नमस्कार मित्रो आज हम आपको Cricketer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आज के समय में ज्यादातर लोगो का सपना होगा है की वो एक क्रिकेटर बने और क्रिकेटर के रूप में अपना कैरियर बनाये पर कई लोगो को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती की वो किस तरह से एक क्रिकेटर बन सकते है तो इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी बताने वाले है.

Cricketer Kaise Bane

क्रिकेटर बनने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है व काफी मेहनत भी करनी होती है तभी आप एक क्रिकेटर बन सकते है व आपको पूरी मेहनत और लगन से इसकी तैयारी करनी होगी तभी आप एक क्रिकेटर के रूप में अपना भविष्य बना पायेगा व इससे जुडी जानकारी के लिए आप Cricketer Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी प्रोसेस समझ में सके.

Cricketer Kaise Bane

अगर आपको क्रिकेटर बनना है तो सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप अपनी मेहनत और अपने अनुभव से ही एक क्रिकेटर बन सकते है व इसमें किसी भी प्रकार का सपोर्ट आपके काम नही आएगा अगर आप एक अच्छे प्लेयर है तो आप आसानी से क्रिकेटर बन सकते है इसलिए आप किसी भी फालतू बातो में न आये और अपने खेलने के तरीके को इम्प्रोव करना सीखे तभी आपका चयन भारतीय टीम में खेलने के लिए किया जा सकता है.

मेहनत के साथ साथ आपको क्रिकेट की जानकारी होनी  ही बेहद ही आवश्यक है अगर आपको क्रिकेट की जानकारी नही है तो आप किसी भी स्थिति में क्रिकेटर नहीं बन पायेगे हम आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट बता रहे है जिन्हें अपनाने से आप आसानी से एक क्रिकेटर बन सकते है.

अपना लक्ष्य निर्धारित करें

आपको क्रिकेटर बनने के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करना बेहद ही जरुरी है जब तक आप अपने लक्ष्य को निर्धारित नही करेगे तब तक आपको सफलता प्राप्त नही होगी इसलिए आपको अपना लक्ष्य बनाना बहुत ही जरुरी है अगर आप अपना लक्ष्य क्रिकेट को बना रहे है तो इसके बाद आपका पूरा फोकस क्रिकेट के ऊपर हो होना चहिये और आपको एक ही सोच रखनी चाहिए की आप किसी भी कीमत पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करके रहेगे अगर आप इस सोच और लक्ष्य के साथ प्रयास करेगे तो आपको निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी.

सही उम्र में शुरुआत करे

जो लोग क्रिकेटर बनना चाहते है उन्हें एक बात ध्यान रखनी बेहद ही आवश्यक है की वो इसकी तयारी कब से शुरू करे वैसे तो आप किसी भी उम्र में इसकी तैयारी शुरू कर सकते है पर अगर आप 6 से 15 साल की उम्र में प्रेक्टिस करना शुरू कर देते है तो इसमें आपको क्रिकेटर की तयारी के लिए काफी समय मिल जाता है जिसमे आप एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते है वही अगर आप अधिक उम्र हो जाने पर क्रिकेटर की तयारी शुरू करेगे तो इससे आपको क्रिकेटर बनने में थोड़ी परेशानी हो सकती है

आपको हमेशा यह बात ध्यान रखनी होगी की आप जितना हो सके उतना जल्दी आप क्रिकेट की तयारी करना शुरू कर दे इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जायेगा और कम उम्र से तयारी करने पर आप क्रिकेट खेलना भी काफी अच्छी तरह से सीख जाते है.

शुरुआत से Cricketer बनने की तैयारी करें

अगर आप Cricketer बनना चाहते हैं तो आपको सब कुछ शुरुआत से करना होगा जैसे की बच्चे 1 class से पढ़ना शुरू वैसे ही आपको भी सब कुछ शुरुआत से सीखने की कोशिश करनी होगी तभी आप सब कुछ सही तरीके से सीख पाएंगे व सभी step को आपको पूरा व सावधानी पूर्वक सीखना होगा ताकी आप कही भी कोई गलती ना करें.

आप शुरुआत से क्रिकेट सीखेगे तो इसमें आपको थोडा समय तो लगेगा पर इससे आपके खेल में कई तरह का इम्प्रूवमेंट भी होगा और आप छोटी बड़ी गलती करते होगे तो वो भी इससे ठीक हो जाएगी जिससे की आप बेहतरीन तरीके से क्रिकेट खेल पायेगे.

अपनी रुची के हिसाब से तैयारी करे

आपको कोई भी काम अपनी रूचि के हिसाब से ही करना चाहिए तभी आपको उस क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है आप क्रिकेटर बनना चाहते है तो आपको पता होगा की इसमें भी दो प्रकार के प्लेयर होते है पहला तो बेस्टमैन और दूसरा बॉलर तो इसमें से आपकी रूचि किसमें है उसे आप जरुर पहचाने अगर आपकी रूचि बेस्टमैन बनने में है तो आप खेलने के तरीके को इम्प्रोव करे और अगर आपकी रूचि बॉलर बनने में है तो आप बोलिंग करने के तरीके को इम्प्रोव करें.

दोनों ही तरीको से आप क्रिकेटर बन सकते है व आप अपनी रूचि के हिसाब से चलेगे तो इससे आपको तयारी करने में आसानी होगी और आप कम समय में एक अच्छे प्लेयर बन पायेगे एवं भारतीय टीम में हमेशा बॉलर और बेस्टमैन की एक समान ही डिमांड रहती है.

तैयारी का समय निकाले

किसी भी चीज की तयारी के लिए उसे पर्याप्त समय देना बेहद ही जरुरी है अगर आपको क्रिकेटर बनना है तो आपको इसकी तयारी के लिए पर्याप्त समय निकालना बेहद ही जरुरी है आप जितना ज्यादा समय क्रिकेट को देंगे आपका खेलने का तरीका उतना ही ज्यादा इम्प्रोव होगा इसलिए आप जितना हो सके उतना तयारी का समय निकालने का प्रयत्न करें.

अगर आप स्टूडेंट है या आप कोई जॉब करते है और उसमे आपको दिन में समय नहीं मिल पाता तो आप शाम को क्रिकेट खेलने जा सकते है अक्सर ज्यादातर लोग शाम के वक्त ही क्रिकेट खेलना पसंद करते है ऐसे में आप शाम के वक्त इसकी अच्छी प्रेक्टिस कर सकते है.

Fitness पर ध्यान दे

हर एक प्लेयर के लिए उसकी फिटनेस बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होती है आपकी फिटनेस जितनी ज्यादा बेहतर होगी आप उतने ही ज्यादा एक्टिव रह पायेगे इसलिए आपको हमेशा अपने वजन को मेंटेन रखना होगा और आप अपनी फिटनेस पर भी ध्यान जरुर दे इसके लिए आप ध्यान, योगा, एक्सरसाइज आदि भी कर सकते है इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के मिल जायेगा

अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज और योगा करेगे तो इससे आपकी फिटनेस अच्छी रहेगी इसके साथ ही आपके शरीर में तेजी और स्फुर्थी भी आएगी जिसकी मदद से आप क्रिकेट काफी अच्छे तरीके से खेल पायेगे इसलिए फिटनेस हर एक प्लेयर के लिए बेहद ही अहम् होती है.

फील्डिंग करना सीखे

आप सोच रहे है की आप केवल बेस्टमैन या बॉलर बनने से क्रिकेट में सेलेक्ट हो सकते है तो यह आपकी गलतफहमी है क्युकी आपको इसमें फील्डिंग पर भी ध्यान देना बेहद ही जरुरी है जब तक आप फील्डिंग सही तरीके से नही करेगे तब तक आपका चयन क्रिकेटर के रूप में नही हो पायेगा इसलिए आप फील्डिंग अच्छे तरीके से करना सीखे और स्टाम्प थ्रो करना एवं कैच आदि करना भी सीखे अगर आप यह सब अच्छे से सीख जाते है तो इसके बाद आपका चयन आसानी से क्रिकेट टीम में हो सकता है

धैर्य रखे

किसी भी व्यक्ति के लिए क्रिकेटर बनना इतना आसान नही होता और यह को जल्दबाजी का काम भी नही होता इसके लिए आपको काफी समय देने की जरुरत होती है ऐसे में आपको धैर्य रखना बहुत ही जरुरी है अगर आप धैर्य रखेगे और धैर्य से काम लेगे तो ही आप क्रिकेटर बन सकते है एवं अधिक सामय लगने पर भी आप कभी भी जल्दबाजी से काम न करे एवं सही समय आने का इंतज़ार करे इससे आप एक न एक दिन जरुर अपनी मंजिल को प्राप्त कर लेगे.

पॉजिटिव सोच रखे

जो लोग अपना मनचाह कैरियर बनाने का सपना देख थे है उनके लिए पॉजिटिव सोच रखना बेहद ही जरुरी है अगर आपकी सोच पॉजिटिव होगी तो इससे आपको कैरियर बनाने में काफी ज्यादा आसानी होगी व आपको क्रिकेटर बनने के लिए यह बात विशेष रूप से ध्यान रखनी चहिये एवं जो लोग नेगेटिव सोचते है उनसे आप हमेशा दुरी बनाकर रखे तो आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है क्युकी इससे कभी भी आपका हौसला नही टूटेगा और आप अपनी हिम्मत नही हारेगे.

सही कोच का चुनाव करे

Cricketer बनने के लिए आपको कोच रखना बहुत जरुरी हैं इसमें कोच भी बहुत तरह के हो सकते हैं उसमें से आपको सही व जानकार व्यक्ति को अपना कोच बनाना चाहिए अगर आप जानकार व्यक्ति को कोच बनाते हो तो वो आपको सही सलाह देगा व आपको ट्रेनिंग भी बहुत अच्छे तरीके से देगा जिससे आप काम समय में काफी कुछ सिख पाएंगे व कोच आपको शुरआत से अंत तक पूरी तरह से Cricket सीखता हैं जिससे की आपके successful Cricketer बनने का सपना पूरा हो सके.

गरीब परिवार से है तो स्पोंसर ढूंढे

अक्सर कई लोग खेलने में बहुत ही अच्छे होते है पर गरीब परिवार के होने के कारण वो इसका खर्च उठा नहीं पाते इस वजह से ज्यादातर लोग क्रिकेट खेलना छोड़ देते है पर अगर कोई गरीब परिवार से है और क्रिकेट बहुत ही अच्छा खेलता है तो वो अपने लिए स्पोंसर ढूंढ सकता है जो की उसका क्रिकेट का सारा खर्च उठा सके व अच्छे प्लेयर के लिए भारत के स्पोंसर की कोई कमी नहीं है हर शहर में आपको एक से बढ़कर एक स्पोंसर मिल जाता है.

प्रतियोगिता में हिस्सा ले

आपको क्रिकेटर बनने के लिए हर छोटी बड़ी प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहिए इससे आपका खेलने का तरीका इम्प्रोव होता है व इसके साथ ही आप धीरे धीरे अपनी मंजिल की तरफ बढ़ने लगते है इसलिए आपको हर क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहिए व इसके लिए गावो में, विधालय में और कॉलेज आदि में कई तरह की प्रतियोगिता होती रहती है आपको उनमे हिस्सा लेना बहुत ही जरुरी है.

बड़ी प्रतियोगिता पर फोकस रखे

आपको वैसे तो हर प्रतियोगिता में भाग लेना है पर आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए की आप खेल में ऐसा प्रदर्शन करें की आपको बड़े लेवल पर खेलने का मौका मिल सके व आप जितने बड़े लेवल पर खेलेगे आपके क्रिकेटर बनने का सपना उतना ही जल्दी पूरा होगा व आप जिला स्तर, राज्य स्तर आदि पर खेलने के लिए हर मुमकिन प्रयास करें व इन लेवल से ही आपके क्रिकेटर बनने का सफर शुरू होता है.

नेशनल लेवल पर कैसे जाये

आपको क्रिकेटर बनने के लिए हमेशा ही नेशनल लेवल पर जगह प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए व इसके लिए आपको DDCA से सम्बंधित क्रिकेट क्लब से जुड़ना जरुरी है व इसके बाद जो भी सबसे बेहतरीन खिलाड़ी होते ही उनकी 15 अलग अलग टीम बनायी जाती है व अगर आपका इन 15 टीम में चयन नहीं होता तो भी आपके पास नेशनल लेवल पर खेलने के लिए टीम 16, टीम 17, टीम 18 इस तरह की टीम में जगह बनानी होगी इसके बाद आपके प्रदर्शन को देखते हुए आपको रणजी ट्रोफी, आईपीएल आदि में खेलने का मौक़ा दिया जाता है व् इसके बाद आपको नेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिल सकता है.

हार न माने

जब आपने यह सोच लिया है की आपको एक क्रिकेटर बनना है तो उसके बाद आप कभी भी हार न माने अगर आपने कभी भी हार मान ली तो आप अपने लक्ष्य से भटक सकते है इसके बाद आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में काफी परेशानी हो सकती है इसलिए हमेशा हिम्मत से काम ले और कभी भी हिम्मत को न हारने दे तभी आप एक क्रिकेटर बन सकते है.

Online क्रिकेट सीखे

हाल में आपको Online सब कुछ आसानी से देखने के लिए मिल जाता है व आप क्रिकेट सीखना चाहते है तो इसकी प्रेक्टिस भी आप ऑनलाइन कर सकते है इसके लिए YouTube पर आपको कई तरह के विडियो दिखाई देगे जिसे देखकर आप आसानी से क्रिकेट सीख सकते है और क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव प्राप्त कर सकते है इसलिए आपको समय मिलने पर YouTube आदि पर इसके विडियो भी जरुर देखने चाहिए यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते है.

Cricket Academy में Admission कैसे लें

अगर आपको किसी अकादमी से क्रिकेट ज्वाइन करना है तो इसके लिए आपको उसमे एडमिशन लेना बेहद ही जरुरी है इसके लिए आप इन्टरनेट पर अपने शहर की सबसे अच्छी अकादमी चेक कर सकते है व इसके बाद आप उस अकादमी से सम्पर्क करके इसमें एडमिशन लेने की पूरी प्रोसेस जान सकते है उसके बाद आपको वो प्रोसेस फॉलो करके इसमें एडमिशन लेना होता है जब आप इसमें एडमिशन ले लेते हो तो इसके बाद आपकी प्रेक्टिस शुरू हो जाती है.

कई अकादमी ऐसी भी होती है जो ऑनलाइन इसके लिए एडमिशन करवाती है आप चाहे तो ऑनलाइन भी इसके लिए एडमिशन ले सकते है व इसकी फ़ीस आदि भी आप ऑनलाइन जमा करवा सकते है.

रेलवे से क्रिकेटर कैसे बने

अगर आप रेलवे से क्रिकेटर बनना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको ट्रायल देना होता है व इसका ट्रायल केवल रेलवे के कर्मचारी एवं अधिकारी ही दे सकते है जब उनका ट्रायल में सिलेक्शन हो जाता है तो इसके बाद इन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका दिया जाता है एवं रणजी ट्रॉफी में अगर किसी प्लेयर का अच्छा प्रदर्शन रहता है तो इसको भारतीय टीम में खेलने के लिए सेलेक्ट किया

यह सबसे अच्छा और आसान तरीका होता है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में क्रिकेट के प्लेयर बन सकते है और भारतीय टीम के लिए खेल सकते है एवं आप एक बार रणजी में सेलेक्ट हो जाते है और इसमें आपका प्रदर्शन शानदार रहता है तो इसके बाद आपको क्रिकेट में जाने से कोई भी नहीं रोक सकता

Cricket FAQ

Bina Academy Ke Cricketer Kaise Bane?

अगर आप कोई अकादमी ज्वाइन करने में सक्षम नहीं है और आप बिना कोई अकादमी ज्वाइन किये क्रिकेटर बनना चाहते है तो भी आप आसानी से क्रिकेटर बन सकते है इसके लिए आपको खुद से प्रोक्ट्स करनी होगी और आपकी प्रेक्टिस काफी अच्छी होनी चाहिए तभी आप क्रिकेटर के रूप में अपना कैरियर बना पायेगे एवं बिना अकादमी के आप अपनी मेहनत और अनुभव से क्रिकेटर बन पायेगे.

Cricketer Banne Ki Last Age?

आप क्रिकेटर बनना चाहते है तो इसके लिए उम्र का इतना महत्त्व नही होता आप युवा है तो भी आप क्रिकेटर बन सकते है इसमें केवल बुजुर्ग लोगो को नहीं लिया जायेगा इसके अलावा कोई भी इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है.

इंदौर क्रिकेट अकादमी फीस?

आप किसी अकादमी से इसकी ट्रेनिंग देना चाहते है तो इसके लिए हर एक अकादमी में अलग अलग फीस होती है एवं इंदौर क्रिकेट अकादमी में इसकी फीस एक हजार रूपए से लेकर 35 हजार रूपए तक होती है इसकी फीस की सटीक जानकारी आप इंदौर क्रिकेट अकादमी से संपर्क करके प्राप्त कर सकते है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Cricketer kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको क्रिकेटर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है

पिछला लेखIdea Call Details और SMS Details कैसे निकालते है पूरी जानकारी
अगला लेखED Full Form in Hindi : ED क्या है और इसके कार्य क्या है

4 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें