आज का हमारा यह आर्टिकल CPT के बारे में हैं व आज हम आपको CPT Full Form क्या होता हैं और यह कोर्स कैसे करते हैं इन सब के बारे में बताने वाले हैं अक्सर कई लोगो के  मन में इसके बारे में कई अलग अलग प्रकार के सवाल होते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

CPT Full Form

सभी लोग अक्सर दसवीं या बाहरवीं के बाद अच्छे भविष्य के लिए सपने देखना शुरू कर देते हैं ऐसे में कई लोगो का सपना होता हैं की वो सीए बने पर इसके लिए आपको CPT के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं इस कोर्स को करने के  बाद ही आप CA बन सकते है.

इस कोर्स को करने के बाद आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं व नौकरी भी कर सकते हैं इस कोर्स के बाद नौकरी करने पर भी आपको बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता हैं अगर आपका सपना CA बनने का हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं.

CPT Full Form in Hindi

CPT क्या हैं इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या  होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

CPT Full Form – Common Proficiency Test होती है.

हिन्दी मे इसको  सामान्य प्रवीणता परीक्षा कहा जाता है.

CPT क्या होता है

अगर आप CA ( Chartered Accountant ) बनना चाहते हैं तो आपको CPT करना अनिवार्य हैं जब आप 12th उतीर्ण कर लेते हैं तो उसके बाद आपको CPT के लिए आवेदन करना होता हैं और CPT के exam पास करने के बाद आप CA बनने की अगली प्रक्रिया मे भाग ले सकते हैं व एक CA बन सकते है.

जो लोग CA बनना चाहते हैं उनके लिए ये परीक्षा बेहद महत्वपूर्ण होती हैं क्युकी इसी के माध्यम से आप सीए की डिग्री प्राप्त कर सकते है  और एक सीए बन सकते है.

CPT करने के लिए योग्यता

अगर आप CPT करना चाहते हैं तो इसकी परीक्षा देने के लिए कुछ योग्यता रखी गयी हैं अगर आप उनको पूरा करते हैं तो ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे की कोई भी 10 वी उत्तीर्ण विधार्थी भारत के Institute of Charted Accountant के साथ खुद को रजिस्टर्ड कर सकता है.

परन्तु CPT Exam में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का 12th मे 50%  होना अनिवार्य हैं अगर आपने 12th 50% अंको के साथ उतीर्ण कर ली हैं तो  आप CPT के लिए आवेदन कर सकते हैं व बादमे आपकी CPT की परीक्षा करायी जायेगी उसके बाद आप CA बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

इसकी फ़ीस तकरीबन 6000 रूपए तक की होती हैं जो की आपको आवेदन पत्र जमा कराते वक्त भरनी होती हैं CPT Exam सामान्यत जून  दिसंबर में आयोजित किये जाते हैं एवं इस परीक्षा में अन्य स्नातकों और स्नातकोत्तर सहित वाणिज्य स्नातकों को छूट दी जाती है.

सीपीटी परीक्षा आमतौर पर जून और दिसंबर के महीनों में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में अन्य स्नातकों और स्नातकोत्तर सहित वाणिज्य स्नातकों को छूट दी गई है. उम्मीदवार के पास IPCC में सीधे प्रवेश पाने के लिए आवश्यक अंकों का प्रतिशत होना चाहिए.

CA मे कितने कोर्स होते है

अगर आप CA बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको CPT की परीक्षा देनी होती हैं उसे उतीर्ण करने के बाद आपको IPCC की परीक्षा देनी होती हैं IPCC Full Form – Integrated Professional Competence Course होती हैं व इन परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप CA की post पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

CPT का आवेदन पत्र आप online भी download कर सकते हैं इसकी फीस तकरीबन 600 रूपए तक होती हैं इसके आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए link पर click करे.

www.icai.org

इस website से आप CPT का आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं व यहाँ आपको सीए के बारे में अन्य जरुरी जानकारी भी प्राप्त हो जाती है.

CA बनने के बारे में

अगर आपका सपना सीए बनने का हैं तो इसके लिए आपको पहले CPT  करना जरुरी हैं इसको उत्तीर्ण करने के बाद ही आप सीए बन सकते हैं और अनुमानित आपको सीए बनने में 4 वर्ष से 5 वर्ष तक का समय लग जाता है.

एक बार इसके फाइनल कोर्स में रजिस्ट्रेशन करने के बाद वो 5 वर्षो तक वैध रहता हैं और 5 वर्ष तक आप उत्तीर्ण नहीं हो पाते तो आपको इसके फाइनल कोर्स के लिए दोबारा आवेदन करना होता हैं और इस कोर्स के लिए 32300 रूपये की फ़ीस निर्धारित की गयी है.

CA के फाइनल कोर्स में आवेदन करने के बाद आपको 4 महीने तक का पढाई का वक्त मिलता हैं उसके बाद इसकी परीक्षा आयोजित होती हैं इसकी परीक्षा देने के  लिए एडमिट कार्ड जारी होते हैं उसके माध्यम से आप इसकी परीक्षा दे सकते हैं CPT Full Form या CA कैसे बनते हैं इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा Chartered Accountant Kaise Bane आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CPT Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको CPT Course क्या है और कैसे करें इसके बारे में बताई गयी जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखNCC Full Form in Hindi : NCC Certificate कैसे प्राप्त करें
अगला लेखKisan Tractor Yojana क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें