नमस्कार मित्रो आज हम DC Full Form In Hindi के बारे में आपको बता रहे है अगर आपको डीसी के बारे में जानकारी नहीं है की क्या होता है, इसका अर्थ क्या है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है इसमें हम आपको डीसी से जुडी सभी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

DC Full Form In Hindi

अक्सर आप सभी ने कई बार DC  के बारे में सुना और पढ़ा होगा क्युकी यह शब्द कई अलग अलग स्थानों पर इस्तमाल होता है इसके अर्थ भी कई अगल अलग होते है जिसके कारण हर व्यक्ति अपनी जरुरत के हिसाब से इस शब्द का अलग अलग अर्थ निकता है ऐसे में आपको DC Full Form In Hindi के बारे में पता होना बहुत जरुरी है.

DC Full Form In Hindi

DC क्या होता है और डीसी किसे कहते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम डीसी के पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

DC Full Form –  Deputy Collector

हिंदी में इन्हे उपायुक्त के नाम से भी जाना जाता है यह गवर्नमेंट अधिकारी लेवल की नौकरी होती है जिसे मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के नाम से भी जाना जाता है.

DC क्या है

जैसा की आप समझ गए होंगे की यह  गवर्नमेंट अधिकारी लेवल का पद होता है जो की बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद है इसमें पुरे जिले का सञ्चालन एक अधिकारी के कंधे पर होता है यह अधिकारी जिला कलेक्टर की निचली पोस्ट के अधिकारी होते है इसलिए इन्हे डिप्टी कलेक्टर कहा जाता है इनका मुख्य काम जिला कलेक्टर के आदेशों का पालन करना और जिले की रिपोर्ट को जिला कलेक्टर को सुपुर्द करना होता है.

जिले के बेहतर तरीके से सञ्चालन के लिए डीसी का अहम् रोल होता है यह अपने जिले में शांति कायम रखने और जिले के सही तरह से संचालन और  जिलेवासियों तक सरकारी सुविधाएं और लाभ पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते है इसके साथ ही यह अपने जिले के लोगो की समस्या और शिकायत का निवारण करने का कार्य भी करते है अगर जिलेवासी को किसी तरह की शिकायत या समस्या है तो वो अपनी समस्या डिप्टी कलेक्टर के समक्ष पेश कर सकता है.

DC बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आपको DC बनना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए इसके साथ ही आपके ग्रेडुएशन में 55% या इससे अधिक अंक होने चाहिए तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

DC बनने के लिए उम्र सीमा

DC पद पर आवेदन करने के लिए आपको इसकी उम्र सीमा को पूरा करना जरुरी है तभी आप  इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए उम्र सीमा निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • जनरल वर्ग – न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष.
  • ओबीसी वर्ग – न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष.
  • एससी / एसटी वर्ग -न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 37  वर्ष.

अगर आप निम्न उम्र सीमा के दायरे में आते है तो आप इसमें आवेदन करने योग्य माने जायेगे व उम्र सीमा से जुडी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसका आधिकारिक  नोटिफिकेशन देख सकते है.

DC में आवेदन कैसे करें

आपको DC  के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसकी भर्ती UPSC के द्वारा निकाली जाती है व प्रतिवर्ष यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए विज्ञप्ति जारी करती है उसमे आवेदन करने के बाद आप डिप्टी कलेक्टर के रूप में अपना कैरियर बना सकते है.

इसकी परीक्षा काफी कठिन होती है इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है व इसकी भर्ती की  जानकारी आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट, सोशल मीडिया, समाचार पत्र आदि के माध्यम से भी प्रकार कर सकते है.

DC बनने की चयन प्रक्रिया

जब आप DC के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन  प्रक्रिया से गुजरना होता है इसकी परीक्षा काफी कठिन होती है इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी व इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी जाएगी.

प्रारंभिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको इसकी प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें आपको 2 प्रश्न पत्र दिए जाते है जो की 200 – 200 अंको के होते है कुल मिलकर आपकी प्रारंभिक परीक्षा 400 अंको की होगी जिसमे से पहले पेपर में आपको 100 सवाल पूछे जायेगे और दूसरे पेपर में आपको 150 सवाल पूछे जायेगे.

इस परीक्षा में आपको कुल 2 घंटे का समय दिया जायेगा जिसमे आपको पेपर सॉल्व करना होगा एवं  इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के 1/3 अंक काटे  जाते है.

मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में यह परीक्षा काफी कठिन  होती है इसमें आपको कुल 8 प्रश्न पत्र दिए जायेगे व इसमें से 2 पेपर आपके ऑब्जेक्टिव टाइप के होते है इसके 8 प्रश्न पत्र निम्न प्रकार से होंगे.

  • General Hindi – 150 अंक
  • Essay – 150 अंक
  • General studies I – 200 अंक
  • General studies – II 200 अंक
  • General studies – III 200 अंक
  • General studies- IV 200 अंक
  • Optional sub – I 200 अंक
  • Optional sub – II 200 अंक

यह परीक्षा कुल 1500 अंको की होती है और इसी परीक्षा के अंको के आधार पर आपकी कट ऑफ जारी की जाती है जो विधार्थी इस कटऑफ को पार करते है वो ही अगले चरण तक पहुंच पाते है.

इंटरव्यू

जब आप प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता  है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व आपको कुछ सवाल पूछे जाते है उसके आपको उत्तर देने है उसके आधार पर ही आपको इंटरव्यू में अंक दिए जायेगे आपका इंटरव्यू कुल 100 अंको का होता है.

DC का वेतन

DC की पोस्ट अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है इसमें आपको ₹90,000/- से लेकर ₹1,20,000/- तक का वेतन दिया जाता है इसके साथ ही आवास भत्ता, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पेट्रोल खर्च आदि जैसी कई तरह की सुविधाये और भत्ते सरकार के द्वारा प्रदान किये जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखPMAY List 2022 : प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखे
अगला लेखBeautiful Kaise Bane : सिर्फ एक दिन में Beautiful बनने के तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें