नमस्कार मित्रो आज हम आपको DBT Full Form In Hindi के बारे में बता रहे है कई लोग है जिन्हे इस शब्द के बारे में जानकारी नहीं होगी जैसे DBT क्या है व यह किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद होता है एवं इसकी स्थापना करने के मुख्य उद्देश्य आदि क्या क्या थे इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

DBT Full Form In Hindi

हम सभी को कुछ महत्वपूर्ण शब्दों की जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी इस तरह की जानकारी भविष्य में काफी उपयोगी साबित हो सकती है DBT भी इसी प्रकार का शब्द है व अगर आपको DBT के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है तो आप DBT Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

DBT Full Form In Hindi

DBT क्या है एवं इसे कहा जाता है इन सब के बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

DBT Full Form – Direct Benefit Transfer

हिंदी में इसका अर्थ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण होता है इस योजना में सरकार द्वारा किसानो को उनके खाते में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर किये जाते है.

DBT क्या है

भारत में अधिकांश लोग खेती के द्वारा अपना जीवन यापन करते है और देश की अर्थव्यवस्था भी काफी हद तक कृषि क्षेत्र के ऊपर ही निर्भर करती है जिसके कारण भारत को कृषि प्रधान देश के रूप में जाना जाता है इसके बावजूद भारत में किसानो की स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती इसलिए सरकार के द्वारा समय समय पर नयी नयी योजनाए आदि लागू की जाती है ताकी किसानो को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जा सके.

DBT योजना के माध्यम से एलपीजी, केरोसिन, उर्वरक आदि से जुडी सब्सिडी सीधे किसानो के खाते में भेजी जाती है ताकि सरकार धनराशि को सीधा किसानो तक पंहुचा सके और किसानो को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है की कृषि यंत्र आदि खरीदने में किसानो की मदद की जाए ताकि  अधिक पैदावार हासिल हो सके और किसानो के जीवन में भी सुधार हो सके.

इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी का पैसा सीधा किसान के बैंक अकाउंट में आता है जिससे पैसे की हेरा फेरी और भ्रस्टाचार आदि पर भी लगाम लगेगी एवं किसानो को इस योजना से जोड़ने के लिए 28 करोड़ से भी अधिक जनधन बैंक अकाउंट खुलवाए गए ताकि हर किसान का खुद का एक बैंक खाता हो और इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट का खाताधारक के आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.

DBT की विशेषताएं

DBT योजना की कई मुख्य विशेषताए है जिसके कारण यह काफी लोकप्रिय योजना बन चुकी है इसकी कुछ मुख्य विशेषता के बारे में हम आपको बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • इस योजना से किसानो को कृषि उपकरण खरीदने में मदद मिलेगी.
  • इससे किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी.
  • DBT से पैदावार में बढ़ोतरी होगी.
  • DBT के द्वारा किसानो को महंगे उपकरण खरीदने में आसानी होगी.
  • इससे भ्रस्टाचार और हेरफेर में लगाम लगेगी.
  • इसके माध्यम से सरकार किसानो को सीधा बैंक खाते में पैसा भेज पायेगी.
  • DBT योजना से किसानो के आर्थिक जीवन में सुधार आएगा.

DBT की यह कुछ मुख्य विशेषता है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है इसके साथ ही इस योजना से किसानो को अन्य भी कई तरह के फायदे मिलेंगे.

DBT का लाभ किसे मिलेगा

भारत के सभी किसान भाई इस योजना  योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए कुछ योग्यता रखी गयी है जिन्हे आपको पूरा करना होगा तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.

  • जो व्यक्ति इसका लाभ लेना चाहता है वो भारत का स्थाई नागरिक होना अनिवार्य है.
  • इसका लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए.
  • इसका लाभ लेने के लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरुरी है.
  • इस योजना के तहत आपको कृषि यंत्र खरीदने है तो पहले इसका ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
  • उन्ही लोगो को DBT का लाभ मिलेगा जो अन्य इस तरह की योजना का लाभ न ले रहे हो.

यह कुछ मुख्य विशेषता है इन्हे पूरा करने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है और आप इस योजना में  अपना आवेदन कर सकते है.

DBT में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

आपको DBT योजना में आवेदन करना है तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज अनिवार्य है.

  • आपका आधार कार्ड
  • आपका जाती प्रमाण पत्र
  • आपका बैंक खाता और पासबुक
  • आपका पासपोर्ट फोटो
  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

आपके पास यह सभी दस्तावेज आदि है तो इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है व ध्यान रखे आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना भी अनिवार्य है क्युकी आवेदन करते वक्त उस नंबर पर ओटीपी आएगा जो फॉर्म में डालना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर पाएंगे.

DBT में आवेदन कैसे करें

आप DBT  में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करना बहुत ही आसान है हम आपको इसकी प्रोसेस बता रहे है जिसे फॉलो करके आप DBT में आवेदन कर पाएंगे.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाये

इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा वेबसाइट लांच की गयी है जिसमे आप  आवेदन कर पाएंगे इसके लिए आप सबसे पहले इसकी वेबसाइट dbtbharat पर विजिट करें.

Apply Online पर क्लिक करें

इस वेबसाइट पर जाते ही इसका होमपेज आपके सामने खुल जायेगा उसमे आपको कई अलग अलग तरह के विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आप Apply Online के ऊपर क्लिक कर दे.

केटेगरी चुने

अब आपके सामने कुछ कैटेगरी आएगी जैसे Farmers, Students, Women And Children, Social Security and Pensioners  आदि तो इसमें से आप जिस केटेगरी से है उस केटेगोरी को चुन ले.

राज्य का चुनाव करें

आप अपनी केटेगरी चुनेगे तो इसके बाद आपको राज्य  चुनने के लिए कहा जायेगा उसमे आप जिस राज्य से है उसका चुनाव करें और Scheme पर क्लिक करे जिसका आप लाभ लेना चाहते है.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे

अब आपके सामने एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा आप वो सभी जानकारी इसमें भर ले और इसके बाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक कर लेना है.

जैसे ही आप सब्मिट पर क्लिक करते है तो आपका इसमें सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जायेगा व आपके फॉर्म को अप्रूवल  मिलने के बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको DBT Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको सीबीटी के बारे में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखSharechat App से प्रतिदिन 6000/- रूपए कैसे कमाए
अगला लेखFree Fire Me Diamond Kaise Le ( 100% Working Tricks 2022 )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें