आज के आर्टिकल में हम आपको देना बैंक क्या है और Dena Bank में Net Banking कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है जिससे आप बहुत ही आसानी से नेट बैंकिंग कर सकते है और कई अलग अलग प्रकार के बैंक से सम्बंधित कार्य घर बैठे मोबाइल या कम्प्यूटर के इस्तमाल से कर सकते है व आपको छोटे छोटे कार्य के लिए बैंक के चक्कर लगाने की भी जरुरत नहीं होती.

dena bank net banking

आप सभी को पता ही होगा की नेट बैंकिंग सभी के लिए कितनी जरुरी है व आज के समय में लगभग सभी बैंक आपको नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है ठीक उसी प्रकार से Dena Bank में भी आप Net Banking का इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको internet banking registration करना  अनिवार्य है तभी आप इसका इस्तमाल कर सकते है.

Dena Bank में Net Banking कैसे करे

यह भारत का सार्वजनिक बैंक है इसकी स्थापना 1936 को की गयी थी जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है व इसकी 1874 के करीब शाखाये पुरे भारत में स्थिति है देना बैंक एक राष्ट्रीयकृत बैंक है परन्तु 1979 के बाद से इसको नॅशनल बैंक का दर्जा दिया गया था इस  बैंक के संस्थापक श्री चुन्नीलाल देवकरण नानजी और श्री प्राणलाल देवकरन नानजी हैं.

ये भारत की बहुत ही बड़ी बैंक है व इसके हाल में लाखो उपयोगकर्ता है जो की इस बैंक से जुड़े हुए है पर कई लोगो को इसके नेट बैंकिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं है की वो इसमें नेट बैंकिंग किस प्रकार से कर सकते है तो हम आपको इसके बारे में आज पूरी जानकारी विस्तार से बता रहे है इसमें नेट बैंकिगं का इस्तमाल करने के लिए आपको पहले नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है तभी आप इसमें नेट बैंकिंग कर सकते है.

Dena Net Banking Registration कैसे करें

अगर आपका अकाउंट देना बैंक में है तभी आप इसका इस्तमाल कर सकते है और इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसको फॉलो करना होता होगा जिससे की आप आसानी से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको देना बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब आपको यहाँ पर register का विकल्प दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको पासबुक में लिखा User ID और account number डालना होता है उसके बाद submit पर क्लिक करें.
  • अब आपको Debit Card Details डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको डेबिट कार्ड से जुडी मांगी गयी सभी जानकारी भर लेनी हैं इसके बाद Velidate पर क्लिक कर दे.
  •  अब आपके खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आपको उसे यहां पर डालना है.
  • अब आपको Password Generate करना होता है यहाँ आप login password और Transaction password set कर ले.
  • उसके बाद आपको submit पर क्लिक कर देना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसमें आप ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते है पर  ऑनलाइन तरीका बहुत ही आसान होता है जिससे तत्काल नेट बैंकिंग activate की जा सकती है.

Offline Net Banking Registration कैसे करें

जिस प्रकार से आप  ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते है ठीक उसी प्रकार से आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है इसके  लिए आपको ये प्रक्रिया फॉलो करनी है.

  • सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से नेट बैंकिंग का फॉर्म डाउनलोड कर ले या बैंक से प्राप्त कर ले.
  • अब आपको इस फॉर्म को सही सही भर लेना है और जहा जहा हस्ताक्षर का कहा गया है वहां हस्ताक्षर कर दे.
  • अब आपको इसमें पासपोर्ट साइज का फोटो लगाना है जहां बताया गया हो.
  • अब आपको आधार कार्ड को फॉर्म के साथ  अटैच कर के बैंक में जमा करवा देना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है ये भी एक बहुत ही सुरक्षित और आसान सा  ऑफलाइन तरीका होता है.

Dena Net Banking के फायदे

अगर आप देना बैंक में नेट बैंकिंग करते है तो इसके आपको कई अलग अलग प्रकार के फायदे भी होते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है ये सभी फायदे आपको इसके नेट बैंकिंग के इस्तमाल से मिलते है.

  • इससे आप ऑनलाइन घर बैठे बैंक बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • इससे आप चेक बुक, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.
  • इससे आप लेनदेन की सिमा निश्चित कर सकते है.
  • नेट  बैंकिंग के माध्यम से आप खाते सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • इससे आप रिचार्ज, बिल पेनेंट आदि भी कर सकते है.
  • इसके माध्यम से आप मनी ट्रांसफर भी कर सकते है.

इसके आलावा भी आप देना नेट बैंकिंग का इस्तमाल करते है तो आपको कई  अलग अलग प्रकार के लाभ प्राप्त होते है व कई प्रकार के बैंक से सम्बंधित कार्य आप घर पर ही कर सकते है.

Note – अगर आप नेट बँकिंग करते है तो इसमें आपको security का बहुत ही अधिक ध्यान रखना होता है आप अनजान हॉटस्पॉट की मदद से कभी नेट बैंकिंग न करें व जिस डिवाइस में आप नेट बैंकिंग करते है उसमे आप एंटीवायरस का इस्तमाल जरूर करे व अपने नेट  बैंकिंग लॉगिन का यूजरनाम और पासवर्ड किसी के भी साथ शेयर न करें.

Dena Bank Helpline Number

अगर आपको देना बैंक से सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानी हो या किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से इनसे संपर्क कर सकते है

Toll-Free number – 1800 233 6427

Phone number – 022 26767132

Email – Denaiconnet@Denabank.Co.In

denamconnect@denabank.co.in

इस नंबर के माध्यम से आप इसके कस्टमर केयर से बात कर सकते है व आप ईमेल के माध्यम से भी इनसे संपर्क कर सकते है यहाँ आप देना बैंक से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है व किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर शिकायत भी कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको देना बैंक से सम्बंधित जानकारी शेयर की है व Dena Bank में Net Banking कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी  पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने  मित्रो के साथ शेयर जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखBDS Full Form in Hindi : BDS क्या हैं व Course कैसे करते है?
अगला लेखMBBS Full Form in Hindi : MBBS क्या होती हैं व कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें