नमस्कार मित्रो आज हम आपको CS Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप सीएस बनने का सपना देख रहे है या आपको सीएस बनना है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा और इसकी प्रोसेस क्या होती है और इसके लिए क्या क्या योग्यता रखी जाती है इन सब के बारे में हम आपको बताने वाले है ताकि आपको सीएस बनने की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और आप आसानी से सीएस बन सके.

CS Kaise Bane

आप सब लोग जानते है की किसी भी कंपनी में सीएस की पोस्ट कितनी महत्वपूर्ण होती है व सीएस का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है आप सीएस बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कई अलग अलग बातो का ध्यान होना जरुरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना पायेगे व इससे जुडी जानकारी के लिए आप CS Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

CS Kaise Bane

हर कंपनी में सीएस कर्मचारी निश्चित तौर पर नियुक्त किये होते है व यह बहुत ही सम्मानजनक पद होता है अगर आपको सीएस बनना है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है तभी आप सीएस के रूप में अपना कैरियर बना सकते है व यह कंपनी के विकास और कंपनी को आगे ले जाने के लिए हर मूमकिन प्रयास करते है.

सीएस का पूरा नाम कंपनी सेक्रेटरी होता है व हिंदी में इसे सचिव भी कहा जाता है व सीएस का मुख्य काम कंपनी और बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर के मध्य सामजस्य बिठाना होता है इसके साथ ही यह कंपनी में कानूनी नियम और प्रक्रियाओं का कठोरता से पालन करने के लिए जिम्मेदार होते है जिसके कारण इस पद को काफी जिम्मेदारी वाला पद माना जाता है.

बाहरवी उतीर्ण करें

आपको सीएस बनने के लिए सबसे पहले किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवी उतीर्ण करनी जरुरी है व बाहरवी आप किसी भी संकाय से उतीर्ण कर सकते है जब आप बाहरवी उतीर्ण करते है तो इसके बाद ही आप सीएस के लिए आगे की पढाई के लिए आवेदन कर सकते है.

आपको सीएस बनने के लिए तीन तरह की परीक्षा को उतीर्ण करना होता है उन्हें उतीर्ण करने के बाद ही आप सीएस के रूप में अपना करियर बना सकते है व यह परीक्षा निम्न प्रकार से है.

  • फाउंडेशन प्रोग्राम
  • एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम
  • प्रोफेशनल प्रोग्राम

फाउंडेशन प्रोग्राम

बाहरवी उतीर्ण करने के बाद सबसे पहले आपको फाउंडेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन करना होता है व इस कोर्स के लिए आप साल में कभी भी आवेदन कर सकते है इसमें आपको किसी प्रकार का इंटरव्यू नहीं देना होता आप इस कोर्स के लिए डायरेक्ट आवेदन कर सकते है व इसमें आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स सभी संकाय के विधार्थी आवेदन कर सकते है यह कोर्स आपका एक वर्ष का होता है.

एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम

जब आप फाउंडेशन प्रोग्राम में प्रवेश ले लेते है तो इसके 8 महीने बाद आपको एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के लिए प्रवेश लेना होता है व अगर आपने ग्रेजुएशन किया हुआ है और आपको सीएस बनना है तो आप सीधे एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में प्रवेश प्राप्त कर सकते है आपको फाउंडेशन प्रोग्राम में आवेदन करने की जरुरत नहीं पड़ती यह कोर्स आपका एक वर्ष का होता है.

प्रोफेशनल प्रोग्राम

जब आप एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आप प्रोफेशनल प्रोग्राम में प्रवेश प्राप्त कर सकते है व यह सीएस के लिए अंतिम चरण होता है जिसके बाद आप सीएस के रूप में अपना भविष्य बना सकते है व इसे क्लियर करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी व यह कोर्स भी आपका एक वर्ष का होगा.

इस तरह से आप बाहरवी के बाद सीएस कोर्स करते है तो यह कोर्स आपका 3 वर्ष का होता है व आप ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को करते है तो यह कोर्स आपका 2 वर्ष का होता है.

CS कोर्स की फीस

सभी कॉलेज आदि में इस कोर्स के लिए अलग अलग फीस हो सकती है अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो इसमें फाउंडेशन के लिए 3600/- रूपए फीस एवं एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम में कॉमर्स के छात्रों के लिए 7000/- रूपए और गैर कॉमर्स छात्रों के लिए 7750/- रूपए और प्रोफेशनल कोर्स की फीस 7500 रुपए रखी जाती है.

CS का वेतन

सीएस को उसके कार्य के अनुभव और वो किस कंपनी में कार्य कर रहा है इसके आधार पर अलग अलग हो सकता है व सीएस को सामान्यत 2 लाख रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक का वार्षिक पैकज दिया जाता है तो कई अनुभवी सीएस को कंपनी द्वारा इससे अधिक वेतन भी दिया जाता है व प्रैक्टिस करने वाले सीएस को  ओपिनियन और हियरिंग के आधार पर अलग अलग वेतन दिया जाता है इसमें प्रत्येक हियरिंग के लिए 20 से 25 हजार से लेकर 70 से 75 हजार रूपये तक का वेतन दिया जा सकता है.

सीएस की प्रमुख संस्थान

अक्सर कई लोगो को इसकी प्रमुख संस्थान के बारे में जानकारी नहीं होती इसकी प्रमुख संस्थान दि इंस्टीटय़ूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया है व इसकी अधिकारिक वेबसाइट icai है और इसका मुख्यालय नयी दिल्ली में स्थित है इसके साथ ही इसके चार रीजनल कार्यालय मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, कानपुर में है इस तरह से इसकी पुरे भारत में 87 शाखाए है एवं विदेश में भी इसके नौ चैप्टर मौजूद है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CS Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखCG Bhuiyan : भू अभिलेख, भू-नक्शा, खतौनी नकल की जानकारी
अगला लेखBDS Full Form in Hindi : BDS क्या हैं व Course कैसे करते है?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें