नमस्कार मित्रो आज हम आपको दिमाग तेज कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अगर किसी व्यक्ति का दिमाग कमजोर होता है तो इस कारण से उसे कई तरह की समस्या का सामना  करना पड़ता है पर अगर आप चाहे तो अपने दिमाग को बहुत ही आसान तरीके से तेज कर सकते है व इसके कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हे अपनाकर आप अपने दिमाग को बेहद ही तेज कर पाएंगे.

dimag tej kaise kare

दिमाग हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होता है व आपका दिमाग जितना तेज होगा आप उतनी ही ज्यादा सफलता प्राप्त करेंगे व आपको जीवन में सफल होना है या धनवान होता है तो आपको सबसे पहले बुद्दिमान होना बहुत ही जरुरी है व दिमाग तेज कैसे करें इस अर्टिकल में हम आपको  याददास्त को तेज करने के बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है.

दिमाग तेज कैसे करें

किसी व्यक्ति के  दिमाग का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता इस कारण से लोगो को कमजोर याददास्त की समस्या होती है पर बहुत से तरीके है ज्न्हे अपनाकर आप अपने दिमाग का विकास कर सकते है व आपका दिमाग जितना तेज होगा उतना ही जल्दी आपको कुछ भी पढ़ा हुआ याद रहेगा व जो बच्चे पढ़ाई करते है उनके लिए दिमाग का तेज होना बहुत ही जरुरी है.

पौष्टिक आहार का सेवन करें

अगर आपको दिमाग को तेज करना है तो इसके लिए आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना जरुरी है एवं दिमाग को तेज करने के लिए दाल, सलाद, फल, हरी सब्जियां आदि का सेवन करना चाहिए दिमाग को तेज होता है व एक बात आपको ध्यान रखनी चाहिए की बाहर का खाता जितना कम हो उतना कम सेवन करे व ज्यादातर घर के खाने का ही सेवन करें.

प्रतिदिन एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है व इससे शरीर और दिमाग दोनों तेज होते है आप कई अलग अलग तरह की एक्ससरसाइज कर सकते है इसकी जानकारी आपको इंटरनेट या किसी जानकार से प्राप्त हो जाती है व  उसके आधार पर आप एक्ससरसाइज करेंगे तो इससे निश्चित ही आपको लाभ मिलेगा और आपका दिमाग बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगा.

दिमाग को बढ़ाने के लिए आपको माइंड गेम्स, फिजिकल एक्ससरसाइज, रीड बुक लाउड, योगा आदि कर सकते है यह दिमाग को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद माने जाते है व माइंड गेम से आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

पर्याप्त नींद ले

अगर आपको दिमाग को तेज करना है तो इसके लिए आपको पर्याप्त नींद लेना जरुरी है व कम नींद लेने से दिमाग सही तरह से काम नहीं कर पाता ऐसे में दिमाग कमजोर होने लगता है पर आप पर्याप्त नींद लेते है तो इससे आपका दिमाग दुरस्त रहता है व बहुत ही अच्छे तरीके से काम कर पाता है व आपकी याददास्त भी तेजी से बढ़ने लगती है इसके साथ ही एक बात ध्यान रखे की रात को आप ज्यादा समय तक मोबाइल का इस्तमाल न करे व टीवी ना देखे यह आपके दिमाग पर बुरा असर डालते है.

दिमाग को फ्रेश रखे

आपको दिमाग को तेज करना है तो इसके लिए दिमाग को फ्रेश रखना भी बहुत जरुरी है व आप कोई भी काम करके थक जाते है या परेशान होने लगते है तो ऐसे में आपको थोड़ी थोड़ी देर में अपने दिमाग को फ्रेश करना जरुरी है इससे आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे व दिमाग को फ्रेश रखने के लिए आप थोड़ी देर गाने सुन सकते है या गेम खेल सकते है या दोस्तों के साथ हसी मजाक की बाते आदि कर सकते है.

ब्रेन गेम्स ज्यादा से ज्यादा खेले

दिमाग को तेज करना है तो ऐसे गेम खेलने चाहिए जिससे की  दिमाग की एक्सरसाइज हो सके व इसके लिए आप पजल या चैस आदि जैसे गेम खेल सकते है इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है व जब भी आपका गेम खेलने का मन हो या आपको समय मिले तो आपको इस तरह के गेम को खेलना चाहिए इससे धीरे धीरे आपका दिमाग बहुत ही तेज होने लगेगा.

कद्दू के बीज का सेवन

कद्दू के बीज के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना ही होगा व अगर आप कद्दू के बीज का सेवन करते है तो इससे आपके  दिमाग को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुँचता है कद्दू के बीज आपको आसानी से कही पर भी मिल जाते है आप प्रतिदिन कद्दू के बीज का सेवन करेंगे तो इससे कुछ ही दिनों में आपको बेहतर परिणाम देखने की मिल जाते है.

बादाम का सेवन करें

हम सब बचपन से सुनते आ रहे है की बादाम खाने से दिमाग तेज होगा है क्युकी इसमें कई तरह के पोषक तत्व है जो की हमारे दिमाग को तेज करने में सहायता करते है व इसके प्रतिदिन सेवन से हमारा दिमाग बेहतरीन तरीके से काम करना शुरू कर देता है आपको दिमाग बढ़ाने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करना जरुरी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको दिमाग को तेज कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करने और इससे  सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखसबसे बेहतरीन Vodafone Recharge Plan की जानकारी
अगला लेखComputer Me Android Apps Kaise Chalaye
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें