नमस्कार मित्रो आज हम DIG Full Form In Hindi के बारे में बात करेंगे अधिकांश लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण इसके बारे में जानने की काफी जिज्ञासा रहती है अगर आपको डीआईजी के बारे में जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है.

DIG Full Form In Hindi

डीआईजी शब्द के बारे में हमने कई बार सुनने को मिलता है ऐसे में अक्सर हम सोचते है की आखिर यह होता क्या है और इसके कार्य आदि या होते है व अगर हम डीआईजी बनना चाहते है क्या क्या योग्यता होनी चाहिए तो इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए आप DIG Full Form In Hindi आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

DIG Full Form In Hindi

DIG क्या है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी आवश्यक है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

DIG Full Form – Deputy Inspector General of Police

हिंदी में इन्हे पुलिस उपमहानिरीक्षक कहा जाता है जो की पुलिस लाइन का एक वरिष्ठ अधिकारी होता है व भारत के प्रत्येक राज्य में  इस पोस्ट के अधिकारी नियुक्त होते है.

DIG क्या है

यह पुलिस लाइन की एक रैंक होती है व यह पद पुलिस महानिरीक्षक के ठीक निचे का पद होता है  इसमें किसी भी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपयुक्त जिन्होंने बेहतर कार्य क्या है और पुलिस लाइन में अच्छा सराहनीय कार्य किया है उन्हें पदोन्नति के माध्यम से डीआईजी पद पर नियुक्त किया जाता है.

जो भी DIG बनना चाहते है उन्हें हम बता दे की इसकी कोई डाइरेक्ट भर्ती नहीं निकलती आप सिर्फ प्रोमोशन के माध्यम से ही DIG बन सकते है आपको इसके लिए किस भर्ती में फॉर्म भरना होगा और किस तरह से आप प्रमोशनं के द्वारा DIG बन सकते है इसके बारे में हम आगे विस्तृत रूप से जानेगे.

DIG के लिए योग्यता

DIG बनने के लिए आपको कुछ अवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उत्तीर्ण होना जरुरी है आप किसी भी स्ट्रीम से बाहरवीं करने के बाद इसमें आवेदन कर सकते है.

DIG बनने के लिए उम्र सीमा

इसकी भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष की होनी चाहिए इसके साथ ही ओबीसी वर्ग को उम्र में 3 वर्ष की छूट दी जाती है और एससी एसटी को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है.

DIG बनने की प्रक्रिया

आपको DIG बनने के लिए सबसे पहले तो UPSC की सिविल भर्ती में आवेदन करना होगा जब भी यूपीएससी के द्वारा आईपीएस की भर्ती निकाली जाती है उसमे आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसमें आवेदन करने के बाद आप आईपीएस की परीक्षा में शामिल हो सकते है और आईपीएस बन सकते है.

आप आईपीएस के तौर पर अच्छा कार्य करते है तो बादमे आपको SP के पद पर नियुक्त किया जाता है उसके बाद अगर आपका कार्य अच्छा एवं संतोषजनक रहा तो 14 वश SP पद पर रहने के बाद पदोन्नति के माध्यम से आपको DIG के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

DIG की चयन प्रक्रिया

यूपीएएसी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आपको 3 अलग अलग चरणों से गुजरना होता है इसके माध्यम से आप आईपीएस पद पर नियुक्ति प्राप्त कर सकते है इसमें आपको निम्न चरणों से गुजरना होता है.

प्रारंभिक परीक्षा – आवेदन करने के बाद सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करवाई जाती है इसमें 2 प्रश्न पत्र होते है जो 200 – 200 अंको के होते है और इस पेपर की अवधि 2 घंटे की होती है यह केवल क्वालीफाई परीक्षा है जिसे उत्तीर्ण करना आवश्यक है.

मुख्य परीक्षा – प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में मुख्य परीक्षा काफी कठिन होती है इसमें कुल 7 लिखित पेपर होते है जिसमे से 2 क्वालीफाई पेपर होते है एवं इसके क्वालीफाई पेपर 300 – 300 अंको के होते है बाकी के पेपर 250 – 250 अंको के होते है कुल मिलकर यह परीक्षा 1750 अंको की होती है.

साक्षात्कार – लिखित  परीक्षा में सफल होने के बाद आपको साक्षात्कार में शामिल होना पड़ता है यह आपका 275 अंको का होता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है व इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते है जिसका आपको जवाब देना पड़ता है.

कुल मिलाकर इसके 2025 अंक होते है व अभ्यर्थियों के अंको के आधार पर मेरिट बनायी जाती है व मेरिट की रैंक के अनुसार कैंडिडेट का आईपीएस के लिए चयन किया जाता है.

DIG का वेतन

डीआईजी को प्रतिमाह Rs.37400/- से लेकर 67000/- तक का वेतन दिया जाता है इसके साथ  Grade Pay 8900 तक का दिया जाता है घर, गाड़ी, नौकर, फ़ोन बिल, प्रेट्रोल बिल, महंगाई भत्ता, स्वास्थ्य भत्ता, यात्रा भत्ता आदि कई तरह  की वीआईपी सुविधाएं और भत्ते प्रदान किये जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DIG Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखSI Full Form in Hindi : SI का पूरा नाम क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखApna Khata : भूलेख, जमाबंदी, अपना खाता भू नक्शा

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें