नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको CS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है आप लोगो ने CS के बारे में तो कई बार सुना ही होगा पर कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व CS कैसे बन सकते है और इसका पूरा नाम क्या होता है एवं इस कोर्स को कैसे करे व इसके लिए कितनी फीस होती है इन सब के बारे में आज हम आपको बताने वाले है.

CS Full Form in Hindi

अक्सर सभी लोगो का सपना होता है की वो किसी बड़ी पोस्ट पर नौकरी करें व उनको बहुत ही अच्छा वेतन मिले तो  ऐसे में CS की नौकरी आपके लिए बहुत ही अच्छी है क्युकी इसमें आपको बहुत ही बड़ी पोस्ट के साथ ही आपको बहुत ही अच्छा वेतन भी दिया जाता है पर इससे पहले आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की CS Full Form क्या होता है और आप किस प्रकार से CS बन सकते है तो इसकी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

CS Full Form in Hindi

CS क्या होता है व कैसे बनते है और CS कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए व इसमें आपको  कितना वेतन मिलता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

CS Full Form – Company Secretary

हिंदी में इसे कंपनी सचिव भी कहा जाता है व सभी बड़ी कंपनी में कंपनी के बेहतर सञ्चालन के लिए CS नियुक्त होता है जो की कंपनी को सफल बनाने में अपनी अहम् भूमिका प्रदान करता है अगर आप भी CS बनना चाहते है तो ऐसे में आज की बताई गयी जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है.

CS क्या होता है

अक्सर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की CS  क्या होता है तो हम आपको बता दे की यह कंपनी के सेक्रिटरी बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स को असिस्ट करने के साथ ही उन्हें कंपनी के हिट में सलाह भी देते है की उनके लिए क्या करना कंपनी के लिए फायदेमंद हो सकता है व ये लीगल एडवाइजर और कॉर्पोरेट प्लानर के रूप में भी कार्यो करते है व यह कंपनी के पॉलिसी से जुड़े कार्य भी करते है जैसे की short terms और long terms कॉर्पोरेट पॉलिसीस को एक साथ हैंडल करते है और यह कंपनी में चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर के तौर पर कार्य करते है एवं कंपनी के कानूनी व गोपनीय दस्तावेजों की सुरक्षा करते है इसके साथ ही यह प्रशासन की गतिविधियों पर भी ध्यान रखते है.

किसी भी कंपनी में CS की पोस्ट एक बहुत बड़ी पोस्ट होने के साथ ही एक बेहद आवश्यक पोस्ट होती है इस कारन से इस पोस्ट के लिए कंपनी द्वारा बहुत ही अच्छा वेतन निर्धारित किया हुआ होता है इस कारण से अक्सर बहुत से लोग CS बनने का सपना रखते है.

CS बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आपका सपना CS बनने का है तो इससे पहले आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी है अगर आपको CS बनना है तो इसके लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण करनी होती है व आप बाहरवीं विज्ञान, गणित या कॉमर्स आदि से उत्तीर्ण कर सकते है इसके बाद आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है व अगर आप ग्रेडुएशन के बाद इस कोर्स को करना चाहते है तो आप ग्रेडुएशन के बाद भी इस कोर्स को कर सकते है.

इसके साथ ही इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र सिमा 17 वर्ष या इससे अधिक होनी जरुरी है तभी आप इस कोर्स को कर सकते है वही अगर आप बाहरवीं के बाद इस कोर्स को करते है तो आपको सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम से इसकी शुरुआत करनी होती है वही अगर आप ग्रेडुएशन के बाद इस कोर्स को करना चाहते है तो ऐसे में आप एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है.

CS कोर्स के लिए प्रवेश कैसे ले

CS बनने के लिए प्रवेश कैसे लेते है आपको इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी है इस कोर्स में प्रवेश के लिए साल में दो बार जून और दिसंबर में परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है व आपको बाहरवीं के बादमे फाउंडेशन कोर्स परीक्षा में बैठना होता है जो की दिसंबर में करवाई जाती है इसमें आपको मार्च महीने में आवेदन करना जरुरी है व अगर आप जून में होने वाली परीक्षा को देना चाहते है तो उसके लिए आपको सितम्बर में इसके लिए आवेदन करना होता है.

वही आप एग्जीक्यूटिव परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए आपका ग्रेडुएशन पूरा होना अनिवार्य है व इसके लिए आप फरवरी में रजिस्ट्रेशन करके इस परीक्षा को आप दिसंबर में दे सकते है वही अगर आप अगस्त महीने में रजिस्ट्रेशन करते है तो आप जून महीने में होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते है इस परीक्षा को  उत्तीर्ण करने के लिए आपके प्रत्येक पेपर में कम से कम 40% तक के अंक होने जरुरी है व आपको सभी विषय में कम से कम कुल 50% अंक प्राप्त करने होंगे.

CS कोर्स की फीस

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो आपको इसके लिए फीस के बारे में जानकारी पता होनी जरुरी है ताकि आपको बादमे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो व इस कोर्स की फीस चार हजार से लेकर बारह हजार रूपए तक की होती है जो की निम्न प्रकार से है.

फाउंडेशन प्रोग्राम के फीस

फाउंडेशन प्रोग्राम की फीस फीस थोड़ी कम होती है व इसकी फ़ीस निम्न प्रकार से होती है.

  • एडमिशन फीस – Rs 1200 रूपए
  • ट्यूशन फीस – Rs 2400 रूपए
  • कुल फीस – Rs 3600 रूपए

एग्जीक्यूटिव रजिस्ट्रेशन फीस 1500 रूपए 

इस प्रोग्राम की फीस फाउंडेशन से थोड़ी अधिक होती है व यह निम्न प्रकार से होती है.

  • फाउंडेशन एग्जामिनेशन फीस – RS 500 रूपए
  • ट्यूशन फीस –RS 5000 रूपए
  • कुल  फीस – RS 7000 रूपए

प्रोफेशनल रजिस्ट्रेशन फीस –  RS 1500 रूपए 

प्रोफेशनल रजिस्ट्रेशन की फीस निम्न प्रकार से होती है.

  • फाउंडेशन परीक्षा शुल्क से छूट- 500 रूपए
  • एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम परीक्षा शुल्क से छूट-500 रूपए
  • ट्यूशन फीस – Rs 9500 रूपए
  • प्रोफेशनल प्रोग्राम की कुल फीस – Rs 12000 रूपए
  • फाउंडेशन प्रोग्राम का एग्जामिनेशन फॉर्म फीस –  RS 875 रूपए

यह इस कोर्स की फीस होती है व कई collage में कोर्स की फीस अलग अलग भी हो सकती है इसकी सटीक फीस की जानकारी आपको सम्न्बंधित collage में प्राप्त हो सकती है.

CS कोर्स की अवधि कितनी है

CS कोर्स की अवधि  कम ही होती है व फाउंडेशन प्रोग्राम और एग्जीक्यूटिव कोर्स एवं प्रोफेशनल को क्लीयर करने के लिए आपको लगभग एक साल का समय लग सकता है व यह आपके  विषय पर निर्भर करता है की आप कितने समय में अपने कोर्स को पूरा करते है व इस कोर्स के लिए औसतन तीन वर्ष का समय लग सकता है.

CS का वेतन

इस पोस्ट पर आपको कितना वेतन दिया जाता है वह उस कंपनी पर निर्भर करता है की वो आपको कितना वेतन देती है व इस  पोस्ट पर आपको 25 हजार रूपए से 50 हजार रूपए तक का वेतन दिया जाता है वही कई बड़ी बड़ी कंपनी में CS को लाखो रूपए का वेतन भी दिया जाता है इस पोस्ट पर वेतन सम्बंधित कंपनी और आपके नोर्लेज पर निर्भर करता है की आपको कितना वेतन दिया जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CS Full Form in Hindi और CS क्या होता है और CS कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखDSP Full Form in Hindi : DSP Police Officer कैसे बने
अगला लेखPayTm Debit Card & ATM Card Ke Liye Apply Kaise Kare

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें