नमस्कार मित्रो आज हम आपको कोरोना के बारे में जानकारी देने वाले है अक्सर कई लोग कोरोना के बारे में पूछते रहते है तो हम आपको आज कोरोना से बचने के उपाय क्या होते है इसके बारे में बतायेगे व इसके साथ ही कोरोना संक्रमित व्यक्ति में क्या क्या लक्षण हो सकते है इसके बारे में भी जानकारी  देंगे जिससे कोई भी व्यक्ति निम्न लक्षण दिखाई देने पर कोरोना टेस्ट करवा सके व समय पर उपयुक्त इलाज ले सके.

corona se bachne ke upay

कोरोना आज के समय में पुरे विश्व की सबसे घातक बिमारी के रूप में है जिसका अभी तक कोई इलाज या दवाई नहीं है व इस बिमारी को सरकार ने एक महामारी भी घोषित कर दिया है कोरोना जैसी महामारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है की इस बिमारी से खुद का बचाव किया जा सके क्युकी इस बिमारी की कोई दवाई न होने के कारण यह आये दिन और घातक साबित होती जा रही है.

कोरोना से बचने के उपाय

जैसा की आप सभी लोग जानते होंगे की अभी तक कोरोना की कोई दवाई नहीं बनी है ऐसे में इससे बचाव ही इससे बचने का सबसे अच्छा  तरीका है व हम आपको आज के आर्टिकल में कोरोना से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है जिसमे हम आपको कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान कैसे करते है व कोरोना से कैसे बचते है और इसके लक्षण क्या क्या होते है व इससे जुडी कई जरुरी जानकारी हम आपको इसमें बताने वाले है.

कोरोना से बचने के लिए आपको मुख्य तौर पर तीन बातो को ध्यान में रखना जरुरी होता है जिसमे भीड़ वाले स्थान पर न जाना, मास्क पहनना और सेनेटाइजर का इस्तमाल करना यह मुख्य है व इसके आलावा भी कुछ तरीके है जिससे की आप  कोरोना जैसी जानलेवा महामारी से खुद का बचाव कर सकते है इसकी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ें.

कोरोना के लक्षण

कोरोना से बचना है तो सबसे पहले आपको इसके लक्षण के बारे में पता होना चाहिए तभी आप इससे खुद का बचाव कर सकते है कोरोना में कौन कौनसे लक्षण दिखाई देते है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने का प्रयत्न करेंगे.

खांसी आना – कोरोना संक्रमित व्यक्ति के मुख्य लक्षण में से एक खासी आना है व अक्सर लोगो को सर्दी जुकाम आदि के कारण भी खासी आ जाती है पर अगर किसी को खांसी के साथ  बलगम आता है तो ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है व ऐसी स्थिति में जांच करवानी चाहिए.

बुखार आना – कोरोना के लक्षण में यह भी सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है जिसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है तो उस व्यक्ति को बुखार आने लगता है व उस व्यक्ति का शरीर अत्याधिक गर्म रहता है इसके साथ ही उस व्यक्ति को ठण्ड भी लगती है अगर किसी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण दिखाई दे तो उसको जाँच करवानी जरुरी है.

थकान महसूस होना – जो लोग कोरोना महामारी से संक्रमित होते है उन व्यक्तियों को थकान की शिकायत रहती है व इसके साथ ही लोगो की माशपेशियों में भी दर्द रहता है अगर अधिक कार्य के कारण ऐसा हो रहा है तो आप दवाई ले सकते है पर दवाई का असर न हो और अधिक समय तक आप इस समस्या का सामना करते है तो आपको कोरोना टेस्ट करवाना चाहिए.

स्वाद व सुगंध न आना – कई कोरोना संक्रमित व्यक्ति है जिनको किसी भी चीज के स्वाद और किसी भी प्रकार की सुगंध या दुर्गंध आधी नहीं आती अगर किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार की परेशानी है तो ऐसे में उस व्यक्ति को कोरोना की जाँच करवाना जरुरी है ताकि जल्दी से जल्दी इसका इसका इलाज किया जा सके.

सांस लेने में परेशानी – जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित है उन लोगो को साँस लेने में काफी परेशानी होती है व यह एक गंभीर समस्या बन सकती है अगर समय पर इलाज न लिया जाए तो व अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो ऐसे में उस व्यक्ति को कोरोना जांच करवानी चाहिए.

सर्दी लगना – कई कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में सर्दी लगने के लक्षण भी  देखे गए है व अगर किसी व्यक्ति को सर्दी व कपकपी महसूस हो रही हो तो ऐसी परिस्थिति में वह व्यक्ति कोरोना की जाँच करवा सकता है वही कई बार मौसम के कारण भी ठण्ड या कपकपी की शिकायत हो सकती है.

गले में खरास – कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अक्सर गले से सम्बंधित कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है व गले की खरास भी कोरोना के लक्षणों में से एक है.

सिरदर्द – सिरदर्द के कई सारे  अलग अलग कारन होते है पर हाल में कोरोना मरीजों में भी सिरदर्द के लक्षण देखे गए है व यह एक गंभीर समस्या भी  सकती है अगर किसी को सर दर्द की समस्या है तो ऐसे में उस व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

यह सभी कोरोना के लक्षण व किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार के लक्षण  दिखाई देते है तो उस व्यक्ति को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए व अपने टेस्ट करवाने चाहिए ताकि बादमे आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो व आप जल्दी से इलाज लेकर स्वास्थ्य हो सके.

कोरोना से कैसे बचे

जिस प्रकार से यह बिमारी हर दिन अपना विकराल रूप दिखा रही है ऐसे में  पुरे विश्व के लोग बेहद ही डरे हुए है इसका मुख्य कारण यही है की इस बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं है हालांकि इस संक्रमण से बचाव के लिए टिके दिए जा रहे है पर यह सटीक इलाज के जितना असरदार नहीं है जिसके कारण लोगो को इस महामारी को लेकर काफी अधिक भय है.

इस बिमारी से  बचाव के लिए हाल में सबसे अच्छा तरीका यही है की इस महामारी के प्रति सतर्क रहे व इससे बचने के लिए कुछ  जरुरी बातो का ध्यान रखे एवं हम आपको सभी तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप इस महामारी से खुद का व परिवार का बचाव कर सके.

मास्क पहने

कोरोना से बचने का सबसे बड़ा और बेहतरीन उपाय यही है की आप मास्क का इस्तामल करे व मास्क का इस्तमाल करते वक्त भी आपको ध्यान रखना है की जब आप मास्क पहनते है तो आपका नाक और मुँह मास्क से अच्छी तरह से ढका हुआ हो व समय समय पर मास्क बदलते रहे क्युकी एक ही मास्क को लम्बे समय तक इस्तमाल करने पर संक्रमण होने का खतरा  बढ़ सकता है.

बार बार हाथ थोये

आप सब जानते है की अक्सर जाने अनजाने में हमारे हाथ कई जगह पर स्पर्श हो जाते है व ऐसे में यह संभव है की जहां हमारा हाथ स्पर्श हुआ है वहा पहले से कोरोना के बैक्टीरिया हो ऐसे में यह आपके हाथ पर आ जाते है इसलिए आपको समय समय पर अपने हाथो को अच्छी तरह से धोना चाहिए व अगर हो सके तो आप डेटोल या लाइफ बॉय साबुन आदि का इस्तमाल करें.

भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचे

कोरोना के इतनी तेजी से फैलने की मुख्य वजह भीड़ भाड़ वाले इलाके ही है क्युकी ऐसी जगह पर कोई भी संक्रमित व्यक्ति अन्य कई स्वास्थ्य व्यक्तियों के संपर्क में आ जाता है व इस कारन से कई स्वास्थ्य व्यक्तियों में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है इस कारण से आपको किसी भी भीड़भाड़ वाले इलाके में नहीं जाना चाहिए यह कोरोना से बचने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है.

दुसरो से हाथ न मिलाये

अक्सर हमे कोई भी पहचान वाला व्यक्ति मिलता है तो हम उस व्यक्ति से हाथ मिलते है पर हाल के समय में इस प्रकार की गलती आपको काफी  महँगी पड़ सकती है व आपको किसी भी व्यक्ति से हाथ नहीं मिलाना चाहिए व अगर आप गलती से किसी से हाथ मिला लेते है तो आप सेनेटाइजर से अपने हाथो को अच्छी तरह से साफ़ कर ले.

रेलवे स्टेशन, सिनेमाघर, एयरपोर्ट आदि में जाने से बचे

रेलवे और एयरपोर्ट हम सब के लिए बहुत ही उपयोगी है पर हाल में इनसे दुरी रखना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्युकी इन स्थानों पर संक्रमण होने की संभावना अक्सर बनी रहती है हालांकि एयरपोर्ट और  रेलवे स्टेशन आदि में कोरोना से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हुए है पर फिर भी हमे इस बारे में किसी भी प्रकार की रिस्क नहीं लेनी चाहिए.

सोशल डिस्टेंस रखे

कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस रखना बहुत ही जरुरी है चाहे आप किसी भी व्यक्ति से क्यों न मिल रहे हो पर आपको आपस में दुरी रखनी जरुरी है ताकि कोई भी संक्रमित व्यक्ति आपके संपर्क में न आये व आप सुरक्षित रह सके.

सेनेटाइजर का इस्तमाल करें

सेनेटाइजर सभी के लिए बहुत  उपयोगी है व आप सेनेटाइजर को अपने जेब या बैग में रखकर भी बहुत ही आसानी से कही भी ले जा सकते है व सेनेटाइजर कोरोना से बचाव के लिए बहुत ही उपयोगी है आपको बार बार अपने हाथो को सेनेटाइजर से साफ करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के वैक्टीरिया हाथो के माध्यम से आपके  शरीर में प्रवेश न कर सके.

चहरे को छूने से बचे

कई लोगो की  चेहरे को बार बार छूने की आदत होती है जो की बहुत ही बुरी आदत है क्युकी इससे आपके संक्रमित होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है ऐसे में आपको अपने चहरे के किसी भी हिस्से को छूने से बचना चाहिए व अगर आपका चहरे को छूना जरुरी है तो ऐसे में अपने हाथो को सेनेटाइजर से अच्छी तरह से साफ़ कर ले इसके बाद आप चहरे को छूए.

खानपान पर ध्यान दे

कोरोना से बचने के लिए खानपान भी बहुत ही अधिक मायने रखता है व जितना अच्छा आपका खानपान होगा आपके स्वास्थ्य रहने की संभावना भी उतनी ही अधिक रहेगी कोरोनाकाल में मुख्य रूप से आपको नॉनवेज और अंडे खाने से बचना चाहिए व अधिक से अधिक हरी  सब्जियों  का सेवन करे व फल फ्रूट्स आदि का  सेवन करे इससे आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और संक्रमण का खतरा कम होगा.

लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें

कई लोग ऐसे होते है जो शुरूआती लक्षण को नजरअंदाज कर देते है जो की आगे चलकर बहुत ही गंभीर  समस्या बन सकते है जो की बेहद ही घातक हो सकता है इसलिए अगर किसी को भी कोरोना के कोई भी लक्षण दिखाई दे तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें व डॉक्टर से सलाह जरूर ले ताकि आपको सही वक्त पर उपयुक्त इलाज मिल सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको कोरोना से बचने के उपाय क्या है व कोरोना से कैसे बचे एवं कोरोना के लक्षण आदि के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको कोरोना के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर  करे व इससे जुडी किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखPrimary ka Master कैसे बने? ( प्राइमरी का मास्टर कैसे बने )
अगला लेखNEFT Full Form in Hindi : NEFT क्या है व इसके फायदे क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें