नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको Debit Card और Credit Card क्या होते है और इन दोनों कार्ड में क्या क्या अंतर होते है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी लोग जानते है की हाल में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड सभी लोगो के लिए कितने अधिक उपयोगी हो गए है व ऐसे में आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो आप इन कार्ड का सही तरीके से इस्तमाल कर सकते है.

Debit Card और Credit Card क्या होते है

अक्सर कई लोग इन कार्ड का इस्तमाल तो करते है पर लोगो को इन कार्ड के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती  की डेबिट क्या क्या है इसके फायदे क्या होते है व क्रेडिट कार्ड क्या होते है इनके फायदे क्या होते है व इनका इस्तमाल किस प्रकार से  कर सकते है व Debit Card और Credit Card में अंतर क्या होता है तो इससे जुडी पूरी जानकारी हम आपको  बताने वाले है.

Debit Card और Credit Card क्या होते है

जब आप किसी बैंक में खाता खुलवाते है तो उस वक्त आपको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड लेने का विकल्प दिया जाता है जो की आपकी मर्जी हो तो आप ले सकते है व अक्सर लोग बैंक खाते से जुड़े डेबिट कार्ड को लेना पसंद करते है जबकि लोगो को क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी न होने के कारण बहुत कम लोग इसका इस्तमाल करते है वही कई लोगो का मानना है की दोनों एक ही प्रकार के कार्ड होते है तो ऐसा नहीं है दोनों कार्ड अलग अलग कार्य के लिए इस्तमाल किये जाते है व दोनों के फायदे भी अलग अलग होते है जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेगे.

Debit Card क्या है

सबसे पहले तो हम आपको Debit Card क्या होते है इसके  बारे में बता रहे है अगर आपका किसी भी बैंक में खाता है तो आप उस बैंक से अपना डेबिट कार्ड ले सकते है व यह आपके खाते से लिंक होते है व एक खाते पर एक ही डेबिट कार्ड का इस्तमाल किया का जा सकता है अगर आप डेबिट कार्ड का इस्तमाल करते है तो आप इसकी मदद से किसी भी एटीएम मशीन से अपने खाते के पैसे निकाल सकते है और इसके साथ ही आप डेबिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज आदि कई कार्य कर सकते है पर यह आप तभी कर पाएंगे जब आपके बैंक खाते में पैसे होंगे एवं डेबिट कार्ड निम्न प्रकार के होते है.

  • VISA Debit Card
  • Rupay Debit Card
  • Master Debit Card आदि

Credit Card क्या है

Credit Card डेबिट कार्ड से थोड़ा अलग अलग होता है इसमें आप किसी भी एटीएम से पैसे निकल सकते है और ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज,  टिकट बुकिंग आदि भी कर सकते है इसमें आपके खाते में पैसे होने जरुरी नहीं है क्रेडिट कार्ड में आप सामान लेते है तो बैंक उसके पैसे देती है बादमे आपको निश्चित समय में वो पैसे बैंक को लौटने होते है इसमें एक तरह से आप बैंक से कभी भी पैसे उधर ले सकते है व क्रेडिट प्रकर निम्न प्रकार के होते है.

  • VISA Credit Card
  • American Express Credit Card
  • Carbon Credit Card आदि

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है

कई लोगो को Debit Card और Credit Card के अन्तर के बारे में पता नहीं होता तो हम आपको इसके कुछ मुख्य अंतर के बारे में बता रहे है जिसके बारे में सभी को पता होना बहुत ही जरुरी है व क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में निम्न प्रकार के अंतर होते है.

  • डेबिट कार्ड आपके सेविंग या करंट बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए इनकी जरुरत नहीं होती.
  • डेबिट कार्ड से आप तभी पैसे खर्च कर सकते है जब आपके खाते में पर्याप्त पैसे हो जबकि क्रेडिट कार्ड में आप पैसे खर्च कर के बादमे बैंक में खर्च किये गए पैसे जमा करा सकते है.
  • डेबिट कार्ड कोई भी बैंक खाताधारक प्राप्त कर सकते है जबकि क्रेडिट कार्ड उन्ही लोगो को दिया जाता है जिनका खुद का बिजनेस हो या महीने की सैलेरी प्राप्त करता हो व इसके लिए व्यक्ति को अलग से आवेदन करना होता है तभी उसको क्रेडिट कार्ड दिया जाता है.
  • डेबिट कार्ड से आप कितने भी पैसे खर्च करते है तो इसका हिसाब रखने की जरुरत नहीं होती जबकि क्रेडिट कार्ड से आप पैसे खर्च करते है तो उसका बैंक आपको बिल भेजता है जिसको आप निचित अवधि तक चुकाना पड़ता है.

हमने आपको यहाँ क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के अंतर के बारे में बताया है इससे आपको पता चल चूका होगा की दोनों में क्या क्या अंतर होते है व आपको क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं व अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तमाल करते और कोई सामान खरीदते है उसके बाद आप समय पर बैंक में पैसे  जमा नहीं करा पाते तो ऐसे में आपको उन पैसो का ब्याज  भी भरना होता है केडिट कार्ड इस्तमाल करने से पहले आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए ताकि बादमे आपको परेशानी न हो.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Debit Card और Credit Card क्या होते है व दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखTraffic Signal और Rules ( भारतीय यातायात नियम ) हिंदी में
अगला लेखJio Phone में Live IPL Match कैसे देखते है आसान से तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें