नमस्कार मित्रों आपका PMO Yojana में स्वागत हैं आज हम आपको DGP क्या होता हैं व DGP Full Form क्या होता हैं इसके बारे में बताने वाले हैं बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नही होती की ये क्या होता हैं व DGP कैसे बनते हैं जिसके‌ कारण बहुत से लोगों ने हमे इसके बारे में कई बार पूछा था तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसीलिए लिखा जा रहा हैं ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बता सके.

DGP KAISE BANE

आज हर व्यक्ति सरकार नौकरी चाहता हैं सबसे ज्यादा लोगों में रुचि पुलिस अधिकारी बनने में हैं ऐसे में आप चाहो तो कडी मेहनत से DGP जैसी बडी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको इसके बारे मे जानकारी होनी बेहद आवश्यक हैं की DGP Full Form क्या होता हैं व DGP कैसे बनते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको step by step बताने वाले हैं आप पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक पढे ताकि हमारी बतायी गयी जानकारी आपको समझ में आ सके.

यह भी पढ़े – I.P.S. ऑफिसर क्या होता हैं व IPS OFFICER कैसे बने

DGP Full Form क्या है

DGP क्या होता है और कैसे बने इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नम्म के बारे में बता देते हैं.

DGP Full Form – Director General of Police होता है.

ये एक अधिकारी leval की police officer की post होती हैं इसके अन्तर्गत कई सारे पुलिस अधिकारी कार्य करते हैं जो की DGP के निर्देशानुसार हमेशा कार्य करते हैं DGP हमेशा IPS पद के अधिकारी होते हैं.

यह भी पढ़े – Actor कैसे बने व Model कैसे बनते हैं 

DGP कैसे बने

अगर आप DGP बनना चाहते हैं तो आपको एक बात पता होनी जरुरी हैं की आप सीधे DGP के लिए आवेदन नही कर सकते इसके लिए आपको पहले IPS बनना होता हैं और उसके बाद IPS का Promotion होने पर उसको DGP का पद दिया जाता हैं इसके लिए UPSC द्वारा आयोजित Civil Service Exam में आपको सम्मानित होना होगा‌ व उसमे सफलता पाने के बाद आप इस पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं  इसके लिए क्या क्या आवश्यक योग्यता रखी गयी हैं इसकी जानकारी निम्न प्रकार से है.

यह भी पढ़े – Bank Clerk कैसे बने व Bank Clerk Salary कितनी होती हैं

DGP बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप DGP बनना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक योग्यता रखी गयी हैं अगर आपके पास निम्न प्रकार की योग्यता हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • इसके लिए आपका Graduation अथवा Post Graduation उतीर्ण होना अनिवार्य है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपकी भारतीय नागरिकता होनी अनिवार्य है.
  • इसमे आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी जरुरी हैं ( ST/SC व OBC की उम्र में छूट दी जायेगी ).

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते हैं तो civilian service की भर्ती आने पर आप उसमें आवेदन कर सकते हैं व इसके द्वारा आयोजित परीक्षाएँ व साक्षात्कार को उतीर्ण कर के अपनी rank के अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकते हैं उसके बाद आप IPS बन के उसमें Promotion प्राप्त कर के DGP बन सकते हैं.

यह भी पढ़े – टॉपर कैसे बने Topper बनाने के 5 आसान तरीके हिंदी में

DGP Salary क्या है

जैसा की आप सब जानते हैं की ये police line की बहुत बडी पोस्ट हैं जिसके कारण इस पद पर 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक का वेतमान दिया जाता हैं व इसके साथ आवास आदि जैसी भी कई सुविधाएं दी जाती है.

DGP की तैयारी कैसे‌ करें

अगर आप‌ इसके लिए आवेदन करते हैं तो आपको इसके लिए सही तरीके से व कडी तैयारी करनी बेहद जरुरी हैं अगर आप कडी मेहनत करेगे तो आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपने Syllabus पर Focus करें.
  • इसकी परीक्षा उतीर्ण करने के लिए अपने GK को Strong बनाना बेहद आवश्यक है.
  • इसके साथ ही आप current affairs व newspaper भी पढे ताकि आप इसकी बेहतरीन तरीके से परीक्षा दे सके.
  • किसी भी परीक्षा को उतीर्ण करने के लिए आपको self study करनी बेहद जरुरी है.
  • कोई भी सवाल पढते समय अपने पास एक marker रखे ताकि कोई भी important question दिखे तो आप उसको mark कर सके.
  • अपनी परीक्षा से सम्बंधित पूराने प्रश्न पत्र भी जरुर देखे व उस आधार पर अपनी पढाई शुरु करें.

यह भी पढ़े – GNM ANM क्या हैं व GNM or ANM कैसे बने 

इस तरीके से आप इसकी तैयारी कर सकते हैं व आपको जितने ज्यादा तरीके पता हैं उन सभी तरीको को अपनाकर बेहतरीन तरीके से पढाई करे ताकि आप इसकी परीक्षा को उतीर्ण कर सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें