नमस्कार मित्रो आज हम आपको कोरोना से जुडी जानकारी बताने वाले है व आपको बतायेगे की भारत में कोरोना कब आया था व इसके लक्षण क्या है व इससे आप किस प्रकार से बचाव कर सकते है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है जिससे की आपको कोरोना से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त हो सके.

corona bharat me kab aaya

कोरोना को लेकर कई लोगो के मन में कई अलग अलग प्रकार के सवाल होते है व कोरोना एक ऐसा संक्रमण है जिसका प्रकोप पूरा विश्व झेल रहा है व covid-19 को सरकार द्वारा एक महामारी घोषित कर दिया गया है यह एक ऐसा संक्रमण है जिसको मिटाने के लिए पुरे विश्व में अभी तक कोई दवाई आदि नहीं बन पायी है व 2020 की तुलना में 2021 में भारत में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बेहद तेजी से बढ़ती जा रहे है व आखिर कोरोना है क्या और  भारत में कोरोना कब आया था व इससे जुडी बहुत सी जानकारी हम आपको आज इस आर्टिकल में बतायेगे.

भारत में कोरोना कब आया था

कोरोना के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके बारे में बता देते है की आखिर भारत में कोरोना कब आया था व विश्व में सबसे पहले इस महामारी से किस देश का व्यक्ति संक्रमित हुआ था जिससे की आपको पहले कोरोना रोगी के बारे में जानकारी पता चल सके.

भारत में सबसे पहला कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति 30 जनवरी 2020 को दक्षिण भारत के केरल में पाया गया था व यह एक महिला थी जो की सबसे पहले भारत की सबसे पहली कोरोना संक्रमित थी व यह महिला 25 जनवरी 2020 को ही चीन के वुहान शहर से लौटी थी व आपको इसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी है की पुरे विश्व का यही मानना है की कोरोना महामारी चीन के वुहान से ही उत्पन हुई थी जिसके बाद बहुत ही तेजी से इस महामारी ने पुरे विश्व के लोगो को अपनी चपेट में ले लिया था व वहां में 31 दिसंबर 2019 को वहां में विश्व का सबसे पहला कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाया गया था.

वुहान से भारत आने वाली महिला ने कहा था की जब वह चीन से आयी तो बिलकुल स्वास्थ्य थी व उसने कोलकाता और कोच्चि एयरपोर्ट में स्क्रीनिंग भी करवाई थी जिसमे वह स्वास्थ्य पायी गयी थी पर भारत आने के दूसरे दिन ही बीजिंग में स्थित भारत के दूतावास से उनको मेडिकल टेस्ट करवाने की सलाह दी गयी थी इसके बाद उन्होंने सरकारी अस्पताल में अपने टेस्ट करवाए पर 27 जनवरी को अचानक उनके गए में परेशानी होने लगी जिसके कारण उनको अस्पताल में भर्ती किया गया व इनके कई टेस्ट किये गए व इसके साथ ही इनका कोरोना टेस्ट भी किया गया जिसमे इनको कोरोना पॉजिटिव माना गया.

कोरोना संक्रमण से भारत में पहली मौत कब हुई

आप सब लोग जानते है की इस संक्रमण से विश्व के कई लोगो के प्राण चले गए है व भारत में भी लाखो लोगो के प्राण कोरोना महामारी के चलते चले गए है ऐसे में बहुत ही कम लोगो को इसके बारे में पता होता है की भारत में कोरोना के कारण सबसे पहली किस व्यक्ति की मौत हुई थी व कब हुई थी तो इसके बारे में हम आपको जानकारी बता रहे है जिससे की आपको इसके बारे में  पता चल सके.

भारत में सबसे पहली कोरोना पॉजिटिव की मौत 12 मार्च 2020 में हुई थी व भारत में कोरोना से सबसे पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई थी व भारत के जिस कोरोना पॉजिटिव की सबसे पहले मौत हुई थी वह 76  वर्ष का व्यक्ति था जो की साउदी अरब से भारत वापिस लौटा था पर भारत आने के बाद उस व्यक्ति को सांस मे परेशानी होने लगी एवं खांसी और निमोनिया होने की शिकायत होने पर एक डॉक्टर ने इनका इलाज इसके घर पर ही किया था.

पर 9 मार्च को इस व्यक्ति की तबियत अधिक ख़राब होने के कारण इनको निजी  अस्पताल में  भर्ती करवाया गया व जांच करने पर पता चला की वो  कोरोना पॉजिटिव है इसके बाद 12 मार्च को उनकी मृत्यु हो गयी थी.

कोरोना के लक्षण

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको इसके लक्षण का पता होना जरुरी है ताकि आप संक्रमित व्यक्ति से खुद का बचाव कर सके हम आपको कुछ लक्षण बता रहे है जिससे की आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति को पहचान कर सकते है.

लगातार खांसी आना – कोरोना संक्रमित व्यक्ति को एक घंटे या इससे भी अधिक समय तक खांसी आ सकती है व खांसी आने के अन्य भी कई कारण हो सकते है  जैसे की सर्दी जुकाम आदि पर अगर खांसी के साथ बलगम भी आता है तो यह चिंताजनक हो सकता है.

बुखार आना – कोरोना संक्रमित व्यक्ति को बुखार की समस्या रहती है व संक्रमित व्यक्ति का शरीर संक्रमण के कारण अत्याधिक गर्म रहता  है व इसके साथ ही उस व्यक्ति को ठण्ड भी महसूस होती है.

गंध न आना व स्वाद पता न चलना – जो कोरोना संक्रमित व्यक्ति है उनको किसी भी चीज की गंध न आने की समस्या रहती है व इसके साथ ही इस तरह के व्यक्तियों को किसी भी प्रकार का स्वाद का भी पता नहीं चल पाता इससे इस संक्रमण का पता लगाया जा सकता है.

इसके आलावा कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को सांस लेने में भी परेशानी होती है व मासपेशियो में जकड़न और दर्द होता है अगर किसी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण पाए जाते है उस व्यक्ति को अपने नजदीकी अस्पताल में अपना टेस्ट करवा लेना चाहिए ताकि संक्रमित व्यक्ति को सही समय पर सही इलाज मिल सके व अन्य लोगो में यह संक्रमण न फैले.

कोरोना से बचने के उपाय

हाल में जिस रप्तार से कोरोना से लोग संक्रमित हो रहे है ऐसे में आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की आप किस प्रकार से कोरोना से खुद का बचाव कर सकते  है व इसके लिए आपको क्या  क्या करना होता है इसके बारे में हम आपको बता रहे है इसको आप ध्यान से देखे व इसका पालन करें.

मास्क पहनना – कोरोना से बचने के लिए मास्क सबसे जरुरी होता है इसकी मदद से आप कोरोना से खुद का बचाव कर सकते है मार्स आपको किसी भी मेडिकल आदि पर बहुत आसानी से बहुत ही कम कीमत में मिल जाता है आपको हर बाहर जाते वक्त या किसी व्यक्ति से मिलते या बात करते वक्त अपने मुँह पर मास्क पहनना चाहिए.

पर्याप्त दुरी रखें – एकजुट होकर एक जगह पर खड़े रहना या साथ रहना भी कोरोना का कारण बन सकता है क्युकी ऐसी स्थिति में संक्रमित व्यक्ति की महामारी स्वास्थ्य व्यक्ति में प्रवेश कर सकती है ऐसे में दो व्यक्तियों को आपस में पर्याप्त दुरी रखना जरुरी है ताकि संक्रमित व्यक्ति का संक्रमण स्वास्थ्य व्यक्ति में न फ़ैल सके.

सेनेटाइजर का इस्तमाल – अक्सर आप बाहर से आते है तो अपने हाथो को सेनेटाइजर से हाथ अच्छी तरह से धोने जरुरी है जिससे की इस प्रकार की कीटाणु सेनेटाइजर से ख़त्म हो सके व सेनेटाइजर आपको संक्रमित होने से काफी बचाव करता है हर व्यक्ति को इसका इस्तमाल करना जरुरी है जिससे की कोरोना महामारी से बचाव किया जा सके.

क्वारंटाइन रहे – कोरोना से बचने के लिए खुद को क्वारंटाइन रखना बहुत जरुरी है इसका अर्थ यह नहीं है की संक्रमित व्यक्ति ही खुद को घर पर रखकर क्वारंटाइन करे आप स्वास्थ्य है तो भी आपको जितना हो सके उतना खुद को घर पर रखना चाहिए व लोगो के संपर्क में आने से बचना चाहिए इससे आप कोरोना संक्रमण से खुद का बचाव कर सकते है.

सरकारी नियमो का पालन करे – हाल में हर प्रदेश की सरकार चाहती है की किसी न किसी तरीके से लोगो  को बचाया जा सके इसके लिए सरकार आये दिन नए कानून और फैसले लेती है हमको सरकारी फैसलों का पालन करना चाहिए व सरकार जो नियम कानून बनाती है उनका पालन करना जरुरी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको भारत में कोरोना कब आया था व कोरोना से कैसे बचे इसके बारे में जानकारी दी है व इसके साथ ही कोरोना से जुडी अन्य कई जरुरी जानकारी बताई है हमे उम्मीद है की आपको कोरोना के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम  से बता सकते है.

पिछला लेखBSF Full Form in Hindi : BSF Join कैसे करे पूरी जानकारी
अगला लेखCCC Full Form in Hindi : CCC क्या है एवं कैसे करे पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें