नमस्कार मित्रो आज हम आपको CRPF Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर आपने कई बार  सीआरपीएफ के जवानो को देखा होगा या इसके बारे में सुना होगा तो आपके मन में यही ख्याल आया होगा की आखिर इसका पूरा नाम क्या है एवं सीआरपीरफ क्या होता है और कैसे बनते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

crpf full form

हर भारतीय को सीआरपीफ के बारे में पता होना चाहिए क्युकी यह हमारे देश की सुरक्षा एजेंसी है जो देश हित और देश की सुरक्षा के लिए कार्य करती है ऐसे में हमे इसकी जानकारी होनी आवश्यक है अगर आपको सीआरपीरफ के बारे में पता नहीं है तो आप CRPF Full Form in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CRPF Full Form in Hindi

बहुत से लोगो को इसका पूरा नाम पता नहीं होता तो हम आपको सबसे पहले इसका पूरा नाम क्या  होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

CRPF Full Form – Central Reserve Police Force है.

हिंदी में इसको केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भी  कहा जाता हैं पर अधिकांश लोग इसको CRPF के नाम से ही जानते है.

CRPF क्या होता है

CRPF अथवा केंद्रीय रिजर्व  गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला अर्धसैनिक बल हैं व इसका मुख्य कार्य राज्यों में व केंद्रशासित प्रदेशो में कानून व्यवस्था को बनाये रखना होता हैं व उग्रवादी गतिविधियों को रोकने का भी इनका मुख्य कार्य होता है.

CRPF की स्थापना 27 जुलाई 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के और पर की गयी थी व आजादी के बादमें इसको 28 दिसंबर, 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बना दिया गया है.

CRPF‌ बहने के लिए योग्यता

CRPF मे‌ नौकरी पाने के लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना अनिवार्य हैं तभी आप‌ इस पद पर नौकरी प्राप्त कर पायेगे इसके लिए क्या योग्यता रखी गयी हैं इसकी जानकारी निम्न प्रकार है.

  • उम्मीदवारों का 10+2 उतीर्ण होना अनिवार्य है
  • उम्मीदवारों की typing speed 40-45 word प्रति मिनट अग्रेजी में व 25-30 word प्रति मिनट हिंदी में होनी जरुरी है। ( ASI Stenographer के लिए )
  • उम्मीदवार की उम्र सीमा 18 से 25 वर्ष होनी अनिवार्य है
  • पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई 170 cms व सीना 81 cms होना जरुरी हैं
  • महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 157 cms होनी जरुरी है

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते हैं तो आप सीआरपीएफ में नौकरी प्राप्त कर सकते है.

CRPF Join कैसे करें

अगर आप सीआरपीएफ join करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पता होनी जरुरी हैं जैसे की हमे चयन प्रक्रिया कैसे होती हैं तो हम आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

1 CRPF Recruitment

सबसे पहले तो आपको crpf recruitment आने पर इसमें आवेदन करना होता हैं इसके आवेदन एसएससी के द्वारा निकले जाते हैं आप उसमे आवेदन कर सकते हैं उसके बाद आपको इसकी परीक्षा से पूर्व crpf admin card मिलता हैं वो आपके परीक्षा देने के लिए अनिवार्य है.

2 लिखित परीक्षा

अब सभी आवेदनकर्ताओ को लिखित परीक्षा देनी होती हैं इसके लिए 2 प्रश्न पात्र होता हैं जो की 300 अंको के होते हैं ये आपका पहला पहला चरण होता हैं दोनों प्रश्न पत्र निम्न प्रकार के होते है.

  1. प्रथम प्रश्न पत्र – इसमे आपसे general awareness, numerical ability, General Intelligence & Reasoning आदि से सम्बंधित सबाल पूछे जाते हैं ये प्रश्न पत्र 200 अंको का होता है
  2. द्वितीय प्रश्न पत्र – इसमे आपके essay in Hindi & English व Precise Writing English आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जायेगे ये प्रश्न पत्र कुल 100 अंको का होता है

आपको सीआरपीएफ बनना  हैं तो आपको इन दोनों परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता हैं उसके बाद आपको अगले चरण के लिए बुलाया जाता है.

3. Physical Test & Medical Test

CRPF में नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद आपको physical test और medical test देना होता है.

इसमे कुछ test को उतीर्ण करना जरुरी हैं इसमे 100 मीटर की दौड होती हैं 16 सैकड में व 18 सैकड में और 5 मीटर व 3 मीटर की लम्बी कूद होती हैं व 05 और 0.90 मीटर की उंची कूद होती हैं physical test में उतीर्ण होने के बाद  medical test करवाया जाता है।ये भी पढ़े -.

4. Interview

अंत मे आपको interview के लिए बुलाया जाता हैं इसमे आपको कुछ सवाल जवाब पूछे जायेगे इसकी तैयारी आप पहले से कर के जाये की आपको किस सवाल का जवाब किस प्रकार से देना हैं व इसमे आपकी personality को भी देखा जाता है.

CRPF से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप‌ इसकी official website पर जा सकते हैं वहाँ पर आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगी इसके लिए click करे – CRPF Gov.in.

CRPF के मुख्य कार्य

CRPF के कई सरे अलग अलग कार्य होते हैं जिसमे से कुछ कार्यो का विवरण हम आपको बता रहे है.

  • किसी भी भीड़ या दंगो आदि पर नियंत्रण प्राप्त करना
  • उग्रवादियों पर नियत्रण करना
  • दंगे वाले या अन्य अशांत क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखना
  •  VIP या बड़े  प्रतिष्ठानों में सुरक्षा प्रदान करना
  • UN शान्ति मिशन में हिस्सा लेना
  • प्राकृतिक आपदाओं में सुरक्षा देना व राहत  अभियान चलाना आदि

ये सभी इनके मुख्य कार्य होते हैं व इसके अलावा भी इनके कई सारे अलग अलग के कार्य होते हैं हमने आपको जो कार्य बताये हैं वो उनके मुख्य कार्यो में से है.

Calculation – मित्रो हमें उम्मीद हैं की आपको CRPF Full Form in Hindi और सीआरपीरफ कैसे ज्वाइन करे आदि के बारे में बतायी गयी जानकारी जरुर पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमें comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो इसे social media पर भी share जरुर करे जिससे की अन्य लोगो को भी मदद मिल सके‌.
पिछला लेखआधार कार्ड क्या है और Aadhar Card Download कैसे करते हैं
अगला लेखCA Full Form in Hindi : CA क्या होता है व कैसे बनते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें