मात्र 30 दिन में क्रिकेटर कैसे बने? सबसे आसान तरीका

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Cricketer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोग का सपना होता है की वो भारतीय क्रिकेट टीम में खेलें लेकिन इसकी सही जानकारी पता न होने के कारण अधिकांश लोगो का यह सपना पूरा नही हो पाता ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है.

Cricketer Kaise Bane

अगर आपको क्रिकेट खेलना पसदं है और आप भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और आपको एक सही प्रोसेस को फॉलो करना होता है तभी आप एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते है अगर आप इससे जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Cricketer Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Cricketer Kaise Bane

ध्यान रखे की क्रिकेटर बनना कोई आसान काम नही होता इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और एक सही रणनीति के साथ तयारी करनी होती है अगर आपको अच्छे तरीके से क्रिकेट खेलना आता है तभी आप क्रिकेटर बन पायेगे इसलिए सबसे पहले तो आपको बेहतरीन तरीके से क्रिकेट खेलना सीखना होगा इसके बाद ही आप इस क्षेत्र में अपना अच्छा करियर बना पायेगे अगर आप चाहे तो क्रिकेट बनने के लिए निम्न तरीके अपना सकते है.

अपना लक्ष्य निर्धारित करें

क्रिकेटर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है जब तक आप अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं करते तब तक आप लाख कोशिशो के बाद भी अपने कार्य में सफल नही हो पायेगे इसलिए सर्वप्रथम आपको क्रिकेटर बनने का लक्ष्य बना लेना चाहिए इसके बाद आपको अपना पूरा फोकस लक्ष्य को पूरा करने में लगाना चाहिए इससे जल्दी ही आपका क्रिकेटर बनने का सपना पूरा हो सकता है.

सही उम्र में शुरुआत करे

जैसा की आप जानते है की क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट में अच्छा अनुभव होना अनिवार्य है एवं क्रिकेट में अच्छा अनुभव प्राप्त करने के लिए आपको सही उम्र में इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए अगर आप कम समय में क्रिकेटर बनने का सपना देख रहे है तो आपको 6 साल से लेकर 15 साल के भीतर इसकी तयारी शुरू कर देनी चाहिए यह उम्र क्रिकेट सिखने की गोल्डन उम्र मानी जाती है.

शुरुआत से प्रेक्टिस करें

किसी भी कार्य को सही तरीके से सीखने के लिए हमेशा शुरुआत से उसकी प्रेक्टिस करनी चाहिए अगर आप क्रिकेट सीखना चाहते है तो आपको शुरुआत से इसे सीखने का प्रयास करना चाहिए अगर आप शुरुआत में ही एडवांस लेवल का क्रिकेट सीखने का प्रयास करेगे तो इससे आपको बार बार असफतला का सामना करना पड़ सकता है वही अगर आप शुरूआती लेवल से प्रेक्टिस शुरू करते है तो कुछ ही दिनों में आप एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते है.

क्रिकेट में रूचि है तो ही प्रेक्ट्स करें

क्रिकेट की तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपनी रूचि जाननी बेहद ही आवशक है अगर आप दुसरे कार्य में रूचि रखते है तो आपको क्रिकेटर बनने का सपना नही देखना चाहिए वही अगर आप क्रिकेटर बनने की रूचि रखते है और दुसरे कार्यो से ज्यादा क्रिकेट को महत्व देते है तो ऐसे में आप इसकी तैयारी शुरू कर सकते है ध्यान रखे की अगर आप अपनी रूचि के अनुसार कार्य करेगे तभी आप अपने कार्य में सफल हो पायेगे.

तैयारी के लिए खुद को समय दे

क्रिकेट सीखना कोई आसान काम नही होता इसके लिए आपको बेहतर तरीके से प्रेक्टिस करनी होती है अगर आप क्रिकेटर के रूप में अपना करियर बनाने की सोच रहे है तो आपको क्रिकेट सीखने के लिए खुद को पर्याप्त समय देना बेहद ही आवश्यक है आप क्रिकेट के लिए जितना ज्यादा समय खर्च करेगे आपको क्रिकेटर बनने में उतनी ही ज्यादा आसानी होगी.

अपनी फिटनेस पर ध्यान दे

आपको पता होगा की क्रिकेटर बनने के लिए किसी भी व्यक्ति का एक्टिव और फिट होना बेहद ही आवश्यक है ऐसे में आपको अपना वजन हमेशा नियंत्रित करके रखना चाहिए और जितना हो सके उतना खुद को फिट रखने का प्रयास करना चाहिए आप खुद को जितना ज्यादा फिट रखेगे उतनी ही आसानी से आप एक अच्छे क्रिकेटर बन पायेगे और भारतीय टीम में अपनी जगह बना सकते है.

फील्डिंग करना सीखे

अगर आप केवल बोलिंग या बैटिंग करने में एक्सपर्ट है तो यह क्रिकेटर बनने के लिए पर्याप्त नही है क्युकी इसमें आपकी  फील्डिंग भी बेहद ही ज्यादा मायने रखती है अगर आपकी फील्डिंग कमजोर है तो यह आपकी सफलता के बिच बहुत ही बड़ी बाधा उत्पान्न कर सकता है इसलिए आपको फील्डिंग सीखने पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए अगर आपकी फील्डिंग अच्छी है तो आपको क्रिकेटर बनने में काफी ज्यादा मदद मिल सकती है.

कभी भी जल्दबाजी न करें

आपको पता होगा की क्रिकेटर बनना कोई आसान काम नही होता अगर आप खुद को भारतीय टीम में देखना चाहते है तो इसके लिए आपको सब्र से काम लेना होगा और कभी भी आपको किसी भी प्रकार से जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए अगर आप किसी भी प्रकार की जल्दबाजी करते है तो यह आपकी असफलता का कारण बन सकता है इसलिए आप हमेशा सब्र से और समझदारी से कार्य करने का प्रयास करें.

सही कोच का चुनाव करे

बेहतरीन तरीके से क्रिकेट सीखने के लिए एक अच्छे कोच का चुनाव करना बेहद ही आवश्यक है यह आपका क्रिकेट गुरु होता है जो आपको पूरी तरह से क्रिकेट खेलना सीखता है अगर आप एक अच्छे कोच का चुनाव कर लेते है तो इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिल सकता है एवं कोच की मदद से आप कम समय में बेहतर तरीके से क्रिकेट खेलना सीख सकते है इससे आपके क्रिकेटर बनने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जायेगे.

प्रतियोगिता में हिस्सा ले

अक्सर कई गाव या शहरों में अलग अलग प्रकार की क्रिकेट प्रतियोगिता होती रहती है ऐसे में आपको जितना हो सके उतना ज्यादा प्रतियोगिताओ में हिस्सा लेने का प्रयास करना चाहिए अगर आप प्रत्येक प्रतियोगिता में हिस्सा लेते है और बेहतर प्रदर्शन दिखाते है तो इससे आपकी स्किल्स बेहतर होगी और लोगो के बिच आपकी एक अलग पहचान बनने लगेगी जिसकी मदद से आप भारतीय टीम में अपनी जगह बना पायेगे.

क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करें

अगर आप थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करने में सक्षम है तो ऐसे में आप कोई अच्छी सी क्रिकेट अकादमी ज्वाइन कर सकते है इसके आपको कई अलग अलग फायदे देखने के लिए मिल सकते है अगर आप अच्छी अकादमी को ज्वाइन कर लेते है तो वहां पर आपको प्रोफेशनल लेवल का  क्रिकेट सिखाया जाता है और क्रिकेट के बारे में वो सब कुछ सीखाया जाता है जो की क्रिकेटर बनने के लिए आवश्यक होता है.

क्या गरीब लोग क्रिकेटर बन सकते हैं?

जी हाँ कोई भी गरीब व्यक्ति क्रिकेटर बन सकता है इसमें आपका टेलेंट महत्वपूर्ण होता है.

क्रिकेटर बनने की सही उम्र क्या है?

अगर आपने क्रिकेटर बनने का सपना देखा है तो आपको 13 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट सीखने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

क्रिकेटर बनने के लिए आपको बेहतरीन तरीके से क्रिकेट खेलना सीखना चाहिए इसके साथ ही आपको हर क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लेना चाहिए.

क्रिकेटर बनना कितना मुश्किल है?

इस क्षेत्र में कॉम्पिटिशन बहुत ही ज्यादा होता है इसलिए अगर आप एक क्रिकेटर बनने का सपना देख रह है तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और एक बेहतरीन प्लेयर बनना होगा तभी आपका यह सपना पूरा हो पायेगा.

इस आर्टिकल में हमने आपको Cricketer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको क्रिकेटर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है