नमस्कार मित्रो आज हम आपको CTET Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर हम सब कई बार CTET के बारे में सुनते है क्युकी इस शब्द का बहुत ही अधिक इस्तमाल किया जाता है पर इसका पूरा नाम क्या है और इस शब्द का कब और कहा पर इस्तमाल किया जाता है इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है.

CTET Full Form In Hindi

CTET के बारे में जानकारी होना सभी के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है अगर आपको CTET  क्या है इसका अर्थ क्या होता है इन सबके बारे में पता होगा तो यह आपके भविष्य में बहुत उपयोगी जानकारी साबित होगी इसके बारे में जानने के लिए आप CTET Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CTET Full Form In Hindi

CTET क्या  होता है और इसके बारे में विस्तृत जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

CTET Full Form – CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST

हिंदी में इसे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कहा जाता है एवं यह एक एग्जाम होता है जिसके द्वारा किसी भी व्यक्ति के प्राइमरी शिक्षक बनने की योग्यता जांची जाती है.

CTET क्या है

कोई भी व्यक्ति प्राइमरी शिक्षक बनना चाहता है तो उसे CTET की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है इस परीक्षा के माध्यम से जांचा जाता है की आवेदनकर्ता प्राइमरी शिक्षक बनने के योग्य है या नहीं एवं इसके द्वारा किसी भी कैंडिडेट की व्यावहारिक और मानसिक स्थिति की जांचा जाता है.

प्राइमरी अध्यापक का अर्थ होता है पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा को पढ़ाने वाले अध्यापक तो इनकी भर्ती के लिए CTET की परीक्षा को नॅशनल लेवल में आयोजित करवाया जाता है इस परीक्षा की पात्रता भारत के हर राज्य में होती है व इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य यही है की सभी विधालय के बच्चो को एक योग्य अध्यापक मिल सके.

इस परीक्षा में आपको 2 प्रश्न पत्र दिए जाते है व पहले पेपर को क्लियर करने के बाद आप कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के विधार्थियो को पढ़ाने योग्य हो जाते है वही आप दूसरे पेपर को क्लियर करने के बाद कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के विधार्थियो को पढ़ने योग्य बन जाते है.

CTET के लिए शैक्षणिक योग्यता

CTET में आवेदन करने के लिए दोनों पेपर में अलग अलग योग्यता रखी गयी है इन योग्यता को पूरा करने के बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके दोनों पेपर देने के लिए निम्न तरह की योग्यता होनी अनिवार्य है.

पेपर 1 के लिए

यह परीक्षा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक का शिक्षक बनने के लिए आवश्यक होती है  इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से न्यूनतम बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है व आपके बाहरवीं में 60% अंक होने चाहिए.

  • आपको इसके लिए बाहरवीं के साथ किसी मान्यताप्राप्त इंस्टिट्यूट से DEd (डिप्लोमा इन एजुकेशन) का कोर्स करना होगा.
  • आपके बाहरवीं में अच्छे अंक होने आवश्यक है.

पेपर 2 के लिए

दूसरा पेपर उन लोगो के लिए होता है जो कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के विधार्थियो को पढ़ना चाहते है इसके लिए आपको किसी मान्यताप्राप्त विधालय से कम से कम बाहरवीं 60% अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होगी और इसके बाद आपको किसी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से ग्रेडुएशन न्यूनतम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण करना होगा.

  • इस परीक्षा को देने के लिए आपको ग्रेडुएशन के साथ B.Ed कोर्स करना जरुरी है.
  • आप B.Ed कोर्स कर लेते है तो आप पहले और दूसरे स्तर दोनों की परीक्षा देने योग्य हो जाते है.

यह योग्यता पूरी करने वाले अभ्यर्थी CTET की परीक्षा में शामिल हो सकते है और इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करके प्राइमरी शिक्षक के रूप में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

CTET के लिए उम्र सीमा

जो लोग इस परीक्षा को देना चाहते है उन्हें इसकी उम्र सीमा की जानकारी होनी जरुरी है इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी आवश्यक है वही अधितम उम्र की कोई सीमा नहीं है जिसका अर्थ है की आप 18 की उम्र पूरी करने के बाद जब तक चाहे इसमें आवेदन कर सकते है.

CTET एग्जाम पैटर्न

CTET की दोनों परीक्षा आपकी 150 अंको की होती है व इस परीक्षा को हल करने के लिए आपको 2 घंटे 30 मिनिट का समय दिया जाता है इस समय में आपको इस परीक्षा को हल करना होता है व इसमें आपको सेलेबस के आधार पर हिंदी, अंग्रेजी, बाल विकास, गणित, सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते है.

CTET में आवेदन कैसे करें

आपको CTET  में आवेदन करना है तो इसमें आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना है.
  • अब आपको इसमें आवेदन करने का विकल्प दिया जायेगा उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आप इसमें सभी मांगी गयी जानकारी सही सही भर ले.
  • भविष्य सन्दर्भ के लिए आप इसमें पंजीयन संख्या और आवेदन संख्यां भी लिख ले.
  • अब आपको इसमें अपना नवीनतम पासपोर्ट फोटो और अपने हस्ताक्षर अपलोड करने है.
  • अब डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या ई चालान के द्वारा आप इसमें CTET परीक्षा शुल्क जमा करवा दे.

अब आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक पेज दिखाई देगा जिसकी आपको प्रिंट निकाल लेनी है यह प्रिंट आपके लिए बादमे काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

CTET का एडमिट कार्ड कैसे निकाले

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद इसकी परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है परीक्षा तिथि से 10-15 दिन पहले इसका एडमिट कार्ड जारी किया जाता है जिसमे आपको परीक्षा सेंटर और रोल नंबर जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है एडमिट कार्ड को निकलने के लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं.
  • अब आपको इसमें CTET  प्रवेश पत्र के tab पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें पंजीयन संख्या और पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा वो डाले.
  • अब अपना CTET  हॉल टिकट जमा करे और इसको डाउनलोड कर ले.

जब आप अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर लेते है तो इसके बाद आप इसकी प्रिंट जरूर निकल ले क्युकी आप परीक्षा देने जायेगे तो आपको एडमिट कार्ड ले जाना जरुरी है तभी आप इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है व प्रिंट निकलने के बाद एक बार एडमिट कार्ड को अच्छे से चेक कर ले की कही किसी तरह की त्रुटि तो नहीं है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CTET Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखEducation Loan Kaise Le : सिर्फ 1 दिन में प्राप्त करें शिक्षा ऋण
अगला लेखPUBG KA BAAP | PUBG का बाप कौन है [Free Fire Vs Pubg Mobile]

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें