नमस्कार मित्रो आज हम आपको Dancer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग डांसर बनना चाहते है पर लोगो को पता नहीं होता की वो किस तरह से डांसर बन सकते है व कैसे दुनिया के सामने पॉपुलर हो सकते है तो इसे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे आपको डांसर बनने में काफी मदद मिलेगी.

Dancer Kaise Bane

अगर आप ठान लेते है की आपको डांसर बनना है तो उसके बाद आपको डांसर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है व अगर आप पूरी लगन से मेहनत करेगे तो आप बहुत ही आसानी से डांसर बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है व अगर आपको Dancer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Dancer Kaise Bane

आपको डांसर बनने के लिए सबसे पहले तो डांस करना सीखना होगा व डांस सिखने के कई अलग अगल तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप एक बेहतरीन डांसर बन सकते है व इसके लिए कौन कौनसे प्लेटफार्म अच्छे है जहां पर आप डांस सिख सकते है व डांस सिखने के बाद आपको दुनिया के सामने पॉपुलर कैसे होना है इन सब के बारे में आपको पता होना चाहिए ताकि आपकी हुनर और परफॉर्मेंस दुनिया के सामने आ सके.

डांस क्लास ज्वाइन करें

आपको डांसर बनने के लिए डांस क्लास जरुर ज्वाइन करनी चाहिए यह आपको हर छोटे बड़े शहर में देखने को मिल जायेगी व आप डांस क्लास को ज्वाइन करते है तो वहां पर आपको बहुत ही अच्छी ट्रेनिंग मिल जाती है व बहुत ही कम समय में आप एक अच्छे डांसर बन सकते है अक्सर ज्यादातर लोग डांसर बनने के लिए क्लास ज्वाइन करना पसंद करते है.

डांस क्लास अलग अलग तरह की होती है व आपको किस प्रकार का डांसर बनना है उसके अनुसार ही आपको क्लास ज्वाइन करनी चहिये जैसे की हिंदी सोंग के लिए, पंजाबी सोंग के लिए, राजस्थानी सोंग के लिए निम्न प्रकार से अलग अलग तरह के डांसिंग कोर्स होते है उसमे से आप अपनी इच्छा से कोई भी अच्छा कोर्स ले सकते है और इसके बाद आप डांसिंग करना सिख सकते है.

YouTube पर डांस सीखे

हाल में YouTube बहुत ही पोपुलर प्लेटफार्म है यहाँ पर आपको कई प्रकार की जानकारी फ्री में मिल जाती है अगर आपको डांस सीखना है तो इसे में आपको YouTube पर डांस क्लास देखनी चहिये YouTube पर कई विडियो आपको मिल जायेगे जो डांस सिखाते है उनसे आप डांस सिख सकते है और घर पर डांस करने की प्रेक्टीस कर सकते है.

YouTube से आप डांस सीखेगे तो आपको कई फायदे होते जैसे की आपको पैसे खर्च करने नहीं पड़ेगे, घर पर आप डांस सिख सकते है, अलग अलग क्लास से अलग अलग तरह के डांस स्टेप सिखने को मिल जायेगे एवं यहाँ आपको हर तरह के डांस सिखने को मिल जाते है आप जो भी डांस स्टेप सीखना चाहते है वो यहाँ पर ऑनलाइन सिख सकते है.

डांस में डिप्लोमा करें

हाल में कई कॉलेज और संस्थान आपको डांस के डिप्लोमा करवाती है अगर आप बहुत ही अच्छे डांसर बनना चाहते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बनाना चाहते है तो ऐसे में आप डांसिंग सिखने का डिप्लोमा कर सकते है यह 3 महीने से 6 महीने तक का डिप्लोमा होता है व इसमें आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो की आपके लिए भविष्य में बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

डांसिंग सिखने के लिए कई अलग अलग कोर्स भी होते है जिसमे आपको डांस करना सिखाया जाता है यह कोर्स 2 से 3 वर्ष तक के होते है व आप इस कोर्स को करने के बाद एक अच्छे डांसर बन जाते है व फिल्म इंडस्ट्री में भी काम पा सकते है.

डांसर बनने के बाद करियर

आप डांसर बन जाते है तो इसके बाद आपके पास कई कैरियर विकल्प होते है जिसमे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है व आपको डांसर बनने के बाद आप निम्न क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • फिल्म इंडस्ट्री में काम कर सकते है
  • टीवी शो या रियल शो में काम कर सकते है
  • डांस टीचर बन सकते है
  • खुद की डांस सिखाने की क्लास शुरू कर सकते है
  • प्रोग्राम में डांस के आर्डर ले सकते है
  • लोगो को ऑनलाइन डांस सिखा सकते है

निम्न तरह के अलग अलग क्षेत्र में आपको रोजगार के अवसर प्राप्त हो जाते है जिसके कारण ज्यादातर लोग डांसिंग के क्षेत्र में आना पसंद करते है.

Best institute for dance

आप डांस सीखना चाहते है और इसके लिए भारत की सबसे बेहतरीन institute तलाश कर रहे है तो ऐसे में हम आपको कुछ सबसे बेहतरीन और पॉपुलर institute के बारे में बताने वाले है.

👉 MS यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

👉 अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

👉 इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स, दिल्ली

👉 इंस्टिट्यूट ऑफ विजुअल एंड पेरफॉर्मिमग आर्ट्स, अलीगढ़

👉 इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद

👉 एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

👉 कत्‍थक केंद्र, दिल्‍ली।

👉 क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नई दिल्ली

👉 गंधर्व महाविद्यालय, नई दिल्‍ली।

👉 ज़ेनिथ डांस ग्रुप एंड इंस्‍टीटयूट, पटना।

👉 डांस जोन प्राइवेट लिमिटेड, दिल्‍ली।

👉 बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस

👉 बाबा भीमराव आम्‍बेडकर, बिहार

👉 बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी

👉 माधवी स्‍कूल ऑफ डांस, जमशेदपुर।

👉 यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर।

👉 लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब

👉 श्‍यामक डावर सालसा डांस कंपनी, मुंबई।

👉 सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी

यह सभी भारत के सबसे बेहतरीन institute है व अक्सर ज्यादातर बड़े डांसर यही से कोर्स करते है हालाँकि यहाँ पर आपको फीस थोड़ी अधिक देनी पड सकती है व इसकी फीस और कोर्स की विस्तृत और सटीक जानकारी के लिए आपको सम्बंधित institute में संपर्क करना होगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Dancer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको डांसर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखपत्नी को काबू कैसे करें बहुत ही आसान से तरीके से
अगला लेखBest PC Screen Recorder कौनसा हैं व इसे कहाँ से Download करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें