नमस्कार मित्रो आज हम आपको Dentist Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आप सभी ने डेंटिस्ट के बारे में तो सुना ही होगा व  कई बार डेंटिस्ट को देखा भी होगा ऐसे में कई लोगो का सपना होता है की वो एक डेंटिस्ट बने पर सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता.

Dentist Kaise Bane

अक्सर अपने कैरियर को लेकर हर व्यक्ति का अलग अलग सपना होता है किसी को सिविल पोस्ट पर अधिकारी बनना होता है तो कई लोग इंजिनियर आदि बनना चाहते है ऐसे में कई लोग डेंटिस्ट के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है पर सही जानकारी न होने के कारण उन्हें डेंटिस बनने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है अगर आपको डेंटिस्ट बनना है तो इसके लिए आप Dentist Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Dentist Kaise Bane

डेंटिस्ट कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम इससे जुडी कुछ ख़ास जानकारी के बारे में जान लेते है इनका कार्य दांतों के इलाज से जुडा होता है इन्हें दांतों का डॉक्टर भी कहा जाता है एवं किसी भी तरह की दांतों से जुडी समस्या को इन्ही के द्वारा ठीक किया जाता है.

यह दांतों से जुड़े इलाज में स्पेशलिस्ट होते है व यह दांतों से जुडी कई अलग अलग तरह की समस्या जैसे दांतों की सडन, दांतों में कीड़े लगना, दांतों में दर्द होना, दांतों की सफाई करना और दांतों को सफ़ेद करना इस तरह के सभी कार्य डेंटिस्ट के द्वारा किये जाते है.

डेंटिस्ट बनने के लिए योग्यता

आपको डेंटिस्ट बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना होता है इसके लिए आपका बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है व बाहरवी में आपका PCB ( physics, chemistry, Biology) सब्जेक्ट होना चाहिए एवं आपके बाहरवी में न्यूनतम 50% या इससे अधिक अंक होने चाहिए तभी आपको इसके कोर्स के लिए कॉलेज आदि में प्रवेश मिल पायेगा.

डेंटिस्ट कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको इसका कोर्स करना होता है व इससे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है उसमे सफल होने के बाद ही आपको किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है इसके एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप बाहरवी के बाद निम्न में से कोई भी एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है.

  • NEET
  • AIPMT
  • COMDEK
  • AIMS
  • AIIMS

डेंटिस्ट कैसे बनते है

डेंटिस्ट बनने के लिए सबसे पहले तो आपको पीसीबी से बाहरवी अच्छे अंको के साथ उतीर्ण  करनी है इसके बाद आपको डेंटिस्ट का कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम में आवेदन करना है और इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होता है.

जब आप इसके एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको किसी भी अच्छे कॉलेज में डेंटिस्ट की पढाई के लिए एडमिशन मिल जाता है जहां आपको 4 साल का डेंटिस्ट का कोर्स करना होता है यह कोर्स पूरा होने के बाद आपको एक साल की INTERNSHIP करनी होती है इस तरह से आपको कुल 5 साल लग जाते है डेंटिस्ट का कोर्स करने के लिए व जब आपका यह कोर्स पूरा हो जाता है तो इसके बाद आप आप एक डेंटिस्ट बन जाते है.

डेंटिस्ट बनने के लिए कोर्स

आपको डेंटिस्ट बनने के लिए इसका कोर्स करना होता है व इसके लिए कई अलग अलग तरह के कोर्स होते है जिन्हें आप कर सकते है हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में बता रहे है अगर आप चाहे तो इन कोर्स को करने के बाद भी डेंटिस्ट बन सकते है.

  • Bachelor of dental surgery
  • Diploma in dental material
  • Diploma in dental technician
  • Diploma in para dental

डेंटिस्ट बनने में कितने पैसे लगते है

आपको डेंटिस्ट बनना है तो इसके लिए पहले आपको इसकी फीस के बारे में जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है आपको इसके लिए करीब 50 हजार से लेकर 2 लाख तक की फीस प्रतिवर्ष देनी होती है एवं सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इसके लिए अलग अलग फीस हो सकती है वही अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते है तो वहां आपको काफी कम फीस देनी होती है सरकार कॉलेज में इसकी फीस 50 हजार रूपए के करीब होती है.

डेंटिस्ट बनने के बाद कैरियर

आप डेंटिस्ट बनते है तो इसके बाद आपके पास बेहतरीन कैरियर के कई अलग अलग विकल्प होते है जिससे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है इसके लिए हम आपको कुछ कैरियर विकल्प बता रहे है जिसमे आप अपना अच्छा भविष्य बना सकते है.

  • अनुसंधान प्रयोगशालाएं
  • अस्पताल
  • फोरेंसिक विभाग
  • दंत चिकित्सक
  • दांता चिकित्सा अस्पताल
  • भारतीय सशस्त्र बल
  • अंतर्राष्ट्रीय कल्याण संगठन
  • मुँह की शल्य चिकित्सा

इन सभी क्षेत्र में डेंटिस्ट की काफी मांग रहती है अगर आप इन क्षेत्र में काम करना चाहते है तो डेंटिस्ट बनने के बाद निम्न अलग अलग क्षेत्र में काम करने योग्य बन जाते है.

डेंटिस्ट बनने के बाद वेतन

जब आप डेंटिस्ट बन जाते है तो उसके बाद आप किस क्षेत्र में काम करते है उसके आधार पर आपका वेतन निर्धारित होता है सामान्यत इस पद पर आपको 25 हजार रूपए से लेकर एक लाख रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है व इस पद पर आपने कार्य और अनुभव के आधार पर आपका वेतन बढ़ता रहता है इसके साथ ही अगर आप खुद का क्लिनिक खोलते है तो आपकी कमाई वेतन से अधिक भी हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Dentist Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखPNR Full Form in Hindi : पीएनआर क्या है व कैसे Check करें
अगला लेखBariffa X Benefits in hindi – Bariffa X क्या है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें