नमस्कार मित्रो आज हम आपको DIG Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर सभी लोग पुलिस अधिकारी बनने का  सपना देखते है पर ज्यादातर लोगो को DIG बनने के बारे में जानकारी नहीं होती इस वजह से ज्यादातर लोगो का DIG  बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता पर हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप बहुत ही आसानी से एक DIG बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर  बना सकते है.

DIG Kaise Bane

DIG का पद पुलिस लाइन का बहुत ही बड़ा पद होता है व इसके अंतर्गत कई पुलिस अधिकारी कार्य करते है जिसके कारण यह बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद भी होता है अगर आपको DIG बनना है तो इसके लिए पहले आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी की आखिर DIG Kaise Bane व हमे DIG बनने के लिए आखिर क्या क्या करना होता है तो यह सब हम आपको यहाँ पर बताने वाले है.

DIG Kaise Bane

DIG कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको DIG क्या होता है इसके बारे में बता रहे है यह पुलिस लाइन का एक अधिकारी लेवल का पद होता है जैसे की आप सब जानते है की पुलिस लाइन में कांस्टेबल से लेकर आईजी तक कई अलग अलग पद होते है तो DIG भी उन्ही में से एक पद है व अगर इस पद की तुलना भारतीय सेना के पद से की जाये तो यह पद काफी हद तक ब्रिगेडियर रैंक के जैसा होता है.

DIG अधिकारी को कंधे पर गोरगेट पैच दिए जाते है जिसके ऊपर गहरी नीली रंग की पृष्ठभूमि होती है व उसके ऊपर सफ़ेद कलर की एक लाइन भी होती है जिससे इस पद की पहचान करना आसन हो जाता है व जिस प्रकार से एक राज्य में कई सारे अलग अलग एसएसपी होते है वैसे ही किसी भी राज्य में कई अलग अलग DIG भी होते है.

DIG Full Form in Hindi

अगर आपको DIG के पुरे नाम के बारे में पता नहीं है तो इसे में आपको DIG का पूरा नाम पता होना भी बहुत ही जरुरी है हम आपको पहले इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

DIG Full Form – Deputy Inspector General of Police

हिंदी में इसे पुलिस उपमहानिरीक्षक भी कहा जाता है व आपको इस पद पर नौकरी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको कई अलग अलग तरह की चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है जिसके बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी बता रहे है.

DIG बनने के लिए क्या करें

आपको DIG बनना है तो सबसे पहले तो हम आपको बता दे की कभी भी DIG पद के लिए सीधे तौर पर कभी भी भर्ती नहीं निकाली जाती इसलिए आप सिर्फ प्रमोशन के द्वारा ही एक DIG अधिकारी बन सकते है व इसके लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) और SPSC (राज्य लोक सेवा आयोग) द्वारा भर्ती निकाली जाती है आपको उसमे आवेदन करना होता है यह संस्था IPS के लिए भर्ती निकालती है आप उसमे आवेदन करके अपने DIG बन सकते है.

जब आप आइपीएस बन जाते है तो इसके बाद आपको 10 से 15 वर्ष तक सेवा देने के बाद आप SP बन जाते है व बादमे 14 वर्ष तक SP की सेवा देने के बाद आप DIG पद पर प्रोमोट हो जाते है इस तरह से आप प्रोमोशन के द्वारा एक DIG अधिकारी बन सकते है आप लगभग 20 से 25 वर्ष तक पुलिस लाइन में बेहतरीन सेवा देने के बाद ही DIG बन सकते है.

DIG बनने के लिए Education Qualification

DIG बनने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण करना जरुरी है व अगर आप स्नातक के अंतिम वर्ष में पढाई कर रहे है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है इसकी विस्तृत जानकारी आप इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन में प्राप्त कर सकते है.

DIG बनने के लिए उम्र सीमा

DIG पद के लिए राज्य में अलग अगल योग्यता रखी जाती है व इस पद पर आवेदन करने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक की होनी आवश्यक है व एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में नियमानुसार छुट भी दी जाती है व अगर आप यूपीएससी में आवेदन करते है आपको राष्ट्रीय स्तर पर उम्र में छुट दी जाएगी और पीएससी में आवेदन करने पर आपको राज्य स्तर पर उम्र में छुट दी जाएगी.

DIG के लिए Physical Requirements

आपको DIG बनने के लिए कुछ आवश्यक Physical Requirements को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके लिए आपका कौन कौनसी Physical Requirements को पूरा करना जरुरी है इसके बार में हम आपको बता रहे है.

👉 लम्बाई – पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई 165 सेंटीमीटर तक होनी आवश्यक है व महिला उम्मीदवार की लम्बाई 150 सेंटीमीटर तक होनी आवश्यक है.

👉 चेस्ट – पुरुष अभ्यर्थियों का चेस्ट 84 सेंटीमीटर तक होना जरुरी है व महिला अभ्यर्थियों का चेस्ट 75 से 80 सेंटीमीटर तक होना जरुरी है.

इसके साथ ही अगर आप Physical Requirements की सटीक जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन को देखना चाहिए वहां आपको इसकी सटीक जानकारी प्राप्त हो जाती है.

DIG की चयन प्रक्रिया

DIG Police पद के लिए तीन अलग अलग प्रकार की चयन प्रक्रिया रखी गयी है उन्हें पूरा करने के बाद ही आप एक DIG अधिकारी बन सकते है व इसके लिए आपको निम्न प्रकार की चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है.

👉 प्रारंभिक परीक्षा – जब आप इस भर्ती में आवेदन करते है तो उसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है व इसमें सभी आवेदनकर्ता भाग लेते है इस परीक्षा में आपको ओंजेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है व इस परीक्षा को देने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है.

👉 मुख्य परीक्षा – जब आप लिखित परीक्षा को उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है इसमें आपको कुल 9 प्रश्न पत्र देने होते है व इसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करने की कोशिश करनी होगी क्युकी इसके अंक आपकी मेरिट में जोड़े जायेगे व आपको इसकी सभी परीक्षा में सफल होना जरुरी है तभी आप अगले चरण तक पहुच सकते है.

👉 इंटरव्यू – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है व इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है इसमें आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको अंक दिए जाते है.

निम्न प्रकार से एक आइपीएस की चयन प्रक्रिया रखी जाती है व आपको इन सबको पूरा करके एक आइपीएस अधिकारी बनना होगा व इसके बाद आपको प्रोमोशन के द्वारा DIG पद पर नियुक्ति दी जाएगी.

DIG का वेतन

DIG को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है इस पद पर आपको 1 लाख 31 हजार रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही आपको अन्य कई तरह के अलग अलग भत्ते भी दिए जाते है जैसे की किराया भत्ता, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, स्वास्थ्य से जुड़े लाभ आदि कई तरह के अलग अलग लाभ प्रदान किये जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DIG Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखTOP 100+ Best Instagram Name जो की सबसे अलग है
अगला लेखYouTube से WhatsApp पर Video कैसे भेजे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें