आज के आर्टिकल में हम DCP Full Form के बारे में बात करने वाले है अपने यह शब्द कई बार कई अलग अलग जगहों पर सुना होगा व यह शब्द हम टीवी पर भी कई बार सुनते रहते है पर हमे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

DCP Full Form

आप सभी जानते होंगे की  DCP पुलिस की एक रैंक होती है या पुलिस की एक अधिकारी  पोस्ट होती है पर DCP Full Form क्या होता है व कैसे बनते है इसके बारे में बहुत कम लोगो को जानकारी  होती है तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताएँगे.

यह भी पढे – CO Full Form in Hindi : CO Officer क्या होता हैं और कैसे बने

DCP Full Form

DCP क्या है और कैसे बनते है इसके बारे में जानने से पहले हम इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में जान लेते है.

DCP Full Form – Deputy Commissioner of Police होता है.

इसको हिंदी भाषा में सहायक पुलिस उपायुक्त भी कहा जाता है यह पुलिस लाइन की एक बहुत बड़ी अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है इसके साथ ही यह एक सम्मानजनक पोस्ट भी होती है.

यह भी पढे – DGP क्या होता हैं व और DGP कैसे बने? ( DGP Full Form )

DCP क्या है

जैसे की हमने आपको पहले भी बताया है की यह पुलिस लाइन की एक सम्मानजनक पोस्ट होती है और हिंदी में इन्हे सहायक पुलिस उपायुक्त कहा जाता है जिसके साथ इनको डिप्टी एसपी के नाम से भी जाना जाता है.

डीसीपी अधिकारी के तीन स्टार होते हैं जिससे की इस रैंक की पहचान होती हैं  व पीपीएस या पीएससी के माध्यम से जो भी कैंडिडेट पुलिस भर्ती में नौकरी प्राप्त करते है उन्हें सीधे डीसीपी के पद पर पदोन्नत किया जाता हैं.

डीएसपी एक पदनाम होता है जो की भारतीय पुलिस सेवा आईपीएस के अंतर्गत आता हैं इसकी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजना  के द्वारा करवाया जाता है उसके माध्यम से आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढे – UPI Full Form : UPI क्या होता है और कैसे बनाते हैं

डीसीपी के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप डीसीपी बनना चाहते है व इसमें आवदेन करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेडशन या पोस्टग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना अनिवार्य है उसके बाद आप इस पोस्ट पर आवेदन आने पर इसमें आवेदन कर सकते हैं.

डीसीपी बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर  सपना डीसीपी बनने का है तो इसमें कुछ जरुरी योग्यता रखी गयी है आपको उनको पूरा करना बहुत जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है और अपना सपना  पूरा कर सकते हैं.

  • इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना अनिवार्य हैं.
  • आवेदनकर्ता शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य और फिट होना जरुरी हैं.
  • आवेदनकर्ता का  मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी हैं.
  • इसमें आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष तक होनी जरुरी है OBC / ST-SC आदि वर्गों को उम्र में छूट दी जाती हैं.
  • इसमें आवेदन करने के लिए पुरुषो की लंम्बाई 165 cm व छाती 85 cm होनी जरुरी हैं.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो उसके बाद आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है और अपना डीसीपी बनने का सपना पूरा कर सकते है.

यह भी पढे – PWD Full Form क्या हैं और PWD के कार्य क्या क्या होते हैं

डीसीपी की सैलेरी

अधिकांश लोग इस बात को जानने के इच्छुक रहते है की डीसीपी को आखिर वेतन कितना मिलता होगा व अन्य सुविधाएं क्या क्या मिलती होगी तो हम बता दे की इसमें आपको मासिक वेतन 9300-34800 व ग्रेड पे 5400 दिया जाता है और इसके साथ ही इसमें आवास व वाहन आदि की सुविधाएं भी सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जाती हैं.

डीसीपी की चयन प्रक्रिया

डीसीपी बनने के लिए इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है और अपना डीसीपी बनने का सपना पूरा कर सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है.

यह भी पढे – ACC Full Form in Hindi व ACC से जुडी बहुत ही रोचक जानकारी

प्रारंभिक परीक्षा

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपकी प्रारंभिक परीक्षा ली जाती है इसमें सभी आवेदन करने वाले व्यक्ति हिस्सा लेते है व इस परीक्षा में जनरल स्टडी के अंतर्गत 150 अंक व वैकल्पिक विषय 300 अंक निर्धारित किये होते हैं.

मुख्य परीक्षा

यह आपका डीसीपी बनने दूसरा चरण होता है व इसमें वो ही कैंडिडेट हिस्सा लेते है जो की प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किये जा चुके हो.

साक्षात्कार

यह अंतिम चरण होता है इसमें जो भी लिखित परीक्षा में सफल होते है उनका साक्षात्कार लिया जाता है व इसमें कुछ अधिकारी आपसे सवाल जवाब पूछते है और उसके आधार पर आपको अंक दिए जाते है.

यह भी पढे – NCC Full Form क्या होता है? ( NCC Certificate कैसे प्राप्त करें )

इस आर्टिकल में हमने आपको DCP किसको कहा जाता है व डीसीपी कैसे बनते है और DCP Full Form क्या होता है इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी समझ में आ चुकी होगी अगर आपके मन में कोई भी सवाल आदि हो तो आप हमे बता सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें