नमस्कार मित्रो आज हम आपको Delete Msg Kaise Dekhe  इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपने फोन में डिलीट मैसेज को देखना चाहे तो बेहद ही आसानी से देख सकते है हाल में कई तरह के एप्लीकेशन है जो आपको डिलीट मैसेज देखने का फीचर उपलब्ध करवाते है आप चाहे तो उन एप्लीकेशन की मदद से मात्र 2 मिनिट में अपने किसी भी डिलीट मैसेज को देख सकते है और उन्हें आसानी से रिकवर भी कर सकते है.

Delete Msg Kaise Dekhe

अक्सर कई लोगो के फोन में किसी कारण से मैसेज डिलीट हो जाते है इसके बाद उन्हें recover करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप चाहे तो बहुत ही आसानी से अपने डिलीट किये गये मैसेज को रिकवर कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है इसके बारे में जानने के लिए आप Delete Msg Kaise Dekhe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Delete Msg Kaise Dekhe

अगर आपको कोई भी व्यक्ति मैसेज भेजने के बाद डिलीट कर देता है उस मैसेज को आप बेहद ही आसानी से देख सकते है डिलीट मैसेज को देखने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है हम आपको एप्लीकेशन के द्वारा डिलीट मैसेज कैसे चेक करते है इसकी प्रोसेस बता रहे है ताकि आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में किसी भी डिलीट मैसेज को देख सके इसके लिए आप यह तरीका फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आपको उसमे Notisave लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने सबसे पहले Notisave का एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप यह एप्लीकेशन अपने फोन में इनस्टॉल करे और इसमें आपको (>) का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन Allow करने की परमिशन मांगेगा उसे आपको Allow कर देना है.
  • अब जैसे ही आप Allow पर क्लिक करेगे तो आप अपने फोन की Setting में पहुँच जायेगा वहां आपको Notisave दिखाई देगा उसे आप On कर दे और Allow पर क्लिक करें.
  • इसे बाद आपके सामने Storage ( Photos, Media, Content) आदि की परमिशन मांगी जाएगी आपको उसे Allow कर देना है.
  • अब आपके सामने Block Notifications में कई तरह के एप्लीकेशन दिखाई देगे उसमे से आप जिस एप्लीकेशन के मैसेज देखा चाहते है उसे Enable रखे बाकी सभी को Disable कर दीजिये.
  • अब आपके फ़ोन में Auto Start का विकल्प आएगा उसमे आप इस एप्लीकेशन को Enable कर दे ताकि यह एप्लीकेशन बैकग्राउंड में आपके मैसेज को recover करता रहे.

जब आप अपने फोन में इतनी setting कर लेते है तो इसके बाद आपके फोन में डिलीट मैसेज रिकवर होना शुरू हो जाता है बादमे कोई भी व्यक्ति आपको मैसेज भेजकर डिलीट करना है तो वो आटोमेटिक आपके फोन में सेव हो जायेगे जिन्हें आप इस मैसेज में जाकर देख सकते है और पढ़ सकते है की किस व्यक्ति ने आपको कौनसा मैसेज सेंड किया था.

WhatsApp डिलीट मैसेज कैसे देखे

अगर आप अपने फोन में WhatsApp के डिलीट मैसेज देखना चाहते है तो भी आप बहुत ही आसानी से देख सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पडती लेकिन ध्यान रखे की यह तरीका सिर्फ एंड्राइड मोबाइल में काम करता है अगर आपके पास iOS यानी की एप्पल का मोबाइल है तो उसमे यह तरीका काम नहीं करेगा इसलिए जो एंड्राइड यूजर है वो अपने फोन में इस तरीके को अपना सकते है और इससे अपने डिलीट मैसेज को देख सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में फाइल मेनेजर ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें WhatsApp का फोल्डर मिलेगा आपको उस फोल्डर में जाना है.
  • अब आपको WhatsApp के फोल्डर में Backup का फोल्डर दिखेगा आपको उसके जाना है.
  • इसके बाद आपको इसमें msgstore.db.crypt14 नाम की फाइल मिलेगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आप इस फाइल को Rename करके इसका नाम msgstore_backup.db.crypt14 रख ले ताकि यह फाइल दूसरी फाइल के साथ रिप्लेस न हो पाए
  • इसके बाद जिस फोल्डर में बैकअप फाइल है उसका नाम बदलकर आप msgstore.db.crypt14 रख लीजिये.
  • अब आपको गूगल ड्राइव में जाकर WahtsApp के बैकअप को डिलीट कर देना है.
  • इसके बाद आपको अपने फोन में WhatsApp डिलीट कर देना है.
  • अब आपको प्ले स्टोर पर जाकर दुबारा से WhatsApp इनस्टॉल करना है और इसमें अपने मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने WhatsApp पर बैकअप लेने का विकल्प आएगा उसमे आपको फाइल सेलेक्ट करने के विकल्प को चुनना है और इसमें आपको msgstore.db.crypt14 फाइल सेलेक्ट कर लेनी है.
  • इसके बाद अंत में आपको रिस्टोर पर क्लिक कर देना है इससे आपके WhatsApp पर डाटा रिस्टोर होने लग जायेगा.

इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपने WhatsApp में डाटा को रिस्टोर कर सकते है इसके बाद आपके WhatsApp में जितने भी मैसेज डिलीट हुए होगे वो सभी मैसेज आपको दुबारा से प्राप्त हो जायेगे जिन्हें आप बेहद ही आसानी से देख सकते है और इसके साथ ही इस प्रोसेस को फॉलो करने से आपके फोन में जो फाइल, विडियो, फोटो आदि डिलीट हुए है वो भी आपको दुबारा से प्राप्त हो जायेगे.

Whatsremoved+ से डिलीट मैसेज रिकवर करना

आपको गूगल पर कई प्रकार की वेबसाइट और app आदि मिल जायेगे जो आपको डिलीट फोटो और वीडियो रिकवर करने का दावा करते है पर आप उसमे सभी फोटो या वीडियो आदि को रिकवर नहीं कर पाते इसलिए हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीको को आप फॉलो करते है तो आप अपने फोन में सभी डिलीट फोटो और वीडियो को रिकवर कर सकते है इसके लिए आप इस तरीके को फॉलो करें.

App Install करें

आपको अपने फोन में डिलीट मैसेज रिकवर करने के लिए सबसे पहले तो आपको आपको अपने फोन में whatsremoved+ एप्लीकेशन डाउनलोड करना है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है इसके बाद आप इसमें whatsremoved+ MOD APK डाउनलोड लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपके सामने सबसे पहले जो वेबसाइट दिखाई देती है उसके ऊपर क्लिक करके आपको अपने फोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेना ही इसके बाद आप इसको इनस्टॉल कर ले

विकल्प का चुनाव करें

जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते है तो इसमें आपको how does it का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और Next पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने 3 अलग अलग विकल्प आयेगे उसमे से आपको किसी भी एक विकल्प का चुनाव कर लेना है.

  • Detect Deleted Massage – इसमें आप डिलीट फोटो के साथ डिलीट फाइल को भी देख सकते है अगर आप चाहे तो इस विकल्प को चुन सकते है.
  • Detect Only Delete Massage – अगर आप सिर्फ डिलीट text को देखना चाहते है तो ऐसे में आप इस विकल्प को चुन सकते है.
  • Detect Delete File Without Knowing – अगर आप इस विकल्प को चुनते है तो इसमें आपको massage delete करने वाला का नाम नहीं दिखाया जायेगा बस आपको वो डिलीट massage ही दिखाए जायेगे.

सभी विकल्प Enable करें

अब आपको whatsremoved का होमपेज दिखाई देगा उसमे आपको सेटिंग में जाना है इसके बाद आपको इमेज, विडियो, वौइस् आदि के अलग अलग विकल्प दिखाई देगे आपको उन सभी विकल्पों को एनेबल कर देना है इसके बाद आपको सेटिंग में निचे डिटेक्ट के दो विकल्प मिलेगे उन्हें भी आप एनेबल कर दीजिये.

इतनी setting होने के बाद आपका एप्लीकेशन काम करना शुरू कर देता है इसके बाद आप कभी भी अपने डिलीट मैसेज को देखना चाहे तो आपको सबसे पहले यह एप्लीकेशन ओपन करना है इसके बाद आपको मैसेज, फोटो, विडियो क्या चीज देखनी है उसके ऊपर क्लिक करना है उसमे आपको सभी डिलीट की गयी चीजे दिखाई देगी जिसको आप रिकवर करना चाहे तो भी एक क्लिक में रिकवर कर सकते है.

Notification History से डिलीट मैसेज देखना

अगर आप अपने फोन में डिलीट मैसेज को देखना चाहते है तो इसके लिए आप Notification History app का भी इस्तमाल कर सकते है यह भी एक बहुत ही पॉपुलर app है जहां पर आप सभी डिलीट मैसेज देख पाएंगे इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आप play store से Notification History app को डाउनलोड कर ले.
  • अब आपको इस app को open कर लेना है व इसके बाद आपको enable system setting में ok पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको  Accessibility Service-disable और Notification Access-disable दो विकल्प मिलेंगे आपको दोनों विकल्प को इनेबल कर देना है.

अब इतनी सेटिंग हो जाने के बाद आप इस app में सभी डिलीट massage आदि को देख सकते है कोई भी व्यक्ति आपको कोई भी massage भेजकर डिलीट कर देता है व आप उस मैसेज को देखना चाहते है तो आपको बस इस app को ओपन कर लेना है उसके बाद आप इस app में सभी डिलीट massage को देख पाएंगे.

WhatsApp Backup से डिलीट मैसेज देखना

अक्सर कई लोग अपने फोन में डिलीट मैसेज देखने के लिए एप्लीकेशन को इनस्टॉल नहीं करना चाहते तो ऐसे में आप बिना एप्लीकेशन के भी डिलीट मैसेज देख सकते है इसके लिए आपको WhatsApp पर Backup का विकल्प मिलेगा है जिसका चुनाव करके आप अपने सभी डिलीट मैसेज को बेहद ही आसानी से देख सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे फॉलो कर सकते है ताकि आपके सभी डिलीट मैसेज आपके फोन में ओपन हो सकै.
  • सबसे पहले आप अपने फोन में WhatsApp को uninstall कर ले.
  • अब आपको अपने फ़ोन में  WhatsApp को वापिस डाउनलोड कर के install कर लेना है.
  • अब आप अपने मोबाइल नंबर डालकर इसमें अकाउंट बना ले.
  • अब आपको इसमें backup restore का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपका बैकअप रिस्टोर होना शुरू हो जायेगा व इसके बाद आप सभी डिलीट मेसेज को देख सकते है.

यह एक बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है जिसकी मदद से आप पिछले 7 दिनों के मेसेज देख  सकते है और इसके साथ ही आप सभी डिलीट फोटो वीडियो और फ़ाइल आदि को भी रिकवर कर सकते है.

FM WhatsApp का इस्तमाल करें

अगर आपको कोई व्यक्ति विडियो या फोटो भेजकर everyone delete कर देता है तो ऑफिसियल WhatsApp में वो फोटो या विडियो दिखाई नहीं देते पर ऐसे में आप चाहे तो FM WhatsApp का इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको सभी डिलीट फोटो विडियो देखने के फीचर मिल जाते है व ऑफिसियल WhatsApp की तुलना में FM WhatsApp में आपको बहुत ही अधिक फीचर मिलते है जिन्हें आप फ्री में इस्तमाल कर सकते है और मनचाहे तरीके से अपने WhatsApp को चला सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Delete Msg Kaise Dekhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ  शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें