फिल्म डायरेक्टर बनना है तो इसके लिए आपके पास कुछ स्किल्स होनी बेहद ही जरुरी है तभी आप के डायरेक्टर बन सकते है और इस क्षेत्र में काम कर सकते है इसके लिए आपको निम्न स्किल्स सीखनी होगी

एक्टिंग सीखे

आपको डायरेक्टर बनने के लिए सबसे पहले तो एक्टिग करनी आनी चाहिए क्युकी कई शॉट्स ऐसे होते है जिसमे एक्टर को किस प्रकार का रिएक्शन देना है वो समझ में नहीं आता वहां पर आपको खुद एक्टिंग करनी होगी और एक्टर को समझना होगा की उन्हें किस प्रकार से रिएक्शन देना है इसलिए आपको सबसे पहले तो एक्टिंग सीखनी आवश्यक है.

विडियो एडिटिंग सीखे

विडियो एडिटिंग हर डायरेक्टर के लिए बेहद ही आहम हिस्सा होता है जब आप डायरेक्टर का काम करते है तो उस वक्त आपको कई बार विडियो एडिटिंग से जुडा काम भी करना होता है और किसी भी शूट को अपने हिसाब से एडिट करना होता है इसके लिए आप बेहतर तरीके से विडियो एडिटिंग करना जरुर सिख ले इससे आपका काम काफी आसान हो जाता है और आप किसी भी शॉट्स को मनचाहे तरीके से एडिट भी कर पायेगे.

डिसीजन लेना सीखे

डायरेक्टर का काम करते वक्त आपको कई तरह के डिसीजन लेने की जरुरत होती है ऐसे में आपके अन्दर डिसीजन लेने का हुनर होना बेहद ही जरुरी है अगर आप डिसीजन लेने में सक्षम हो जायेगे तो ही आप डायरेक्टर के रूप में काम कर सकते है और अपने सभी स्टाफ का सही तरीके से संचालन कर सकते है एवं आपके डिसीजन सही होने भी जरुरी है क्युकी आपका एक गलत डिसीजन भी आपको काफी नुकसान पंहुचा सकता है.

बॉडी लेंग्वेज सीखे

हर डायरेक्टर के लिए बॉडी लेंग्वेज काफी अहम् होती है जब आप कोई शूट करवा रहे होते है तो उसमे कई बार आपको बिना बोले ही अपनी बात एक्टर तक पहचानी होती है ऐसे में आपकी बॉडी लेंवेज ही काम आती है और जब आप बॉडी लेंग्वेज सीख जाते है तो इसके बाद आप शूट करते वक्त किसी भी एक्टर या एक्ट्रेस को सही तरीके से बिना किसी परेशानी के गाइड कर पायेगे.

नियम कानून सीखे

डायरेक्टर के लिए नियम कानून की जानकारी बेहद ही अहम् होती है जब आप किसी मूवी आदि के लिए काम कर रहे होते है तो ऐसे में आपको शूट करते वक्त कई नियम कानून को फॉलो करना होता है ताकि आपको शूटिंग करते वक्त किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े व आप तभी किसी भी नियम कानून को फॉलो कर पायेगे जब आपको उसके बारे मे सही अनुभव होगा ऐसे में आपको नियम कानून की जानकारी रखना भी बहुत ही आवश्यक है.

फिल्म डायरेक्टर FAQ

फिल्म डायरेक्टर कोर्स?

आपको फिल्म डायरेक्टर बनना है तो इसके लिए कई अलग अलग प्रकार के कोर्स है जिन्हें आप कर सकते है और एक फिल्म डायरेक्टर के रूप में अपना करियर बना सकते है इसके लिए आप मास कॉम्युनिकेशन, बीएससी इन सिनेमा, बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग, डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन, पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन आदि कोर्स का चुनाव कर सकते है.

फिल्म हीरो कैसे बन सकते हैं?

फिल्म का हीरो बनने के लिए आपको एक्टिंग सीखनी होगी और आप चाहे तो इसका कोर्स भी कर सकते है उसके बड़ा आपको छोटे बड़े रोल के लिए अप्लाई करना होगा उसमे आपका प्रदर्शन अच्छा रहा तो आपको बड़ी बड़ी मूवी में हीरो का रोल मिल सकता है.

सिंगर कैसे बन सकते है?

सिंगर बनने के लिए आपको सबसे पहले सिंगिंग सीखनी होगी उसके बाद आपको छोटे बड़े प्रोग्राम में सिंगिंग करनी है और आप्प YouTube पर भी अपने गाने अपलोड करते रहे ऐसे में अगर लोगो को आपके गाने पसंद आये तो आपको फिल्म में सिंगिंग करने का मौका मिल सकता है और आप एक सिंगर के रूप में अपना कैरियर बना पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBLOB Full Form in Hindi : BLOB क्या है व इसके फायदे क्या है
अगला लेखभारतीय रेलवे में शिकायत कैसे करें सिर्फ 1 मिनिट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें