नमस्कार मित्रो आज हम आपको CPU Full Form के बारे में बताने वाले है आप सभी ने कंप्यूटर तो कई बार इस्तमाल क्या होगा या देखा होगा तो शायद अपने कभी उसमे सीपीयू भी जरूर देखा होगा जो की कंप्यूटर का बेहद महत्वपूर्ण पार्ट होता है व इसके बिना कोई कंप्यूटर काम नहीं करता एवं कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो हम आपको इसके बारे में आज पूरी जानकारी देने वाले है.

CPU Full Form

हाल में हर जगह पर आपको कंप्यूटर आसानी से देखने को मिल जाता है क्युकी हर जगह पर आज कंप्यूटर से काम किया जाता है व यह घंटो के काम को सैकेंडों में पूरा कर लेता है जिसके कारण हर जगह कंप्यूटर का ज्यादा इस्तमाल किया जाता है व आप सभी को कंप्यूटर और CPU Full Form के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है इस प्रकार की जानकारी आपके भविष्य में बहुत ही उपयोगी साबित होती है.

CPU Full Form

सीपीयू के बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है.

CPU Full Form – Central Processing Unit

हिंदी में इसे सेन्ट्रल यूनिट पॉइंट कहा जाता है व यह कंप्यूटर का एक हिस्सा होता है जो की कंप्यूटर का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है व यह केलकुलेशन, एक्शन और प्रोग्राम आदि को रन करने का कार्य करता है.

CPU क्या है

जैसे की आप सब जानते है की यह कंप्यूटर का एक हिस्सा है व इसे प्रोसेसर, माइक्रोप्रोसेसर और सीपीयू अदि नाम से जाना जाता है व यह यूजर और इनपुट डिवाइस से प्राप्त होने वाले डेटा और निर्देशों के अनुसार कार्य करता है व उनके आधार पर परिणाम देता है इसके साथ ही यह कंप्यूटर में कई तरह के प्रोग्राम और ऑपरेटिंग सिस्टम आदि का संचालन करने का कार्य भी करता है साधारण भाषा में कहा जाए तो सीपीयू कंप्यूटर का दिमाग होता है व यह 3 तरह के सहायक उपकरणों की सहायता से कार्य को पूरा करते है.

  • Memory
  • Control Unit
  • ALU

Memory

इसके बारे में तो शायद आप सब जानते ही होंगे की मेमोरी क्या होता है व memory कम्प्यूटर का भण्डार ग्रह होता है जिसमे कंप्यूटर का सारा डाटा स्टोर रहता है व आप अपने कंप्यूटर में कोई भी फ़ाइल, फोटो, वीडियो या कुछ भी रखते है तो वो आपके कंप्यूटर की मेमोरी में ही सेव रहता है व सीपीयू प्राप्त  होने वाले निर्देशों और डाटा का सबसे पहले अपनी स्मृति में भंडारण करता है इसके बाद यह किसी भी डाटा को प्रोसेस करके मेमोरी में स्टोर कर देता है जिससे की यूजर उस डाटा को जब चाहे तब इस्तमाल कर सके और देख सके.

Control Unit

कंट्रोल यूनिट के नाम से ही आपको इसके काम के बारे में पता चल गया होगा यह कंप्यूटर को नियंत्रित करने का कार्य करता है व यह कंप्यूटर के सभी तरह के ऑपरेशन को नियंत्रित करते है व लॉजिकल यूनिट, इनपुट और आउटपुट डिवाइज आदि को बताता है की किसी भी तरह के प्रोग्राम के निर्देशों को किस तरह से पालन करना है एक प्रकार से आप इसे कंप्यूटर का मैनेजर भी कह सकते है क्युकी कंप्यूटर का सारा कार्य इसी के नियंत्रण में होता है.

ALU

इसका पूरा नाम Arithmetic Logical Unit होता है व इसके सिर्फ दो ही कार्य होते है पहला तो डाटा पर गणितीय क्रिया को करना और दूसरा उसका परिणाम देना व यह सीपीयू का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है यह किसी भी क्रिया में गुना, भाग, जोड़ना और घटाने आदि का कार्य करता  है व इसके बाद परिणाम देने के लिए यह डाटा का मिलान करता है व तुलना करता है और इसके बाद छांटने का कार्य करता है इसके बाद परिणाम दिखता है एवं यह एक कार्य पूर्ण करने के बाद दुसरा काम करने के लिए दोबारा इसी प्रक्रिया को दोहराता है.

CPU Cores क्या होते है

अपने CPU Cores के बारे में तो कई बार सुना होगा यह कई तरह के अलग अलग होते है व ऐसे में हमारे मन में ख्याल आता है की आखिर यह होते क्या है व इसके इतने अलग अलग भाग है तो वो किसलिए बनाये गए है व इसमें अंतर क्या होता है तो इसके बारे में हम आपको आसान भाषा में समझा रहे है.

Dual-Core – जो भी सीपीयू में दो प्रोसेसर से मिलकर बने होते है उन्हें dual core कहा जाता है व यह Intel Pentium Dual Core Processors की श्रेणी में आते है.

Quad-Core – जो सीपीयू 4 प्रोसेसर से मिलकर बने होते है उन्हें quad core कहा जाता है व यह सभी Intel i5 Processors की श्रेणी में आते है.

Hexa-Core – जो सीपीयू 6 प्रोसेसर से मिलकर बने होते है उन्हें hexa core कहा जाता है व यह Intel i7 Processors के श्रेणी में आते है.

Octa-Core – यह सीपीयू 8 प्रोसेसर से मिलकर बने होते है उन्हें octa core कहा जाता है व यह 9th generation के बाद के प्रोसेसर को इस श्रेणी में गिना जाता है.

आप सभी को पता चल गया होगा की आखिर cpu core होते क्या है व इनमे क्या क्या अंतर होता है व अगर हम बेहतरीन core की बात करे तो जिसमे जितने ज्यादा प्रोसेसर इस्तमाल होते है वो उतना ही बेहतर कार्य करता है व हाल में अधिकांश लोग quad core और hexa core के कंप्यूटर का ही इस्तमाल करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CPU Full Form क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इसे जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखInterview की तैयारी कैसे करें व इंटरव्यू कैसे होते है
अगला लेखKeep It Up Hindi Meaning? कीप इट अप क्या होता है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें