नमस्कार मित्रो आज हम आपको csk ke malik ka name क्या है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने चेन्नई सुपर किंग आईपीएल क्रिकेट टीम के बारे में तो सुना ही होगा क्युकी यह अपने खेल के कारण हमेशा सुर्खियों में रखती है और इस टीम ने कई बार आईपीएल भी जीते है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी देने वाले है.

csk ke malik ka name

अगर आप चेन्नई सुपर किंग के फैन है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है क्युकी इसमें हम आपको csk ke malik ka name क्या है और चेन्नई सुपर किंग ने अब तक कितने मैच जीते है इसके बारे में बताने वाले है इसके साथ ही CSK से जुडी अन्य कई तरह की जानकारी भी आपको देंगे जिसके बारे में शायद बहुत से लोगो को अभी तक पता नहीं है.

CSK Ke Malik Ka Name

शायद ही आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे आईपीएल के बारे में पता नहीं होगा व आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी व इसके बाद से इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ती गयी व हाल में यह एक बेहद ही प्रसिद्द लीन बन चूका है हाल में आईपीएल में कुल 8 टीम है जिसमे से चेन्नई सुपर किंग भी एक है व चेन्नई सुपर किंग टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है जो की भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल कप्तान माने जाते है.

हाल में चेन्नई सुपर किंग टीम के मालिक चैनल सुपर किंग क्रिकेट लिमिटेड है व इससे पहले जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो उस वक्त इस टीम के मालिक इंडिया सीमेंट थे पर बादमे 2015 को चन्नेई सुपर किंग टीम को एक अलग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग क्रिकेट टीम लिनिटेड के द्वारा खरीदा गया है व हाल में चेन्नई  सुपर किंग आईपीएल टीम के मालिक यही है.

शुरुआत में जब चेन्नई सुपर किंग टीम को इंडिया सीमेंट के द्वारा खरीद गया था तो उस वक्त कंपनी के चेयरमैन एन श्रीनिवासन थे जो की उस वक्त इस टीम के मालिक थे पर बादमे इस टीम को “चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड”  ने खरीद लिए था व हाल में इस टीम पर “चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड”  का मालिकाना हक़ है.

CSK ने कितने IPL Match जीते है

अगर आप आईपीएल देखते है तो अपने देखा होगा की हर बार इस टीम का प्रदर्शन कितना अधिक बेहतर होता है व अक्सर यह टीम दूसरी टीम पर भरी पड़ती दिखाई देती है इसका मुख्य कारण इस टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है जो की भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके है.

किसी भी टीम की जीत के पीछे सबसे बड़ा हाथ उस टीम के प्लेयर का होता है और इससे बड़ा योगदान उस टीम के कप्तान का होता है जो की अपनी टीम को सही तरीके से संचालित करता है और सही तरीके से खेलने के लिए निर्देश देते है व आईपीएल में शुरुआत से लेकर अब तक इस टीम ने 3 बार सफलतापूर्वत जीत प्राप्त की है जो की निम्न प्रकार से है.

  1. CSK की IPL जीत : 2010
  2. CSK की IPL जीत : 2011
  3. CSK की IPL जीत : 2018

निम्न प्रकार से प्रकार से इस टीम ने तीन बार आईपीएल में जीत हासिल की है व आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक लगभग सभी टीम ने अपने कप्तान बदले है पर चेन्नई सुपर किंग ही ऐसी एक टीम है जिसमे शुरुआत से लेकर अब तक महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CSK Ke Malik Ka Name क्या है इसके बारे में जानकारी दी है व चेन्नई सुपर किंग ने अब तक कितने आईपीएल मैच जीते है इसके बारे में बताया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आप इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखBusiness Successful Quotes : जीवन में सफलता के मूल मंत्र
अगला लेखपाकिस्तान में कितने हिन्दू है व पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या कितनी है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें