आज का हमारा यह आर्टिकल Coronavirus के बारे में हैं जो की एक बेहद ही  गंभीर विषय हैं आज पूरा विश्व इससे डरा हुआ हैं वही आज भारत में भी Corona virus बहुत तेजी से फ़ैल रहा है.

CORONAVIRUS.

Coronavirus in india के बारे में जानना सभी के लिए बहुत जरुरी हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं क्युकी आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

जैसा की आप सब जानते होंगे की कोरोना वाइरस का अभी तक कोई इलाज नहीं हैं पूरा विश्व दिन रात इसके लिए मेहनत कर रहा हैं ताकि इसके रोकथाम के लिए कोई दवाई अदि बनायी जाए आज हम CORONAVIRUS update के बारे में चर्चा करने वाले है.

आपको पता होगा की अब यह बिमारी भारत में भी दस्तक दे चुकी हैं जिसके कारण सभी लोगो को इससे सचेत रहने की जरुरत हैं आज भारत में भी सैकड़ो लोग इस वाइरस के कारण मर रहे हैं जिसके कारण ये एक बेहद गंभीर समस्या बन चुका हैं इसके बारे में जानने के लिए आप आज का हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

Coronavirus क्या हैं

सबसे पहले तो हम कोरोना वाइरस के बारे में बात करेंगे की ये क्या होता हैं तो आसान शब्दों में कहैं तो ये एक बेहद बड़ा परिवार हैं जो की हर व्यक्ति को व जानवरो को अपना शिकार बनाता हैं इसके साथ ही ये बेहद तेजी से फैलने वाली बिमारी मानी गयी है.

इस वाइरस से व्यक्ति सामान्य सर्दी जुकाम से लेकर गंभीर जानलेवा बीमारियों का शिकार हो जाता हैं इसमें Middle East Respiratory Syndrome (MERS) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS) आदि कई गंभीर बीमारियों का ख़तरा रहता है.

कई अहम खोजो के बाद विश्व को पता चला हैं की अभी जो कोरोना वाइरस फ़ैल रहा हैं वह कोरोनावायरस covid-19 है.

CORONAVIRUS COVID-19 क्या है

अभी जो कोरोना संक्रमण चल रहा हैं उसी का नाम CORONAVIRUS COVID-19 यह विश्व में पहली बार पाया गया हैं सबसे पहले यह वाइरस चीन के वहां मे दिसम्बर 2019 को पाया गया था.

इससे पहले इस बीमारी के बारे में किसी को भी कोई भी जानकारी नहीं थी और ये बेहद तेजी से फैलने वाला वाइरस हैं जिसके कारण ये बहुत ही कम समय में पुरे विश्व में फ़ैल चुका है.

कोरोना वाइरस COVID-19 के लक्षण  क्या होते है

इस वाइरस के लक्षण दिखने में 5 या ज्यादा दिन का समय भी लग  सकता हैं विश्व स्वास्थ्य संघठन की माने तो इसके लक्षण 14 दिन में दिखने को  मिलते  व कई लोगो में इसके लक्षण दिखने में 24 दिन का समय भी लग सकता है.

इसके अधिकांश लक्षण सामान्य होते हैं जैसे की खासी, जुखाम, थकान, नाक बहना, बुखार, सर दर्द होना, गले में खरास होना आदि इसके मुख्य लक्षण हैं जो की सामान्य बीमारियों में भी देखे जाते हैं जिसके कारण अधिकांश लोग इसपर ध्यान नहीं देते पर इस प्रकार के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.

इस वाइरस के  शुरूआती लक्षण सामान्य दिखने वाले होते है  पर धीरे धीरे यह बढ़ते जाते हैं और इस रोग से ग्रसित व्यक्ति को गंभीर बीमारिया होने लगती हैं जिसके बाद रोगी की मृत्यु हो सकती है.

इसके लक्षण शुरुआत में सर्दी जुखाम और फ्लू जैसे होते हैं जिसके कारण बहुत से लोग इससे भ्रमित हो जाते है.

कोरोना वाइरस COVID-19 कैसे फैलता है

आपको इस बिमारी से बचाव के लिए इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं की आखिर यह फैलता कैसे हैं तो ये वाइरस फैलने के कुछ मुख्य कारण हैं जिससे यह फैलने की संभावना रही हैं इसके बारे में हम आपको  बता रहे है.

सांस के द्वार – सबसे ज्यादा लोग इसी के कारण इसके शिकार हो रहे हैं अगर कोई स्वास्थ्य  व्यक्ति किसी संक्रमित व्यक्ति के बेहद पास में जाकर बात करता हैं तो संक्रमित व्यक्ति की सांस के द्वारा ये वाइरस स्वास्थ्य व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है.

हाथ मिलाने से – बहुत से लोगो को बार बार हाथ मिलाने  की आदत होती हैं पर अब ये आदत जानलेवा भी हो सकती हैं क्युकी अगर कोई स्वास्थ्य व्यक्ति किसी संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाता हैं तो यह वाइरस स्वास्थ्य व्यक्ति के शरीर में भी  प्रवेश कर लेता हैं जिसके कारण स्वास्थ्य व्यक्ति भी इससे संक्रमित हो सकते है.

कोरोना वाइरस से कैसे बचे

कोरोना वाइरस एक बेहद घातक और खतरनाक वाइरस हैं जो की विश्व के लगभग 166 देशो में फ़ैल चुका हैं और इसमें अब तक 8000 से भी ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी हैं इसका अभी तक कोई इलाज नहीं हैं इससे बचाव ही इसका इलाज है.

कोरोना वाइरस  से  बचने के लिए आपको हमारे बताये गए तरीको को follow करना होगा जिससे की आप इससे बचे रहैं.

1 कोरोना वाइरस  से बचने के लिए आपको अपने हाथो को साबुन से अच्छे तरीके से धोना बहुत जरुरी है.

2. कुछ भी खाने पिने से पहले अपने हाथ जरूर धोये ताकि  ये वाइरस आपके शरीर में प्रवेश ना कर सके.

3. किसी से बातचीत करते वक्त कम से कम 3 मीटर की दुरी रखे.

4. संक्रमित व्यक्ति से जितना हो सके उतना दूर रहने का प्रयत्न करे.

5. सक्रमित व्यक्ति के खासते या थूकते वक्त  कोरोना के कण उसके थूक के साथ मिले होते हैं और इस तरह से ये अन्य व्यक्ति तक पहुंच सकते है.

6. किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे व ऐसे स्थानों से जितना हो सके उतना दूर रहैं.

7. संक्रमित व्यक्ति के पास रहने से उसके सास लेते वक्त यह वाइरस स्वास्थ व्यक्ति  के शरीर में प्रवेश कर सकता है.

8. हर स्थान पर हमेशा मुँह पर मास्क लगाकर रखे ताकि सांस के द्वारा ये शरीर में प्रवेश ना कर सके.

9. ऐसी स्थिति में अनजान पुरुष या महिला के साथ सम्बन्ध बनाने से बचे.

10. किसी भी प्रकार की शंका होने पर तुरंत किसी भी अस्पताल में अपनी जांच कराये.

इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं हैं व प्रतिदिन इसके मरीजों की सख्या बढ़ती ही जा रही हैं इससे बचाव ही एकमात्र तरिका हैं इस वाइरस से दूर रहने का इसलिए हमेशा सतर्क रहे और इससे बचाव के लिए आप जो भी  प्रयास कर सके वह प्रयास करने की कोशिश करे.

इस  आर्टिकल में हमने आपको Coronavirus COVID-19 के बारे में जो जानकारी  दी हैं हमे उम्मीद हैं आपको ये पसंद आयी होगी अगर आप  इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें