नमस्कार मित्रो आज हम आपको Data Scientist Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हाल में कई लोग डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते है पर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो इस क्षेत्र में अपना कैरियर कैसे बना सकते है व इसके लिए उन्हें क्या करना होगा तो हम आपको आज शुरुआत से लेकर डाटा साइंटिस्ट बनने तक की पूरी प्रक्रिया बताने वाले है.

Data Scientist Kaise Bane

आपको डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही सही जानकारी होनी जरुरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है व जिस तरह से टेक्नोलोजी बढ़ रही है उसके आधार पर आने वाले समय में डाटा साइंटिस्ट की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ जायेगी व अगर आप सोच रहे है की Data Scientist Kaise Bane तो इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Data Scientist Kaise Bane

हाल में इन्टरनेट की बढती लोकप्रियता के कारण लोगो में डाटा साइंटिस्ट बनने का प्रोफेशन भी बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है व यह फिल्ड पूरी तरह से इन्टरनेट टेक्नोलॉजी से जुडा हुआ क्षेत्र है जिस कारण जैसे जैसे इन्टरनेट यूजर की संख्या बढती जा रही है वैसे वैसे डाटा साइंटिस्ट की मांग भी बहुत ही तेजी से बढती जा रही है और आने वाले समय में डाटा साइंटिस्ट बहुत ही अच्छा कैरियर बनायेगे.

हाल में इन्टरनेट की दुनिया बहुत ही हाई टेक हो गयी है व हाल में दुनियाभर में इन्टरनेट में अनलिमिटेड डाटा प्रोड्यूस होता है व अनलिमिटेड डेटा की खपत होती है ऐसे में डाटा साइंटिस्ट का काम होता है की इस तरह के डाटा को एकत्रित करना और उन्हें एनालिसिस करना और उसमे से काम का डाटा निकालकर उसे कंपनी को देना इसका मुख्य काम होता है व डाटा साइंटिस्ट द्वारा दिए जाए वाले डाटा को सभी कंपनी अपने अलग अलग फायदे के लिए इस्तमाल करती है.

Data Scientist क्या है

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको सबसे पहले तो इसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चहिये हाल में इन्टरनेट की बढती लोकप्रियता के कारण कई कंपनी अपने कारोबार इन्टरनेट के माध्यम से ही करती है व इसके लिए उन्हें यूजर के डाटा की जरुरत होती है हालांकि हर व्यक्ति इन्टरनेट का डाटा एकत्रित नहीं कर सकता इसके कारण कंपनी डाटा साइंटिस्ट को हायर करती है.

यह डाटा साइंटिस्ट इन्टरनेट पर से यूजर के डाटा को एकत्रित करते है और वो जिस कंपनी के लिए कार्य करते है उस कंपनी के लिए किस तरह का डाटा उपयोगी है उन्हें छांटने का कार्य करता है उसके बाद जो उपयोगी डाटा होता है वो कंपनी को देता है जिससे की कंपनी उस डाटा का इस्तमाल अपने फायदे के लिए कर सके व उदहारण के लिए आपने देखा होगा की कई कंपनी आपको कॉल या सन्देश द्वारा लोन ऑफ़र करती है तो कई इंस्टिट्यूट आपको एडमिशन के लिए ऑफर देते है यह सभी डाटा उन्हें डाटा साइंटिस्ट के द्वारा ही प्राप्त होता है.

कई कंपनी मासिक वेतन पर भी डाटा साइंटिस्ट को काम पर रखती है जबकि कई कंपनी अपने कार्य के अनुसार एक डाटा साइंटिस्ट को हायर करती है और इसके लिए कंपनी एक डाटा साइंटिस्ट को बहुत ही अच्छा पैकेज देती है.

Data Scientist बनने के लिए क्या करें

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना होता है व इसके बाद ही आप एक डाटा साइंटिस्ट बन सकते है व आपको इसका कोर्स करने के लिए आपको न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण करनी जरुरी है उसके बाद ही आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है इसके साथ ही आपको साइंस और टेक्नोलॉजी से जुड़े क्षेत्र में रूचि होनी भी आवश्यक है.

आपको डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास आईटी, कंप्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स, बिजनेस स्टडीज, फिजिक्स सब्जेक्ट आदि में डिग्री होनी बहुत ही जरुरी है व कई लोग बीएससी, कंप्यूटर, बीएससी, बीएससी आईटी, बीटेक, एमसीए आदि अलग अलग तरह की बेचलर डिग्री करने के बाद भी डाटा साइंटिस्ट बनते है जिसके कारण जो लोग पहले इस तरह के कोर्स कर चुके है वो अभी डाटा साइंटिस्ट के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो बहुत ही आसानी से बना सकते है.

Data Scientist कोर्स की अवधि

अगर आप डाटा साइंटिस्ट का कोर्स करना चाहते है तो आपके चुने गये कोर्स के अनुसार इसकी अवधि अलग अलग हो सकती है व कई संस्थान ऐसे है जो इस कोर्स को 1 माह में पूरा करवाते है तो कई इंस्टिट्यूट में इसके लिए 2 से 4 वर्ष का समय भी लग सकता है यह आपके कोर्स के ऊपर निर्भर करता है की इस कोर्स में आपको कितना समय लगेगा.

Data Scientist कोर्स की फीस

अगर आप Data Scientist का कोर्स करते है तो इसमें आपको 60 से लेकर 1 लाख तक की फीस हो सकती है वही जो भारत के सबसे पोपुलर इंस्टिट्यूट है वहां से इस कोर्स को करने के लिए 5 लाख से 10 लाख की फीस देनी पड़ सकती है इस कोर्स की फीस की सटीक जानकारी आपको सम्बंधित इंस्टिट्यूट से संपर्क करने पर ही प्राप्त हो सकती है.

Best Data Scientist Course

हाल में आपको कई अलग अलग डाटा साइंटिस्ट कोर्स देखने को मिल जाते है पर आपको एक सही और बेहतरीन कोर्स का चुनाव करना जरुरी है ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े व हम आपको भारत के कुछ पोपुलर कोर्स के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • एमएससी इन बिजनेस एंड डाटा एनालिटिक्स
  • एमबीए इन डाटा साइंसेज एंड डाटा एनालिटिक्स
  • ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन बिग डाटा एंड विज्युअल एनालिटिक्स
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डेटा साइंस
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स
  • पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डाटा साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डाटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डाटा
  • पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिस्ट

Data Scientist Salary In India

डाटा साइंटिस्ट का वेतन उसके कार्य के और अनुभव पर निर्भर करता है व इस पोस्ट पर आपको 25000 से लेकर एक लाख रूपए तक का वेतन मिल सकता है व आप किस कंपनी के लिए कार्य कर रहे है उसके ऊपर निर्भर करता है की वो आपको कितना वेतन देती है और अगर आप चाहे तो कंपनी के लिए काम करने के साथ ही अपनी ऑनलाइन सर्विस भी दे सकते है जहाँ से आपकी एक्स्ट्रा कमाई हो जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Data Scientist Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेख2 मिनिट में जुलाब या दस्त ठीक करने के असरदार घरेलु उपाय
अगला लेखGirlfriend Ko Birthday Wish Kaise Kare? सबसे बेहतरीन तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें