आज के आर्टिकल में हम CV Full Form के बारे में बताने वाले है अपने सीवी का नाम तो कई जगह पर सुना ही होगा अधिकांश बार आप जब इंटरव्यू आदि देने जाते है या नौकरी की तलाश करते है अब यह शब्द सुनने को मिलता हैं.

CV Full Form

सीवी के बारे में तो कई लोगो को पता होता है की यह क्या होता है और कब काम आता है पर CV Full Form क्या होता है इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगो को होती है क्युकी इससे सम्बंधित जानकारी बहुत ही कम देखने को मिलती है आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में जानकारी बता रहे है.

यह भी पढ़े – DNA क्या होता है व DNA Full Form क्या हैं

CV Full Form

सीवी क्या होता है और कब काम में आता है इसके बारे में जानने से पहले हम इसके नाम के बारे में जान लेते हैं.

CV Full Form – Curriculum Vitae

हिंदी में इसको बायोडेटा भी कहा जाता हैं व यह प्राइवेट नौकरी प्राप्त करने में सहायक होता हैं.

यह भी पढ़े – DGP क्या होता हैं व और DGP कैसे बने? ( DGP Full Form )

CV क्या होता हैं

जैसे की आप कही पर भी नौकरी प्राप्त करने जाते है तो वहां पर सबसे पहले आपसे CV  माँगा जाता है क्युकी उसमे आपकी सभी शिक्षा व पते व कार्य से सम्बंधित जानकारी लिखी होती हैं.

यह एक या दो पत्ते का होता है व कई बार यह अधिक बड़ा भी हो सकता है बायोडाटा में आपका नाम, जन्म तारीख, पता, कॉन्टेक्ट नंबर, शिक्षा से सम्बंधित जानकारी, किसी भी कार्य से सम्बंधित जानकरी, आपकी पसंद आदि के बारे में जानकारी लिखी होती है.

यह इसलिए जरुरी होता है क्युकी इसके द्वारा कम कागजाद में बहुत अधिक जानकारी प्राप्त हो जाती है और इसके द्वारा किसी भी कंपनी अदि को यह भी पता चल जाता है की कैसा व्यक्ति किस पोस्ट के लिए योग्य है और किसको नौकरी देनी हैं.

यह भी पढ़े – EMI Full Form in Hindi? EMI के फायदे और नुकसान है

CV कैसे बनाये

अगर आपका बायोडाटा अभी तक नहीं बना है और आप अपना बायोडाटा बनाना चाहते है तो इसके लिए आप किसी साइबर कैफे या किसी ई मित्र अदि की सहायता ले सकते है यह 20 रूपए से लेकर 10000 रूपए तक का भी हो सकता है.

इसकी कीमत cv format पर निर्भर करती है आप जितना अच्छा फॉर्मेट रखना चाहते है उतनी अधिक आपको कीमत देनी पड़ सकती है व अगर आपके पास कोई  कम्प्यूटर आदि हैं तो आप इंटरनेट से भी cv format download कर सकते है और उसकी मदद से अपना बायोडाटा  बना सकते हैं.

बायोडाटा में क्या जानकारी होती हैं

यह जानकारी सभी के लिए बहुत जरुरी होती है की आपके बायोडाटा में क्या क्या जानकारी होती है क्युकी आप अगर नया बायोडाटा बना रहे है तो आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है ताकि आप सभी जरुरी जानकारी अपने बायोडाटा में जोड़ सके.

यह भी पढ़े – Mobile Ka Full Form क्या है? ( Mobile से जुडी रोचक जानकारी ) 

1. अपने बारे में

सबसे पहले बायोडाटा में आपको अपने बारे में जानकारी देनी होती है जिसमे आपका नाम, आपके पिताजी का नाम, आपकी जन्म तारीख व आपके संपर्क नंबर और आपका स्थाई पता (पूरा) आदि जानकारी लिखनी होती है ताकि कंपनी को या किसी भी बायोडाटा देखने वाले व्यक्ति को पता चल सके की आप कौन है और आपसे संपर्क कर सके.

2. Career

यह एक बहुत ही important पार्ट है इसमें आपको अपने करियर से सम्बंधित जानकारी लिखनी होती है इसमें आप अपने करियर से सम्बंधित कोई भी जानकारी लिख सकते है जैसे आपको किस्मे रूचि है व आप कौनसी नौकरी में रूचि रखते है व अपने कौन कौनसे सराहनीय कार्य किये है किसी कंपनी आदि के लिए आदि.

यह भी पढ़े – BSC Full Form in Hindi? ( BSC Course कैसे करें )

3. Qualification

इसमें आपको अपनी शिक्षा से सम्बंधित जानकारी लिखनी होती है की अपने कहा तक पढाई की है और अपने कौनसे सत्र में किस क्लास की परीक्षा दी है आपका बोर्ड और यूनिवर्सिटी व विधालय कौनसे थे और किस क्लास में आपने कितने अंक प्राप्त किये है इन सब के बारे में आपको बताना होता हैं.

4. Experience

अधिकांश जगह पर आपको आपके Experience के आधार पर ही नौकरी मिलती है क्युकी कोई भी कंपनी fresher को लेने से पहले Experience वाले व्यक्ति लेना पसंद करते है ऐसे में आप अपने बायोडाटा में अपने Experience के बारे में जरूर लिखे की आपको किस कार्य में जानकारी है और अपने किस किस क्षेत्र में काय किया हुआ हैं.

5. Hobbies

आपकी Hobbies किसमे है इसके बारे में भी आपको बताना बहुत ही जरुरी है क्युकी आप कही भी नौकरी करते है तो उनको आपकी Hobbies की जानकारी होनी जरुरी है इसमें आप किताबे पढ़ना, खेल कूद, अख़बार पढ़ना आदि के बारे में जानकारी लिखनी होती हैं.

यह भी पढ़े – INR Full Form क्या होता हैं और INR शब्द इस्तमाल करें

अगर प्राइवेट नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास बायोडाटा होना बहुत ही जरुरी है अगर आप बिना बायोडाटा के कोई इंटरव्यू देते है तो आपको उस कंपनी आदि में नौकरी मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है ऐसे में आप  अपना CV जरूर बनाये और जब भी नौकरी अदि के लिए इंटरव्यू दे तो आप resume लेकर जरूर जाए.