नमस्कार मित्रो आज हम आपको CRPF Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपका सपना देश की सेवा करने का है तो ऐसे में आप CRPF को ज्वाइन कर सकते है हाल में हर व्यक्ति CRPF में नौकरी पाने का सपना देखता है पर जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता अगर आपको इस क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करनी है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी.

CRPF Kaise Bane

आपको CRPF में नौकरी प्राप्त करने किये आपको कड़ी मेहनत करने की जरुरत होगी क्युकी जब भी इसमें आवेदन जारी होते है तो लाखो लोग इस भर्ती में आवेदन करते है जिसके कारण इस परीक्षा का competition काफी ज्यादा बढ़ जाता है व इसके साथ ही आपको CRPF Kaise Bane इसके बारे में भी पता होना चाहिए ताकि आप आसानी से सीआरपीएफ में नौकरी प्राप्त कर सके.

CRPF Kaise Bane

CRPF भारत के गृह मंत्रालय के अधीन आने वाला एक सैन्य बल है जो की एक भारतीय सेना है व इसका पूरा नाम केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल होता है यह हाल में भारत का सबसे केन्द्रीय पुलिस बल है जिसकी स्थापना  27 जुलाई, 1939 को की गयी थी व इस समय इसकी स्थापना पुलिस के क्राउन प्रतिनिधि के रूप में हुई थी व बादमे भारत की स्वतंत्रता के बाद 28 दिसम्बर, 1949 को CRPF अधिनियम के बाद यह एक केन्द्रीय रिजर्व बल बन गया है.

CRPF बनने के लिए आवश्यक योग्यता

आपको CRPF ज्वाइन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है इसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व इसमें अपना कैरियर बना सकते है.

👉 इसमें आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है.

👉 इसमें आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से न्यूनतम दसवी उतोर्ण होना आवश्यक है.

👉 इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष तक होनी जरुरी है व आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का प्रावधान होता है.

👉 इसमें नौकरी पाने के लिए आपका मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से फिट होना बहुत ही जरुरी है.

👉 इसमें आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से ग्रस्त नहीं होना चाहिए.

👉 इसमें आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 165 cm एवं महिला उम्मीदवार की लम्बाई 157 cm होनी जरुरी है.

आप निम्न प्रकार की योग्यता को पूरा करने के बाद ही CRPF में नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते है.

CRPF में नौकरी कैसे प्राप्त करें

आपको CRPF में नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ प्रक्रिया होती है जिन्हें फॉलो करना होता है व इसके द्वारा ही आप CRPF में नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको हम जो प्रक्रिया बता रहे है आप उसे फॉलो करें.

👉 दसवी उतीर्ण करें – आपको सबसे CRPF में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले तो दसवी उतीर्ण करनी होगी व इसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर पायेगे व अगर आप बहरावी उतीर्ण कर लेते हा तो यह आपके लिए अधिक बेहतर साबित होगा.

👉 CRPF में आवेदन करें – जब आप दसवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको इसमें आवेदन करना होता है व इसमें आवेदन करने के लिए आपको इसकी भर्ती आने पर उसमे आवेदन करना होता है व इसकी भर्ती की जानकारी आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट crpf gov in से प्राप्त कर सकते है.

👉 लिखित परीक्षा उतीर्ण करें – जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको इसकी लिखित परीक्षा को उतोर्ण करना होता है इसमें सभी आवेदनकर्ता आवेदन करते है व इसे उतीर्ण करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरुरत पड़ती है.

👉 फिजिकल टेस्ट उतीर्ण करें – जब आप लिखित परीक्षा में उतीर्ण हो जाते है तो इसके बाद आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है व इसमें आपको दौड़, लम्बी कूद, ऊँची कुद आदि प्रक्रिया से गुजरना होता है व इन सब में उतीर्ण होने के बाद ही आप अगले चरण में जा सकते है.

👉 मेडिकल टेस्ट उतीर्ण करें – आपको CRPF में नौकरी पाने के लिए मेडिकल टेस्ट को भी उतीर्ण करना जरुरी है व इसमें आपके स्वास्थ्य की और आँखों की आदि जांच की जाती है इसमें सफल होने के लिए आपको मेडिकल रूप से फिट होना जरुरी है.

निम्न प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद ही आप CRPF में नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसमें आपको नौकरी पानी है तो शुरुआत से ही आपको कड़ी मेहनत करनी शुरू करनी होगी व फिजिकल रूप से फिट होना जरुरी है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर पायेगे व इसमें सफलता प्राप्त कर पायेगे.

CRPF Salary क्या है

अक्सर ज्यादातर लोग इसमें नौकरी पाने से पहले इसके वेतन के बारे में जानना चाहते है व इसमें आपको पोस्ट के अनुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है एवं इसमें आपको 15,000 से 70,000 तक का वेतन दिया जाता है इसके साथ ही CRPF द्वारा मिलने वाली अन्य सभी सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है अगर आप अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करते है तो आपको लाखो तक का वेतन दिया जा सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CRPF Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखTraffic Police Kaise Bane : ट्रैफिक पुलिस कैसे बनते है
अगला लेखपति को काबू में कैसे करे बहुत ही सरल तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें