नमस्कार मित्रो आज हम आपको लूजमोशन या दस्त लगने पर क्या करना चाहिए और इसके आसान और बहुत ही असरदार घरेलु उपाय के बारे  बताने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से ऐसी थिति में जुलाब से छुटकारा प्राप्त कर सकते है इसके बहुत से घरेलु और आयुर्वेदिक इलाज है जिससे की आप घर बैठे इसका इलाज कर पाएंगे.

dast ka ilaj

अक्सर कई बार गलत खान पान आदि के कारण हमे दस्त या जुलाब की समस्या होती है और कई बार इससे हमे काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है पर अगर आपको इस प्रकार की कभी भी समस्या हो तो इस प्रकार की परेशानी से छुटकारा प्राप्त करने के लिए आप आसान से घरेलु उपाय अपना सकते है और दस्त से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

जुलाब या दस्त का घरेलु उपाय

दस्त के कई प्रकार के अलग अलग घरेलु उपाय होते है जिसकी मदद से आप लूजमोशन से छुटकारा प्राप्त कर सकते है और खुद को स्वास्थ्य बना सकते है इसके लिए आपको कुछ जरुरी और बहुत ही उपयोगी घरेलु उपाय बता रहे है आप सभी बताये गये घरेलु उपाय को ध्यान से पढ़े ताकि आप आसान और पसंदीदा तरीके से दस्त से जुडी समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सके.

सेब का सिरका

अगर आपको पेट दर्द या पेट में मरोड़ या दस्त आदि से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो ऐसे में सेब का सिरका आपके लिए एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है इससे आपके पेट से जुडी सभी तकलीफो से आपको निजात मिलेगी व दस्त या मरोड़ होने पर आपको एक चम्मच सेब के सिरके को पानी में मिलकर उसका सेवन करना है इससे आपको जल्दी ही राहत मिलेगी.

अदरक का उपयोग

अदरक में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो की पेट में मरोड़ या दस्त आदि के लिए बहुत ही लाभकारी होता है अगर आपको जुलाब हो रही हो तो ऐसे में आप अदरक को पीसकर एक चम्मच अदरक को एक ग्लास दूध में मिला ले और उसका सेवन करे इससे आपको दस्त लगनी बंद हो जाती है और इसके साथ ही पेट में मरोड़ से भी छुटकारा मिलेगा.

दही का उपयोग

पेट दर्द या मरोड़ या दस्त में दही भी एक बहुत ही लाभकारी दवा है दही में मौजूद बैक्टीरिया हमारे पेट के लिए काफी फायदेमंद होते है दस्त लगने पर आपको दही का सेवन करना चाहिए इससे आपको तुरंत ही दस्त से छुटकारा मिल जाता है और इसके साथ ही आपका पेट भी ठंडा रहता है एवं इससे पेट की मरोड़ भी ठीक हो जाएगी.

केले का सेवन

अगर आप बार बार होने वाली दस्त से परेशान हो चुके है तो आप ऐसे में केले का सेवन जरूर करे इससे आपको जल्दी ही फायदा मिलेगा और इसमें मौजूद पोटै‍शियम हमारे शरीर के लिए बहुत प्रकार से फायदेमंद होता है आपको कभी भी दस्त या मरोड़ की शिकायत हो तो ऐसी स्थिति में आप उपलब्ध हो तो केले का सेवन जरूर करें इससे आपको जल्दी ही दस्त से राहत मिलेगी.

गर्म पानी और जूस पिए

दस्त लगने पर गर्म पानी जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पीना चाहिए और अगर आप जूस का सेवन करते है तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है एवं गाजर का जूस दस्त लगने पर या पेट में मरोड़ होने पर ज्यादा लाभदायक माना जाता है इसलिए आप इसका सेवन जितना अधिक कर सके उतना अधिक इनका सेवन करें.

जीरे का सेवन

अगर आपको बार बार दस्त लग रहे है और आपको अन्य तरीको से अच्छा परिणाम नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप एक बार जीरे का यह आसान घरेलु उपाय जरूर करें इससे आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा इसके लिए आपको आधे चम्मच जीरे को अच्छी तरह से चबा चबा कर सेवन करना चाहिए इससे आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा.

कच्चे पपीते का सेवन

दस्त आदि समस्या में कच्चा पपीता भी बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आपको दस्त की समस्या है तो ऐसे में आप कच्चे  पपीते के 4 – 5 टुकड़ो को पानी में उबाल ले उसके बाद आप उसका सेवन करे इससे आपको दस्त में लाभ मिलता है और इसके साथ ही इस उपाय से पुराने दस्त की समस्या भी ठीक हो जाती है.

दस्त लगने पर जीवनशैली

अगर दस्त लग रहे है तो ऐसे समय में हमे किस प्रकार से रहना चाहिए इसके बारे में हम आपको बता रहे है ताकि आप जल्दी स्वास्थ्य हो सके व इसके लिए ये तरीके अपनाये.

  • रोगी को ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए क्युकी ज्यादा दस्त से शरीर में कमजोरी आने लगती है.
  • बार बार अपने हाथो को साबुन से अच्छी तरह से धोये.
  • ज्यादा भूखा न रहे व भोजन का सेवन करे.
  • भोजन करने के बाद टहलने जा सकते है इससे खाना पच जाता है.
  • धूम्रपान न करें.
  • ज्यादा गुस्सा न करें.
  • समय समय पर पर्याप्त पानी पीते रहे.
  • तनाव में न रहे.

दस्त लगते वक्त आपको इन बातो को ध्यान में रखना जरुरी है  ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

दस्त लगते वक्त ध्यान रखे ये बात

अगर आपको या किसी भी अन्य व्यक्ति को दस्त लग रहे है तो ऐसे में आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना जरुरी है ताकि आप गंभीर समस्या से बच सके व दस्त अधिक लगने पर हमारे शरीर में पानी की कमी तेजी से होने लगती है इसलिए दस्त लगने पर आप भरपूर पानी पिए व इससे आपके सरीर में पानी की मात्रा में कमी नहीं आएगी और अगर घरेलु उपाय से आपको राहत न हो तो आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इसका उपयुक्त इलाज लेना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको दस्त लगने पर क्या करें और दस्त लगने पर घरेलु उपचार के बारे में जानकारी दी है ताकि आप इस प्रकार की समस्या होने पर उपयुक्त इलाज कर के इससे छुटकारा प्राप्त कर सके व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखMobile Number Tracker से Phone की Location Track कैसे करे
अगला लेखमहीनों के नाम ( Month Name ) हिंदी व अग्रेजी में?

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें