नमस्कार मित्रो आज हम आपको विश्व की सबसे घातक महामारी कोरोना के बारे में बता रहे है अब तक कोरोना ने कई परिवारों को उजाड़ दिया है व कई लोग इस महामारी की चपेट में आकर अपनी जान गवा चुके है पर अब लोगो के मन में तीसरी लहर को लेकर भी काफी चिंता है व इसकी मुख्य वजह यह है की वैज्ञानिक इसको बच्चो के लिए अधिक खरतनाक बता रहे है इस कारण से हर उस परिवार में डर का माहौल है जिस परिवार में छोटे बच्चे है व हम आपको आज इसी से जुडी जानकारी बतायेगे.

corona ki teesri lahar kab aaegi

आप सभी ने देखा है की कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर से कई गुना ज्यादा खतरनाक साबित हुई है व माना जा रहा है की कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर से भी काफी खतरनाक हो सकती है व तीसरी लहर बच्चो के लिए ज्यादा खतरनाक मानी जा रही है जो की सबसे बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है हाल में कोरोना का कोई उपयुक्त इलाज भी नहीं आया है ऐसे में दुर्भाग्यवश कोई बच्चा इस बीमारी की चपेट में आ जाता है तो यह पुरे देश के लिए काफी खतरनाक साबित होगा.

भारत में कोरोना की तीसरी कब आएगी

देश के सभी लोग हाल में कोरोना कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंतित है व हर कोई जानना चाहता है की आखिर यह तीसरी लहर कब आएगी तो हम आपको बता दे की अभी तक तीसरी लहर कब आएगी इसके बारे में किसी को भी पूरी जानकारी नहीं है व अंदाजा लगाया जा रहा है की जल्दी ही देश में तीसरी लहर भी आ सकती है व ऐसे में अभी से आपको सावधानी बरतनी जरुरी है.

हमारा मानना यह है की अब तक हमेशा कोरोना गर्मी के मौसम में अधिक प्रभावी हुआ है व ऐसे में इस गर्मी में तीसरी लहर आने की संभावना है व अगर इस गर्मी के मौसम में तीसरी लहर नहीं आती तो लोगो को 2022 में इस लहर का सामना करना पड़ सकता है क्युकी यह बीमारी भारत में गर्मी के मौसम में ही तेजी से बढ़ रही है.

हाल में सभी लोगो को तीसरी लहर कब आएगी इसके बारे में फोकस करने से ज्यादा जरुरी है की अभी से सावधानी बरते व बच्चो का ध्यान रखे ताकि कभी  भी तीसरी लहार प्रभावी हो तब हम अपनी सावधानी से इसके प्रकोप को कम कर सके व देश में  कोरोना को बढ़ने से रोक सके.

कोरोना तीसरी लहर के लक्षण

कोरोना की पहली  लहर और दूसरी लहर में काफी  अंतर देखने मो मिला है व हाल में कोरोना की दूसरी लहर में निम्न प्रकार के लक्षण देखने की मिले है.

  • सर्दी जुकाम हिना
  • तेज बुखार आना
  • ज्यादा ठण्ड लगना
  • सांस लेने में परेशानी होना
  • खांसी जुकाम होना
  • गले में खरास
  • गंध न आना
  • स्वाद न आना
  • भुख में कमी
  • उल्टी दस्त आदि लग्न

दूसरी लहर में निम्न प्रकार के लक्षण देखने को मिले थे व वैज्ञानिको का मानना है की तीसरी लहर में भी इस प्रकार के लक्षण देखने को मिल सकते है पर कई लक्षणों में बदलाव भी देखने को मिल सकता है जैसा की कोरोना की कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बिच देखने को मिला था.

संक्रमित होने पर क्या करें

इसके बारे में आपको रखना बहुत जरुरी है की अगर कोई कोरोना की चपेट में आ जाता है तो इसके बाद क्या करना चाहिए व सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखे की संक्रमित व्यक्ति कम से कम 14 दिन तक घर पर ही रहे व इसके साथ ही अगर ऑक्सीजन लेवल 94 से ऊपर है तो उस व्यक्ति को भरपूर पौष्टिक आहार देना चाहिए और देखभाल करने से व्यक्ति ठीक हो जाता है पर अगर मरीज को सीपीआर लेवल अधिक है तो उसको जल्दी से अस्पताल में भर्ती करना बेहतरीन विकल्प है व साथ ही मास्क पहनने, दुरी रखने और सेनेटाइजर का इस्तमाल करना चाहिए.

क्या बच्चो को कोरोना वैक्सीन लगेगी

यह सबसे बड़ा सवाल है की अगर कोई बचा इस महामारी  के चपेट में आ जाता है तो उसको  वैक्सीन दी जा सकती है तो या नहीं तो हम आपको बता दे की हाल में हाल में 18 वर्ष या अधिक उम्र के लोगो  को ही वैक्सीन दी जा रही है वही इसका ट्रायल 16 वर्ष के बच्चो पर किया गया था पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसका इस्तमाल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को वैक्सीन देने की सलाह दी है.

हालांकि तीसरी लहर बच्चो के लिए अधिक खतरनाक बताई है इस कारण से बच्चो के लिए इस वैक्सीन की जरुरत बढ़ गयी है व बच्चो के भी  वैक्सीन की जरुरत पड़ सकती है जिसको देखते हुए  सभी राज्य की सरकार ने इससे बचाव के लिए कार्य शुरू कर दिया है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको भारत में कोरोना की तीसरी कब आएगी व इसके लक्षण क्या होंगे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको पूरी जानकारी समझ में आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखComputer या Laptop में Free में Window Activate कैसे करें
अगला लेखPUK Code कैसे पता करें व Sim का PUK Code कैसे खोले
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें