नमस्कार मित्रो आज हम आपको कस्टम अधिकारी कैसे बने बनने के बारे में जानकारी बताने वाले हैं कई लोगो की चाहत होती हैं की वो सरकारी अधिकारी बने व कई लोग इसके लिए सालो मेहनत भी करते है  पर कई लोगो को सालो मेहनत करने के बाद भी सफलता प्राप्त नही होती अगर आप custom officer बनना चाहते हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत उपयोगी हो सकता हैं क्युकी इसमें हम आपको custom officer बनने के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

custom officer

अन्य नौकरी की तुलना में custom officer बनना थोड़ा मुश्किल कार्य होता हैं व इसमें आपको काफी मेहनत  भी करनी होती हैं जैसा की आप जानते हैं की ये बहुत बड़ी post होती  हैं व बहुत जिम्मेदारी वाली पोस्ट भी होती हैं इसमें सिर्फ उन लोगो का चयन किया जाता हैं जो वास्तव में उस पद के लिए योग्य हो इस पद पर नौकरी पाने के लिए आपको कुछ अलग करना होगा और सब को विश्वास दिलाना होगा की आप इस पद के लिए एक योग्य उम्मीदवार है.

Custom Officer क्या होता है.

कस्टम अधिकारी एक सीमा शुल्क अधिकारी होता हैं व ये एक कानून प्रवर्तक एजेंट भी होता हैं व ये सरकार की तरफ से सीमा शुल्क कानून आदि लागू करते हैं custom विभाग का कार्य, ड्यूटी (एक तरह का कर) इकट्ठा करने के उद्देश्य से किसी भी माल के आयात और निर्यात को नियंत्रित करना व निषिद्ध और प्रतिबंधित वस्तुओं के प्रवेश की जांच को नियंत्रित करना होता हैं custom officer यह सुनिश्चित करते हैं कि कहीं भी तस्करी न की जाए व ये पद काफी जिम्मेदारी से भरा है.

Custom Officer के लिए शैक्षिक योग्यता.

कस्टम अधिकारी योग्यता Custom Officer बनने व इसके लिए व इसके लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से greduation  अथवा post greduation  उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं व इस पद के लिए महिलाएँ व पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते है.

Custom Officer बनने के लिए अन्य आवश्यक योग्यता 

अगर आप कस्टम अधिकारी बनना चाहते है तो इसके लिए कुछ योग्यता रखी गयी है आपको उसको पूरा करना जरुरी है उसके बाद ही आप इसके  लिए आवेदन कर सकते है

  1. उम्मीदवार की भारतीय नागरिकता होनी आवश्यक है 
  2. उम्मीदवार के पास एक वाहन का लाइसेंस होना चाहिए
  3. उम्मीदवार में ओड टाइम में काम करने की योग्यता होनी आवश्यक है 
  4. उम्मीदवार रिलायेबल ट्रांसपोर्टेशन हो
  5. उम्मीदवार ने कभी भी किसी भीं  प्रकार के ड्रग का इस्तेमाल नहीं किया हो
  6. एक व्यापक पृष्ठभूमि होना आवश्यक है
  7. उम्मीदवार वांछित स्थिति के लिए आवश्यक सभी प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम होना चाहिए
  8. उम्मीदवार का रेडियो या टेलीफोन उपकरण को सक्रिय करने व Monitor Counsil करने में सक्षम होना चाहिए
  9. कम्यूनिटी के साथ आम तौर पर सहयोग करने और संवाद करने की योग्यता होनी जरुरी है 

Custom Officer बनने के लिए उम्र सीमा 

Custom Officer बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष तक होनी अनिवार्य हैं व इसमें OBC वर्ग के लोगो को 3 वर्ष व ST/SC  वर्ग के लोगो को 5 वर्ष की छूट दी जाती है.

Custom Officer की चयन प्रक्रिया 

कस्टम अधिकारी की चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी गयी है.

  1. सिविल सर्विस ऍप्टीट्यूड टेस्ट (सीएसएटी)
  2. सिविल सेवा मुख्य परीक्षा
  3. व्यक्तित्व परीक्षण

सिविल सर्विस ऍप्टीट्यूड टेस्ट (सीएसएटी).

Custom Officer के लिए आवेदन करने बाद उम्मीदवारों की सबसे पहले सीएसएटी परीक्षा करवाई जाती हैं इसमें 2 objective type के प्रश्न पत्र दिए जाते हैं व दोनों 200 200 अंको के प्रश्न पत्र होते है इस परीक्षा में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वर्तमान घटनाक्रम, पर्यावरण पारिस्थितिकी, सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास, भूगोल, आर्थिक और सामाजिक विकास, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता और अंग्रेजी भाषा की समझ के कौशल पर सामान्य मुद्दे शामिल होते हैं.

इस परीक्षा को सफलता पूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद आप अगली परीक्षा देने के लिए योग्य माने जायेगे.

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा.

सिविल सर्विस ऍप्टीट्यूड टेस्ट (सीएसएटी) परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता हैं इसमें कुल 9 प्रश्न पत्र होते हैं जो की वर्णात्मक प्रकार के होते हैं इस प्रश्न पत्रों के द्वारा उम्मीदवारों के समय बौद्धिक क्षमताओं  व ज्ञान का आंकलन किया जाता है.

व्यक्तित्व परीक्षण..

इसको interview भी कहते हैं दोनो  परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाता हैं इसमें उम्मीदवारों के बुद्धि, क्षमताओं, गुणों और मूल्यों के मामले में उम्मीदवार के व्यक्तित्व का आंकलन किया जाता हैं व custom officer बनने के लिए इसमें अच्छा प्रदर्शन दिखाना बहुत जरुरी है.

Custom Officer Salary 

कस्टम विभाग में कई सारे पद व रैक होती हैं सबका वेतमान व सुविधाऐ  अलग अलग होती हैं इसमें कार्यरत अधिकारी को काफी अच्छा वेतमान दिया जाता हैं कस्टम अधिकारी को अनुमानित 25,000  रूपए से 42,000  रूपए तक का मासिक वेतमान दिया जाता है.

Custom Officer के लिए आवेदन कैसे करे 

Custom Officer के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की इस पद की लिए भर्ती कब आती हैं इसकी जानकारी आप यूपीएससी, एमपीएससी की official website पर जा कर भी प्राप्त कर सकते हैं व आवेदन भी आप इसी website पर कर सकते है.

हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें