नमस्कार मित्रो आज हम आपको data analyst kaise bane इसके बारे में बता रहे है हर व्यक्ति अपने कैरियर को लेकर अलग अलग सपने देखता है व अगर आप अपना बेहतरीन भविष्य बनाना चाहते है तो उसकी शुरुआत अभी से करनी होगी तभी आप मनचाहे क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है एवं जिन लोगो का सपना डाटा एनालिस्ट बनने का है उनके लिए यह जानकारी बेहद ही उपयोगी होने वाली है.

data analyst kaise bane

हाल में टेक्नोलॉजी को देखते हुए इस तरह से जुड़े क्षेत्र में आप बेहद ही अच्छा कैरियर बना सकते है एवं अगर आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर से जुड़े काम में रूचि है तो आप डाटा एनालिस्ट के रूप में अपना भविष्य बना सकते है इसके लिए आपको क्या करना होगा व इसके लिए किस तरह के कौशल की जरुरत होती है इसकी पूरी जानकारी हम आपको data analyst kaise bane इस आर्टिकल में बतायेगे.

Data Analyst Kaise Bane

हाल में हर व्यक्ति के जीवन में इन्टरनेट की निर्भरता बेहद ही तेजी से बढती जा रही है ऐसे में हर पल विश्व भर का डाटा भी बहुत ही अधिक बढ़ रहा है एवं इस डाटा का इस्तमाल हर कंपनी अपने अलग अलग फायदे के लिए करती है एवं इस काम को करने के लिए डाटा एनालिस्ट को नियुक्त किया जाता है जो कंप्यूटर और इन्टरनेट आदि से जुडा डाटा प्राप्त करता है और उसकी छानबीन करके उपयोगी डाटा को कंपनी को सौपते है.

हम किसी कंपनी आदि में कोई शिकायत या  फीडबैक आदि के द्वारा कोई डाटा देते है तो इसका इस्तमाल करके कंपनी ग्रोथ करने लगती है इसके पीछे कई अलग अलग कारण होते है जो आम व्यक्ति को इतनी आसानी से समझ नही आते एवं इस डाटा को इकठ्ठा करने और डाटा की जानकारी पाने के लिए टेक्नोलॉजी आदि से जुडी कंपनी को डाटा एनालिस्ट की जरुरत पडती है.

डाटा एनालिस्ट किसी भी डाटा को अपनी थ्योरी और अपने लक्ष्य के अनुसार विभाजित करता है इसके बाद उस डाटा को ग्राफ के माध्यम से प्रदर्शित करता है एवं जो डाटा यह प्राप्त करते है उन्हें पढ़ पाना और समझ पाना काफी मुश्किल होता है इस स्थिति में यह उस डाटा में सुधार करके उसे पढने और समझने के लायक बनाते है.

डाटा एनालिस्ट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको डाटा एनालिस्ट बनने के लिए पहले से ही तैयार होना पड़ता है क्युकी यह बेहद ही जिम्मेदारी वाला काम होता है इसमें आपका अनुभव जितना बेहतर होगा आपको उतनी ही अच्छी पोस्ट पर काम मिल सकता है वही इस काम को सिखने में आपको काफी अधिक समय भी लगता है ऐसे में बाहरवी से ही आपको इसकी तयारी शुरू करनी होती है.

आपको डाटा एनालिस्ट बनने के लिए बाहरवी में साइंस सब्जेक्ट लेना होता है उसके बाद आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से डाटा साइंस से जुड़े किसी भी कोर्स जैसे Computer Science Engineering, Bachelor of Engineering, B.sc Mathematics, B.sc Statistics आदि में डिग्री करनी होती है एवं साथ ही आपको इस क्षेत्र में 2 साल का अनुभव होना भी जरुरी है तभी आप डाटा एनालिस्ट बन पायेगे.

डाटा एनालिस्ट में जॉब्स

आप डाटा एनालिस्ट का कोर्स कर लेते है तो इसके बाद आपको कई अलग अलग क्षेत्र में जॉब मिलने की संभावना होती है हम आपको इस क्षेत्र से जुडी कुछ जॉब के बारे में बता रहे है जिसमे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

डाटा मैनेजर – इसमें आपको जरुर्री डाटा को कंप्यूटर में स्टोर करना होता है इसके साथ ही उस डाटा की रिपोर्ट आदि भी तैयार करनी होती है हाल में कई कंपनी आदि में इस पोस्ट पर बहुत अधिक जोइनिंग करवाई जाती है.

डाटा विज़ुअलाइज़र – इस पद पर रहते हुए आपको डाटा के ट्रेंड का पता लगाना होता है और इसके साथ ही आपको मूल्यांकन की रिपोर्ट को तैयार करना होता है.

डाटा आर्किटेक्ट – इस पद पर आपको किसी भी डाटा को सुरक्षित रखने और उसको डिजाईन करने एवं डाटा की पालिसी बनाने की जिम्मेदारी दी जाती है.

डाटा समन्वयक – यह बेहद ही अहम पोस्ट होती है इसमें किसी भी कंपनी को ग्रोथ करने और सही तरह से कंपनी को चलाने के लिए जरूरी डाटा की आवश्यकता पड़ती है इस काम में घंटो तक कंप्यूटर के सामने बैठकर आपको डाटा प्राप्त करना होता है और उस डाटा को छांटना होता है.

बिजनेस एनालिस्ट – इसमें आपको किसी भी बिजनेस से जुड़े डाटा का बारीकी से अध्ययन करना होता है एवं उस बिजनेस को आगे बढाने के लिए एक सही और बेहतरीन रणनीति को बनाना होता है.

सिस्टम एनालिस्ट – यह काफी उपयोगी पोस्ट होती है इस पोस्ट पर आपको किसी भी डाटा एनालिस्ट में प्रयोग में आने वाले उपकरण आदि की देखभाल करनी होती है एवं इसमें कई तरह के सॉफ्टवेर और हार्डवेयर आदि शामिल होते है आपको उनमे आने वाली समस्या को हल करना होता है.

इस तरह से आप कई अलग अलग क्षेत्र में डाटा एनालिस्ट के रूप में काम कर सकते है एवं आप अपनी रूचि के हिसाब से किसी भी क्षेत्र का चुनाव कर सकते है.

डाटा एनालिस्ट की फीस

इस कोर्स को करने के लिए सभी विश्विधालय में अलग अलग फीस निर्धारित होती है अगर आप चाहे तो कोई बेसिक कोर्स लेकर भी इसमें कैरियर बना सकते है वही अगर आप चाहे तो इसका मास्टर कोर्स भी कर सकते है इसके लिए आपको पहले कंप्यूटर साइंस में डिग्री करनी होती है व इसके बाद आप मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई कर सकते है और मास्टर डिग्री कर सकते है.

किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट से इस कोर्स को करने के लिए आपको सालाना 50 हजार से लेकर 1 लाख 50 हजार तक की फीस देनी पड सकती है वही सरकारी कॉलेज में इसकी फीस बेहद कम होती है पर सरकारी कॉलेज मे प्रवेश पाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है उसे पास करने के बाद ही आपको सरकारी कॉलेज में इस कोर्स के लिए प्रवेश मिलता है.

डाटा एनालिस्ट के लिए कौशल

इस काम को करने के लिए आपको कई तरह के कौशल की जरुरत पड़ती है तभी आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है इसके लिए हम आपको कुछ टॉपिक के बारे में बता रहे है जिसे आपको ध्यान में रखना जरुरी है.

लक्ष्य को समझे – इस काम को करने के लिए सबसे पहले तो आपको लक्ष्य निर्धारित करना आना चाहिए की आपका लक्ष्य कितना डाटा प्राप्त करने का है एवं आपको किस तरह का डाटा प्राप्त करना है अगर आप यह लक्ष्य बना लेते है तो इसके बाद आप इस काम को आसानी से कर पायेगे एवं बिना लक्ष्य निर्धारित किये आप कभी भी डाटा एनालिस्ट का काम नहीं कर सकते.

डाटा जांचना सीखे – किसी भी डाटा को प्राप्त करने और उसे छांटने के लिए आपको डाटा की जाँच करना आना बेहद ही जरुरी है आप डाटा की जाँच करना सीख जायेगे तो इसके बाद आपको डाटा एनालिस्ट का काम करने में काफी आसानी होगी और आप इस काम को आसानी से कर पायेगे.

डाटा माइनिंग एंड क्लीनिंग – डाटा एनालिस्ट किसी भी डाटा को प्राप्त करने के बाद सबसे पहले उस डाटा को माइनिंग और क्लीनिंग करने का काम करता है इसमें वो उपयोगी डाटा को संगृहीत करता है और फालतू के डाटा को डिलीट कर देता है ऐसे में आपको क्लीनिंग और माइनिंग को अच्छे से सीखना जरुरी है ताकि बादमे आपके हाथो से उपयोगी डाटा कभी भी डिलीट न हो.

इन्टरनेट की जानकारी – किसी भी डाटा को आप इन्टरनेट की मदद से ही प्राप्त कर पायेगे इसके लिए आपको इन्टरनेट का सही तरह से इस्तमाल करना आना चाहिए एवं आप इन्टरनेट का सही तरह से इस्तमाल करना सीख जायेगे तो इसके बाद आपको डाटा प्राप्त करने और डाटा एनालिस्ट का काम करने में काफी आसानी होगी.

कंप्यूटर की जानकारी – आप डाटा से जुडा सभी काम कंप्यूटर पर ही करते है इसलिए आपको कंप्यूटर की बेसिक और एडवांस जानकारी होनी आवश्यक है इसके साथ ही आपको कुछ उपयोगी सॉफ्टवेर का इस्तमाल करना भी आना चाहिए तभी आप डाटा एनालिस्ट का काम कर पायेगे इसके लिए आपको निम्न तरह के सॉफ्टवेर इस्तमाल करने सीखने होगे.

  • MS WORD
  • MS EXCEL
  • NOTEPAD
  • WORDPAD
  • GOOGLE DRIVE
  • GOOGLE DOCUMENT

आप निम्न बातो को ध्यान में रखे और इनपर फोकस रखे यह सभी चीजे आपके डाटा एनालिस्ट बनने में बहुत उपयोगी साबित होगी एवं आपको इसका अच्छा अनुभव होगा तो आपको अच्छी पोस्ट पर आसानी से रोजगार भी प्राप्त हो सकता है.

डाटा एनालिस्ट का वेतन

डाटा एनालिस्ट का वेतन सभी कंपनी में उनके नियमानुसार अलग अलग होता है सामान्यत इस पद पर आपको 25 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है एवं आपके अनुभव के आधार पर आपके वेतन में बढ़ोतरी भी होती रहती है व इस क्षेत्र में आप जॉब के साथ साथ साइड वर्क करके भी पैसे कमा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको data analyst kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखउल्टी करने के घरेलु उपाय एवं खुद से उल्टी कैसे करें
अगला लेखFacebook Poke Meaning क्या होता हैं और FB Poke कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें